सीए फाइनल में पहली बार ओपन बुक सिस्टम से होगा पेपर

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया सीए फाइनल में पहली बार ओपन बुक सिस्टम पर एग्जाम कंडक्ट करने जा रहा है। मई में होने वाले इस एग्जाम में स्टूडेंट्स को अनिवार्य विषयों के अलावा स्पेशलाइजेशन के लिए छह में से एक इलेक्टिव विषय को चुनना होगा।

करियर डेस्क । द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया सीए फाइनल में पहली बार ओपन बुक सिस्टम पर एग्जाम कंडक्ट करने जा रहा है। मई में होने वाले इस एग्जाम में स्टूडेंट्स को अनिवार्य विषयों के अलावा स्पेशलाइजेशन के लिए छह में से एक इलेक्टिव विषय को चुनना होगा। इसी इलेक्टिव सब्जेक्ट का पेपर ओपन बुक बेस्ड होगा, जिसमें स्टूडेंट्स नोट्स, मॉड्यूल या बुक लेकर जा सकेंगे और उनकी सहायता से पेपर सॉल्व कर सकेंगे। ये पैटर्न इसलिए शामिल किया गया है, ताकि सीए बनने जा रहा स्टूडेंट्स कॉम्पलेक्स लॉ और वर्किंग को समझ सकें। 

पेपर सॉल्व करना होगा कठिन 
सीए कोर्स एक्सपर्ट सीए प्रवीण गोलेच्छा के अनुसार किताब देखकर पेपर सॉल्व करना सुनने में तो आसान लगता है लेकिन ये उतना आसान होगा नहीं। सीएस में ओपन बुक एग्जाम का कॉन्सेप्ट पहले से हैं, लेकिन सीएस स्टूडेंट्स का इस पेपर का एक्सपीरियंस अच्छा नहीं रहा है। उन्हें पेपर सॉल्व करने में काफी कठिनाई होती है। इसी तरह सीए के स्टूडेंट्स को भी पेपर सॉल्व करने में दिक्कत होने की संभावना है। पेपर में सवाल केस स्टडी के रूप में आएंगे। इन सवालों में क्रिटिकल थिंकिंग एप्लाई करनी होगी, ठीक वैसे जैसे क्लाइंट से बात कर केस को स्टडी करते हैं। 
 

Next News

सीपीटी 2018 : सीए बनने के लिए करें आवेदन, नोटिफिकेशन जारी 

सीपीटी 2018 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। ऐसे स्टूडेंट‌्स जो सीए बनना चाहते हैं वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सीपीटी की जगह होगा सीए फाउंडेशन एग्जाम, 10 से 16 मई तक होंगे 4 पेपर

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से इस बार सीपीटी की जगह फाउंडेशन 10 मई से होने जा रहा है। चार दिन तक चलने वाले इस एग्जाम

Array ( )