स्टूडेंट्स को मुफ्त मिलेगी नए कोर्सेस और करियर की जानकारी

12वीं और ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को नए कोर्सेस और एडवांस डिग्री प्रोग्राम्स के बारें में भी जानकारी दी जाएगी।

एजुकेशन डेस्क, इंदौर। दैनिक भास्कर एवं श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर द्वारा मध्यप्रदेश में लगातार दूसरे साल नॉलेज सीरीज का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत '10वीं के बाद विषय चयन' और 'कक्षा 12वीं के बाद करियर क्षेत्र का सही निर्णय' लेने में मदद देने के लिए सेमिनार होंगे। इसके तहत यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ विषय विशेषज्ञ विभिन्न शहरों एवं कस्बों में जाकर स्कूल-कॉलेजों में अध्ययनरत युवाओं को न सिर्फ इंडस्ट्री की आवश्यकताओं और नई संभावनाओं की जानकारी देंगे बल्कि उन्हें ड्यूअल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग के साथ प्रस्तुत नए कोर्सेस और एडवांस डिग्री प्रोग्राम्स के पाठ्यक्रम के बारे में भी बताएंगे।

 

टोल फ्री नंबर पर ले सकेंगें जानकारी

प्रत्येक शहर के नॉलेज सीरीज आयोजन स्थल की जानकारी टोल फ्री नंबर 1800239111 से मुफ्त हासिल की जा सकती है। प्रदेश में टैलेंट की कमी नहीं है, जरूरत है सिर्फ सही मार्गदर्शन की। इंडस्ट्री जॉब रिक्वायरमेंट्स और स्टूडेंट्स की बेहतर करियर संभावनाओं के लिए नॉलेज सीरीज महाअभियान के तहत प्रदेशभर में सेमिनार इस रविवार 13 मई को पिपरिया से शुरू होने जा रहे हैं। सेमिनार शेडूअल की जानकारी निम्नानुसार रहेगी। 

 

कहां-कहां होंगे सेमिनार

13 मई को पिपरिया में, 14 मई को होशंगाबाद में, 15 मई को हरदा, 17 मई को विदिशा, 18 मई को आगर-मालवा, 19 मई को शाजापुर, 20 मई को देवास और सीहोर, 21 मई को बुरहानपुर, 22 मई को खंडवा, 23 मई को रतलाम, 24 मई को मंदसौर, 25 मई को नीमच, 26 मई को खरगौन और चित्तौडगढ़ (राजस्थान), 27 मई को बड़वानी और उज्जैन, 28 मई को धार और सेंधवा, 29 मई को झाबुआ, 30 मई को अलीराजपुर, 31 मई को नागदा, 1 जून को महिदपुर, 2 जून को ग्वालियर और बदनावर एवं 3 मई को महू में आखिरी सेमिनार होकर नॉलेज सीरीज का समापन होगा। 


इन कोर्सेस पर होगा सेमिनार

गौरतलब है कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स, एम्बेडेड सिस्टम एंड रोबोटिक्स, फोरेसिंक साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, बिग डाटा एनालिटिक्स, रेलवे इंजिनीरिंग, एग्रीकल्चर, एंटरप्रेन्योरशिप, मास कम्युनिकेशन, फॉरेन लैंग्वेज, बिजनेस लॉ, इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग/मैनजमेंट समेत कई नए स्पेशलाइज्ड कोर्सेस की आज भारी मांग है। कंपनियों को ऐसे पेशेवरों की तलाश है जो इन नई विधाओं में पारंगत हों। लिहाजा, श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय द्वारा कैरियर गाइडेंस सेमिनार में विस्तारपूर्वक इन तथ्यों की जानकारी मुहैया कराई जाएगी ताकि छोटे शहरों और गांवों में रहने वाले छात्रों को भी समान अवसर मिल सकें। सेमिनार में सीनियर सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी एवं ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। 

 

नए कोर्सेस की भी होगी शुरूआत

यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति पुरुषोत्तमदास पसारी एवं कुलपति डॉ .उपिंदर धर ने बताया कि स्टूडेंट्स को शानदार करियर की राह दिखाते हुए इस साल भी कई नए कोर्सेस शुरू किए जा रहे हैं, जिसमें स्टूडेंट्स डिटेल्ड स्टडी के साथ-साथ टास्क बेस्ड ट्रेनिंग में ऍप्लिकेशन्स भी डेवलप कर सकेंगे। इनमें प्रमुख हैं -बीटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, एमटेक इन इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, बीबीए एवं एमबीए (ड्यूअल डिग्री) इन टूरिज्म, बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम+एमबीए, बीकॉम स्पेशलाइजेशन इन एंटरप्रेन्योरशिप कोर्सेस पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भविष्य में अच्छी ग्रोथ मिलेगी। वहीं वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है जिसमें शनिवार और रविवार को फुल डे क्लासेस होंगी। इसी प्रकार बीएससी इन एग्रीकल्चर में भारी डिमांड है जिसे शुरू किया गया है। वहीं 1 साल का एलएलएम कोर्स शुरू किया जा रहा है। इसमें बिजनेस लॉ और ह्यूमन राइट्स स्पेशलाइजेशन में बहुत स्कोप है। आर्ट्स स्ट्रीम में भी नए कोर्सेस उभर रहे हैं। इनमें बीए इन पॉलिटिकल साइंस और बीए इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में शानदार करियर संभावनाएं हैं। फॉरेन लैंग्वेज में पोस्ट ग्रेजुएट एडवांस डिप्लोमा इन फ्रेंच लैंग्वेज शुरू किया गया है। हिन्दी पत्रकारिता की लोकप्रियता और बढ़ते क्षेत्र को देखते हुए नए कोर्सेस शुरू किए गए हैं। लाइब्रेरियन एवं इंफॉर्मेशन साइंस में ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम भी एक अच्छा करियर विकल्प साबित होगा। यूनिवर्सिटी ने प्रतिष्ठित 'रेड हेट' कंपनी के साथ कंप्यूटर साइंस इंजिनीयरिंग में स्पेशलाइज्ड कोर्स बीटेक इन एंटरप्राइज सिस्टम भी शुरू किया है जिसकी इंडस्ट्री में अच्छी डिमांड है। 

Next News

JEE ADVANCE: KV और नवोदय स्कूलों में 15 तक दे सकते हैं मॉक टेस्ट

देश के किसी भी केवी और नवोदय विधालय में क्वालिफाइड कैंडिडेट्स मॉक टेस्ट दे सकते हैं।

एजुकेशन न्यूज ब्रीफ: 15 बड़ी खबरें जो आपके लिए जानना है जरूरी

एग्जाम, एडमिट कार्ड, एडमिशन से जुड़ी वो सारी खबरें जो आपके लिए जानना जरूरी है।

Array ( )