एमएचआरडी देगी 1 हजार स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप

आईआईटी, एनआईटी के स्टूडेंट्स को टीचिंग के मौके मिलेंगे। 70-80 हजार रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप राशि मिलेगी।

एजुकेशन डेस्क । इंडस्ट्री और इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के बीच गैप करने की ओर एमएचआरडी ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। आईआईटी व एनआईटी जैसे प्रमुख संस्थानों से ग्रेजुएशन के बावजूद स्टूडेंट्स इंडस्ट्री में अपनी जगह नहीं बना पा रहे। ऐसे में होनहार इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को मिन टी व आईआईएससी बैंगलोर जैसे प्रमुख संस्थानों से फ्रेश पासआउट स्टूडेंट्स को पढ़ाने का मौका मिलेगा।

हाल ही में मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डवलपमेंट (एमएचआरडी) ने नोटिफिकेशन जारी किया जिसके अनुसार राजस्थान, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिसा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर सहित सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों में टीचिंग फैकल्टी की संख्या को बेहतर करेंगे। स्टूडेंट्स को टीचिंग व रिसर्च में बढ़ावा देने की ये पहल है। प्रधानमंत्री रिसर्च योजना के तहत ये कदम उठाया जाएगा। स्कीम के तहत स्टूडेंट्स किसी भी ब्रांच में पीएचडी कर सकेंगे। इसमें उन्हें 70- 80 हजार रुपए तक प्रतिमाह स्कॉलरशिप राशि मिलेगी। वर्तमान में 30 हजार प्रतिमाह स्कॉलरशिप राशि मिल रही है। इस स्कीम से 1 हजार स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप का फायदा मिलेगा। वहीं 4 साल के अंदर स्टूडेंट्स को अपनी पीएचडी कम्पलीट करने तक 2-3 लाख रुपए का कंटिंजेंसी अमाउंट मिलेगा।

Next News

होनहार स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप पाने का शानदार मौका,ऐसे करें अप्लाई

देश के होनहार स्टूडेंट्स के लिए कई स्काॅलरशिप प्रोगाम चलाए जा रहे हैं जिनमें से कुछ के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आप योग्यता के आधार पर इनके

सिंगल गर्ल चाइल्ड हैं तो मिलेगी स्कॉलरशिप, 10th के बाद ऐसे करें अप्लाय

स्कॉलरशिप पाने के लिए CBSE की कुछ शर्तें हैं, जिनका पूरा होने पर ही स्कॉलरशिप मिलती है।

Array ( )