Rajasthan: अब कस्तूरबा स्कूल में पढ़ेंगे 6'th से 12'th तक के स्टूडेंट्स

इन स्कूलों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ बच्चों को मोरल एजुकेशन भी दिया जाएगा। बच्चों का नॉलेज बढ़ाने प्रैक्टिकल नॉलेज पर फोकस रहेगा।

जयपुर। क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए राजस्थान में समग्र शिक्षा अभियान के तहत एकीकृत शिक्षा योजना का इम्प्लीमेंटेशन होना है। इसी कड़ी में राजस्थान के एजुकेशन मिनिस्टर वासुदेव देवनानी ने बताया कि प्रदेश में 6’th से 12’th तक के लिए कस्तूरबा स्कूलों की शुरूआत की जाएगी। देवनानी ने बताया कि अगले सेशन में प्री स्कूल से लेकर 12’th तक के बच्चों को क्वालिटी इंक्लूसिव एजुकेशन दिया जाएगा।

इन पर होगा फोकस 

इसके तहत बच्चों को एजुकेशन, सोशल और जेंडर इन्इक्वेलिटी को कम करने, स्कूलों को तय मापदंड के अनुरूप बनाने, स्कूलों में अधिक से अधिक कमर्शियल एजुकेशन को बढ़ावा देने, राइट टू एजुकेशन एक्ट को कड़ाई से लागू करने जैसे मुद्दों पर फोकस रहेगा। साथ ही स्टेट में सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और शिक्षक शिक्षण अभियान को एक साथ एक्जीक्यूट किया जाएगा। राज्य में 6’th से 12’th के लिए कस्तूरबा स्कूल शुरू किए जाएंगे। 2018 में एजुकेशन बजट 20 हजार से बढ़ा कर 34 हजार करोड़ किया जा रहा है, जिसे अगले साल बढ़ा कर 41 हजार करोड़ कर दिया जाएगा। 

मिलेंगे स्पेशल फंड्स

केन्द्र सरकार ने राज्य के एसआईईआरटी, डाइट, बीआरसी, सीआरसी को 100% फाइनेंशियल हेल्प देने की बात की है। इसके अलावा हर स्कूल को स्वच्छता अभियान, लाइब्रेरी व स्पोर्ट्स के डवलपमेंट के लिए 5-10 हजार रुपये दिए जाएंगे। देवनानी ने बताया कि राज्य में बीएड सलेबस अब दो वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स के रूप में इम्प्लीमेंट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्यालयों में माॅडर्न इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों की कक्षा में अब ब्लैक बोर्ड डिजिटल होंगे।

Next News

बिहार बोर्ड: 11th की एग्‍जाम 16 मई से, नेक्‍स्‍ट सेशन का शेड्यूल हुआ जारी

11’th के क्वेश्चन पेपर्स को एक्सपर्ट्स की देखरेख में बनाया है। एग्जाम 21 मई तक चलेंगे। जिसमें 12.50 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे ।

MP Board : खत्म होगा स्टूडेंट्स का इंतजार 14 मई को आएगा 10th-12th का रिजल्ट

2017 में भी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वार 10th और 12th का रिजल्ट एक साथ ही डिक्लेयर किया गया था। इस बार भी दोनों क्लासेस का रिजल्ट सीएम हाउस में घोषत किया

Array ( )