करंट अफेयर्स/ March 18/ 4th WEEK: मध्यप्रदेश में सबसे अधिक आदिवासी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 में मार्च माह के चौथे सप्ताह में मध्यप्रदेश में सबसे अधिक आदिवासी है। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

1. मोदी कैबिनेट के फैसले

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-अफ्रीका फोरम समिट (IAFS-III) को मंजूरी दी है।

  2. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना में प्रति परिवार 5 लाख रुपये का लाभ कवर की सुविधा मिलेगी। इसके तहत प्रति परिवार 10 करोड़ से अधिक परिवारों को कवर किया जाएगा।

  3. आयुष्मान भारत योजना के लाभ पूरे देश में सुलभ हैं और यह पहले से चली आ रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) को समाप्त करेगी।

 

2. जर्मनी के राष्ट्रपति की भारत यात्रा

  1. जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए। यह उनकी पहली भारत यात्रा थी।

  2. अपनी यात्रा में जर्मनी के राष्ट्रपति वाराणसी गए और नई दिल्ली में एक व्यावसायिक समारोह में भी भाग लिया।  

  3. जर्मनी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और दुनिया में छठा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन और मुद्रा यूरो है।

 

3. भारतीय रेल में अब पीओएस से बिलिंग

  1. भारतीय रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने विक्रेताओं द्वारा लिए जाने वाले अधिक शुल्क की जांच के लिए ट्रेनों में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) से बिलिंग की जाएगी।

  2. रेलवे का मानना है कि इस कदम से यात्रियों को प्रासंगिक जानकारी तो मिलेगी ही बल्कि यात्री संतुष्टि में सुधार करने में भी मदद होगी।

  3. पीओएस मशीनों को चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों में पेश किया जाएगा। आईआरसीटीसी ने पहले से ही नई दिल्ली-कर्नाटक एक्सप्रेस में पीओएस मशीनों को एक पायलट आधार पर पेश किया है।

 

4. केरल का राज्य फल

  1. केरल सरकार ने कटहल को अपना आधिकारिक फल घोषित किया है। बता दें कि केरल हर साल 30 से 60 करोड़ कटहल का उत्पादन करता है।

  2. राज्य सरकार का कहना है कि मूल्यवर्धित कटहल के उत्पादों के जरिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का राजस्व केरल कमा सकता है।

 

5. गोवा में अंतर्देशीय नौका सेवा

  1. केंद्रीय सड़क परिवहन, जहाज रानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्री नितिन गडकरी ने गोवा के मोर्मुगाओ पोर्ट ट्रस्ट और द्रष्टि मरीन की महत्वाकांक्षी अंतर्देशीय नौका सेवाओं का उद्घाटन किया।

 

6. नीति आयोग और पिरामल फाउंडेशन में करार  

  1. भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग और पिरामल फाउंडेशन ने जिला कलेक्टरों और 'एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्स' के प्रमुख अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और पोषण के संदर्भ में उनके परिवर्तन का समर्थन करने के आशय से स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए हैं।

  2. नीति आयोग के एसओइ के तहत, पिरामल फाउंडेशन, जिला प्रशासन, केन्द्रीय प्रभारी अधिकारी, राज्य प्रभारी अधिकारी, राज्य सरकार और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों के साथ मिलकर सक्रिय रूप से स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा क्षेत्रों में मौजूदा सार्वजनिक प्रणालियों को मजबूत करके उसमें सुधार के लिए काम करेंगे।

  3. नीति (NITI- National Institution for Transforming India) आयोग भारत सरकार का थिंक टैंक है। जिसका गठन वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार में किया गया। इस ने पूर्व में चले आ रहे योजना आयोग का स्थान लिया। वर्तमान में नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ हैं।

 

7. पंजाब में हुक्का बार पर बैन

  1. पंजाब सरकार ने राज्य में हुक्का बार पर स्थायी प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता वाली एक बैठक में राज्य मंत्रिपरिषद ने तम्बाकू उत्पादों के उपयोग के कारण रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) 2003 में संशोधन को मंजूरी दी।

 

8. डीजल की होम डिलिवरी

  1. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने पुणे में अपने एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत डीजल की होम डिलिवरी शुरू की है। प्रयोग सफल होने पर देश के दूसरे हिस्सों में डिलीवरी करने की योजना है।

  2. आईओसी देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी है। पेट्रोलियम और एक्सप्लोसिव्स सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन (पीईएसओ) से मंजूरी मिलने के बाद यह पेट्राेलियम ईंधन की होम डिलिवरी करने वाली पहली कंपनी बनेगी। संजीव सिंह वर्तमान में इंडियन आयल कारपोरेशन के चेयरमैन हैं।

 

9. सिंगापुर वर्ल्ड का बेस्ट एअरपोर्ट

  1. कंसल्टेंसी फर्म स्काईटेरेक्स ने सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे को दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में नामित किया है। दक्षिण कोरिया में इंचेऑन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और जापान में हानेडा हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।  

  2. फर्म ने छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई को 63वें स्थान पर रखा है। बंगलूरू में केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को क्रमश: 64वें और 66वें स्थान पर रखा है।  

 

10. कनाडा के मैथमैटीशियन को एबेल पुरस्कार

  1. कनाडा के गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने प्रतिनिधित्व सिद्धांत को संख्या सिद्धांत से जोड़ने के लिए एक संख्या विकसित करने पर प्रतिष्ठित एबेल पुरस्कार जीता है।  

  2. 22 मई को नॉर्वे के राजा हेराल्ड ओस्लो में 81 वर्षीय लैंगलैंड को 6.0 मिलियन-क्रोनर एबेल पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

  3. एबेल पुरस्कार 19वीं शताब्दी के नार्वेजियन गणितज्ञ नील्स हेनरिक एबेल के नाम पर शुरू किया गया है। यह पुरस्कार 2002 में नॉर्वेजियन सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

 

11. चंडीगढ़ में स्पीड गन कैमरा

  1. ट्रैफिक प्रबंधन के लिए डिजिटल डिस्प्ले के साथ स्वचालित स्पीड गन कैमरा स्थापित करने वाला चंडीगढ़ उत्तरी भारत का पहला शहर बन गया है।

  2. ये हाई-टेक स्पीड कैमरे नाइट विजन टेक्नोलॉजी से लैस हैं और आने वाले यातायात की गति रिकॉर्ड करेंगे। यह चंडीगढ़ पुलिस को शहर में गति सीमा से ऊपर ड्राइविंग करने वाले व्यक्ति का चालान जारी करने में मदद करेगा।  

 

12. मेघालय में विश्व की सबसे लंबी बलुआ पत्थर गुफा

  1. भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में दुनिया की सबसे लम्बी बलुआ पत्थर की गुफा खोजी गई है। 24,583 मीटर लंबी इस गुफा में 66-76 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोर के जीवाश्म भी पाए गए हैं।

  2. मेसिन्रम में लाटसोहम गांव के पास क्रेम पुरी नाम की रेती पत्थर की गुफा जो पहली बार 2016 में खोजी गई थी, लेकिन मेघालय एडवेंचरर्स एसोसिएशन (एमएए) ने हाल ही में 25 दिवसीय अभियान के दौरान गुफा की वास्तविक लंबाई का खुलासा किया।

  3. यह दुनिया में मौजूदा बलुआ पत्थर गुफा से 6,000 मीटर अधिक लंबी है जो वेनेजुएला में क्यूवा एल समान (18,200 मीटर) में है।

 

13. जूनियर ISSF विश्व कप शूटिंग में भारत को स्वर्ण

  1. भारतीय शूटर एलवेनिल वैलेरिवन ने सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में सीज़न के पहले जूनियर आईएसएसएफ वर्ल्ड कप की 10 मीटर महिला एयर राइफल स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

  2. एलवेनिल ने श्रेया अग्रवाल और ज़ीना खित्ता के साथ मिलकर टीम को स्वर्ण पदक दिलाया। अर्जुन बाबूता ने अपना दूसरा जूनियर वर्ल्ड कप पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है।

  3. महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में भारत की मनु भकर ने थाईलैंड की कन्याकोर्न हिरनफोम को हरा कर अपना दुसरा व्यक्तिगत स्वर्ण हासिल किया। 16 वर्षीय मनु ने 235.9 अंक प्राप्त कर पदक तालिका के शीर्ष पर समाप्त किया।

  4. भारत ने 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष इवेंट में भी सफलता हासिल की और गौरव राणा ने रजत पदक और अनमोल जैन ने कांस्य पदक जीता।

  5. भारत के 15 वर्षीय शूटर अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल प्रतियोगिता में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता। भंवला आईएसएसएफ के सीनियर विश्व कप के समान आयोजन में 7वें स्थान पर थे।

  6. 16 वर्षीय भारतीय शूटर मुस्कान भनवाला ने आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने चीन की किन सिहांग और थाईलैंड के कन्याकॉर्न हिरनफोम को हराया।

 

14. पेरू के नए राष्ट्रपति

  1. मार्टिन विजकारा ने पेरू के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। इससे पहले वे पेरू के पहले उपाध्यक्ष और कनाडा में राजदूत थे।
  2. विजकारा ने पेड्रो पाब्लो कूज़िन्स्की के स्थान पर पद ग्रहण किया जिन्होंने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

 

15. पत्रकार करण थापर को जीके रेड्डी पुरस्कार

  1. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वरिष्ठ पत्रकार और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता करन थापर को पत्रकारिता के लिए जीके. रेड्डी मेमोरियल राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया।

 

16. वाराणसी हुआ 'वायरलेस'

  1. बिजली मिलने के 86 वर्ष बाद, विश्व के सबसे पुराने शहर 'वाराणसी' में ओवरहेड पावर केबल्स को खत्म किया जा रहा है। 16 वर्ग किमी से अधिक भूमिगत लाइनें लगाने की परियोजना पूरी हो गई है।

  2. एकीकृत बिजली विकास योजना (IPDS) परियोजना का संचालन करने वाली कंपनी पावरग्रिड के लिए, दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से टेढ़ी-मेढ़ी गलियों के जरिए और भीड़भाड़ वाले बाजारों में से 50,000 उपभोक्ताओं के लिए केबल बिछाना एक चुनौती थी।

 

17. दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज जहाज तैयार

  1. समुद्र का सबसे बड़ा क्रूज जहाज 'सिम्फनी ऑफ़ दि सीज़' भूमध्य सागर में अपनी पहली यात्रा शुरू करने के लिए फ्रांस में सैंट-नजैर के शिपयार्ड से निकल गया है।

  2. फ्रेंच जहाज निर्माता एसटीएक्स ने यह जहाज रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल के अमेरिकी दिग्गज को सौंप दिया है। इसका वजन 2,28,000 टन है।

  3. 362 मीटर लंबा यह जहाज एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की लंबाई से सिर्फ 20 मीटर लंबा है। यह अपने साथी जहाज 'हार्मनी ऑफ़ दि सीज़' से थोड़ा सा ही बड़ा है जो एसटीएक्स फ्रांस ने 2016 में रॉयल कैरेबियन को दे दिया था।

 

18. टॉप थ्री बिजली उत्पादकों में भारत

  1. भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बन गया है। इसका बिजली उत्पादन 2017 तक 34% है। विश्व में बिजली के 3 शीर्ष उत्पादनकर्ता चीन, अमेरिका और भारत हैं।  

  2. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा स्थापित एक ट्रस्ट इंडिया ब्रैंड इक्विटी फाउंडेशन (IBEF) की एक फरवरी 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 तक बिजली उत्पादन 1,003.525 अरब यूनिट रहा।

 

19. भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट

  1. भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा ऑटो मोबाइल बाजार बनने के लिए जर्मनी से आगे निकल गया है। नवीनतम वैश्विक आंकड़ों के मुताबिक एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में यात्री और वाणिज्यिक वाहनों सहित ऑटोमोबाइल बिक्री में 9.5% की वृद्धि हुई है। दुनिया के टॉप 5 ऑटोमोबाइल मार्केट में चीन, अमेरिका, जापान, भारत और जर्मनी हैं।  

 

20. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा भिखारी

  1. भारत सरकार ने देश में भिखारियों की कुल संख्या जारी की है। सामाजिक न्याय मंत्रालय ने 2011 की जनगणना के आधार पर बताया कि देश में लगभग 4 लाख भिखारी हैं।

  2. भिखारी की सबसे बड़ी संख्या 81,000 पश्चिम बंगाल में है। लक्षद्वीप और एक संघ राज्य क्षेत्र में केवल दो लोग अपनी आजीविका के लिए भीख मांग रहे हैं। पश्चिम बंगाल के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार क्रमशः नंबर दो और तीन पर हैं।

 

21. हांगकांग फुटबॉल टूर्नामेंट में भारत चैंपियन

  1. हांगकांग में हुए जॉकी कप इंटरनेशनल यूथ इनवेस्टमेंटल फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में भारत की अंडर-16 टीम ने हांगकांग अंडर -17 पर जीत हासिल कर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया।

  2. अंडर-17 ग्रुप के इस टूर्नामेंट में भारत ने अंडर-16 राष्ट्रीय टीम को मैदान में उतारा था। यह बहुत दिनों बाद टीम की लगातार तीसरी जीत थी। इस टीम को बिबियोनो फर्नांडीज ने प्रशिक्षित किया था।

 

22. गुजरात में 100% सोलर हेल्थ सेंटर

  1. गुजरात में सूरत देश के 100 प्रतिशत सौर ऊर्जा वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) वाला पहला जिला बन गया है।

  2. सूरत जिले में कुल 52 पीएचसी हैं और उन सभी को अब सौर ऊर्जा द्वारा संचालित किया गया है। इस पहल से बिजली का बिल 40 फीसदी तक कम हो जाएगा और ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में भी मदद मिलेगी।  

 

23. फोर्ब्स 30 में अनुष्का शर्मा और पीवी सिंधु

  1. बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया 2018 की सूची में शामिल किया गया।

  2. 29 वर्षीय अनुष्का भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। पाकिस्तानी गायक मोमीना मुस्तहसन का भी इसका सूची में उल्लेख है।

  3. फोर्ब्स एक अमेरिकन बिजनेस मैग्जीन है, जिसकी स्थापना 1917 में हुई। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में है।  

 

24. GSAT-6A लॉन्च

  1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) से GSAT6A संचार उपग्रह के साथ GSLV-F08 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।

  2. इस प्रक्षेपण ने इसरो की गृह-निर्मित संचार उपग्रह बनाने की तकनीक में सफलता का एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है।

  3. GSAT- 6A उपग्रह को रॉकेट के लिफ्ट ऑफ के 17 मिनट बाद कक्षा में स्थापित किया गया। GSLV Mk II (F08)  ने GSAT-6A के साथ श्रीहरिकोटा में दूसरे लॉन्च पैड से उड़ान भरी।

 

25. मध्यप्रदेश में सबसे अधिक आदिवासी

  1. देश में सुरक्षित पेयजल के साथ मध्यप्रदेश में पूरी तरह से कवर किए गए 55770 आबादी वाले आदिवासी निवासियों की सबसे बड़ी संख्या है। इसके बाद ओडिशा और झारखंड का स्थान है।

  2. पेयजल  और स्वच्छता मंत्रालय ने सूचित किया है कि योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (NRDWP) की कुल राशि की 10% निधि को अनुसूचित जनजाति (ST) वर्चस्व वाली बस्तियों को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उपयोग में लाया जाता है।  


 

30. मिताली राज को 'स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' सम्मान

  1. हैदराबाद में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को 'स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द इयर' घोषित किया गया।

  2. प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाडी किदंबी श्रीकांत और पीवी सिंधु को सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला एथलीट के रूप  तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन 2017 के वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  3. पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने पुलेला गोपीचंद को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में पुरस्कृत किया। गोपीचंद ने दूसरी बार इस पुरस्कार को प्राप्त किया।

  4. ट्रिपल ओलंपियन और पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी एन मुकेश कुमार को इस समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

Next News

करंट अफेयर्स/ March 18/ 3rd WEEK: वनडे क्रिकेट में नेपाल

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )