Articles worth reading

एमपी बोर्ड: 'रुक जाना नहीं' स्कीम में 25 मई तक करें अप्लाय, 9 जून से एग्जाम

'रुक जाना नहीं' स्कीम में स्टूडेंट्स बेस्ट फाइव में जिस विषय में फेल उसी की एग्जाम दे सकेंगे।

एजुकेशन डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 10वीं और 12वीं में फेल हुए स्टूडेंट्स को एक मौका और देने के लिए ' रुक जाना नहीं ' स्कीम चलाई जा रही हैं जिसमें एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकें स्टूडेंट्स को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका दिया जाता है। इस स्कीम में स्टूडेंट को उसी विषय का एग्जाम देना होता है जिसमें वो फेल हुआ हैं। स्कीम का लाभ लेने के लिए स्टूडेंट्स को 25 मई तक अप्लाय करना होगा। एग्जाम 9 जून से शुरू होंगे।

क्या है स्कीम का फायदा
हाईस्कूल एग्जाम में बेस्ट फाइव स्कीम का फायदा लेकर पास हुए छात्र जिस एक विषय में फेल हैं उसके लिए सप्लीमेंट्री एग्जाम में शामिल हो सकेंगे। ऐसे स्टूडेंट्स को 3 जून तक अप्लाय करना होगा। इसके अलावा अन्य हायर सेकंडरी व हाईस्कूल स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए एग्जाम फॉर्म शुरू होने से एक दिन पहले तक भर सकेंगे। हाईस्कूल के जिन स्टूडेंट्स ने रिटोटलिंग के लिए आवेदन दिए हैं उनका रिजल्ट यदि बदलता है तो उन्हें भी 3 जुलाई की रात तक फॉर्म भरने की छूट रहेगी। 

कब और कैसे होंगे एग्जाम
एमपी बोर्ड के संभागीय कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक सप्लीमेंट्री एग्जाम के फॉर्म छात्र एमपी ऑनलाइन के माध्यम से या फिर स्कूल से भर सकेंगे। हायर सेकंडरी एग्जाम में केवल एक विषय में जबकि हाईस्कूल में दो विषय में स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री की पात्रता दी गई है। हायर सेकंडरी की सप्लीमेंट्री एग्जाम 3 जुलाई को होगा जबकि हाईस्कूल की 4 से 12 जुलाई के बीच सुबह की पाली में। इन्हीं स्टूडेंट्स के साथ हायर सेकंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम मुख्य परीक्षा में फेल स्टूडेंट भी एग्जाम देंगे। दोनों एग्जाम्स के कुछ विषय में प्रैक्टिकल होते हैं। सप्लीमेंट्री एग्जाम में स्टूडेंट को केवल एक ही एग्जाम देना होगा। यदि वह प्रैक्टिकल में फेल हो तो प्रैक्टिकल की एग्जाम देना होगा और यदि वह थ्योरी में फेल है तो यह देनी होगी। जो स्टूडेंट् सप्लीमेंट्री एग्जाम में शामिल होंगे उनकी मार्कशीट बाद में तैयार होंगी। 


सप्लीमेंट्री एग्जाम की फीस
- हाईस्कूल-हायर सेकंडरी में प्रति विषय एग्जाम फीस 350 रुपए रहेगा।
- हायर सेकंडरी व्यावसायिक एग्जाम के लिए दो विषय तक 350, चार विषय में 500 तथा चार से अधिक विषय के लिए 600 रुपए फीस जमा करनी होगी।
- इसके अलावा सभी स्टूडेंट्स को 25 रुपए कियोस्क चार्ज अलग से देना होगा। 

9 जून से शुरू होगा एग्जाम
- हाईस्कूल-हायर सेकंडरी एग्जाम में फेल स्टूडेंट 'रुक जाना नहीं' स्कीम में 25 मई तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इनके एग्जाम  9 जून से प्रारंभ होंगे।
- एग्जाम का शेड्यूल एडमिट कार्ड पर प्रिंट होकर आएगा।
- किसी भी तरह की समस्या को लेकर छात्र 0755-4019400 पर संपर्क कर सकते हैं। 

'रुक जाना नहीं' स्कीम की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Next News

बिहार बोर्ड: 10वीं-12वीं का रिजल्ट 30 मई तक हो सकता है घोषित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओएमआर शीट मिक्स होने के कारण रिजल्ट आने में देरी हो रही है।

हरियाणा बोर्ड: पिता लगाते हैं गोल गप्पे का ठेला, बेटी बनी 10वीं की सेकेंड टॉपर

स्कूल के अलावा घर पर रोजाना 6 घंटे पढ़ाई कर पाएं 500 में से 495 अंक

Array ( )