12th के बाद प्रोफेशनल फोटोग्राफी में हैं करियर की भरपूर संभावनाएं

इससे आप अपने मन पसंद काम करने के साथ ही अच्छे पैसे भी कमा सकेंगे ।

करियर डेस्क । अगर आपका भी मन कैमरे को देखते ही फोटो खीचने को करता है और आप में अच्छे फोटो खींचने का हुनर है तो आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी में करियर बना सकते हैं । इससे आप अपने मन पसंद काम के साथ पैसे भी कमा सकेंगें । आइए, जानते हैं की आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बन सकते हैं।


अपीलिंग करियर है फोटोग्राफी
वैसे तो भावनाएं व्यक्त करने के कई माध्यम होते हैं, लेकिन फोटोग्राफ्स को आज भी इसका बेहतरीन माध्यम माना जाता है। फोटोग्राफी एक ऐसी विधा है, जिसे न केवल शौक़िया तौर पर अपनाया जा सकता है, बल्कि करियर के रूप में भी ये एक अपीलिंग फील्ड है।


एकेडमिक क्वालिफिकेशन
फोटोग्राफी का कोर्स करने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है। जहां फाइन आर्ट्स विषय में इसे एक ऑप्शनल बैचलर्स डिग्री के रूप में ऑफर किया जाता है, वहीं कुछ कॉलेज इसे डिग्री कोर्स के साथ पार्ट टाइम कोर्स के रूप में पेश करते हैं। कुछ कॉलेजों में फोटोग्राफी में तीन साल के बी.ए. कोर्स की सुविधा उपलब्ध है।


पर्सनल स्केल
फोटोग्राफी को करियर के रूप में चुनना तो आसान है, लेकिन इसके लिए आपके पास कलात्मक, पारखी नज़र व टेक्निकल नॉलेज का होना भी ज़रूरी है। फोटोग्राफर बनने के लिए कड़ी मेहनत और संयम ज़रूरी है। इसके अलावा फोटोग्राफर के पास ऐसी इंटर पर्सनल स्किल्स होनी चाहिए जिससे वो क्लाइंट, एडवर्टाइज़र, पब्लिशिंग एजेंसी और डिज़ाइनर के साथ आसानी से डील कर सके।

रोज़गार के अवसर

फोटोग्राफी में फैशन फोटोग्राफी, फोटो जर्नलिज़्म, मोशन पिक्चर फोटोग्राफी, स्टिल फोटोग्राफी, डिजिटल फोटोग्राफी, कलर फोटोग्राफी, ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी, पोट्रेट फोटोग्राफी जैसे ढेरों करियर ऑप्शन मौजूद हैं। आइए, नज़र डालें फोटोग्राफी के कुछ स्पेशल फील्ड्स पर।


फोटो जर्नलिस्ट 
अगर आपको एडवेंचर पसंद है और आप किसी भी समय काम करने के लिए तैयार रहती हैं, तो समझिए फोटो जर्नलिज़्म का फील्ड आपके लिए ही बना है। फोटो जर्नलिस्ट को प्रेस में रोज़ाना होने वाली घटनाओं और न्यूज़ से संबंधित फोटोग्राफ्स देने होते हैं।


फीचर फोटोग्राफर्स 
फीचर फोटोग्राफर्स को पूरी कहानी शब्दों की बजाय फोटोग्राफ्स के माध्यम से समझानी होती है।इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको अपने विषय की गहरी जानकारी होनी चाहिए।


फैशन व एडवर्टाइज़िंग फोटोग्राफी 
यदि आप लेटेस्ट फैशन, ट्रेंड की जानकारी रखती हैं, साथ ही एक्सपेरीमेंट करने के लिए बेताब रहती हैं, तो तैयार हो जाइए ग्लैमर वर्ल्ड का हाथ थामने के लिए। इससे संबंधित फोटोग्राफर्स को फैशन हाउस, डिज़ाइनर्स या मॉडल्स के साथ काम करना होता है।


फ्रीलांसिंग व इवेंट फोटोग्राफी 
जो लोग अपनी इच्छानुसार काम करना चाहते हैं, उनके लिए फ्रीलांस फोटोग्राफी एक मज़ेदार करियर ऑप्शन है। इवेंट फोटोग्राफर को शादी, स्पोर्ट्स, फैमिली फंक्शन में फोटोग्राफी करते हुए अच्छी कमाई के साथ इवेंट एन्जॉय करने का भी मौक़ा मिलता है।


वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स 
प्रकृति और वन्य जीवों से प्यार करने वालों के लिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी एक रोमांचक करियर ऑप्शन है।

प्रमुख संस्थान

जामिया मिलिया इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली
 संपर्क - 011 2698 7285
http://jmi.ac.in/aboutjamia/centres/mcrc/introduction


फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट (एफटीआई) पुणे
 संपर्क - 020- 25580000
http://www.ftiindia.com/contact_us.html


एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न, दिल्ली
 संपर्क - 0120 483 1100
http://aaft.com/


जे.जे. स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई
संपर्क - +91.22.22621652
http://www.sirjjschoolofart.in/


सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज, मुंबई
संपर्क - 022 2262 0661
http://xaviers.edu/main/

Next News

वीडियो गेम खेलने के शौकीन तो गेमिंग वर्ल्ड में बना सकते हैं शानदार करियर 

नए-नए गेम्स बनाकर पैसे कमाने के साथ ही आप बच्चों के चेहरे पर मुस्कान भी बिखेर सकते हैं।

फूड टेक्नोलॉजी में करियर बनाकर सपनों को दें नई उड़ान

फूड प्रोसेसिंग के कारोबार में भारत में कुशल लोगों की कमी है। ऐसे में आने वाले समय में फूड टेक्नोलॉजी में आपका भविष्य सुरक्षित हो सकता है।

Array ( )