Articles worth reading

सिर्फ काम करते रहने से नहीं मिलेगा प्रमोशन, ब्रांडिंग भी जरूरी है

तरक्की अब सिर्फ अच्छा काम करते रहने तक सीमित नहीं है, बल्कि आपको अपनी परफॉर्मेंस को सामने भी लाना होगा।

एजुकेशन डेस्क। अगर लगातार और अच्छा काम करने के बावजूद प्रमोशन के अवसर आपके हाथ से निकल जाते हैं तो आपको अपने कॅरिअर में छोटे बदलाव लाने होंगे। असल में तरक्की अब सिर्फ अच्छे काम तक सीमित नहीं है, प्रमोशन के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। करियर में सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए आपको मैनेजमेंट को साबित करना होगा कि आप अपने काम के अलावा भी जिम्मेदारी उठा सकते हैं। यहां दिए गए कुछ पॉइंट्स इस काम में आपकी मदद करेंगे। 

करियर गोल्स को सही जगह तक पहुंचाएं 
अपने बॉस के साथ बैठकर अपने कॅरिअर गोल्स के बारे में चर्चा कीजिए। उन्हें बताएं कि अगले साल भर में आप खुद को कहां देखना चाहते हैं। एक अच्छे बॉस आपको अपने इन गोल्स को हासिल करने में मदद करेंगे। वे आपको इसके लिए अवसर भी मुहैया करवाएंगे। 

ज्यादा से ज्यादा जिम्मेदारियां उठाएं 
एक परिपक्व कर्मचारी बिना कहे ही ज्यादा से ज्यादा टास्क के लिए अपनी सेवाएं ऑफर करता है। ऐसा वे तुरंत मिलने वाले रिवॉर्ड के लिए नहीं करते बल्कि ऐसा करके वे खुद को प्रमोशन के लिए तैयार कर रहे होते हैं। रिक्रूटर्स को वे पसंद होते हैं और प्रमोशन के दौर में ऐसे कर्मचारियों को प्राथमिकता भी दी जाती है। 

बढ़ाइए निर्भरता 
अपने आपको टीम का जरूरी सदस्य बनाइए। इसके लिए एक तरीका यह है कि खुद को स्किल विशेष के लिए तैयार कर लें ताकि उस काम के लिए आप पर निर्भरता बनी रहे। उदाहरण के तौर पर सेल्स में इजाफा करने वाले या चुनौतीपूर्ण कस्टमर को हैंडल करने प्रोफेशनल के रूप में खुद को विकसित कर लें। ऐसे लोगों को न केवल उनके सहकर्मी पूछते हैं बल्कि लीडरशिप भी उन्हें जिम्मेदारी सौंपती है।

Next News

क्यों आपको कॉलेज फेस्ट का हिस्सा बनना चाहिए?

कॉलेज फेस्ट पर्सनेलिटी डेवलपमेंट के साथ-साथ जॉब के लिए भी तैयार करते हैं।

जॉब टिप्स: जॉब चाहिए तो रिक्रूटर को दिखाएं अपनी उत्सुकता और जिज्ञासा

साइकोलॉजिकल रिसर्च बताते हैं कि हमारी रुचियां और हॉबी हमारी जिज्ञासा का संकेत देते हैं।

Array ( )