फूड टेक्नोलॉजी में करियर बनाकर सपनों को दें नई उड़ान

फूड प्रोसेसिंग के कारोबार में भारत में कुशल लोगों की कमी है। ऐसे में आने वाले समय में फूड टेक्नोलॉजी में आपका भविष्य सुरक्षित हो सकता है।

करियर डेस्क । प्रोसेस्ड फूड तैयार करने वाली मल्टीनेशनल कंपनियां जहाँ भारत की ओर रूख कर रहीं हैं तो वहीं दूसरी ओर एक रिपोर्ट के मुताबिक फूड प्रोसेसिंग के कारोबार में भारत में कुशल लोगों की कमी है। ऐसे में आने वाले समय में फूड टेक्नोलॉजी में आपका भविष्य सुरक्षित हो सकता है।  जानकारों के अनुसार आने वाले सालों में इस इंडस्ट्री में रोजगार की कोई कमी नहीं होगी। 


योग्यता
यदि आप फूड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो  फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी अथवा मैथमेटिक्स विषयों से 12 वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। वहीं एमएससी करने के लिए फूड टेक्नोलॉजी से संबंधित विषयों में स्नातक की डिग्री भी आवश्यक होती है।


फूड टेक्नोलॉजिस्ट का काम
फूड प्रोसेसिंग सेक्टर कई काम शामिल होते हैं जैसे- मक्खन, सॉफ्ट ड्रिंक, जेम व जेली, फ्रूट जूस, बिस्कुट, आइसक्रीम आदि की गुणवत्ता, स्वाद और रंग-रूप बरकरार रह सके। इसके अलावा वह कच्चे और बने हुए माल की गुणवत्ता, स्टोरेज तथा हाइजिन आदि की निगरानी भी करता है। कच्चे माल से लेकर प्रोडक्ट तैयार होने तक कंपनी को उसकी हर स्तर पर जरूरत होती है। ग्लोबल स्तर पर कंपनी का भविष्य फूड टेक्नोलॉजिस्ट पर ही निर्भर रहता है।


प्रमुख कोर्स

- बीएससी (ऑनर्स) फूड टेक्नोलॉजी
- बीटेक फूड टेक्नोलॉजी
- एमटेक फूड टेक्नोलॉजी
- पीजी डिप्लोमा इन फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी
- एमबीए(एग्री बिजनेस मैनेजमेंट


अवसर
इस कोर्स के बाद आपके पास नौकरी के कई सारे विकल्प होते हैं। आप फूड प्रोसेसिंग यूनिटों, रिटेल कंपनियों, होटल, एग्री प्रोडक्टस बनाने वाली कंपनियों से जुड़ सकते हैं। या फिर खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता जांचने, उनके निर्माण कार्य की निगरानी करने और खाद्य वस्तुओं को संरक्षित करने की तकनीकों पर काम करने वाल प्रयोगशालाओं से भी जुड़ सकते हैं।

किस तरह की होती है पढ़ाई
जिस तरह अलग-अलग खाने को देखकर मन ेमं दिलचस्पी बढ़ती है उसी तरह फूड टेक्नोलॉजी में पढ़ाई जाने वाली पढ़ाई भी बहुत दिलचस्प होती है। फूड टेक्नोलॉजी तथा इससे संबंधित कोर्सेज के अंतर्गत खाद्य पदार्थों के उचित रख-रखाव से लेकर पैकेजिंग, फ्रीजिंग आदि की तकनीकी जानकारियां शामिल होती हैं। इसके अंतर्गत पोषक तत्वों का अध्ययन, फल, मांस, वनस्पति व मछली प्रसंस्करण आदि से संबंधित जानकारियां भी दी जाती है।

प्रमुख संस्थान


दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
संपर्क - 011 2700 6900
http://www.du.ac.in/du/


कोलकाता विश्वविद्यालय, कोलकाता
संपर्क - 033 2219 2286
http://www.caluniv.ac.in/


मुंबई यूनिवर्सिटी, मुंबई
संपर्क - 022 2654 3000
http://mu.ac.in/portal/


नागपुर यूनिवर्सिटी, नागपुर
संपर्क - 0712 658 2525
http://www.nagpuruniversity.org/rtmnu/home/


सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट, मैसूर
संपर्क - 0821 251 7760
http://www.cftri.com/


गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
संपर्क - 91-11-25302170
http://ipu.ac.in/contact_us.php


 

Next News

12th के बाद प्रोफेशनल फोटोग्राफी में हैं करियर की भरपूर संभावनाएं

इससे आप अपने मन पसंद काम करने के साथ ही अच्छे पैसे भी कमा सकेंगे ।

वेस्ट मैनेजमेंट में करियर बनाकर प्रक्रति के साथ खुद को भी बनाएं खुशहाल

देश में तेजी से खुल रही वेस्ट ट्रीटमेंट एजेंसियों ने इस क्षेत्र में रोजगार के शानदार अवसर पैदा किए हैं।

Array ( )