ऑनलाइन जॉब से एक घंटे में कमा सकते हैं 4,000 रुपये, यहां हैं मौके!

कई लोगों को यकीन नहीं होता कि हम घर बैठे आसानी से अच्छी-खासी रकम कमा सकते हैं. जानिए किन तरीकों से आप बना सकते हैं एक्स्ट्रा इनकम

नई दिल्ली. इंटरनेट की दुनिया कमाई के कई मौके लेकर आई है.आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं. कई लोगों को यकीन नहीं होता कि हम घर बैठे आसानी से अच्छी-खासी रकम कमा सकते हैं. जानिए किन तरीकों से आप बना सकते हैं एक्स्ट्रा इनकम: 

वर्चुअल असिस्टेंट
वर्चुअल असिस्टेंट इस तरीके में आप किसी कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में ऑनलाइन मीटिंग्स करते हैं, क्लाइंट्स से संपर्क करते हैं, निवेशकों से बात करते हैं या नए ऑर्डर हासिल करते हैं. इसके अलावा आपको प्रेजेंटेशन बनाने से लेकर वेबसाइट का भी ध्यान रखना होता है. यह सभी काम वर्चुअल असिस्टेंट का कार्यक्षेत्र में आते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ कार्यकौशल की भी भरपूर आवश्यकता होगी. यदि आप संपर्क और संचार के साथ कंप्यूटर और इंटरनेट के अच्छे से जानते हैं, तो यह नौकरी कर सकते हैं.

ट्रांसलेटर 
ट्रांसलेटर एक से अधिक भाषा जानने वाले लोगों के लिए यह काम वरदान है. अंग्रेजी के साथ किसी भारतीय भाषा या विदेशी भाषा में महारथ आपकी जेब को काफी मजबूती दे सकती है. हालांकि, इस नौकरी के लिए आप किसी भाषा का कोर्स भी कर सकते हैं. कई कंपनियां ऐसी हैं, जो ट्रांसलेशन के काम को संजीदगी से करती हैं. इसमें किताबों से लेकर शोधपत्र तक शामिल हैं. इसके अलावा आप Fiverr.com या upwork.com जैसी वेबसाइट्स के जरिए फ्रीलांसिंग कर 1 से 5 रुपये प्रतिशब्द कमा सकते हैं. 

ब्लॉगिंग
अपने ब्लॉग के जरिए कमाई के लिए आपको उसके गूगल एडसेंस के साथ जोड़ना होगा. इसके बाद ही आपको एड मिलना संभव हो पाएगा. हालांकि, इसके लिए गूगल की मंजूरी अनिवार्य है. शुरुआत में कम कमाई के बावजूद कुछ समय में अच्छी कमाई की जा सकती है. अपने ब्लॉग से कमाई बढ़ाने के लिए आप मार्केटिंग टूल्स का सहारा भी ले सकते हैं. 2"x2" कए एड के लिए आपको 2 से 15 हजार रुपये मिलते हैं. हालांकि, यह आपके ब्लॉग की रिडरशिप, लोकेशन, पॉपुलैरिटी और पहुंच पर निर्भर करता है. 

ई-कॉमर्स 
ऑनलाइन बिक्री ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर कई वेबसाइट्स ऐसी हैं, जो एकल विक्रेताओं को भी मौका देंती हैं. मगर इसके लिए आपको अपना स्टॉक पहले से ही तैयार रखना होगा, जिसमें आपको प्रॉडक्ट की कीमत भी तय करनी होगी. इस तरीके से होने वाली कमाई का अनुमान लगा पाना मुश्किल है. अपने प्रॉडक्ट की बिक्री के लिए आपको या अपनी साइट बनानी होगा या फिर किसी अन्य पोर्ट के साथ जुड़ना होगा. दूसरे पोर्टल आपकी हर सेल से एक छोटा हिस्सा अपने पास रखेंगे. ऐसी स्थिति में ज्यादा बिक्री के लिए आपको किसी विख्यात पोर्टल के साथ ही जुड़ना चाहिए.

यूट्यूब वीडियोज 
यूट्यूब वीडियोज यूट्यूब वीडियोज का कारोबार इन दिनों काफी तेजी पकड़ रहा है. साधारण से कैमरे से भी किया गया शूट धड़ल्ले से चलता है, यदि कंटेंट और विषय शानदार हो. हालांकि, कोशिश करें कि आप एक निश्चित विषय पर ही वीडियोज बनाएं. अमित भढाना, ढिंचैक पूजा, भूवन बाम और जाकिर खान भारत में यूट्यूब की सफलता का बड़ा उदाहरण हैं. इस तरकीब से आप हर 100 व्यूज के लिए 200 से 300 रुपये कमा सकता है. एड्स की रफ्तार आप चैनल पर आने वाले क्लिक्स पर निर्भर करता है

वेब डेवेलपमेंट
वेब डेवेलपमेंट यदि आप को वेब डिजाइन और कोडिंग का जानकारी है, तो आप घर से वेब डेवेलपमेंट का काम शुरू कर सकते है. यदि आप इस काम के महारथी नहीं भी है, तो ऑनलाइन क्लासेज के जरिए आप इसे नि:शुल्क भी सीख सकते हैं. कई कंपनियां इस काम को आउटसोर्स करती हैं. इस काम को आसानी से ढूंढा जा सकता है, मगर सबसे अहम बात है कि काम को डेडलाइन में भीतर ही खत्म करना होगा. इस तरह के काम के प्रॉजेक्ट से आप 20,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग 
फ्रीलांसिंग की बात आते ही लोगों के दिमाग में कंटेंट राइटिंग ही आता है. बहुत ज्यादा डिमांड में होने के कारण बहुत सारी फर्म्स इसमें हाथ डाले हुए हैं. अच्छे और फ्रेश कंटेंट के लिए कोई आयसीमा नहीं है. आप जितने लोगों को खींच सकते हैं, उतना ही कमा सकते हैं. व्याकरण पर पकड़ और लेखनी में मजबूती के साथ-साथ शब्दों के लगाव के जरिए आप आसाना के कमाई कर सकते हैं. इस काम से आप 8,000 रुपये 25,000 रुपये प्रति महीने तक आसानी से कमा सकते हैं. 

डेटा एंट्री
डेटा एंट्री ऑटोमैटिक हो जाने के कारण यह काम काफी प्रभावित हुआ है. हालांकि, इसमें अब भी कई मौके हैं क्योंकि भारत तकनीकी रूप से ज्यादा सशक्त नहीं है. इसके लिए किसी खास हुनर की जरूरत नहीं. आपको सिर्फ सही जगह पर सही डेटा भरना है. यदि आपके पास कंप्यूटर, इंटरनेट, तेज टाइपिंग स्पीड, समय और इच्छा है, तो आप इस काम को चुनकर 300 रुपये से 1,500 रुपये प्रतिघंटा तक कमा सकते हैं.

ऑनलाइन ट्यूशंस 
यदि आपको पढ़ने के साथ पढ़ाने का भी शौक है, तो आप ऑनलाइन ट्यूशंस पढ़ाकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. कई स्टार्ट-अप्स इस क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं. MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net जैसे कई नाम आपको कमाई करवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी विशेषता और योग्यता बताते हुए प्रोफाइन बनानी होगी. अपने अनुभव और काबिलियत के आधार पर आप 200 रुपये से 1,000 रुपये प्रतिघंटा तक कमा सकते हैं 

Next News

आॅनलाइन जॉब : यहां एक घंटे में कमा सकते हैं 4,000 रुपए

आॅनलाइन जॉब की मदद से घर बैठे हजारों रुपए रोजाना कमाए जा सकते हैं। जानिए 9 ऐसी फील्ड के बारे में जहां आसानी से अर्निंग की जा सकती है।

सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर बनकर कर सकते हैं अच्छी कमाई

अपने प्रॉडक्ट के प्रमोशन के लिए कई बड़ी कंपनियां बॉलीवुड एक्टर्स के जगह सोशल मीडिया इंन्फलूएंजर का सहारा ले रही है

Array ( )