एमपी बोर्ड: 12वीं में 70% से ज्यादा अंक वाले स्टूडेंट्स की काउंसलिंग शुरू

इंदौर जिले के 6811 स्टूडेंट्स के लिए शहर में बनाए 4 सेंटर, करियर के बारे में बता रहे


एजुकेशन डेस्क, इंदौर। 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले स्टूडेंट्स की काउंसलिंग शुरू हो गई है। जिले में 6811 स्टूडेंट्स का चयन काउंसलिंग के लिए किया गया है। इनके लिए इंदौर में चार केंद्र बनाए गए हैं। काउंसलिंग में छात्र अपनी आगे की पढ़ाई, कोर्स और कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स के बारे में जानकारी ले रहे हैं। नोडल ऑफिसर आरकेएमएस के एडीटीसी नरेंद्र जैन ने बताया इस काउंसलिंग के लिए तीन एडीटीसी द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई की जा रही है। इसमें स्कूल शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग शामिल हैं।

काउंसलिंग में शामिल 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले स्टूडेंट्स

- स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा उत्कृष्ट बाल विनय मंदिर में चार काउंसलर, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग द्वारा नंदानगर स्थित आईटीआई कॉलेज में एक काउंसलर, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज में चार काउंसलर और होलकर साइंस कॉलेज में तीन काउंसलरों द्वारा काउंसलिंग करवाई जा रही है।

- चारों केंद्रों पर 13 प्रशिक्षित काउंसलरों द्वारा सुबह 10 से शाम 5 बजे तक तीन शिफ्ट में स्टूडेंट्स की काउंसलिंग की जा रही है। किस विद्यार्थी की काउंसलिंग किस दिन, कहां और किस समय होगी इसका निर्धारण भोपाल से किया जा रहा है। इसके लिए संबंधित छात्रों के स्कूलों को इसकी सूचना एसएमएस आदि के माध्यम से पहले ही दी जा रही है। एक काउंसलर के जिम्मे 30 स्टूडेंट हैं और एक बैच में अधिकतम 120 स्टूडेंट्स की काउंसलिंग हो रही है। 
 
सबसे ज्यादा रुचि कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स  में 

- स्टूडेंट सबसे ज्यादा रुचि पीईटी, पीएमटी, सीए, सीएस, पीएससी आदि कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी करने में दिखा रहे हैं।

- इसके अलावा जो स्टूडेंट आगे कॉलेज की पढ़ाई में रुचि ले रहे हैं उन्हें उनके विषय से संबंधित कॉलेजों, फीस, एडमिशन आदि की जानकारी दी जा रही है।

- इसके अलावा स्टूडेंट्स को मुख्यमंत्री की मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के बारे में भी बताया जा रहा है। असल में इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

Next News

तमिलनाडु बोर्ड: 10वीं के रिजल्ट घोषित, 94.5% स्टूडेंट्स हुए पास

इस साल 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे।

एमपी बोर्ड: 70% वाले स्टूडेंट्स को मिलेंगी सरकारी मदद, बन रहा रिकॉर्ड

स्टूडेंट्स जिनकी परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से कम है , उन्हें लैपटॉप के लिए मिलेंगें 25 हजार

Array ( )