CISEC : अब काउंसिल बनाएगा 9th-11th के पेपर, देशभर में लागू होगा नियम

स्कूल स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम लेवल पर प्रिपेयर करने के लिए नए-नए एक्सपेरिमेंट्स किए जाते हैं। 9th और 11th के एनुअल पेपर बनाना उनमें से एक है।

एजुकेशन डेस्क। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने एग्जाम क नया नियम जारी किया है। अब सीआईएससीई 9th और 11th के एनुअल एग्जाम के लिए क्वेश्चन पेपर काउंसिल ही भेजेगा। यह नया नियम 2018-19 के एजुकेशनल सेशन से लागू हो रहा है। इस नियम काे लागू करने का मकसद एजुकेशन पैटर्न में समानता लाना है, ताकि 10th और 12th के रिजल्ट तक स्टूडेंट्स पूरी तरह तैयार हो सकें।

पेपर सिर्फ एनुअल एग्जाम के 

काउंसिल केवल एनुअल एग्जाम के पेपर ही भेजेगा। जबकि साल भर में होने वाले बाकी एग्जाम्स के पेपर स्कूल लेवल पर ही तैयार होंगे। इस नियम के पहले तक स्कूल लेवल पर ही सारे पेपर तैयार होते थे। काउंसिल ने यह भी कहा है कि इनके अलावा अन्य सबजेक्ट्स के क्वेश्चन पेपर स्कूल टीचर्स ही तैयार करेंगे। उनके पेपर काउंसिल नहीं भेजेगा। हर सबजेक्ट के दो-दो सेट तैयार किए जाएंगे।

इन सबजेक्ट्स के पेपर शामिल

सीआईएससीई ने सूचना जारी करते हुए बताया है कि 9th में 10 सबजेक्ट्स (इंगलिश लैंग्वेज, इंगलिश लिट्रेचर, हिस्ट्री एंड सिविक्स, जियोग्राफी, मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इकोनॉमिक्स, कॉमर्शियल स्टडीज) और 11th में 16 सबजेक्ट्स (इंगलिश लैंग्वेज, इंगलिश लिट्रेचर, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ्स, हिस्ट्री, जियोग्राफी, सोशियोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, कॉमर्स, अकाउंट, इकोनॉमिक्स, बिजनेस स्टडीज, कंप्यूटर साइंस) के पेपर काउंसिल की ओर से ही भेजे जाएंगे।

एेसे होगा डिस्ट्रीब्यूशन 

काउन्सिल एक सेट नवंबर/दिसंबर में माउन्टेनस एरिया के स्कूलों के लिए होने वाले  एग्जाम में इस्तेमाल होगा, जबकि दूसरा सेट देश के बाकी इलाकों में फरवरी/मार्च में होने वाले एनुअल एग्जाम के लिए भेजा जाएगा।

Next News

CBSE 12th: 6 लाख स्टूडेंट्स ने दोबारा दी एग्जाम, मई लास्ट में रिजल्ट

26 मार्च को 12th का इकोनॉमिक्स का पेपर लीक हो गया था। जिसके बाद इसे री-कंडक्ट कराने का फैसला लिया गया। एग्जाम देश के 4000 सेंटर्स पर हुआ।

CBSE: मई के आखिरी हफ्ते में आएगा 10th-12th का रिजल्ट, बोर्ड ने की पुष्टि

10th बोर्ड के एग्जाम 5 मार्च से 4 अप्रैल के बीच हुए थे जबकि 12th बोर्ड के एग्जाम 5 मार्च से 13 अप्रैल तक हुए थे।

Array ( )