करंट अफेयर्स/ March 18/ 3rd WEEK: वनडे क्रिकेट में नेपाल

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 में मार्च माह के तीसरे सप्ताह में वनडे क्रिकेट में नेपाल शामिल। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

1. सिटी-सिस्टम में पुणे सबसे बेहतर

  1. एनुअल सर्वे ऑफ सिटी-सिस्टम्स (एएसआईसीएस) के वार्षिक सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण में पुणे ने तिरुवनंतपुरम को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है।

  2. तिरुवनंतपुरम पिछले दो संस्करणों में सबसे ऊपर था। इस साल पुणे के बाद कोलकाता और फिर तिरुवनंतपुरम है। सर्वेक्षण में बंगलूरु को सबसे निचला स्थान दिया गया।

  3. यह सर्वेक्षण गैर सरकारी संगठन जनाग्रह सेंटर फोर सिटीजनशिप एंड डेमोक्रेसी ने 20 राज्यों के 23 शहरों में कराया था। इसमें वर्तमान में कानून, नीतियों और संस्थागत प्रक्रियाओं का आकलन करके शासन की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया गया।

 

2. 2 साल तक नहीं बढ़ेंगे यूरिया के दाम

  1. भारत में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने कुल अनुमानित लागत 1,64,935 करोड़ रुपये और उर्वरक सब्सिडी के वितरण के लिए उर्वरक विभाग को 2019-20 तक यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसका अर्थ है कि 2020 तक यूरिया की कीमत में कोई वृद्धि नहीं होगी।

  2. यूरिया सब्सिडी 1 अप्रैल, 2017 से प्रभावी उर्वरक विभाग की केंद्रीय क्षेत्र योजना का एक हिस्सा है और पूरी तरह से बजट सहायता के माध्यम से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है।

  3. यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने से यूरिया निर्माताओं को सब्सिडी का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा जिसके परिणामस्वरूप किसानों को यूरिया की समय पर उपलब्धता होगी।

 

3. भारत और मेडागास्कर के बीच रक्षा समझौते

  1. भारत और मेडागास्कर ने रक्षा क्षेत्र में व्‍यापक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। दोनों देशों के बीच संपर्क सुधार के प्रयासों के लिए वायु सेवा के एक संशोधित समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए।

  2. दोनों देशों में एयर सेशेल्स के साथ एयर इंडिया और एयर मेडागास्कर के माध्यम से सह-साझा समझौता होगा।

  3. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्तारारिवो में मेडागास्कर के राष्‍ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौते की घोषणा की।

 

4. फ़िनलैंड सबसे खुशहाल देश

  1. विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2018 में फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश बताया गया है। यह रिपोर्ट दुनिया भर के 156 देशों में प्रसन्नता के स्तर के आधार पर तैयार की गई।

  2. रिपोर्ट में भारत की 133वें स्थान पर है। पूर्वी अफ्रीका का बुरुंडी दुनिया में सबसे अप्रसन्न स्थान है। सूची में शीर्ष 3 देश फ़िनलैंड, नॉर्वे और डेनमार्क हैं।

  3. अध्ययन से पता चलता है कि अमेरिका 2016 से 5 स्थान नीचे होकर 18वें स्थान पर आ गया है। पाकिस्तान 75वें, चीन 86वें और नेपाल 101वें स्थान पर है।  

 

5. मॉरीशस में विश्व हिंदी सचिवालय

  1. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में विश्व हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया।

  2. यह सचिवालय पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है और इसके लिए 33 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया गया था। भूमि मॉरीशस सरकार ने प्रदान की थी।

  3. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में इस इमारत की आधारशिला रखी थी। भारत और मॉरीशस दोनों की संस्कृति और समाज के निर्माण में हिंदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

6. एंजेला मर्केल चौथी बार जर्मन चांसलर

  1. जर्मनी की संसद ने अपने चांसलर के रूप में चौथे कार्यकाल के लिए एंजेला मर्केल का चुनाव किया है। उनके फिर से चांसलर बनने से यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले इस देश में बीते छह माह से जारी सियासी अनिश्चितता का दौर समाप्त हो गया है।

  2. मर्केल साल 2005 से जर्मनी की निर्विरोध नेता हैं। इस बार 364 सदस्यों ने उनके पक्ष में और 315 ने विरोध में वोट डाले।

  3. 709 सदस्यों वाली संसद में मर्केल के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन, इसकी सहयोगी पार्टी क्रिश्चियन सोशल यूनियन और सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) गठबंधन के पास 399 सीटें हैं।

 

7. आईसीएमआर को कोचोन पुरस्कार

  1. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को टीबी के उपचार के लिए अनुसंधान और विकास (R&D) के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोचोन पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया।

  2. देश में R&D के प्रयासों को गति देने की दिशा में इंडिया टीबी रिसर्च कंसोर्टियम की स्थापना के लिए आईसीएमआर को कोरिया के गैर-लाभकारी संगठन कोचोन फाउंडेशन से 65,000 डालर का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

 

8. मृत्‍युदंड के लिए नाइट्रोजन गैस

  1. अमेरिका के ओकलाहोमा प्रांत में अपराधियों को मौत की सजा देने के लिए अब नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया जाएगा। अमेरिका में मौत की सजा देने का यह अपनी तरह का पहला तरीका होगा।  

  2. ओकलाहोमा में मौत की सजा देने के लिए जहरीले इंजेक्शन में प्रयोग की जाने वाली दवाएं नहीं मिलने के कारण यह निर्णय लेना पड़ा है। ओकलाहोमा में 2015 से किसी भी कैदी को जानलेवा इंजेक्शन नहीं दिया गया है।

  3. नाइट्रोजन एक गंधहीन और स्वादहीन गैस है। हम जो सांस लेते हैं उसमें करीब 78 फीसदी नाइट्रोजन गैस होती है लेकिन ऑक्सीजन के बिना यह जानलेवा है।

 

9. लैरी कुडलो ट्रंप के नए आर्थिक सलाहकार

  1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लैरी कुडलो को व्हाइट हाउस नेशनल इकनॉमिक काउंसिल के अगले प्रमुख के रूप में नामित किया है। उन्होंने गैरी कॉन की जगह ली।

  2. कुंडलो, रुढ़िवादी मीडिया विश्लेषक हैं, जिन्होंने 2016 के अभियान के दौरान अनौपचारिक आर्थिक सलाहकार के रूप में सेवा की थी।

 

10. स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

  1. स्लोवाकिया के प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको और उनकी सरकार ने एक खोजी पत्रकार और उसकी मंगेतर की हत्या के कारण हुए राजनीतिक संकट से बाहर निकलने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

  2. स्लोवाक के राष्ट्रपति आंद्रेज किसका ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर फीको के उप-प्रधानमंत्री रहे पीटर पेलेग्रिनी को एक नई सरकार बनाने के लिए कहा है। यह कदम समय पूर्व चुनाव की संभावना को टालने के लिए उठाया गया। स्लोवाकिया के अगले नियमित आम चुनाव 2020 में होने हैं।

 

11. जैकी श्रॉफ की शॉर्ट फिल्म को अमेरिका में पुरस्कार

  1. बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की लघु फिल्म 'शुन्यता' ने लॉस एंजिल्स में सर्वश्रेष्ठ भारतीय लघु फिल्म समारोह में पुरस्कार जीता।

  2. चिंतन सारदा द्वारा निर्देशित 22 मिनट की काल्पनिक फिल्म को हजारों प्रविष्टियों में से शीर्ष छह में शामिल किया गया था और लॉस एंजिल्स में एक थियेटर में दिखाया गया था।

  3. ज्यूरी ने इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म बताया। पुरस्कार स्वरूप फिल्म निर्माताओं को 1000 डॉलर का नकद पुरस्कार दिया गया।

 

12. जीएसटी: सबसे जटिल कर

  1. विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) करीब 115 देशों के मुकाबले दूसरी उच्चतम दर वाली कर प्रणाली है। एशिया में वे देश जो एक अप्रत्यक्ष कर प्रणाली रखते हैं, उनमें सबसे अधिक के साथ सबसे जटिल में है।

  2. भारत में जीएसटी संरचना 0, 5%, 12%, 18% और 28% की पांच दरों में वर्गीकृत है। इसके अलावा विभिन्न  छूट दिए जाने वाली बिक्री और निर्यात शून्य-रेट पर किए गए हैं, जो निर्यातकों को इनपुट पर भुगतान किए गए करों के लिए धन वापसी का दावा करने की अनुमति देता है।

  3. दुनिया भर के 49 देशों में जीएसटी का एक सिंगल स्लैब है, जबकि 28 देश टू-स्लैब का उपयोग करते हैं। भारत सहित केवल पांच देशों में चार नॉन जीरोस्लैब का उपयोग किया जाता है।

