करंट अफेयर्स/ JUNE-17/ Monthly : मंगलयान ने अपनी कक्षा में 1000 पृथ्वी दिवस पूरे किए

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के जून महा में मंगलयान ने अपनी कक्षा में 1000 पृथ्वी दिवस पूरे किए। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

june 2017-1st week (1-7)

 

1. 70वें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित

  • स्विट्जरलैंड के जिनेवा में 70 वें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन हाल ही में (22 -31 मई) आयोजित किया गया।  बैठक में सदस्य देशों ने अपने मूल्यांकन किए गए योगदान को 3 प्रतिशत तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

  • सदस्य देशो ने पांच साल की कार्य योजना पर भी सहमति व्यक्त की जो कि डब्ल्यूएचओ, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और वैश्विक स्वास्थ्य और सामाजिक कार्यबल में कमी से निपटने में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के बीच सहयोग शुरू करेगा।

 

2.भारत ग्लोबल पीस इंडेक्स 2017 में 137 वें स्थान पर

  1. भारत ने ग्लोबल पीस इंडेक्स 2017 में 163 देशों में से 137 वां स्थान दिया गया, जो इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पीस द्वारा प्रकाशित है।  यह ग्लोबल पीस इंडेक्स (जीपीआई) का ग्यारहवां संस्करण है।

  2. आइसलैंड को दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण देश का नाम दिया गया है, जो लगातार दसवें वर्ष से वैश्विक शांति सूचकांक में सबसे ऊपर है, इसके बाद न्यूजीलैंड और पुर्तगाल क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं जबकि सीरिया को शांतिपूर्ण देश की सूची में अंतिम स्थान पर है।

 

3. एनएएसी को एशिया प्रशांत क्वालिटी नेटवर्क पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया

  1. राष्ट्रीय आकलन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) को गुणवत्ता आश्वासन में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एशिया प्रशांत क्वालिटी नेटवर्क पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया।

  2. मास्को में आयोजित एक विशेष समारोह में एनएएसी के सलाहकार डॉ. जगन्नाथ पाटिल ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

  3. उच्च शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन में APQN गुणवत्ता पुरस्कार सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों में से एक है.

 

4. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का आधिकारिक नाम विंडीज़ में परिवर्तित

  1. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की 91वीं वर्षगांठ पर, स्वयं को वेस्टइंडीज क्रिकेट के रूप में पुनः ब्रांडेड किया है, इसका पूर्व नाम वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड था।

  2. बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक मीडिया रिलीज में भी घोषणा की कि अब से क्रिकेट टीम को आधिकारिक तौर पर 'विंडीज़' के रूप में जाना जाएगा।

 

5. ईएमडी की विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूची में भारत को 45 वां स्थान

  1. आईएमडी द्वारा संकलित वार्षिक रैंकिंग में प्रतिस्पर्धा के मामले में भारत को पिछले साल से चार स्थान नीचे 45 वें स्थान पर रखा गया है, हांगकांग को इस सूचि में शीर्ष पर रखा है।

  2. अमेरिका शीर्ष तीन से बहार हो गया जबकि हांगकांग ने इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) वर्ल्ड कॉम्पीटिटिविव सेंटर द्वारा संकलित वार्षिक रैंकिंग में दूसरे वर्ष अपना प्रभुत्व रखा है।

  3. स्विट्जरलैंड और सिंगापुर क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान दिया गया है,संयुक्त राज्य अमेरिका को चौथे स्थान स्थान दिया गया।

 

6. गणेश नीलकांत अय्यर आईटीटीएफ यूआरसी में शामिल होने वाले पहले भारतीय

  1. गणेश नीलकांत अय्यर, इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) के एकमात्र नियुक्त प्रतियोगिता प्रबंधक (आईटीटीएफ), अंपायर एंड रेफरी कमेटी (यूआरसी) के सदस्य के रूप में नामांकित होने वाले पहले भारतीय बन गए।

  2. यूआरसी सदस्य के रूप में गणेश के पद की समय अवधि दो वर्ष की है। गणेश दक्षिण एशियाई फेडरेशन तकनीकी समिति के अध्यक्ष और राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस महासंघ की तकनीकी समिति के भी सदस्य है।

 

7. शेर बहादुर देउबा चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने

  1. अनुभवी नेपाली राजनेता शेर बहादुर देउबा को चौथी बारनेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया।  देउबा, 70, प्रधान मंत्री के चुनाव के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे,मुख्य विपक्षी यूएमएल या किसी अन्य पार्टी ने,अपनी उम्मीदवारी पेश ही नहीं की।

  2. उन्हें अपने पक्ष में 388 वोट और अपने खिलाफ 170 वोट मिले।  मतदान के दौरान कुल 558 मत डाले गये। उन्हें अपना बहुमत साबित करने के लिए 593-संसद में 297 वोटों की आवश्यकता थी।  नेपाली कांग्रेस नेता नेपाल के 40 वें प्रधान मंत्री बन गए।

--------------------------

june 2017- 2nd week (8-14)

 

1. नासा द्वारा चुने गए 12 नए अंतरिक्ष यात्रियों में भारतीय अमेरिकी राजा चारी भी शामिल

  1. नासा ने 18,000 से अधिक आवेदकों की रिकॉर्ड संख्या में से भारतीय मूल के राजा चारी सहित 12 नए अंतरिक्ष यात्रियों का चुनाव किया, जिन्हें धरती की कक्षा में और अंतरिक्ष के मिशन के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा(

  2. 12 नए उम्मीदवारों में छह सैन्य अधिकारी, तीन वैज्ञानिक, दो चिकित्सा डॉक्टर, स्पेसएक्स में एक प्रमुख अभियंता और नासा के अनुसंधान पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल राजा चारी भारतीय मूल के अमेरिकी है जिन्हें कल्पना चावला के बाद नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर द्वारा चुना गया(

  3. लेफ्टिनेंट कर्नल राजा "ग्राइंडर" चारी, 39, कैलिफोर्निया में एडवांस एयर फोर्स बेस में 461 वें फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन के एक कमांडर और एफ -35 एकीकृत टेस्ट फोर्स के निदेशक हैं।

 

2. रामकुमार रामनाथन ने आईटीएफ पुरुष फ्यूचर्स टेनिस खिताब जीता

  1. भारत के रामकुमार रामनाथन ने सिंगापुर में आयोजित आईएटीएफ (इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन) पुरुष फ्यूचर्स टेनिस खिताब को संयुक्त राज्य अमेरिका के रेमंड सर्मिएन्टो को सीधे सेटों में हरा कर जीता।

  2. शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने दूसरे वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को फाइनल में 6-2, 6-2 से हराया।  यह रामकुमार के लिए सीजन का पहला खिताब है।

 

3. मुथैया मुरलीधरन, आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी बने

  1. लंदन में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में टेस्ट और वनडे मैचों में सबसे सफल गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को शामिल किया गया। 

  2. श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज़ को ओवल में भारत बनाम श्रीलंका चैंपियंस ट्रॉफी मैच की पारी के ब्रेक के दौरान सम्मानित किया गया।

  3. वह श्रीलंका के पहले खिलाड़ी बने और कुल 83वें स्थान पर हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किए गए, उन्हें आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने एक स्मारक फ़्रेमयुक्त कैप प्रदान की।  

 

4. माइकल वीनस-रयान हैरिसन ने फ्रेंच ओपन पुरुष युगल खिताब जीता

  1. माइकल वीनस 1974 के बाद से न्यूजीलैंड के पहले ग्रैंड स्लैम चैंपियन बन गए, जब उन्होंने फ्रेंच ओपन पुरुष युगल खिताब के लिए अमेरिकी रयान हैरिसन का साथ दिया।  

