करंट अफेयर्स/ Aug 17/ 1st WEEK: मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में अगस्त माह के पहले सप्ताह में मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1.ग्रीष्मकालीन ओलंपिक: लॉस एंजिल्स 2028 और पेरिस 2024 में खेलो की मेजबानी करेगा'

  1. 2028 ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करने के लिए लॉस एंजिल्स ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के लीडर के साथ समझौता किया(
  2.  2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी के लिए लॉस एंजिल्स ने औपचारिक रूप से घोषणा की, जिसमें 2024 में पेरिस ओलंपिक की मेजबानी करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।
  3. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ सहयोग में लॉस एंजिल्स ओलंपिक और पेरालंपिक बिड समिति ने हाल ही में घोषणा की थी। एलए बिड समिति ने कहा कि लॉस एंजिल्स, ओलंपिक खेलों और पैरालिंपिक खेलों 2028 की मेजबानी करेगा।


2. दिल्ली मेट्रो, विश्व की पहली ग्रीन मेट्रो घोषित

  1. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के सभी प्रमुख भवनों और प्रतिष्ठानों के लिए ग्रीन प्रमाणन के बाद दुनिया की पहली ग्रीन मेट्रो घोषित की गई। 
  2.  इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) द्वारा ग्रीन बिल्डिंग मानदंडों के अनुपालन के लिए डीएमआरसी को इसके 10 आवासीय कॉलोनियों के लिए प्लैटिनम रेटिंग से सम्मानित किया गया। 
  3. यह घोषणा आईजीबीसी द्वारा ग्रीन मेट्रो सिस्टम पर राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान की गई। 


3. मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, हॉन्गकॉन्ग के बिजनेमैन ली का-शिंग को पछाड़ते हुए एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने। 
  2. संपत्ति के मामले में उन्‍होंने यह छलांग हाल में ही 4 जी फीचर फोन की लॉन्चिंग के बाद लगाई।
  3.  ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की संपत्ति में इस साल अब तक करीब 12.1 बिलियन डॉलर (करीब 77 हजार करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ। 


4. पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव का निधन

  1. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव का शिलहार, असम में निधन हो गया। वह स्वतंत्रता सेनानी सतींद्र मोहन देव के पुत्र थे। 
  2. संतोष ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए -1 सरकार के तहत भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 1986 से 1988 तक राज्य मंत्री थे और 1988 से 1989 तक गृह राज्य मंत्री थे। 

 

5. नेमार दुनिया का सबसे महंगा फुटबॉल खिलाड़ी

  1. ब्राजील के नेमार दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं, पेरिस सेंट जर्मेन ने उन्हें 1,680 करोड़ रुपए (€ 222 मिलियन) की राशि पर उन्हें साइन किया। 
  2. बार्सिलोना के 186 मैचों में 105 गोल करने वाले 25 वर्षीय यह खिलाड़ी, कर से पहले 6.5 करोड़ की राशि अर्जित करेंगे।  उनका ट्रांसफर शुल्क मैनचेस्टर यूनाइटेड के पॉल  पोग्बा के रिकॉर्ड के दोगुने से अधिक है। 


6.सरकार ने आंध्र प्रदेश में ग्रीन हवाई अड्डे का विकसित करने का निर्णय लिया

  1. ग्रीन एयरपोर्ट विकसित करने के लिए भारत सरकार की पहल के एक हिस्से के रूप में, आंध्र प्रदेश में दो हवाई अड्डों- तिरुपति और विजयवाड़ा पूरी तरह से ग्रीन किये जायेंगे।
  2.  एएआई ने तिरुपति और विजयवाडा हवाई अड्डे पर 1 एमडब्ल्यूपी(MWp) सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना शुरू कर दी है। 
  3. एएआई ने 29 हवाई अड्डों/स्थानों पर 12.84 मेगावॉट(MWp) की कुल क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना भी पूरी की। 

 

7. विजेंदर ने WBO ओरिएंटल सुपर मिडलवेट खिताब जीता

  1. भारतीय पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने WBO एशिया प्रशांत सुपर मिडलवेट खिताब खिताब जीतने के लिए अपने चीनी प्रतिद्वंदी जुल्पीकर ममैताली को आउटस्यूज कर दिया। 
  2. प्रो बॉक्सिंग के मुम्बई में 'बैटलग्राउंड एशिया' नामक मुकाबले में, विजेंदर ने अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी को एक सर्वसम्मत जीता।
  3.  यह बीजिंग ओलंपिक कांस्य पदक विजेता के अपने पेशेवर कैरियर डेलवेट शीर्षक में नौवीं लगातार जीत थी। 

    
8. 100 मीटर फाइनल में जस्टिन गैटलिन ने उसेन बोल्ट को हराया

  1. जस्टिन गैटलिन ने उसेन बोल्ट को 100 मीटर रेस में हरा कर विश्व स्वर्ण पदक जीता। इसी के साथ बोल्ट के लंबे और विवादास्पद कैरियर का अंत हो गया। 
  2. बोल्ट ने अपना अंतिम व्यक्तिगत 100 मीटर रेस कांस्य पदक के साथ समाप्त किया इस प्रतिस्पर्धा में 21 वर्षीय क्रिस्चियन कोलमन दूसरे स्थान पर रहे। 

 

9. ग्रीष्मकालीन ओलंपिक: लॉस एंजिल्स 2028 और पेरिस 2024 में खेलो की मेजबानी करेगा'

  1. 2028 ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करने के लिए लॉस एंजिल्स ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के लीडर के साथ समझौता किया।
  2. 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी के लिए लॉस एंजिल्स ने औपचारिक रूप से घोषणा की, जिसमें 2024 में पेरिस ओलंपिक की मेजबानी करने का मार्ग प्रशस्त हुआ। 
  3. एलए बिड समिति ने कहा कि लॉस एंजिल्स, ओलंपिक खेलों और पैरालिंपिक खेलों 2028 की मेजबानी करेगा।  


10. राहुल, मनु और सुमीत ने लागोस ओपन में खिताब जीते

  1. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सी राहुल यादव और पुरूष युगल जोड़ी मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी ने क्रमश: पुरुष एकल और पुरुष युगल खिताब जीता।
  2. राहुल ने दूसरे भारतीय खिलाड़ी करण राजन राजाराजन को तस्लीम बॉलोगन स्टेडियम के मोलाडे ओकाया-थॉमस हॉल में अंतिम खिताबी मुकाबले में पराजित किया। 
  3.  युगल में शीर्ष वरीयता प्राप्त मनु और सुमीत की जोड़ी ने स्थानीय जोड़ी गाडविन ओलोफुआ और ए जुवोन ओपेयोरी को 21–13, 21–15 से मात दी।


11.भारत और सोमालिया के बीच अपराधिक व्यक्तियों के हस्तांतरण पर समझौता

  1. भारत और सोमालिया ने अपराधिक व्यक्तियों के हस्तांतरण के लिए एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह कदम दोनों देशों के बीच मानवीय सहयोग को मजबूत करेगा.
  2. इस समझौते पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और फेडरल रिपब्लिक ऑफ सोमालिया के विदेश मंत्री यूसुफ गारद उमर के बीच हस्ताक्षर किए गए.


12. कैबिनेट ने कक्षा 5वीं से 8वीं  के बच्चों के लिए नो-डिटेन्शन पॉलिसी को समाप्त किया

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कक्षा 8वीं तक स्कूलों में नो-डिटेंशन नीति को खत्म करने की मंजूरी दी. इसके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय को देश में 20 विश्वस्तरीय संस्थान बनाने की योजना को मंजूरी दी है।
  2. बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा संशोधन विधेयक के अधिकार में एक सक्षम प्रावधान बनाया जाएगा जो राज्यों को कक्षा 5 से कक्षा 8 में छात्रों को रोकने की अनुमति प्रदान करेगा। 

 

13. ईस्ट बंगाल ने धनराज पिल्ले को 'भारत गौरव' से सम्मानित किया

  1. भारत के पूर्व हॉकी कप्तान धनराज पिल्ले को ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब ने अपने स्थापना दिवस पर अपने सर्वोच्च सम्मान भारत गौरव से सम्मानित किया.
  2. पूर्व भारतीय खिलाडी, 1970 एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता, राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के सदस्य  सुभाष भौमिक और राष्ट्रीय टीम के पूर्व कोच सैयद न्यामुद्दीन को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 

 

14. बेंगलुरु हवाई अड्डे से हैलीटैक्सी सेवाएं, इलेक्ट्रॉनिक सिटी की शुरूआत 

  1. थंबी एविएशन, एक निजी हेलिकॉप्टर सेवा प्रदाता, और बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) ने बेंगलुरु हवाई अड्डे से हैलीटैक्सी सेवाएं शुरू करने के लिए भागीदारी की है।
  2. हेलीकॉप्टर सेवा शुरू में बेंगलुरु हवाई अड्डे से इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक लॉन्च की जाएगी और धीरे-धीरे शहर के अन्य हिस्सों में विस्तारित हो जाएगी।

 

15. कृषि योजनाओं को बढ़ावा देंगे अक्षय कुमार

  1. अक्षय कुमार सरकार की मृदा स्वास्थ्य कार्ड और फसल बीमा जैसी प्रमुख कृषि योजनाओं को बढ़ावा देंगे|
  2. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कृषि-योजनाओं के प्रचार को तेज करने के लक्ष्य से टीवी विज्ञापनों के लिए अभिनेता को शामिल किया है|
  3. मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अलावा, वे प्रधान मंत्री फसल भिम योजना, प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना, परम्परागत कृषि विकास योजना और अन्य योजनाओं को भी बढ़ावा देंगे|


16. ट्रिपल तलाक मसौदे का समर्थन करने वाला पहला राज्य

  1. यूपी, त्वरित ट्रिपल तलाक को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध घोषित करने वाले केंद्र सरकार के मसौदा विधेयक को समर्थन देने वाला पहला राज्य बन गया है|
  2. ड्राफ्ट के अनुसार, ट्रिपल तलाक एक संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध है, जिसके तहत 3 वर्ष की जेल का प्रावधान होगा और यदि बच्चे नाबालिग हैं तो पत्नी को बच्चों की हिरासत दी जाएगी|
  3. 22 अगस्त को उच्चतम न्यायालय ने ट्रिपल तलाक को रद्द घोषित करते हुए कहा कि यह इस्लामिक अभ्यास असंवैधानिक है|


 


 

Next News

करंट अफेयर्स/ Sep 17/ 4th WEEK: मध्य प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन राज्य पुरस्कार

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ Aug 17/ 2nd WEEK: मिल्खा सिंह WHO के राजदूत नियुक्त

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )