CBSE: अगले सेशन से ई-लिंक और सीडी के जरिए ही भेजे जाएंगे पेपर

पेपर के डिजीटल फॉर्म में हाेने के चलते इसमें दो पासवर्ड एंटर करने होंगे। जिसके बाद ही सीडी या लिंक से पेपर डाउनलोड किए जा सकेंगे।

एजुकेशन डेस्क। सीबीएसई अब एग्जाम सेंटर्स पर क्वेश्चन पेपर्स की हार्ड कॉपी नहीं भेजेगा। अगले साल से 10th और 12th के एग्जाम के क्वेश्चन पेपर ई-लिंक और सीडी के जरिए एग्जाम सेंटर्स तक भेजे जाएंगे। पिछले दिनों हुए पेपर लीक केस से सबक लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

ट्रायल के बाद हुआ फाइनल

पेपर लीक के बाद 2 अप्रैल को सीबीएसई ने ई-लिंक के तरीके का ट्रायल किया था। उस दौरान इंटरनेट स्पीड और प्रिंट निकालने जैसी समस्याएं सामने आई थीं। ट्रायल के नतीजों पर चर्चा करने के लिए पिछले दिनों कई मीटिंग्स हुई थीं। मिनिस्ट्री के स्कूल एजुकेशन और लिट्रसी डिपार्टमेंट के सचिव अनिल स्वरूप ने बताया कि जिन स्कूलों में इंटरनेट सुविधा नहीं है, वहां सीडी भेजेंगे। बाकी जगह ई-लिंक भेजा जाएगा। दोनों ही माध्यम पासवर्ड से सुरक्षित रहेंगे। प्रिंट आउट एग्जाम सेंटर ही निकाला जाएगा। 

दाे पेपर हुए थे लीक 

सीबीएसई बोर्ड की 12th का इकोनॉमिक्स और 10th का मैथ्स का पेपर वॉट्सएप और दूसरे सोशल मीडिया पर लीक हुआ था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर केवल 12th का पेपर ही री-कंडक्ट किया गया था। जबकि मैथ्स के पेपर को री-कंडक्ट नहीं किया गया। 

Next News

NCERT: स्कूलों में सिक्योर होंगे कम्प्यूटर लैब, गाइडलाइन जारी

स्टूडेंट्स इंटरनेट का सेफ, लीगल और एथिकल यूज करें इसके लिए काउंसिल ने टीचर्स, स्कूल और पैरेंट्स के लिए डीटेल गाइडलाइन भेजी है।

CBSE Result 2018: मई के आखिरी हफ्ते में आएगा 10th-12th का रिजल्ट

12th इकोनॉमिक्स और 10th मैथ्स के पेपर लीक केस के चलते री-एग्जाम लिया गया था। हालांकि री-एग्जाम के होने की वजह से 12th के स्टूडेंट्स कई एंट्रेंस एग्जाम

Array ( )