  2. वीनस हैरिसन ने मैक्सिको के सैंटियागो गोंज़ालेज़ और अमेरिकन डोनाल्ड यंग को रोनाल्ड गैरोस में फाइनल में 7-6 (7/5), 6-7 (4/7), 6-3 से हराया।

  3. 43 वर्ष पहले पेरिस में पुरुषों के डबल्स मुकाबलों में जीतने वाले ऑस्ट्रेलियाई डिक क्रैली के साथ मिलकर ओनी परून के बाद  29 वर्षीय न्यूजीलैंड के आधुनिक युग में सिर्फ दूसरा ग्रैंड स्लैम विजेता है।


 

5. जेलेना ओस्तापेंको ने फ्रेंच ओपन खिताब 2017 जीता

  1. जेलेना ओस्तपेन्को ने फ्रेंच ओपन 2017 के फाइनल में केवल दो घंटे के भीतर अपनी प्रतिद्वंद्वी सिमोना हेलिप को 4-6, 6-4, 6-3 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। इस जीत के साथ, असिबद्ध लातविया 20 साल में रोलैंड गैरोस में सबसे कम आयु की महिला चैंपियन बन गई।


 

6. कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो

  1. कोलकाता, 'सिटी ऑफ़ जॉय' हुगली नदी के नीचे अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन के रूप में एक आश्चर्य का अनुभव करने वाला है,  यह भारत में एक अग्रणी परियोजनाओं में से एक है क्योंकि इससे पहले कभी भी किसी बहती नदी के नीचे एक सुरंग नहीं खोदी गयी।

  2. यह पूरी परियोजना 16.6 किमी लंबी है, जिसमें से 10.8 किमी जमीन के नीचे है. इस 10.8 किमी में से, 502 मीटर पानी के नीचे है। यह परियोजना पश्चिम में हावड़ा और पूर्व में साल्ट झील को जोड़ती है।

  3. यह परियोजना दिसंबर 2019 तक पूरा होने की उम्मीद है।

 

7. फ्रेंच ओपन 2017-विजेताओं की पूरी सूची

  1. फ्रेंच ओपन टाइटल 2017 हाल ही में पेरिस, फ्रांस में रोलैंड गैरोस में 22 मई -11 जून 2017 के बीच आयोजित किया गया था(  फ्रेंच ओपन 2017 की विभिन्न श्रेणियों में सभी विजेताओं की सूची इस प्रकार है। ।

  2. फ्रेंच एकल पुरुष ओपन ख़िताब- स्पेन के राफेल नडाल (10 वां फ्रेंच ख़िताब ) ने स्टेन वावरिंका (स्विटज़रलैंड) को हराया।

  3. फ़्रेंच महिला एकल ख़िताब-लाटविया की जेलेना ओस्तपेन्को (1 ग्रैंड स्लैम ख़िताब)ने सिमोना हेलप (रोम) को हराया।

  4. फ्रेंच पुरुष डबल्स ख़िताब- माइकल वीनस (न्यूजीलैंड) और रयान हैरिसन (यूएसए) ने  सैंटियागो गोंज़ालेज़ और डोनाल्ड यंग को हराया।

  5. फ्रेंच महिला डबल्स ख़िताब- बेथानी मैटेक-सैंड्स (यूएसए) और लूसी सफारोवा (चेक गणराज्य) ने एशलेग बार्टी और केसी डेलाक्वा को हराया।

  6. फ्रेंच एन मिक्स्ड डबल्स ख़िताब- रोहन बोपन्ना (भारत) और गैब्रिएला डाब्रोवस्की (कनाडा) ने अन्ना-लेना ग्रोएनेफेल्ड और रॉबर्ट फराह को हराया।


 

8. दिव्यांगो के लिए विश्व शतरंज चैंपियनशिप में शशिकांत कुत्वाल ने स्वर्ण पदक जीता 

  1. शशिकांत कुटवाल ने दिव्यांगो के लिए 17 वें विश्व व्यक्तिगत शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।

  2. विश्व शतरंज चैंपियनशिप का आयोजन स्लोवाकिया में किया गया था।  शशिकांत कुटवाल पुणे विभाग में एक रेलवे कर्मचारी हैं।

 

9. JISSF विश्व कप में जीतू राय-हीना सिद्धू ने स्वर्ण पदक जीता

  1. भारत के जितू राय और हीना सिद्धु ने गबला, अजरबैजान में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप के मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में रूस को हराकर स्वर्ण पदक जीता।  इस इवेंट में कांस्य जीतने के लिए फ्रांस ने एक समान स्कोर से ईरान को हराया।

 

10. विराट कोहली बने नंबर एक एकदिवसीय बल्लेबाज

  • आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के ग्रुप मैचों के बाद रैंकिंग के शीर्ष पर भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी जगह बनाई । उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए विश्व के नंबर एक एकदिवसीय बल्लेबाज का स्थान प्राप्त किया।

-------------------------------

june 2017-3rd  week (15-21)

 

1. वैश्विक प्रेषित धन-प्राप्त करने वाली सूची में भारत शीर्ष पर

  1. भारत ने सबसे अधिक प्रेषित धन-प्राप्त करने वाले राष्ट्र (remittance-receiving nations) की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और इस सूची में चीन को पीछे छोड़ दिया।

  2. संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में दुनिया भर में काम कर रहे भारतीयों ने 2016 में 62.7 बिलियन अमरीकी डॉलर घर भेजे थे।

  3. संयुक्त राष्ट्र के कृषि विकास अंतर्राष्ट्रीय फंड द्वारा ‘One Family at a Time’ के अध्ययन के अनुसार 200 मिलियन प्रवासियों ने विश्व स्तर पर अपने परिवारों को 2016 में 445 अरब डॉलर से अधिक धन-प्रेषित किया। यह प्रेषित-धन पिछले एक दशक 2007 से 296 अरब से बढ़कर 2016 में 445 अरब डॉलर हो गया।

 

2. जीआईआई रैंकिंग: विश्वभर में भारत 60 वें स्थान पर, स्विट्जरलैंड शीर्ष पर

  1. भारत ने द्वितीय वर्ष भी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) रैंकिंग में वृद्धि जारी रही।  जिनेवा (स्विट्जरलैंड) में जारी की गई 2017 रैंकिंग में, भारत ने 66 से 60 के बीच अपनी स्थिति में सुधार किया।

  2. यह सुधार मध्य-आय वाले देशों और एशियाई देशों में एक प्रवृत्ति का हिस्सा है, जिनमें से कई ने हाल के वर्षों में अपने नवोन्मेष क्षमता में सुधार किया।  जीआईआई को पेरिस में बिजनेस स्कूल इनसेड(INSEAD) द्वारा 10 साल पहले विकसित किया गया था।

 

3. नीरू चड्ढा, ITLOS की सदस्य बनने वाली पहली भारतीय महिला

  1. भारत द्वारा नामांकित नीरू चड्डा इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल फॉर द लॉ ऑफ़ द सी(आईटीएलओएस) की सदस्य चयनित होने वाली पहली भारतीय महिला बनी। चड्ढा अंतरराष्ट्रीय कानून विशेषज्ञ है। उन्हें एशिया-प्रशांत समूह में सबसे अधिक 120 वोट मिले।

  2. वह आईटीएलओएस के न्यायाधीश के रूप में 2017 से 2026 तक उनका नौ साल का कार्यकाल होगा। वर्तमान में, भारत के पी. चंद्रशेखर राव जोकि एक प्रतिष्ठित न्यायविधि है, न्यायाधिकरण में एक न्यायाधीश हैं. 1996 में उन्हें ट्रिब्यूनल के सदस्य के रूप में चुना गया था और उनका कार्यकाल सितंबर 2017 में समाप्त हो जाएगा।

 

4. भारत 2018 एआईआईबी वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा

  1. एआईआईबी के गवर्नर्स बोर्ड ने घोषणा की कि बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की तीसरी वार्षिक बैठक जून, 2018 में भारत में मुंबई में आयोजित की जाएगी।

  2.  भारत बैंक का दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है (चीन पहला है) और एआईआईबी निवेश के विस्तार में एक महत्वपूर्ण भूमिका बना रहा है।


 

5. कनॉट प्लेस दुनिया का नौवा सबसे महंगा कार्यालय बाजार

  1. राष्ट्रीय राजधानी में कनॉट प्लेस भारत का सबसे महंगा प्रधान कार्यालय बाजार है और दुनिया का 9 वां सबसे महंगा कार्यालय बाजार है।  यूएस-आधारित सीबीआरई के द्विवार्षिक ग्लोबल प्राइम ऑफिस की अधिग्रहण लागत सर्वेक्षण के अनुसार 153.89 डॉलर प्रति स्क्वायर फीट अधिभोग है।

  2. सर्वे के अनुसार, मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) ने एक स्थान ऊपर अर्थात उन्नीस से 20 पर पहुच गया जबकि नरिमन पॉइंट का सीबीडी दुनिया भर के शीर्ष 50 सबसे महंगे कार्यालय बाजारों की सूची में 33वें स्थान पर है।

  3. हांगकांग (सेंट्रल) प्रति वर्ष 302.51 डॉलर प्रति स्क्वायर फीट प्रति वर्ष की अधिभोग लागत वाली दुनिया का उच्चतम मूल्य वाला कार्यालय बाजार बन गया।


 

6. किदंबी श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन का ख़िताब जीता

भारत के किदंबी श्रीकांत ने जकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित हुए इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन के पुरुष एकल फाइनल में जापानी क्वालीफायर कजुमास सकाई को 21-11, 21-19 से सीधे सेट में हरा कर खिताब पर कब्ज़ा किया।

विश्व के नंबर 22 के खिलाडी श्रीकांत के लिए, यह उनका तीसरा सुपर सीरीज का खिताब है।  उन्होंने पहले 2014 चीन ओपन और 2015 इंडिया ओपन का जीता था।


 

7. 'हैरी पॉटर' में अभिनय करने वाले सैम बेज़ली का 101 की आयु में निधन

  1. अभिनेता सैम बेज़ली, जिन्होंने हैरी पॉटर एंड ऑर्डर ऑफ़ फ़ीनिक्स में प्रोफेसर एवरर्ड की भूमिका निभाई, उनका 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

  2. बीज़ली ने 1930 के दशक में एक किशोर के रूप में अपना पेशेवर अभिनय करियर शुरू किया और हैमलेट, और रोमियो और जूलियट जैसी फिल्मों में विशेष रुप से प्रदर्शन किया।


 

8. मंगलयान ने अपनी कक्षा में 1000 पृथ्वी दिवस पूरे किए

  1. 19 जून 2017 को मंगलयान ने अपनी कक्षा में 1000 पृथ्वी दिवस पूरे किये, जो भारतीय मंगल ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) के रूप में भी जाना जाता है।  5 नवंबर, 2013 को इसरो ने अन्तर्ग्रहीय मिशन की शुरूआत की थी।

  2. इसे 24 सितंबर, 2014 को अपनी पहली कोशिश में मंगल ग्रह की कक्षा में स्थापित किया था।

 

9. भारत, सड़क परिवहन पर यूएन इंटरनेशनल कन्वेंशन का अनुसमर्थन करने वाला  71वां देश

  1. भारत, सड़क परिवहन के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन(International Convention on Road Transports, TIR) का अनुसमर्थन करने वाला 71वां देश बन गया।  

  2. यह कन्वेन्शन माल के अंतर्राष्ट्रीय परिवहन को बढ़ावा देने के लिए एक बहुपक्षीय संधि है. TIR - आईआरयू, विश्व सड़क परिवहन संगठन द्वारा प्रबंधित और विकसित किया गया।

  3. टीआईआर कन्वेंशन भारत की बहुआयामी परिवहन रणनीति का एक हिस्सा है जिसका लक्ष्य बेहतर कनेक्टिविटी के माध्यम से वैश्विक और क्षेत्रीय उत्पादन नेटवर्क के साथ अर्थव्यवस्था को एकीकृत करना है।

 

10. ब्रिक्स खेलों में भारतीय वुशु टीम ने छह पदक जीते

  1. ब्रिक खेलों की पहली वुशु प्रतियोगिता में भारत ने छह पदक जीते जो हाल ही में चीन के गुआंगज़ौ में संपन्न हुए।  पदको में दो स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक शामिल है।

  2. एम. ज्ञानदास और अंजुल नामदेव ने एक-एक स्वर्ण पदक जीता।

  3. इसमें पांच देशों- ब्राजील, चीन, भारत, रूस और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स नेशंस) से 300 एथलीट शामिल थे जिन्होंने 10 आयोजन और तीन खेलो – पुरुषों की बास्केटबॉल, महिला वॉलीबॉल और वुशु में भाग लिया।

------------------------------------

june 2017-4th week (22-30)

 

1. मर्सर के सर्वे के अनुसार भारत में प्रवास के लिए मुंबई सबसे महंगा शहर

  1. भारत में प्रवास के लिए मुंबई सबसे महंगा शहर है और यह पेरिस, कैनबरा, सिएटल और विएना जैसे प्रमुख वैश्विक शहरों से भी आगे स्थान पर है, मर्सर की 23 वीं वार्षिक कॉस्ट ऑफ़ लीविंग सर्वेक्षण के अनुसार, मुंबई को इस सूची में 57 वें स्थान पर रखा गया जबकि नई दिल्ली को 99 वां में स्थान दिया गया।

  2. चेन्नई (135), बेंगलूर (166) और कोलकाता (184) इस सूची में अन्य भारतीय शहर शामिल है।

  3. अंगोला की राजधानी लुआंडा, सबसे महंगा शहर है, माल और सुरक्षा की लागत से प्रेरित, जिसमे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हांगकांग और टोक्यो स्थित है।


 

2. इंदौर, रोबोट का प्रयोग कर यातायात नियंत्रित करने वाला भारत का पहला शहर

  1. भारत के नंबर एक स्वच्छ शहर - इंदौर ने अपने नाम के साथ एक और उपलब्धि जोड़ी है। मध्यप्रदेश की यह वाणिज्यिक राजधानी कथित तौर पर भारत का पहला शहर बन गया जहां रोबोट का उपयोग प्रयोगात्मक आधार पर बढ़ते हुए और अनियंत्रित यातायात को नियंत्रित करने के लिए किया जा रहा है।

  2. पहली बार शहर के निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ यातायात पुलिस ने इलाके में अराजक ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए प्रयोगात्मक आधार पर एक व्यस्त एमआर 9 के चौराहे पर एक धातु रोबोट स्थापित किया।

 

3. कतर एयरवेज 2017 में विश्व की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन घोषित

  1. कतर एयरवेज को SKYTRAX 2017 वर्ल्ड एयरलाइन पुरस्कार में विश्व की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन घोषित किया गया।  वार्षिक यात्री सर्वेक्षण में दुनिया भर में यात्रियों द्वारा कतर एयरवेज को बेस्ट एयरलाइन का वोट दिया गया।

  2. दोहा-स्थित एयरलाइन्स ने चौथी बार प्रतिष्ठित एयरलाइन ऑफ द ईयर खिताब जीता। कतर एयरवेज ने विश्व की सर्वश्रेष्ठ बिजनेस क्लास, द वर्ल्ड बेस्ट फर्स्ट क्लास लाउंज और बेस्ट एयरलाइन्स इन मिडिल-ईस्ट का पुरस्कार भी जीता है।

  3. दूसरी ओर, मलेशिया स्थित एयर एशिया ने एक महीने के लिए एशिया में सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाली एयरलाइन के लिए पुरस्कार जीता, और विश्व की सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाली एयरलाइन प्रीमियम केबिन 2017 के लिए पुरस्कार प्राप्त किया।

 

4. उत्तराखंड चौथा और हरियाणा पांचवा खुला शौच मुक्त राज्य  

  1. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एसबीएम-जी) के तहत, ग्रामीण उत्तराखंड और ग्रामीण हरियाणा ने खुद को क्रमशः चौथा और पांचवां ओपन डेफकेशन फ्री (ओडीएफ) राज्यों के रूप में घोषित किया।

  2. दोनों राज्य सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल की लीग में शामिल हुए, जो पहले तीन राज्य थे जिन्हें ओडीएफ घोषित किया गया था। राष्ट्रीय स्तर पर, एसबीएम के शुभारंभ के बाद से ढाई में स्वच्छता कवरेज 42% से बढ़कर 64% हो गया।

 

5. बंगाल की कन्याश्री प्रकाल्पा पहल को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार

  1. एशिया प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार में पश्चिम बंगाल सरकार की कन्याश्री प्रकाल्पा को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया।  62 विभिन्न देशों से 552 पहलों में से, पश्चिम बंगाल सरकार की पहल को सर्वश्रेष्ठ चुना गया था।

  2. यह पुरस्कार नीदरलैंड के द हेग में प्रस्तुत किया गया था।

 

6. हरियाणा की मानुषी चिल्लर ने फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 का ख़िताब जीता

  1. हरियाणा की मानुषी चिल्लर ने 54 वां फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 का ख़िताब जीता, जबकि पहले रनर-अप जम्मू-कश्मीर की साना दुआ रही और दूसरा रनर-अप बिहार से प्रियंका कुमारी रही।
  2. यह आयोजन मुंबई में यश राज स्टूडियो में आयोजित किया गया था।  यह पहली बार है जब प्रतिभागियों ने मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइन किए गयी भारतीय पोशाक समापन समारोह में पहनी।
  3. यह शो करण जौहर और रितेश देशमुख द्वारा होस्ट किया गया था।  इसके अलावा, विनाली भटनागर को मिस एक्टिव क्राउन दिया गया तथा वामिका निधि को 'बॉडी ब्यूटीफुल' का विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया।

 

7. भूमिक शर्मा ने बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में मिस वर्ल्ड खिताब जीता

  1. भूमिका शर्मा, बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप में एक और भारतीय मिस वर्ल्ड बनी।

  2. देहरादून की लड़की ने तीन श्रेणियों में अधिकतम अंक अर्जित किये - व्यक्तिगत प्रदर्शन, बॉडी मदर्शन में अंततःउन्हें मिस वर्ल्ड का खिताब और स्वर्ण पदक जीता।

  3. यह प्रतिस्पर्धा वेनिस, इटली में आयोजित की गयी थी।

 

8. टीम इंडिया ने एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार 300 से अधिक स्कोर बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया

  1. भारत, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे क्रिकेट) में सबसे अधिक बार 300 से अधिक कुल स्कोर बनाने वाली टीम बन गयी।  भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में पांच विकेट के नुकसान पर कुल 310 रन बनाए थे।

  2. यह 96 वीं बार है जब भारत ने 300 रनों का आकड़ा पार किया, इसेक बाद ऑस्ट्रेलिया ने 95वें बार यह आकड़ा पार किया था।

  3. अन्य टीमों ने ओडीआई में 300+ स्कोर बनाए हैं: ऑस्ट्रेलिया 95, दक्षिण अफ्रीका 77, पाकिस्तान 68, श्रीलंका 62, इंग्लैंड 57 और न्यूजीलैंड 51।

 

9. किदंबी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज जीती

  1. बैडमिंटन में, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदंबी श्रीकांत ने सिडनी में ऑस्ट्रेलियाई सुपर सुपररीज़ ट्राफी जीती।  

  2. शिखर मुकाबले में विश्व के 11 वें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने रियो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता चेन लॉंग को सीधे गेम में, 22-20, 21-16 से हराया।






 

10. दंगल दुनियाभर में 2,000 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म

 

  • आमिर खान की अभिनीत दंगल दुनिया भर में 2,000 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई। हाल ही में, दंगल ने पांचवीं उच्चतम-सकल गैर-अंग्रेज़ी फ़िल्म बनने का रिकॉर्ड बनाया।

 

  • पहलवान महावीर सिंह फोगत के जीवन पर आधारित, खेल-आधारित फिल्म चीन में सबसे अधिक कमाई वाली भारतीय फिल्म है।  फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में रिलीज होने के अपने 53 वें दिन, दंगल ने चीन बॉक्स ऑफिस पर 2.5 करोड़ रुपये (3,90,000 डॉलर) कमाये।




 

11. श्रीनिवास गोकुळनाथ अमेरिका में साइकिल रेस को पूरा करने वाले पहले भारतीय

 

  • महाराष्ट्र के श्रीनिवास गोकुळनाथ ने एकल श्रेणी में 4,941 किलोमीटर की अक्रॉस अमेरिका (RAAM) रेस  को पूरा करने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास बनाया। यह दुनिया की सबसे कठिन साइकिल रेस मानी जाती है इसमें श्रीनिवास ने 11 दिन और 45 मिनट तक साइकिल चलाई।

 

  • वैश्विक स्तर पर साइकिल रेस में यह भारत की उपलब्धि में, इसके साथ ही महाराष्ट्र के ही डॉ अमित समर्थ ने भी गोकुलनाथ की ही तरह अमेरिकी पूर्वी तट पर एनापोलिस की फिनिश लाइन पर रेस को समाप्त किया।

 

  • गोकुलनाथ इस रेस में सातवें स्थान पर रहे जबकि डॉ समर्थ आठवें स्थान पर रहे। यह रेस क्रिस्टोफ़ स्ट्रैसर द्वारा जीती गयी।



 

9. आईएसएफएफ जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप: भारत जूनियर शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर'

 

  • भारतीय शूटिंग टीम ने आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप सुहल, जर्मनी में तीन स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक जीते। भारतीय टीम ने 25 मीटर पिस्टल जूनियर पुरुष एकल भाग में स्वर्ण और रजत पदक जीते।

 

  • भारत ने 25 मीटर पिस्टल जूनियर महिला टीम ने स्पर्धा में का कांस्य पदक जीता और प्रतियोगिता के चौथे और अंतिम दिन अपना तालमेल बनाया. अनीश भनवाला ने तीन पदक जीते, प्रत्येक प्रतियोगिता में एक पदक जीता।

 

  • चीन राइफल टूर्नामेंट तालिका में कुल मिलाकर 19 पदक जिनमे आठ स्वर्ण शामिल है, शीर्ष पर रहा।



 

10. विद्या बालन को मेलबर्न में भारतीय फिल्म महोत्सव का एम्बेसडर नामित किया

 

  • अभिनेत्री विद्या बालन को मेलबर्न में आयोजित भारतीय फिल्म महोत्सव का एम्बेसडर नामित किया गया।

  • यह 10-22 अगस्त, 2017 में आयोजित किया जाएगा, जिसमे 60 से अधिक फिल्में प्रदर्शित की जायेगी।  


 

11. टी एस विनीत भट्ट को 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी' पुरस्कार से सम्मानित किया गया

 

  • मास्को में आयोजित रूसी-भारतीय आर्थिक वार्ता के दौरन हैदराबाद के ज्योतिषी और न्यूमेरोलॉजिस्ट टी एस विनीत भट्ट को 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

  • यह आयोजन पीसमेकर इंटरनेशनल द्वारा आयोजित किया गया, यह एक संस्था है जो मध्यस्थता सेवाओं और प्रशिक्षण के माध्यम से संघर्ष के समाधान का काम करती है।

---------------------------------



 

Next News

करंट अफेयर्स/ MAY -17/ Monthly : भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )