IIT JEE : 24 अप्रैल को स्टूडेंट्स की मेल पर आएगी आंसर—की, मिलेंगे रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स

सीबीएसई की ओर से आयोजित जेईई मेन्स एग्जाम के दोनों खत्म हो चुके हैं। 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में दी। अब स्टूडेंट्स को उनको पेपर और रिकॉर्डेड रिस्पोंस उनकी मेल आईडी पर भेज दिए जाएंगे।

एजूकेशन डेस्क | सीबीएसई की ओर से आयोजित जेईई मेन्स एग्जाम के दोनों खत्म हो चुके हैं। 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में दी। अब स्टूडेंट्स को उनको पेपर और रिकॉर्डेड रिस्पोंस उनकी मेल आईडी पर भेज दिए जाएंगे। इससे वह 24 अप्रैल को जारी होने वाली आंसर-की से मिलान कर पाएंगे। मेन्स की रैंक के आधार पर देश की 31 एनआईटी, 20 ट्रिपल आईटी एवं 20 जीएफटीआई की लगभग 26 हजार सीटों पर प्रवेश मिलता है। मेन का स्कोर व आल इंडिया रैंक 30 अप्रैल को जारी होगी। इसके साथ ही जेईई मेन स्कोर के आधार पर जेईई एडवांस देने के लिए क्वालिफाई शीर्ष 2 लाख 24 हजार विद्यार्थियों की सूची भी जारी होगी। 

अच्छा स्कोर नहीं आया तब भी कई विकल्प 
कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन्स में अच्छा स्कोर नहीं आने पर निराश नहीं हों। ऐसे स्टूडेंट्स यदि कॉलेजों की काउंसलिंग प्रक्रिया में सावधानी पूर्वक भाग लें तो कई बार सीटें खाली होने पर कराए गए स्पेशल व स्पॉट राउंड में भी कॉलेज की ब्रांच मिलने की संभावना बन जाती है। जेईई मेन्स की रैंक व स्कोर के आधार पर विद्यार्थी को दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, एनएसआईटी, पेक चंडीगढ़, एलएनएमआईटी जयपुर, थापर पटियाला, निरमा अहमदाबाद, धीरूभाई अंबानी, ट्रिपल आईटी हैदराबाद सहित अन्य संस्थानों में भी दाखिला मिल सकता है। 

एडवांस की परीक्षा 20 मई को होगी
 जेईई एडवांस की ऑफीशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर 2 मई से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। परीक्षा 20 मई को आयोजित होगी। इस बार एडवांस की पूरी परीक्षा ऑनलाइन होनी है। जेईई एडवांस के लिए स्टूडेंट्स 7 मई को शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। जबकि, रजिस्ट्रेशन फीस 8 मई तक जमा हो जाएगी। 
 

Next News

IIT-JEE : 31 मई को डिक्लेयर हो सकती है एआईआर, एडवांस का एग्जाम 20 मई काे

दो फेज के बाद मई में ही रिजल्ट और एआईआर डिक्लेयर होगी। एडमिशन के लिए जून से काउंसिलिंग शुरू हो सकती है।

IIT JEE सीट छोड़ने वाले विदेशी छात्रों को नहीं मिलेगा एडमिशन

विदेशी छात्रों के लिए ऑनलाइन फॉर्म फिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जेईई मेन्स के बाद सबसे पहले विदेशी छात्रों को मौका दिया जा रहा है।

Array ( )