लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुरू हुई एडमिशन प्रोसेस,जून में होगा एंट्रेंस एग्जाम

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके तहत कई अन्य पीजी कोर्सेस के साथ-साथ बीपीएड, एमएड, एमपीएड के लिए भी आवेदन प्रक्रिया 10 मई तक चलेगी ।

एजुकेशन डेस्क । लखनऊ यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके तहत कई अन्य पीजी कोर्सेज के साथ-साथ बीपीएड, एमएड, एमपीएड के लिए भी आवेदन प्रक्रिया 10 मई तक चलेगी । वहीं इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम जून में होगा। आवेदन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट lko.univ.ac.in के माध्यम से किए जा सकेंगे। जारी सूचना के अनुसार पीजी कोर्स के लिए बिना लेट फीस के 10 मई तक फॉर्म भरकर जमा किए जा सकेंगे। वहीं लेट फीस के साथ 15 मई तक आवेदन होंगे।

आवेदन करने के बाद 25 मई से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे। 4 से 9 जून के बीच एंट्रेंस एग्जाम होंगी। 28 जून को रिजल्ट घोषित किया जाएगा और 2 जुलाई से 9 जुलाई के बीच काउंसलिंग होगी। बीपीएड व एमपीएड की प्रवेश परीक्षा 11 जून को और एमएड की 12 जून को होगी। 

क्या है आवेदन की फीस

पीजी कोर्सेज के लिए जनरल व ओबीसी स्टूडेंट्स को 1000 रुपये व एससी-एसटी को 500 रुपये फीस व लेट फीस 2000 व 1500 रुपये देना होगा। वहीं बीपीएड-एमपीएड के लिए जनरल व ओबीसी स्टूडेंट्स को 1600 व एससी-एसटी को 800 रुपये फीस व लेट फीस 2600 व 1800 रुपये देना होगा। एमएड के लिए भी यही फीस तय की गई है । 

एंट्रेंस टेस्ट से होगा सिलेक्शन

प्रवेश परीक्षा यूजी के सिलेबस पर आधारित होगी। लॉ छोड़कर पीजी के सभी कोर्सों का पैटर्न समान होगा। यह लिखित परीक्षा होगी, जिसमें तीन सेक्शन होंगे। पहले सेक्शन में 5 सवाल पांच-पांच अंक के पूछे जाएंगे। इसका जवाब 50 शब्द में देना होगा। दूसरे सेक्शन में 3 सवाल दिए जाएंगे, जिसमें से दो सवालों का जवाब 150 शब्द में देना होगा। यह 15-15 अंक के होंगे, जबकि तीसरे सेक्शन में दिए गए सवालों में एक का जवाब 300 शब्द में देना होगा। यह 20 अंक का होगा, जबकि एलएलबी और एमसीए में ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर सवाल पूछे जाएंगे। इसमें 100 सवाल आएंगे और हर सवाल 4 अंक का होगा। एलएलबी में जनरल अवेयरनेस, लॉजिकल एप्टिट्यूट ऑफ मेंटल एबिलिटी से सवाल पूछे जाएंगे, जबकि एमसीएए में इन तीनों के साथ-साथ कंप्यूटर साइंस के सवाल भी शामिल रहेंगे।

कई कोर्सेज के लिए एक ही फॉर्म

इस बार कई कोर्सेज का कॉमन फॉर्म जारी किया है । इसमें एमएससी इन केमिस्ट्री, फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री, एमएससी इन बॉटनी-प्लांट साइंस और माइक्रोबायॉलजी, एमएससी इन फिजिक्स-इलेक्ट्रॉनिक्स और रिन्यूवेबल एनर्जी, एमएससी इन स्टैटिस्टिक्स और एमए इन बायोस्टैटिस्टिक्स, एमए इन एमआईएच-कंपोजिट हिस्ट्री व वेस्टर्न हिस्ट्री, एमए इन सोशियॉलजी और एमए इन विमिंस स्टडीज का एक ही फॉर्म अभ्यर्थियों को भरना होगा। इन सभी कोर्सेज का एंट्रेंस एग्जाम भी कॉमन ही होगा। इसके अलावा एमएससी इन एंथ्रोपॉलजी, एमए एंथ्रोपॉलजी, एमएससी इन फॉरेंसिक साइंस, एमए इन फॉरेंसिक साइंस, एमए इन मैथ्स, एमएससी इन मैथ्स का भी कॉमन एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा। हालांकि, इनका फॉर्म अलग-अलग भरना होगा।

Next News

नेशनल पीजी कॉलेज में एडमिशन शुरू ,12 जून तक कर सकते हैं अप्लाई

नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ में यूजी-पीजी कोर्सों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्टूडेंट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मोड में आवेदन कर सकेंगे

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में लेना है एडमिशन तो 29 तक कर सकते हैं आवेदन

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे एफिलेटिड कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। जिसके लिए एंट्रेस टेस्ट 7 से 31 मई के बीच होंगी और रिजल्ट

Array ( )