करंट अफेयर्स/ DEC -17/ Monthly :मध्यप्रदेश में कम आयु लड़कियों के बलात्‍कारियों को फांसी देने को मंजूरी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के दिसंबर महा में मध्यप्रदेश में कम आयु लड़कियों के बलात्‍कारियों को फांसी देने को मंजूरी मिली । एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

Dec 2017-1st week (1-7)


1.भारत, सिंगापुर में हुआ समझौता

  1. नौसैनिक सहयोग बढ़ाने के लिए भारत और सिंगापुर ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।  इस समझौते से दोनों देशों के बीच समुद्री लेन की सुरक्षा में वृद्धि होगी।  
  2. सिंगापुर के रक्षा मंत्री एंग इंग हें भारत आए तथा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। 

 

2. सीबीडीटी ने किए दो भारतीय एडवांस प्राइसिंग अग्रीमेंट (एपीए) पर हस्ताक्षर  

  1. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 2 द्विपक्षीय  एडवांस प्राइसिंग अग्रीमेंट (एपीए) पर हस्ताक्षर किए।  ये समझौते द नीदरलैंड के साथ पहली बार द्विपक्षीय एपीए हैं। 
  2. इन समझौतों पर हस्ताक्षर करने के साथ, सीबीडीटी द्वारा दर्ज एपीए की कुल संख्या बढ़कर 186 हो गई।  इसमें 171 एकतरफा एपीए और 15 द्विपक्षीय एपीए शामिल हैं।  ये दो एपीए अर्थव्यवस्था के इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों से संबंधित हैं। 

 

3. मिस कोरिया जेनी किम बनी मिस सुपारानेशनल 2017  

  1. 24 वर्षीय मॉडल और मिस कोरिया जेनी किम ने गाला समारोह में मिस सुपारानेशनल 2017 का खिताब जीता। यह  पोलैंड के स्पा रिज़ॉर्ट ऑफ क्रिनिका-ज़ड्रोज में आयोजित किया गया था। 
  2. मिस कोलंबिया टिका मार्टिनेज और रोमानिया की बिआंका तिरसीन को क्रमशः दूसरी और तीसरी विजेता घोषित किया गया। 
  3. किम ने प्रतियोगिता को जीतने के लिएअलग-अलग देशों के 64 प्रतियोगियों को पीछे छोड़ा. प्रतियोगिता में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि, पेडेन ओन्गमू नामग्याल, शीर्ष 25 तक पहुंची। 

 

4. भारत फिर से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन परिषद का सदस्‍य बना

  1. भारत को उस श्रेणी के तहत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन की परिषद में फिर से निर्वाचित किया गया। जो अंतरराष्ट्रीय समुद्र में होने वाले व्यापार में सबसे अधिक दिलचस्पी के साथ राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करती है। 
  2. संगठन के मुख्यालय में हुई महासभा में भारत का पुनः निर्वाचन बी श्रेणी में हुआ।
  3.   ब्रिटेन के आयुक्त वाई. के. सिन्हा ने महासभा में भारत का प्रतिनिधित्व किया जिसमें भारत ने दूसरे स्थान पर 144 वोट प्राप्त किए, जबकि जर्मनी ने पहले स्थान पर 146 वोट और ऑस्ट्रेलिया 143 वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहा। 

 

5. 'पॉपुलिज्म' को कैम्ब्रिज डिक्शनरी का वर्ड ऑफ द ईयर नामित किया गया   

  1. शब्द 'पॉपुलिज़्म' को कैम्ब्रिज डिक्शनरी के वर्ड ऑफ द ईयर 2017 के रूप में घोषित किया गया।  
  2. शब्दकोश में पॉपुलिज़्म को "राजनीतिक विचार और गतिविधियां जिनका उदेश्य आम जनता की मनचाही मुराद पूरी कर के उनके समर्थन को प्राप्त करना है" के रूप में परिभाषित किया गया। 

 

6. केन्याता ने केन्या के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

  1. उहुरु केन्याता ने देरी और बहिष्कार द्वारा चिह्नित कड़े-विवादित चुनाव के फिर से शुरू होने के एक महीने बाद केन्या के राष्ट्रपति के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण की। केन्याता का कार्यकाल अंतिम पांच वर्ष का होगा। 
  2. 55 वर्षीय केन्याता को अक्टूबर के चुनाव में 98 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे। 

 

7. एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत ने जीते 9 पदक 

  1. भारतीय तीरंदाजों ने बांग्लादेश के ढाका में  एशियाई चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते। 
  2. इस दौरान दो बालक और बालिकाओं ने 2018 युवा ओलंपिक के लिये क्वालीफाई भी किया। 

 

8. शिवा केशवन ने एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

  1. भारत के वरिष्ठ शीतकालीन ओलिंपियन शिवा केशवन ने जर्मनी के एल्टेनबर्ग में  एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।
  2.  गत विजेता और स्पर्धा में भाग ले रहे इकलौते भारतीय केशवन ने 55.60 सेकेन्ड के समय के साथ आपने खिताब का बचाव किया। 
  3. एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप का आयोजन जर्मनी में किया गया.

 

9.राष्‍ट्रपति ने प्रदान किये राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन पुरस्‍कार 2017

  1. अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन पुरस्‍कार 2017 प्रदान किये। 
  2. पुरस्कार वितरण दिव्यजंगों के लिए रोज़गार पैदा करने पर जोर देता है।  उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने असम के गुवाहाटी में दीन दयाल दिव्यांगजन सहज्य योजना का शुभारंभ किया। 
  3.  राष्ट्रीय पुरस्कार 14 मुख्य श्रेणियों में प्रस्तुत किए गए थे.

 

10. नई दिल्ली में मैडम तुसाद का पहला मोम संग्रहालय

  1. भारत का पहला मैडम तुसाद का मोम संग्रहालय नई दिल्ली में प्रतिष्ठित रीगल भवन में जनता के लिए खोला गया।  जिसमें इतिहास, खेल, संगीत, फिल्मों और राजनीति के प्रसिद्ध व्यक्तित्वों की 50 जीवित समान मूर्तियाँ हैं। 
  2. मैडम तुसाद, लंदन, लास वेगास, न्यूयॉर्क, ऑरलैंडो, सैन फ्रांसिस्को और हांगकांग जैसे स्थानों में एक सफल पर्यटक आकर्षण रहा है.भारत के दिल्ली में खुलने वाला ये म्यूजियम, मैडम तुसाद श्रृंखला  का 23वां स्टूडियो हैं। 

 

11. फार्च्यून बिजनेस पर्सन ऑफ दी ईयर की शीर्ष 20 की सूची में एकमात्र भारतीय 

  1. एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी, फॉर्च्यून की 'बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर' की सूची में एकमात्र भारतीय हैं।
  2.  बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर की सूची विश्व के शीर्ष 20 कंपनियों के अध्यक्षों की वार्षिक रैंकिंग है। 
  3. 18वां स्थान प्राप्त करने वाले आदित्य पुरी सूची में भारतीय कंपनी के एकमात्र अध्यक्ष है। 

 

12. पृथ्वी शॉ 2018 U-19 विश्व कप के लिए भारत के कप्तान 

  1. मुंबई के 18 वर्षीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को 2018 के अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान के रूप में नामांकित किया गया। 

 

13. दीपिका कुमारी ने इंडोर तीरंदाजी विश्व कप में कांस्य पदक जीता 

  1. भारत की दीपिका कुमारी ने भारतीय तीरंदाजी विश्व कप के दूसरे स्तर में कांस्य पदक जीता। यह थाईलैंड के बैंकाक में आयोजित किया गया था। 
  2. टूर्नामेंट में तीसरी वरीयता प्राप्त दीपिका ने 13वीं वरीयता प्राप्त रूस की सायना सिरेंपिलोवा को महिला रिकर्व के कास्य पदक के मुकाबले में 7-3 से पराजित कर देश के लिए एक पदक हासिल किया।

 

14. मास्को में आयोजित 2018 विश्व कप का अंतिम ड्रा 

  1. 32 देशों की राष्ट्रीय फुटबॉल टीमों ने मास्को की रूसी राजधानी में 2018 फीफा विश्व कप के लिए आयोजित अंतिम ड्रा में अपने अंतिम परिणामों को प्राप्त किया।  
  2. यह समारोह रूस के मास्को में राज्य क्रेमलिन पैलेस में आयोजित किया गया था।

 

15. अभिनेता शशि कपूर का निधन 

  1. 79 वर्ष की आयु में वयोवृद्ध अभिनेता शशि कपूर का निधन  हो गया। 
  2. पृथ्वीराज कपूर के तीसरे और सबसे छोटे बेटे, शशि कपूर ने 1961 में फिल्म धर्मपुत्र के मुख्य अभिनेता के रूप में बॉलीवुड में अपना कदम रखा था।  
  3. कपूर ने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें से उन्होंने 61 में एकल मुख्य भूमिका निभाई7 

 

16. भारतीय-अमेरिकी सीनेटर हैरिस ग्लोबल थिंकर सूची में सबसे ऊपर

  1. भारतीय-अमेरिकी कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस प्रतिष्ठित फॉरेन पालिसी मैगज़ीन 2017 की '50 लीडिंग ग्लोबल थिंकर' की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं, जिसमें संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हैली भी शामिल हैं। 
  2. हैरिस और हैली के अलावा भारतीय मूल के कॉमेडियन हसन मिन्हाज भी इस सूची में शामिल हैं। 
  3. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेए-इन को दक्षिण कोरिया में सभ्य लोकतांत्रिक नेतृत्व के पुनर्निर्माण की कोशिश के लिए सूची में दूसरा स्थान प्रदान किया गया।  
  4. लोकप्रिय कॉमेडियन मिन्हाज को "न्यू ब्राउन अमेरिका" की कथा को परिभाषित करने के लिए रैंकिंग में तीसरा स्थान दिया गया। 

 

17. भारतीय सिनेमा पर पुस्तक की लॉन्च  

  1. बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने शोबिज राजधानी मुंबई में भारतीय सिनेमा पर आधारित एक पुस्तक को लॉन्च किया। 
  2.  पुस्तक का शीर्षक  'बॉलीवुड-द फिल्म्स! द सॉन्गस! द स्टार्स!' है, जो एक व्यापक सचित्र मार्गदर्शिका और कॉफी टेबल बुक है। 
  3.  यह पुस्तक, कुछ दिग्गज अभिनेताओं, फिल्मों और गीतों के बारे में ऐतिहासिक अंतर्दृष्टि, कम-ज्ञात तथ्यों से भरी है। 
  4. एस.एम.एम औसजा, करण बाली, राजेश देवराज और तनुल ठाकुर पुस्तक के सह लेखक हैं, भारत के झिलमिल शहर पर इस पुस्तक को ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय प्रकाशन कंपनी डोरलिंग कीडरस्ले (डीके) द्वारा प्रकाशित किया गया। 

 

18. मध्यप्रदेश में कम आयु लड़कियों के बलात्‍कारियों को फांसी देने को मंजूरी

  1. मध्यप्रदेश विधानसभा में 12 साल या उससे कम आयु की लड़कियों से बलात्कार या किसी भी आयु की महिला से गैंगरेप के दोषी को फांसी की सज़ा देने को मंजूरी दे दी।  
  2. इसी के साथ, मध्य प्रदेश ऐसे अपराधियों को फासी की सजा सुनाने वाला पहला राज्य बन गया। .
  3. विधि एवं विधाई कार्य मंत्री रामपाल सिंह ने विधानसभा में दंड विधि विधेयक को प्रस्तुत किया जिसके बाद विधेयक पर विस्तार से चर्चा हुई और फिर सभी दलों द्वारा पारित किया गया।
  4. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट के बाद यह खबर सामने आई है कि मध्यप्रदेश में देश में सबसे ज्यादा बलात्कार के मामले दर्ज हैं। 

 

19. ट्रम्प द्वारा लगाए यात्रा प्रतिबन्ध को पूरी तरह से लागू करने की अनुमति सुप्रीम कोर्ट ने दी

  1. अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम बहुलता वाले छह देश के लोगों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लगाए यात्रा प्रतिबन्ध को पूरी तरह से लागू करने की अनुमति दे दी।
  2. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के परिणामस्वरूप, ईरान, लीबिया, सीरिया, यमन, सोमालिया और चाड के निवासियों पर अमेरिका के साथ वैध संबंध न होने पर लगाया गया यात्रा प्रतिबंध पूरी तरह लागू हो पाएगा। 
  3.  यात्रा प्रतिबंध विवादास्पद नीति का तीसरा संस्करण है. इसी साल जनवरी में कार्यभार संभालने के करीब एक हफ्ते बाद ट्रंप ने पहली बार इस प्रतिबंध संबंधी आदेश की घोषणा की थी.

 

20. यूपी तीन तलाक बिल के ड्राफ्ट पर सहमति जताने वाला पहला राज्य

  1. उत्तर प्रदेश ने तीन तलाक को लेकर केंद्र के प्रस्तावित विधेयक के ड्राफ्ट पर सहमति व्यक्त की।  ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य बन गया। 
  2. ड्राफ्ट कानून के अनुसार, तीन बार "तालाक" बोलकर अपनी पत्नी को तलाक देने की कोशिश करने वाले मुस्लिम व्यक्ति को तीन साल की सजा और जुर्माना होगा।  विधेयक संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश करने के लिए तैयार है। 

 

21. मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल 'कुंभ मेला' 

  1. यूनेस्को ने मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में 'कुंभ मेले' को शामिल किया।  दक्षिण कोरिया के जेजू में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत पर अंतरसरकारी समिति के 12वें सत्र के दौरान यह निर्णय लिया गया। 
  2. 1 दिसंबर 2016 को 'योग' और 'नौरोज' के अभिलेखों के बाद यह अभिलेख दो साल में तीसरा है।  'कुंभ मेला' पृथ्वी पर तीर्थयात्रियों का सबसे बड़ा शांतिपूर्ण जनसमूह है। 

 

22.भारत ने पहली बार दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन टीम चैम्पियनशिप जीती

  1. भारत ने पहली दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशीप जीती। गुवाहाटी हुए फाइनल में भारत ने नेपाल को 3-0 से हराया। 
  2. लड़कों के सिंगल्स फाइनल में आर्यमान टंडन ने दीपेश धामी को 21-9, 21-15 से हराया। वहीं लड़कियों के सिंगल्स फाइनल में, अश्मिता चलीहा ने रशीला महार्जन को 21-9, 21-6 से मात दी। 
  3. लड़कों के डबल्स में अरिन्ताप दास गुप्ता और कृष्णा प्रसाद की जोड़ी ने दीपेश धामी और नबिन श्रेष्ठ की जोड़ी को 19-21, 21-14, 21-11 से हराया। 

 

---------------------------------------------------------------------------------------------

dec 2017- 2nd week (8 - 14)


1 टाइम’ पत्रिका ने टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में  #MeToo ‘साइलेंस ब्रेकर्स’  की घोषणा की 

  1. "साइलेंस ब्रेकर्स", लाखों महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न और दुरुपयोग की अपनी कहानियों को साझा करने के लिए एक वैश्विक आंदोलन के अग्र-दल, को टाइम मेगाज़िन के पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में प्रकाशित किया गया। 
  2. टाइम मैगजीन ने 2017 के ‘टाइम पर्सन आॅफ द ईयर’ का एलान किया।  इस साल ये अवॉर्ड किसी शख्स को नहीं बल्कि गायक टेलर स्विफ्ट और अभिनेता एशले जुड सहित पांच महिलाओं के एक ग्रुप ‘द साइलेंस ब्रेकर्स’ को दिया गया।
  3. इस ग्रुप में वो सारे लोग (ज्यादातर महिलाएं) शामिल हैं। जिन्होंने अलग-अलग इंडस्ट्रीज में अपने साथ होने वाले सेक्शुअल हैरेसमेंट के खिलाफ आवाज उठाई थी। 

 

2. काचेगुडा भारत का पहला ऊर्जा-कुशल रेलवे स्टेशन 

  1. दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के तहत हैदराबाद में कचेगुडा रेलवे स्टेशन ने भारतीय रेलवे में पहले ऊर्जा कुशल 'ए 1 श्रेणी' रेलवे स्टेशन बना। 
  2. स्टेशन ने अन्य चरणों में, 1,312 कन्वेंशनल लाइट्स के स्थान पर प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी)लाइट को बदलकर 100% ऊर्जा दक्षता हासिल की।  कचेगुडा रेलवे स्टेशन एक ऐतिहासिक इमारत है साथ ही अपने 100 वर्ष पूरे कर चुकी है। 

 

3. केरल में शराब पीने की न्यूनतम आयु 21 से 23 हुई

  1. लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) ने केरल सरकार की अगुवाई में पीने की वैधानिक आयु को 21 से 23 वर्ष तक बढ़ाने का फैसला किया। राज्य मंत्रिमंडल ने शराब के सेवन की न्यूनतम आयु 21 से 23 वर्ष तक बढ़ाकर नया अध्यादेश पेश करने का फैसला किया।
  2. अध्यादेश अबकारी अधिनियम में संशोधन करेगा। पिछले यूडीएफ शासन ने निषेध के पक्ष में बार बंद करके और राज्य चलित शराब के वेंडिंग आउटलेट पर ताले लगाकर एक नीति अपनाई थी। 

 

4.ताजमहल को दूसरी सर्वश्रेष्ठ यूनेस्को विश्व धरोहर का ताज

  1. ऑनलाइन यात्रा पोर्टल 'ट्रिप ऐडवाइज़र' के सर्वे में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल, आगरा में भारत का प्रतिष्ठित हाथीदांत सफेद संगमरमर का मकबरा, को दुनिया की दूसरी सर्वश्रेष्ठ यूनेस्को विश्व धरोहर के रूप में चुना गया। 
  2. इस सर्वे में कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर को ताज महल से आगे पहले स्थान पर रखा गया। सूची में अन्य लोकप्रिय स्थलों में तीसरे स्थान पर चीन की दीवार शामिल है।  वहीं दक्षिण अमेरिका में पेरू स्थित माचू पिचू को चौथा स्थान मिला। 

 

5. वासेनार अरेंजमेंट ने भारत को अपना सदस्य बनाने का निर्णय लिया

  1. एक महत्वपूर्ण विकास में, संभ्रांत निर्यात नियंत्रण शासन वासेनार अरेंजमेंट (डब्ल्यूए) ने भारत को अपने नए सदस्य के रूप में स्वीकार करने का निर्णय लिया। 
  2.  इससे गैर-प्रसार के क्षेत्र में नई दिल्ली का स्तर बढ़ेगा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों का अधिग्रहण करने में मदद मिलेगी। 
  3. निर्णय वियना में समूह की दो दिवसीय पूर्ण बैठक में लिया गया था।  गैर-प्रसार संधि (एनपीटी) के लिए हस्ताक्षरकर्ता न होने के बावजूद निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत का प्रवेश गैर-प्रसार के क्षेत्र में अपनी पहचान बढ़ाएगा।

 

6. कंचनमाला पांडे ने वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप (तैराकी) में पहला स्वर्ण पदक जीता

  1. नागपुर की कंचनमाला पांडे ने नेत्रहीन कंचनमाला ने मेक्सिको में आयोजित वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली तैराक बन गई। 
  2. 26 वर्षीय भारतीय रिज़र्व बैंक की कर्मचारी कंचनमाला भारत की ओर से क्वॉलिफाइ करने वाली इकलौती महिला तैराक थीं। साथ ही एस-11 श्रेणी में 200 मीटर के मेडली इवेंट में यह खिताब जीता। 

 

7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 5वीं बार जीता बैलन डी'ओर खिताब

  1. फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेस्सी के स्तर तक पहुँचने के लिए खेल का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड बैलन डी'ओर जीत लिया।  रियल मैड्रिड के स्ट्राइकर रोनाल्डो ने पैरिस में हुए आयोजन में पांचवीं बार यह खिताब जीता। 
  2. यह पुरस्कार वर्ष में एक बार दिया जाता है जिसमें रोनाल्डो ने रियल मैड्रिड के साथ लालिगा, चैंपियंस लीग और स्पेनिश सुपर कप जीता है, साथ ही 2018 विश्व कप के लिए पुर्तगाल को क्वालीफाई करने में मदद की। 
  3.  मेस्सी, 2008 के बाद से इस पुरस्कार को जीतने वाले एकमात्र दूसरे स्थान पर अन्य खिलाड़ी हैं। 

 

8. भारत को संक्रामक ट्रैकोमा मुक्त घोषित किया गया 

  1. भारत को संक्रामक ट्रैकोमा से मुक्त घोषित किया गया है जो आंखों का संक्रामक बैक्टीरिया संक्रमण है।  यह पलकों की अंदरूनी सतह पर सूजन से ग्रैन्यूलेशन का कारण बनता है। 
  2. स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय ट्रैकोमा सर्वेक्षण रिपोर्ट (2014-17) जारी की।  सर्वेक्षण के परिणाम बताते हैं कि सक्रिय ट्रैकोमा अब देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है।

 

9.फीफा ने कुवैत फुटबॉल संघ पर लगाया प्रतिबंध हटाया

  1. फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था-फीफा ने कुवैत फुटबॉल संघ पर लगे दो साल के प्रतिबंध हटा दिया। 
  2. फीफा के अध्यक्ष गियाना इन्फैंटिनो ने कुवैत के व्यापार मंत्री और उद्योग मामलों के कार्यवाहक मंत्री खालेद अल-रौधान के इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्टेड वीडियो में इस फैसले की पुष्टि की। 

 

10. इंडोनेशिया ओपन एक्वाटिक: भारतीय तैराकी टीम ने 6 पदक जीते

  1. भारतीय तैराकी टीम ने इंडोनेशिया ओपन एक्वाटिक चैम्पियनशिप में 2017 में 1 स्वर्ण, 3 रजत और 2 कांस्य पदक जीते।  पांच दिवसीय चैम्पियनशिप हाल ही में इंडोनेशिया के जकार्ता में संपन्न हुई। 
  2. आठ देशों के 1500 से अधिक एथलीटों ने इस 5 दिवसीय समारोह में भाग लिया. चैंपियनशिप में, तैराकी श्रेणी में भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम के एथलीट शामिल हैं। 

 

11. राहुल गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष 

  1. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने घोषणा की है कि राहुल गांधी को उसके नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया। उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी से पदभार ग्रहण किया। वे निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किया गए।

 

12. भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता 

  1. भारत ने ओड़िसा के भुवनेश्वर में, प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने के लिए हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में जर्मनी को 2-1 से हराया।  एस.वी. सुनील और हरमनप्रीत सिंह ने दुनिया की छठी नंबर की भारतीय टीम के लिए स्कोर बनाया। 

 

13. माउंट होप बना ब्रिटेन का नया सर्वोच्च पर्वत

  1. नए उपग्रह के आकड़ों के प्रकाशित होने के बाद ब्रिटेन में एक नया उच्चतम पर्वत है, जिसका शिखर पहले की तुलना में लगभग 400 मीटर लंबा था।
  2.  माउंट होप को, ब्रिटिश अटलांटिक क्षेत्र में, हाल ही में फिर से मापा गया और पिछले गणना की तुलना में 377 मीटर लंबा पाया गया। 
  3. इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 3,239 मीटर ऊंची है, अर्थात इसने माउंट जैक्सन को पीछे छोड़ दिया है, जो वर्तमान में 3,184 मीटर ऊँचाई के साथ सबसे ऊँचे पर्वत का ख़िताब लिए हुए है। 

 

14. सऊदी अरब ने मूवी थियेटर्स से प्रतिबंध हटाए

  1. सऊदी अरब में सरकार ने  फिल्म थिएटर पर प्रतिबंध हटाने की घोषणा करने के बाद 35 वर्षों से अधिक वर्षों में अपना पहला सार्वजनिक सिनेमाघर होगा। 
  2. संस्कृति और सूचना मंत्री आहाद बिन सालेह अलवद ने कहा कि सिनेमाघरों का उद्घाटन आर्थिक विकास और विविधीकरण के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा। 

 

15.भारत 2021 चैंपियंस ट्रॉफी, 2023 विश्व कप की मेजबानी करेगा

  1. भारत बीसीसीआई द्वारा मेजबान देश की पुष्टि करने के बाद 2023 विश्व कप, वैश्विक क्रिकेट आयोजन के 13वें संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार है।  भारत 2021 में आगामी चैंपियंस ट्रॉफी की भी मेजबानी करेगा। 
  2. आईसीसी विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित किया जाएगा।  यह पहली बार होगा कि यह अयोजन पूरी तरह से भारत में होगा। 

 

16. सौरभ चौधरी ने युवा ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता 

  1. भारत के सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक के साथ युवा ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर जापान के वाको सिटी में चल रहे एशिया यूथ ओलंपिक खेलों की पात्रता प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्तौल में एक जूनियर विश्व रिकॉर्ड बनाया। 
  2. 10वीं एशियन एयरगन चैम्पियनशिप में 2018 यूथ ओलंपिक खेलों के लिए वह कोटा स्थान प्राप्त करने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं।
  3.  फाइनल में 15 वर्षीय खिलाडी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 243.1 अंक के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया तथा सौरभ ने 573 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। 

 

17. एशियाई चैंपियनशिप में जितू राय और हीना सिद्धू ने जीते पदक

  1. पिस्टल निशानेबाजों जीतू राय और हीना सिद्धू ने जापान के वाको सिटी में चल रही 10वीं एशियाई चैंपियनिशप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के लिए कांस्य पदक जीते। 
  2. जीतू ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतने के अलावा शाहजार रिज्वी और ओंकार सिंह के साथ मिलकर स्पर्धा का टीम स्वर्ण पदक भी जीता। 
  3.  हीना ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतने के अलावा निवेथा परमनाथन और हरवीन सराओ के साथ मिलकर टीम रजत पदक जीता।
     

18. बनी सौ 300+ ओडीआई स्कोर दर्ज करने वाली पहली टीम 

  1. मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ 392/4 पोस्ट करने के बाद, भारत ओडीआई में 100 बार 300+ स्कोर दर्ज कराने वाली पहली टीम बन गई। 
  2. इसमें भारत एक ओडीआई इनिंग्स में 350+ से अधिक अंकों को भी 25 बार दर्ज कर चुकी है,  दक्षिण अफ्रीका (26) के बाद दूसरा स्थान। भारत को कप्तान रोहित शर्मा ने 208 *, अपने तीसरे ओडीआई डबल सौ से प्रेरित किया था जो एकदिवसीय मैचों में भी रिकॉर्ड है। 

 

19. भारतीय नौसेना में स्कॉर्पिन-श्रेणी की पनडुब्बी कलवारी को प्रतिष्ठापित किया 

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की पहली आधुनिक पारंपरिक पनडुब्बी, आईएनएस कलवारी को मुंबई में नौसेना के बेड़े में शामिल किया,लगभग दो दशकों में पहली बार ऐसा हुआ।  
  2. कलवारी छह स्कॉर्पिन श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली है, जो जहाज़ बनाने वाले माज़गॉन डॉक लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा सौंपा गया। 
  3. नौसेना ने पिछली बार एक पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी, आईएनएस सिंधुशास्त्र, को शामिल किया था, जिसे जुलाई 2000 में रूस से खरीदा गया था। 

 

20. वैश्विक समृद्धि सूचकांक में भारत 100वें स्थान पर 

  1. भारत ने 'द लेगाटम प्रॉस्पेरिटी इंडेक्स 2017' में अपने रैंक को उन्नत किया है,और अब यह 100वें स्थान पर है।
  2. वर्तमान में,भारत की समृद्धि में बढ़ती प्रवृत्ति इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है कि 2017 में माल और सेवा कर (जीएसटी) सुधार के निर्धारण और कार्यान्वयन के बाद भारत ने निम्न आर्थिक वृद्धि दर्ज की है। 
  3. सूचकांक, जो दुनिया भर में समृद्धि कैसी है और कितनी बदल रही है, इसकी एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है. इस सूचकांक के अनुसार 149 देशों के बीच समृद्ध देशों की सूची में भारत 100 वें स्थान पर है। 

 

21.नॉर्वे बना FM पर राष्ट्रीय प्रसारण बंद करने वाला पहला राष्ट्र  

  1. नॉर्वे डिजिटल रेडियो पर अपने रूपांतरण को पूरा करके अपने FM नेटवर्क के राष्ट्रीय प्रसारण को बंद करने वाला विश्व का पहला देश बन गया। 
  2. रूपांतरण FM रेडियो की लागत की तुलना में आठ गुना कम होने पर भी बेहतर ध्वनि की गुणवत्ता, अधिक से अधिक चैनलों और अधिक सुविधाएँ प्रदान करेगा। रूपांतरण केवल राष्ट्रीय रेडियो चैनलों से संबंधित है।

--------------------------------------------------------------
 dec 2017 - 3rd week  
(15-21)  


1.तीन तलाक विधेयक को मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2017 या तीन तालाक विधेयक को मंजूरी दे दी है, जो इस प्रथा को गैर-जमानती अपराध बनाती है।
  2.  इस विधेयक में उन पुरुषों के लिए तीन साल की जेल की सजा का प्रस्ताव है, जो तीन तालक का प्रयास करते हैं। 
  3. मसौदा कानून के तहत, किसी भी रूप में तीन तलाक - लिखित रूप में या ईमेल, एसएमएस और व्हाट्सएप जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों द्वारा बोलना प्रतिबंधित या अवैध माना जाएगा। 

 

2. भारतीय प्रवासी विश्व में सबसे अधिक: विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2018

  1. इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन द्वारा प्रकाशित विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2018 के मुताबिक, विश्व में भारतीय प्रवासन दुनिया में सबसे अधिक है जहां 15 मिलियन से अधिक प्रवासी विदेशों में रह रहे हैं। 
  2. क्योंकि देश में विदेशों में प्रवासियों की संख्या सबसे अधिक है, भारत भी प्रेषण में सबसे ज्यादा राशि प्राप्त करता है ($68.91 बिलियन) सबसे बड़ा माइग्रेशन गलियारा भारत से संयुक्त अरब अमीरात तक है, जहां 3.5 मिलियन भारतीय 2015 में रह रहे थे। 
  3.  वर्ष 2015 में प्रवासियों के लिए संयुक्त राज्य शीर्ष पर बना हुआ है, चूँकि इस वर्ष 46.6 मिलियन प्रवासी संयुक्त राज्य  46.6 मिलियन प्रवासियों ने यू.एस. में प्रवास किया। 

 

3. माइकल जॉर्डन विश्व के सबसे अधिक भुगतान किए जाने वाले एथलीट

  1. फोर्ब्स द्वारा जारी नवीनतम सूची में, माइकल जॉर्डन को अब तक सबसे अधिक भुगतान किए जाने वाले एथलीट के रूप में घोषित किया गया। 54 वर्षीय के पास बैंक में 1.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एक बड़ा हिस्सा है। 
  2. दुनिया के पूर्व प्राथन स्थान के गोल्फर टाइगर वुड्स दूसरे स्थान पर हैं।  स्वर्गीय अमेरिका गोल्फर अर्नोल्ड पामर अपने नाम पर अविश्वसनीय 1.4 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

 

4. बीजिंग 2022 शीतकालीन खेलों के लिए आधिकारिक प्रतीक अनावरण 

  1. बीजिंग 2022 ओलंपिक और पेरालंपिक शीतकालीन खेलों के प्रतीकों को क्रमशः "विंटर ड्रीम" और "फ्लाइट" नाम दिया गया। 
  2. नेशनल एक्वाटिक सेंटर में प्रतीक का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया , जहाँ बीजिंग 2008 के खेलों के दौरान स्विमिंग इवेंट का आयोजन किया गया था. 2022 में, इस स्थल को कर्लिंग खेलों के लिए एक बर्फ रिंक में बदल दिया जाएगा। 

 

5. राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में सुशील कुमार ने स्वर्ण पदक जीता

  1. डबल ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।  
  2. ओलिंपिक में दो बार के पदकधारी सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। 


6. पीवी सिंधु ने दुबई विश्व बैडमिंटन सुपरसीरीज के फाइनल में रजत जीता

  1. भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने दुबई वर्ल्ड सुपरसीरीज के फाइनल में रजक पदक जीता। आखिरी गेम में वह केवल दो अंक से पिछड़ गईं और यह खिताब दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त यामागुची के हाथ चला गया। 
  2. प्रतिष्ठित सीजन-एंडिंग टूर्नामेंट फाइनल में सिंधु को महिला एकल वर्ग के फाइनल में जापान की अकाने यामागुची ने 21-15, 12-21, 19-21 से मात दी। 

 

7. भारत के पहले सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन

  1. पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के भुवनेश्वर में स्कूटर के लिए पूर्वी भारत के पहले संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) स्टेशनों का उद्घाटन किया। 
  2. प्रधान ने भुवनेश्वर के चंद्रशेखरपुर और पटिया क्षेत्र में स्कूटर और तीन पहिया वाहनों के लिए दो सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन किया।  
  3. मंत्री ने सीएनजी द्वारा चलित स्कूटर भी शुरू किया।  सीएनजी स्टेशन, भुवनेश्वर और कटक में गेल की प्रधान मंत्री उर्जा गंगा और सिटी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं का हिस्सा थे। 

 

8. विश्व भर में 42 दिन में सेल करके एक व्यक्ति ने तोडा विश्व रिकॉर्ड

  1. फ्रांसीसी फ्रेंकोइस गेबर्ट ने केवल  42 दिन, 16 घंटे, 40 मिनट और 35 सेकंड में पूरे विश्व भर में सेलिंग करके नॉन-स्टॉप एकल नेविगेशन के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया। 
  2. 34 वर्षीय नाविक ने फ्रांस के उत्तरपश्चिमी टिप और लजिज्ड प्वाइंट के बीच 0145 जीएमटी में उशांत द्वीप के बीच खींची गई एक आभासी फिनिश लाइन को पार कर दिया, और उन्होंने ऐसा पिछले नाविक थॉमस कोविल छः दिन और 10 घंटे पहले करके दिखाया। 

 

9. सेबेस्टियन पिनेरा बने  चिली के नए राष्ट्रपति 

  1. चिली में अरबपति और कन्ज़रवेटिव नेता सेबेस्टियन पिनेरा राष्ट्रपति का रन-ऑफ चुनाव जीत गए। 
  2. लगभग सभी वोटों की गिनती के साथ, पिनेरा को 54% से अधिक मत प्राप्त हुए। लेफ्ट-विंगर एलेजैंड्रो गिलियर उनके सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी थे। सेबेस्टियन पिनेरा ने मिशेल बाचेलेट की जगह ली। 

 

10. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स- भारत 60वां सबसे इनोवेटिव देश, स्विट्जरलैंड शीर्ष स्थान पर.

  1. GII 2016 में 66 वीं रैंकिंग की तुलना में भारत वर्तमान में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2017 में 127 देशों में से 60वें स्थान पर है।  
  2. इस सूची स्विट्जरलैंड में शीर्ष पर है.औद्योगिक  नीति एवं संवर्धन विभाग (DIPP) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के साथ निति आयोग ने, एक बड़ी पहल "इंडिया इनोवेशन इंडेक्स" का शुभारंभ किया। 
  3. यह सूचकांक देश के पहले ऑनलाइन इनोवेशन इंडेक्स पोर्टल के माध्यम से इनोवेशन पर राज्यों को रैंक करेगा जो इनोवेशन पर सभी भारतीय राज्यों के इनोवेशन आकड़ों को इकठ्ठा करेगा और नियमित रूप से इसे वास्तविक समय में अपडेट करेगा। 

सूची में शीर्ष 5 देश हैं-

स्विट्जरलैंड,
स्वीडन,
नीदरलैंड,
संयुक्त राज्य अमेरिका,
यूनाइटेड किंगडम

 

11. भाजपा ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में दर्ज की पूर्ण बहुमत से जीत

  1. भाजपा ने गुजरात में छठी बार अपनी सत्ता कायम रखी और हिमाचल प्रदेश के चुनाव में लगभग दो-तिहाई बहुमत से जीत प्राप्त की।  
  2. पार्टी ने 99 सीटें जीतकर गुजरात में फिर से अपनी वापसी की, भाजपा ने 182 सदस्यीय सदन में पूर्ण बहुमत  से सात सीटें ज्यादा प्राप्त की है. कांग्रेस ने 77 सीटें और अन्य ने 6 सीटें जीती। 
  3. हिमाचल प्रदेश में, भाजपा ने 68 सीटें जीतकर कांग्रेस से सत्ता जीत ली है, 68 सदस्यीय सदन में दो-तिहाई बहुमत से दो सीटें कम प्राप्त की। 
  4. कांग्रेस ने 21 और अन्य ने तीन सीटें जीती. हिमाचल प्रदेश में, कांग्रेस के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जीते हैं, जबकि भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धुमाल को हार मिली। 

 

12. इराक ने भारत में शीर्ष तेल प्रदायक के रूप में सऊदी अरब को पीछे छोड़ा

  1. तेल मंत्री धर्मेद्र प्रधान के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में इराक पहली बार भारत में शीर्ष कच्चे तेल के प्रदायक के रूप में सऊदी अरब से आगे निकल गया। 
  2. सऊदी अरब परंपरागत रूप से भारत का शीर्ष तेल स्रोत रहा है लेकिन 2017-18 के अप्रैल-अक्टूबर अवधि में, इराक ने 25.8 मिलियन टन (MT) तेल की आपूर्ति के साथ इसे पीछे छोड़ दिया। 

 

13. जोडा माइन को गोल्डन पीकॉक इनोवेशन अवार्ड  

  1. टाटा स्टील के जोडा ईस्ट आयरन माइन (JEIM) को खानों में नवाचार लाने के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक इनोवेशन मैनेजमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। 
  2. यह पुरस्कार सिंगापुर में आयोजित भारत के दुसरे ग्लोबल कन्वेंशन के निदेशक संस्थान में दिया गया।  स्वर्ण मयूर पुरस्कार सचिवालय दुनिया भर के 25 से अधिक देशों में से विभिन्न पुरस्कारों के लिए प्रति वर्ष 1,000 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त करता है। 

 

14. भारत ने जर्मनी में जूनियर मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पहला स्थान

  1. भारतीय जूनियर मुक्केबाजों ने पांचवें इंटरनेशनल स्वेन लैंग मेमोरियल टूर्नामेंट में कुल 11 पदक (छः स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक) हासिल करने के साथ श्वेरिन की जर्मन सिटी में समग्र चैंपियन के रूप में समाप्त किया। 
  2. भावेश कट्टमनी (52 किग्रा) ने अपने स्वर्ण पदक के साथ सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर ट्राफी प्राप्त की।
  3. तीन दिवसीय टूर्नामेंट में, भारत के लिए अन्य स्वर्ण पदक विजेता:- विजयदीप (63 किग्रा), अक्षय (60 किग्रा), ईश पन्नू (70 किलो), लक्ष्य चहर (80 किग्रा) और विनित (75 किग्रा) थे. भारत को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में नामित किया गया। 

 

15. बैडमिंटन जूनियर राष्ट्रीय: आकार्शी कश्यप ने जीते अंडर 17 और अंडर -19 एकल खिताब

  1. भारत की उच्च श्रेडीकी जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी आकार्शी कश्यप ने असम के गुवाहाटी में बैडमिंटन जूनियर राष्ट्रीयों में अंडर -17 और अंडर-19 एकल खिताब जीता। 
  2. अंडर -17 की श्रेणी में, भिलाई की 16 वर्षीय खिलाडी ने फाइनल में माल्विका बनसोद को हराया।  अंडर 19 श्रेणी के फाइनल में कश्यप ने वैधेही चौधरी को हराया। 

 

17. दिल्ली सबसे महंगे कार्यालय स्थानों की सूची में 7 वें स्थान पर : रिपोर्ट

  1. दिल्ली दुनिया के सबसे महंगे प्रीमियम कार्यालय के स्थानों में से एक के रूप में उभरा है।  एक रियल एस्टेट सर्विसेज फर्म जेएलएल इंडिया की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार सूची में 7 वें स्थान पर, दिल्ली के प्रीमियम ऑफिस स्थान का किराया सैन फ्रांसिस्को और दुबई से अधिक है। 
  2. मुंबई इस सूची में 16 वें पायदान पर है. शीर्ष स्थान फिर से हांगकांग को चुना गया है ,और हांगकांग और सूची में दूसरे स्थान पर लंदन (वेस्ट) के बीच किराए की दरों के बीच का अंतर बहुत है।  न्यूयॉर्क, बीजिंग, टोक्यो क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। 

---------------------------------------------------

4th dec 2017
22- 31

 

1. हरियाणा में भारत का पहला डिजाइन विश्वविद्यालय 

  1. भारत का पहला और एकमात्र डिजाइन विश्वविद्यालय, 'वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन' ने अपना परिसर हरियाणा के सोनीपत में खोला। मंडी गोबिंदगढ़, पंजाब के शैक्षिक और सामाजिक कल्याण ट्रस्ट ओम प्रकाश बंसल द्वारा विश्वविद्यालय को बढ़ावा दिया गया। 
  2. विश्वविद्यालय वर्तमान में राज्य के अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और विश्व स्तर की सुविधाओं के साथ विशाल हरे भरे सुरम्य परिसर में स्थित है।  WUD रचनात्मक ज्ञानक्षेत्र में शिक्षा के लिए समर्पित भारत का पहला विश्वविद्यालय है। 

 

2. ममंग दाई और रमेश कुंतल मेघ ने जीता साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017

  1. लेखक ममंग दाई और रमेश कुंतल मेघ ने द ब्लैक हिल, उपन्यास, और विश्व मिथक सरित सागर, एक साहित्यिक आलोचना,क्रमशः अंग्रेजी और हिंदी में अपने काम के लिए इस वर्ष का साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता। 
  2. साहित्य अकादमी ने 24 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017 की घोषणा की। 
  3.  सात उपन्यास, पांच कविताएं और पांच लघु कथाएँ, साहित्यिक आलोचनाओं की पांच कृतियों, एक नाटक और निबंधों की एक पुस्तक ने यह पुरस्कार जीता। 
  4.  12 फरवरी, 2018 को आयोजित इस विशेष समारोह में लेखकों को एक उत्कीर्ण तांबा पट्टिका युक्त एक कास्केट के रूप में पुरस्कार, एक शाल और एक लाख रुपये का चेक दिया जाएगा। 

 

3. फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 2017 की सूची में सलमान खान शीर्ष पर 

  1. 232.83 करोड़ रुपये की कमाई के साथ, सलमान खान लगातार दूसरे वर्ष के लिए फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 की 2017 की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं। 
  2. जबकी शाहरुख खान 170.50 करोड़ रुपये की कमाई के साथ दूसरे स्थान पर हैं, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 100.72 करोड़ रुपये की आय के साथ तीसरे स्थान पर हैं. अक्षय कुमार और सचिन तेंदुलकर क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर रहे। 

 

4. सुशील बने पीडब्ल्यूएल के सबसे महंगे पहलवान

  1.  सुशील कुमार को प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्लूएल) के नए सीज़न से पहले सभी टीमों द्वारा चयनित करने का प्रयास किया गया था और नीलामी ने नई दिल्ली में इतिहास रचा. सुशील को दिल्ली सुल्तांस ने 55 लाख रुपये में खरीदा है. सुशील अब टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। 
  2. भारत की 2016 की ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को मुंबई महारथी पक्ष ने 39 लाख रुपये में खरीदा विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता हेलेन मारौलिस को हरियाणा हैमरस द्वारा 44 लाख रुपये में खरीदा गया। 

 

5. मुंबई में भारत की सबसे पहली एसी लोकल ट्रेन

  1. मुंबई को क्रिसमस उपहार के रूप में भारत की पहली एसी उपनगरीय लोकल ट्रेन मिली। 12 कोच ईएमयू की पहली सेवा बोरिवली और चर्चगेट के बीच शुरू होगी।  चर्चगेट के अंत से पहले और 12वें डिब्बे को महिला कोच के रूप में रखा गया है। 
  2. उपनगरीय प्रणाली में स्वचालित दरवाजे के साथ यह पहली ट्रेन होगी। एसी लोकल ट्रेन की 12 सेवाओं में से 8, तेजी से चलेंगी और केवल प्रमुख स्टेशनों पर ही रुकेंगी।  एसी लोकल ट्रेन की सेवाएं मौजूदा 12 गैर एसी सेवाओं की जगह लेगी। 

 

6. अपना लोगो पाने वाला देश का पहला शहर बना बेंगलुरु

  1. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु स्वयं का लोगो प्राप्त करने के बाद देश का पहला ऐसा शहर बन गया है। जिसके पास अपनी पहचान के लिए स्वयं का लोगो है।
  2. लोगो को डिज़ाइन स्टार्ट-अप द्वारा डिज़ाइन किया गया था साथ ही अंग्रेजी और कन्नड़ वर्णमाला दोनों का उपयोग किया गया। 
  3. लाल और काले रंग के लोगो का कुछ भाग अंग्रेजी और कुछ भाग कन्नड़ में है।
  4.  इसके साथ, बेंगलुरु, न्यूयॉर्क शहर, मेलबर्न और सिंगापुर जैसे वैश्विक शहरों के एक चुनिंदा समूह में शामिल हुआ जिसका अपना स्वयं का पर्यटन का लोगो है। 

 

7. लक्षद्वीप में 'सी ब्रिज' पर भारत का पहला हवाई मार्ग

  1. भारत एक 'सी ब्रिज' पर अपना पहला हवाई मार्ग प्राप्त करने के लिए तैयार है, क्योंकि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को लक्षद्वीप के अगाती हवाई अड्डे के विस्तार के लिए मंजूरी दे दी गई । 
  2. इस कार्य को समुद्र तट और उथले क्षेत्र पर एक आरसीसी मंच बनाकर पूरा किया जाएगा जो द्वीप पर बड़े एटीआर संचालित करने की अनुमति देगा। परियोजना की लागत 1500 करोड़ रुपये होने की संभावना है। 

 

8. चीन में खुला दुनिया का सबसे लंबा शीशे का पुल

  1. दुनिया का सबसे लंबा शीशे का पुल जनता के लिए चीन में खोला गया,हालांकि इसमें 2000 लोगों को रखने की क्षमता है, एक समय में केवल 500 को अनुमति दी जाएगी। 
  2.  शीज़ीयाज़ूआंग में स्थित, पिंग्सन काउंटी के हांगीगुई सीनिक क्षेत्र में दो चट्टानों के बीच लटका ये शानदार पुल 218 मीटर की ऊँचाई पर है। 
  3. यह पुल 488 मीटर लंबा और दो मीटर चौड़ा है, जिसमें दो ड्रैगन मूर्तियां हैं जो धुएं का उत्पादन कर सकती हैं।  एक अन्य 430 मीटर लम्बा और 6 मीटर चौड़ा पुल पिछले साल चीन के झांगजियाजी में ग्रांड कैन्यन सीनिक क्षेत्र में खोला गया था। 

 

9. 20 वर्षों में विश्व आर्थिक मंच में हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे मोदी

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के वैश्विक अभिजात वर्ग की वार्षिक जम्बोरी में भाग लेने वाले 20 वर्षों में प्रथम प्रधान मंत्री बनेंगे।  बैठक स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में आयोजित की जाएगी। 
  2. जिनेवा स्थित डब्ल्यूईएफ की पांच दिवसीय दावोस वार्षिक बैठक जनवरी 2018 में शुरू होगी।  मुकेश अंबानी, चंदा कोचर और उदय कोटक सहित शीर्ष भारतीय सीईओ भी बैठक में उपस्थित रहेंगे। 
  3. 1997 में तत्कालीन प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा ने भाग लिया था जिसके बाद अब तक दावोस शिखर सम्मेलन में मोदी पहले भारतीय प्रधान मंत्री होंगे। 

 

10. जाल्यम बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भारतीय मुक्केबाजों ने जीते 5 पदक 

  1. भारतीय मुक्केबाजों ने कजाकिस्तान के करागांडा में आयोजित जाल्यम झारल्गापोव बॉक्सिंग टूर्नामेंट में तीन स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता। 
  2. इस प्रतियोगिता में, 49 किलो में के. शाम कुमार, 91 किलो में नमन तंवर और 91 किलो की श्रेणी में सतीश कुमार देश के स्वर्ण पदक विजेता है।  19 वर्षीय नमन तंवर को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर भी चुना गया। 

 

11. अनुष्का शर्मा पीईटीए(PETA) की 'पर्सन ऑफ द इयर' 

  1. अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को पशु अधिकार संगठन पीपल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल (पीईटीए) द्वारा पीईटीए के पर्सन ऑफ द ईयर का नाम दिया गया। 
  2. अनुष्का शाकाहारी है, उन्होंने  दिवाली के मौके पर पटाखों से दूर रहने के लिए एक अभियान भी चलाया था, उन्होंने मुंबई में सामान ढोने वाले घोड़ों के हक में भी बोला था। 
  3.  अनुष्का को इससे पहले साल 2015 में PETA हॉटेस्ट वेजीटेरियन सेलेब्रिटी का खिताब दिया गया था। 

 

12. विन डीजल, 2017 के टॉप-ग्रॉसिंग एक्टर- फ़ोर्ब्स

  1. विन डीजल को फोर्ब्स द्वारा 2017 के शीर्ष-कमाई करने वाले अभिनेता का नाम दिया गया है, जिसमें उनकी फ़िल्म 'द फेट ऑफ द फ्यूरियस' से 1.6 बिलियन डॉलर की वैश्विक टिकट प्राप्तियां हैं। 
  2. दूसरे स्थान पर डेवन जॉनसन 'द रॉक' ने कब्जा किया, जिसमें 1.5 बिलियन डॉलर की प्राप्तियां थी।  'वंडर वुमन' अभिनेत्री गैल गादोत, जिनकी फिल्मों ने दुनिया भर में 1.4 बिलियन डॉलर कमाए, सूची में तीसरे स्थान पर प्रदर्शित हुई। 

 

13. पहली बार, सऊदी अरब करेगा विश्व शतरंज खेलों की मेजबानी

  1. सऊदी अरब बोर्ड खेल खेलने के खिलाफ देश के शीर्ष पुरोहित द्वारा जारी मज़हबी फ़र्मान के लगभग दो वर्ष बाद पहली बार एक विश्व शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। 
  2. टूर्नामेंट का नाम द किंग सलमान वर्ल्ड रैपिड एंड ब्लिट्ज चेस चैंपियनशिप रखा गया।  टूर्नामेंट में नॉर्वे, आर्मेनिया और अजरबैजान के विश्व के शीर्ष तीन शतरंज खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। 

 

14. 100वें भारतीय आर्थिक संघ सम्मेलन का उद्घाटन 

  1. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर में आचार्य नागार्जुन विश्वविद्यालय में भारतीय आर्थिक संघ के 100वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया।  यह सम्मलेन चार दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा। 
  2. भारतीय आर्थिक संघ, भारतीय आर्थिक पेशेवरों का एक पंजीकृत निकाय है, जिसका उद्देश्य तर्क-वितर्क करने और नीति उन्मुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंच प्रदान करना है।  वर्तमान में संघ में 5000 से अधिक सदस्य हैं, दोनों व्यक्तिगत और संस्‍था-विषयक। 

 

15. अनीसा ने नए राष्ट्रीय रिकार्ड के साथ महिला 25 मीटर पिस्टल का ख़िताब जीता 

  1. हरियाणा की निशानेबाज अनीसा सय्यद ने केरल के तिरुवनंतपुरम में आयोजित 61वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (61 वें एनएससीसी) में महिला 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। 
  2. अनीसा ने राष्ट्रीय खेलों के फाइनल के नए रिकॉर्ड बनाते हुए 33 अंकों के साथ शीतल शिवाजी थौराट और राही सरनोबत पर जीत हासिल की, जिन्होंने नेशनल गेम्स शूटिंग रेंज में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते थे। 

 

16. लोक सभा में पारित तीन तालाक विधेयक

  1. लोकसभा में पेश तीन तलाक संबंधी मुस्लिम महिला (विवाह अकार संरक्षण) विधेयक, 2017 को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।  बिल में तीन तलाक को दंडनीय अपराध की श्रेणी में रखते हुए पति के लिए तीन वर्ष तक कारावास प्रावधान किया गया। 
  2.  कानून मंत्री और न्यायमूर्ति रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार को यह विधेयक लाना पड़ा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इसे अवैध घोषित करने बाद दिए गए आदेश के बावजूद भी तीन तलाक का प्रयास किया जाता था। 
  3. प्रस्तावित कानून केवल तत्काल तीन तालाक या 'तलाक-ए-बिद्त' पर लागू होगा और पीड़ित को उसके और उसके छोटे बच्चों हेतु मजिस्ट्रेट के पास निर्वाह भत्ते की मांग करने पर शक्ति प्रदान की जाएगी। 
  4.  विधेयक पर हस्ताक्षर करने के लिए राष्ट्रपति को भेजे जाने से पहले इस विधेयक को राज्यसभा में भेजा जाएगा। 

 

17. उच्चतम एनपीए स्तर वाले देशों की सूची में भारत 5वें स्थान पर

  1. भारत में ब्रिक्स देशों के बीच गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) का उच्चतम स्तर है और सीएआरई रेटिंग्स की रिपोर्ट के मुताबिक एनपीए के उच्चतम स्तर वाले देशों की सूची में पांचवां स्थान है। 
  2. भारत के मुकाबले सूची में केवल ग्रीस, इटली, पुर्तगाल और आयरलैंड ही आगे हैं।   स्पेन सहित इन सभी देशों को सामान्यतः पीआईआईजीएस(PIIGS) के रूप में संदर्भित किया जाता है। साथ ही हाल ही के वर्षों में संप्रभु ऋण संकट के शिकार हुए। 
  3.  9.85 प्रतिशत पर, भारत का एनपीए अनुपात 400 बीपीएस से अधिक है।  स्पेन एनपीए अनुपात 5.28 प्रतिशत के साथ एकमात्र पीआईआईजीएस देश है जो सूची में भारत की तुलना में निचले रैंक पर है। 

 

18. विश्वनाथन आनंद ने जीती वर्ल्ड रैपिड चेस चैंपियनशिप 

  1. भारत के ऐस शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड रैपिड चेस चैंपियनशिप में टाइ ब्रेकर में रूस के व्लादिमीर फेडोसीव को 2.0 से हराकर खिताब जीता। 
  2. सऊदी अरब ने पहली बार विश्व शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी की।  महिला का खिताब चीन की जू वेंजुन ने जीता था। द्रोणावल्ली हरिका सर्वश्रेष्ठ स्थान पर स्थित भारतीय था, जो 19वें स्थान पर था। 
Next News

करंट अफेयर्स/ NOV -17/ Monthly : प्रति व्यक्ति आय के साथ क़तर दुनिया का सबसे अमीर देश

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ FEB-18 / Monthly : केरल में स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )