UPSC 2018: 22 अप्रैल को होगा NDA फर्स्ट राउंड, 41 शहरों में बनेंगे एग्जाम सेंटर

सेना में नौकरी करने के इछुक के लिये एनडीए एक बेहतरीन प्लेटफार्म साबित हो सकता है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी व नौसेना अकादमी एग्जाम 2018 में दो बार कंडक्ट किया जा रहा है।

एजुकेशन डेस्‍क। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी एग्‍जाम (1) 22 अप्रैल को होना है। देश के 41 शहरों में होने वाला यह एग्‍जाम देश की डिफेंस सर्विसेस में जाने की इच्‍छा रखने वाले यूथ दे सकते हैं। एनडीए एग्‍जाम 2 फेज में होता है। पहला राउंड 22 अप्रैल को है, वहीं दूसरा राउंड 9 सितम्‍बर को होगा।  पेन और पेपर बेस्‍ड दो  शिफ्ट में  सुबह और दोपहर में आयोजित की जाएगी। पेपर हि‍न्‍दी और इंग्लिश लैंग्‍वेज में होगा। हर गलत आन्‍सर के लिए नेगेटिव म‍ार्किंग होगी।

मैथ्‍स और रीजनिंग होगी मेन

एनडीए के दोनों राउंड्स में मैथ्‍स और रीजनिंग पर बेस्‍ड क्‍वेश्‍चन्‍स पूछे जाएंगे। इनमें से मैथ्‍स का पेपर 300 मार्क्स का और रीजनिंग का पेपर 600 मार्क्स का होगा। वहीं लास्‍ट राउंड में इंटरव्‍यू होगा जो सर्विस सिलेक्‍शन बोर्ड लेगा, इसके मार्क्स 900 होंगे। 

एग्‍जाम टाइम 

फर्स्‍ट शिफ्ट  सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक 
सैकेंड शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक। 

मई में आएगा रिजल्‍ट 

22 अप्रैल को होने वाले एनडीए-1 एग्‍जाम का रिजल्‍ट मई 2018 तक डिक्‍लेयर किया जाएगा। जबकि एनडीए-2 का सैकेंड राउंड एग्‍जाम 9 सितम्‍बर को होगा। जिसका रिजल्‍ट अक्‍टूबर 2018 को आएगा। 

इन शहरों में होगा एग्जाम

अगरतला, आइजोल, बैंगलुरू, भोपाल, चेन्‍नई, देहरादून, धारवाड़, गंगटोक, इम्‍फाल, जयपुर, जोरहट, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, पणजी, पोर्ट ब्‍लेयर, रांची, शिलांग, श्रीनगर, तिरुपति,  विशाखापट्टनम, अहमदाबाद, इलाहबाद, बरेली, चंडीगढ़, कटक, दिल्‍ली, दिसपुर, हैदराबाद, ईटानगर, जम्‍मू, कोच्चि, कोलकाता, मदुरै, नागपुर, पटना, रायपुर, संबलपुर, शिमला,  तिरुअनंतपुरम, उदयपुर

Next News

ICAI CPT 2018: 17 जून को आयोजित होगी परीक्षा, 26 अप्रैल तक होंगे रजिस्ट्रेशन

कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट का आयोजन में शामिल होने के लिए कैंडिडेट 26 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह परीक्षा भारत में 196 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

NEET 2018 : पसंद का सेंटर न मिलने पर भी परीक्षा केंद्र नहीं बदलेगा सीबीएसई

नीट एग्जाम को लेकर सेंटर पर आपत्तियों के बाद सीबीएसई ने सर्कुलर रिलीज कर स्पष्टीकरण दिया है। कई स्टूडेंट्स ने लिखा है कि उन्होंने फॉर्म फिलिंग में सेंटर

Array ( )