  4. विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी, यूएसए में है। जिम योंग किम विश्व बैंक समूह के 12वें अध्यक्ष हैं।

 

13. दीपा मलिक एशिया की सर्वश्रेष्ठ पैरा-एथलीट

  1. भारतीय पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने दुबई में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में F-53 / 54 श्रेणी की जेवेलिन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है।

  2. इसके साथ ही वह F-53 श्रेणी में एशिया की रैंक में प्रथम स्थान पर पहुच गई हैं। जीत के साथ दीपा ने इंडोनेशिया में 2018 एशियाई पैरा गेम्स के लिए भी योग्यता हासिल की है, जिसे अक्टूबर 2018 में आयोजित किया जाना है।

 

14. लोकसभा में ग्रेच्युटी संशोधन विधेयक पास

  1. भारतीय संसद के निम्न सदन लोकसभा ने ग्रेच्युटी संशोधन बिल पास कर दिया है। ग्रेच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक 2017 का उद्देश्य  निजी क्षेत्र और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समक्ष आने वाले सार्वजनिक क्षेत्रीय उपक्रमों के कर्मचारियों के लिए वर्तमान 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये की ऊपरी सीमा बढ़ाना है।

  2. सदन ने विशिष्ट राहत (संशोधन) विधेयक, 2017 भी पारित किया जो एक व्यापारिक अनुबंध के उल्लंघन के मामले में एक पक्ष को दूसरी तरफ से नुकसान उठाने और ऐसे मामलों में अदालतों के स्वविवेक को कम करने का अधिकार देने का प्रयास करता है।


 

15. वनडे क्रिकेट में नेपाल

  1. क्रिकेट में अफगानिस्तान के सीमित ओवरों में तेजी से वृद्धि होने के बाद नेपाल ने एक दिवसीय क्रिकेट में कदम बढ़ाया है। जिम्बाब्वे में हुए आईसीसी विश्वकप क्वालीफायर में नेपाल ने प्ले ऑफ में पपुआ न्यू गिनी को छह विकेट से हराकर पहली बार वनडे टीम का दर्जा हासिल किया।  

 

16. आपदा जोखिम कटौती पर भारत-जापान कार्यशाला

  1. नई दिल्ली में आपदा जोखिम कटौती पर प्रथम भारत-जापान कार्यशाला का उद्घाटन राष्ट्रीय उद्योग उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने किया।

  2. यह दो दिवसीय कार्यशाला संयुक्त रूप से गृह मंत्रालय, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और जापान सरकार द्वारा आयोजित की गई।

  3. यह कार्यशाला सितंबर 2017 में आपदा जोखिम कटौती पर दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित सहयोग समझौते के तहत सहमति के पहल के औपचारिक कार्यान्वयन की शुरुआत का प्रतीक है।

 

17. नवी मुम्बई में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

  1. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के पनवेल में नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा स्थल की नींव रखी। पहले चरण में 16,700 करोड़ रुपये की परियोजना 2019 तक पूरे होने की उम्मीद है।

  2. यह देश का सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है। इसकी क्षमता 6 करोड़ यात्रियों को संभालने की होगी। पनवेल से पहले छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई भी महाराष्ट्र में स्थित है।

 

18. वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग

  1. द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग रिपोर्ट 2018 के अनुसार सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर है।

  2. द इकोनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने पूरे विश्व में 133 शहरों के लिए वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग सूचकांक 2018 को प्रकाशित किया, जो कि एक सर्वेक्षण के अनुसार 150 से अधिक उत्पादों और सेवाओं में 400 से अधिक व्यक्तिगत कीमतों की तुलना पर आधारित है।

  3. सूची में शीर्ष 5 मूल्यवान शहर सिंगापुर, पेरिस, ज़्यूरिख़, हांगकांग, ओस्लो हैं। युद्ध के कारण तबाह हुई सीरिया की राजधानी दमास्कस दुनिया में रहने के लिए सबसे सस्ता शहर है। इसके बाद वेनेजुएला की राजधानी कराकस है।

 

19. व्लादिमीर पुतिन चौथी बार बने रूस राष्ट्रपति

  1. हाल ही में संपन्न हुए रूस के राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने जीत हासिल की। अगले छह साल तक वे इस पद पर बने रहेंगे। पुतिन ने लगभग दो दशकों तक रूस पर शासन किया है।

 

20. मॉरीशस की राष्ट्रपति का इस्तीफा

  1. मॉरीशस की राष्ट्रपति अमिना गिरब-फकीम ने लक्जरी निजी सामान खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग संबंधी एक घोटाले में नाम आने के बाद इस्तीफा दे दिया।

  2. अमिना गिरब-फकीम पर यह आरोप लगा है कि उन्होंने लंदन स्थित प्लेनेट अर्थ इंस्टिट्यूट द्वारा प्रदान किए गए क्रेडिट कार्ड से निजी गहने और कपड़े खरीदे हैं। गिरब-फकीम एक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक हैं।

 

21. क्रिकेटर केविन पीटरसन ने लिया संन्यास

  1. इंग्लैंड के  27 वर्षीय क्रिकेटर केविन पीटरसन ने आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया। पीटरसन इंग्लैंड के पांचवें सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

  2. अपनी विस्फोटक बैटिंग के लिए जाने जाने वाले इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 104 टेस्ट मैच खेलकर 8181 रन बनाए। इसके अलावा 136 वनडे में उन्होंने 4440 रन और 37 टी-20 खेलकर 1176 रन बनाए।

 

22. एनसीएए विश्व की पहली विश्वसनीय डिजिटल रिपॉजिटरी

  1. इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स (आईजीएनसीए) द्वारा कार्यान्वित संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की  राष्ट्रीय सांस्कृतिक ऑडिओविज़ुअल अभिलेख (एनसीएए) परियोजना को आईएसओ मानक के अनुसार विश्व की पहली विश्वसनीय डिजिटल रिपॉजिटरी के रूप में प्रमाणित किया गया है, जो कि प्राथमिक विश्वस्त डिजिटल रिपॉजिटरी ऑथराइजेशन बॉडी लिमिटेड (पीटीएबी), यूनाइटेड किंगडम द्वारा अनुदत्त है।

  2. एनसीएए का प्राथमिक उद्देश्य डिजिटलीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से भारत के सांस्कृतिक विरासत को पहचानने और बनाए रखने के लिए ऑडियोविज़ुअल फॉर्म में उपलब्ध कराना और लोगों तक पहुंचाना है।

 

23. देवघर में प्लास्टिक पार्क

  1. केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स और संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने घोषणा की कि भारत सरकार ने झारखंड के देवघर जिले में एक प्लास्टिक पार्क की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

  2. यह परियोजना 150 एकड़ के क्षेत्र में 120 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगी जिससे  प्लास्टिक अपशिष्ट के खतरे से निपटान के साथ पर्यटक आकर्षण भी पैदा होगा।

 

24. इस्राइल जूनियर 2018 में भारत चैंपियन

  1. भारत की पूर्वा बर्वे ने ऋषोन लेज़ियन, इज़राइल में आयोजित इज़राइल जूनियर 2018 बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल (अंडर-19) का खिताब जीता है।

  2. पूर्वा ने रूस की अनास्ताशिया पुस्टिंस्काया (जूनियर विश्व रैंकिंग 18) को हराकर खिताब जीता। उन्होंने तीसरी वरीयता और शीर्ष रैंक की रूसी खिलाड़ी को तीन सेट में हराया।

  3. यह  टाइटल पूर्वा का 2018 में सबसे पहला और  कुल मिलाकर तीसरा है। इससे पहले उन्होंने इज़राइल जूनियर 2017, इटेलियन जूनियर इंटरनेशनल 2017 में रशियन जूनियर व्हाईट नाइट्स 2017 में कांस्य पदक जीता था।


 

25. हिंदी कवि केदारनाथ सिंह का निधन

  1. प्रसिद्ध हिंदी कवि और आलोचक केदारनाथ सिंह का 19 मार्च 2018 को 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर इंडियन लैंग्वेज के हिंदी भाषा विभाग के पूर्व प्रोफेसर और अध्यक्ष थे।

  2. प्रो. सिंह को 2013 में ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ और 1989 में अपनी कविता संग्रह 'अकाल में सारस' के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता था।

Next News

करंट अफेयर्स/ March18/ 2nd WEEK: कर्नाटक का अपना ध्वज

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ March 18/ 4th WEEK: मध्यप्रदेश में सबसे अधिक आदिवासी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )