करंट अफेयर्स / 02 May-18 : दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 14 भारतीय शहर शामिल: WHO

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 में  02 मई को दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 14 भारतीय शहर शामिल है। एक नजर आज की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

 

1.दूरसंचार आयोग ने उड़ानों में मोबाइल सेवाओं के प्रस्ताव को मंजूरी दी

  1. दूरसंचार आयोग ने भारत में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में फोन कॉल करने और इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
  2. दूरसंचार आयोग (दूरसंचार विभाग के उच्चतम निर्णय लेने वाले निकाय) ने नई दिल्ली में अपनी बैठक में इंटरनेट टेलीफोनी पर नियामक ट्राई की सिफारिशों को भी मंजूरी दी।

 

2. दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 14 भारतीय शहर शामिल: WHO

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 14 भारतीय शहर ने 2016 में PM2.5 स्तर के कणों के मामले में दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल हैं।
  2. WHO ग्लोबल शहरी परिवेश वायु प्रदूषण डेटाबेस ने कानपुर को 4300 विश्व शहरों के बीच सबसे प्रदूषित शहर के रूप में स्थान दिया है, जिसकी वर्ष 2016 में उनके वायु प्रदूषण के स्तर पर नजर रखी गई थी।
  3. अन्य भारतीय शहर जिनमें PM2.5 प्रदूषण के उच्च स्तर दर्ज किये गये-फरीदाबाद, वाराणसी , गया, पटना, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुड़गांव, जयपुर, पटियाला और जोधपुर।


3. सरकार ने नई दूरसंचार नीति के लिए ड्राफ्ट जारी किया

  1. सरकार ने राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति, 2018(National Digital Communications Policy, 2018) नामक नई दूरसंचार नीति का ड्राफ्ट जारी किया।
  2. नीति का उद्देश्य 2022 तक 40 लाख नई नौकरियां उत्पन्न करना, इस क्षेत्र में 100 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश आकर्षित करना और प्रत्येक नागरिक के लिए 50 mbps पर ब्रॉडबैंड कवरेज सुनिश्चित करना है।
  3. ड्राफ्ट  व्यापार के  क्षेत्र में आसानी के लिए 2020 तक सभी ग्राम पंचायतों के लिए एक Gbps कनेक्टिविटी और 2022 तक 10 Gbps का प्रस्ताव पेश करता है।


4. डोमिनिकन गणराज्य ने ताइवान के साथ संबंध तोड़ते हुए चीन के साथ संबंध स्थापित किये

  1. डोमिनिकन गणराज्य और चीन ने बीजिंग के बढ़ते प्रभाव के मुकाबले ताइवान को डंप करने के बाद कैरीबियाई देश के नवीनतम राष्ट्र बनने के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किये।
  2. इसके साथ, डोमिनिकन गणराज्य ने ताइवान के साथ 77 वर्ष का गठबंधन को तोड़ दिया।


5.भारत और चीन के बीच नाथू ला सीमा के माध्यम से द्विपक्षीय व्यापार पुनः आरंभ

  1. नाथू ला सीमा के माध्यम से भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार फिर से शुरू हो गया।
  2. भारत-चीन सीमा व्यापारियों कल्याण संघ, टेनज़िंग त्सेपेल के महासचिव द्वारा इस संबंध में घोषणा की गई थी।
  3. 14,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित नाथू ला सीमा के माध्यम से भारत और चीन के बीच व्यापार बंद होने के 44 साल बाद , 2006 में फिर से शुरू किया गया था।  
  4. समझौते के अनुसार, दोनों देश 36 निर्यात वस्तुओं के रूप में और 20 आयात वस्तुओं के रूप में वस्तुओं की सूची पर सहमत हुए।
     

6. आशा भोसले को पीसी चंद्र पुरास्कर से सम्मानित किया गया

  1. भारतीय संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रसिद्ध गायक आशा भोसले को 26 वें पीसी चंद्र पुरास्कर से सम्मानित किया गया। शर्मिला टैगोर द्वारा आशा भोसले को प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया।
  2. आशा भोसले ने 1943 में अपने गायन की शुरुआत की और उन्होंने विभिन्न प्रकार की संगीत शैलियों में गाया. उनका कैरियर लगभग सात दशक लंबा है।

 

7. लुईस हैमिल्टन ने जीती अज़रबैजान ग्रैंड प्रिक्स 2018

  1. मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने बाकू में अज़रबैजान ग्रांड प्रिक्स 2018 जीती।
  2. फेरारी के किमी रायकोनन दूसरे स्थान पर रहे और फोर्स इंडिया के सर्जीओ पेरेज़ तीसरे स्थान पर रहे।

 

8. लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी हैं प्रेसिडेंट ट्रंप से काफी आगे

  1. स्टडी के मुताबिक सोशल मीडिया साइट पर 4.32 करोड़ लोग भारतीय प्रधानमंत्री को फॉलो करते हैं। वहीं ट्रंप 2.31 करोड़ फॅालोअर्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं।
  2. स्टडी बुर्सन कोहन एण्ड वोल्फे ने जारी किया। स्टडी में एक जनवरी 2017 के बाद से राष्ट्राध्यक्षों, शासनाध्यक्षों और विदेश मंत्रियों के 650 फेसबुक पेज का इसमें अध्ययन किया गया।

 

9. रूस में आर्थिक संकट- सैन्य खर्च में की 20 फीसदी कटौती

  1. दुनिया की महाशक्तियों में शामिल देश रूस ने पश्चिमी प्रतिबंधों और मंदी की मार के चलते अपने सैन्य खर्च में 20 फीसदी कटौती की घोषणा की। दो दशकों में सैन्य खर्च में यह पहली सबसे बड़ी गिरावट है।
  2. इससे रूस दुनिया के सबसे बड़े सैन्य व्यय करने वालों की रैंकिंग में गिरकर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। इस रैकिंग में अरब पहले पायदान पर है।
  3. रूस में सबसे पहले 1998 में सैन्य खर्च में कटौती की गई थी। उस समय रूस की अर्थव्यवस्था गिर गई थी और उस पर कर्ज बढ़ गया था।
















 

  



 

Next News

करंट अफेयर्स / 01 May-18 : मंगल के दिल के अध्ययन के लिए नासा का मिशन

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स / 03 May-18 : दुनिया के सबसे चहेते नेता हैं प्रधानमंत्री मोदी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )