करंट अफेयर्स/ May 17/ 4th WEEK : लियोनेल मेस्सी ने चौथा गोल्डन शू जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में मई माह के चौथे सप्तहा में लियोनेल मेस्सी ने चौथा गोल्डन शू जीता । एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1.भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक 

  1. इंटरनेशनल स्टेनलेस स्टील फोरम (आईएसएसएफ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत 2016 में चीन के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़े इस्पात उत्पादक देश बन गया इसके लिए भारत ने जापान को पीछे छोड़ दिया। 
  2. 2016 में भारत के स्टेनलेस स्टील का उत्पादन 3.32 मिलियन टन तक पहुंच गया, जो 2015 में 3.0 लाख टन से 9% अधिक की विशाल वृद्धि की। 
  3. यह डेटा टोक्यो, जापान में आईएसएसएफ वार्षिक सम्मेलन में जारी किया गया। 

 

2. रोहन चक्रवर्ती ने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ का अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष पुरस्कार 2017 जीता

  1. भारत के वन्यजीव और पर्यावरण कार्टूनिस्ट रोहन चक्रवर्ती ने प्रकृति की ओर रुख बदलने के अपने प्रयासों के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया। 
  2. यह पुरस्कार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ (वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड) द्वारा दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है।  
  3. यह पुरस्कार युवा संरक्षणवादियों, जो कि 30 वर्ष से कम आयु के है, में नेतृत्व को पहचान कर दिया जाता हैं। 
  4. पुरस्कार समारोह हाल ही में इंडोनेशिया में मनाडो में आयोजित किया गया था।  
  5. 400 से अधिक कार्टूनों के साथ, चक्रवर्ती,  ग्रीन ह्यूमर के अंतर्गत सबसे बड़े ऑनलाइन कार्टून रिपॉजिटरी हैं जिनमें पर्यावरणीय समस्याएं दर्शायी गई। 

 

3. किरन रिजिजू ने भगवान पर विश्व के पहले दार्शनिक उपन्यास का लोकार्पण किया

  1. एक दुर्लभ उपलब्धि में, एक युवा भारतीय आईएएस अधिकारी, मणिपुर राज्य के रहने वाले हॉलीयनलाल गइते, ने नई दिल्ली में पुस्तक "कन्फेशन ऑफ ए डाइंग माइंड: द ब्लाइंड फैथ ऑफ आन्थेइज्म" नामक पुस्तक प्रकाशित की। 
  2. केन्द्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने यूपीएससी के अध्यक्ष डेविड सिमलीयथ की उपस्थिति में इस पुस्तक का अनावरण किया।  यह किताब यूके आधारित ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित की गई है। 


 4. अश्विन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द इयर का पुरस्कार 

  1. भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सीएट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार 2017 में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्रदान किया गया। 
  2. भारतीय क्रिकेट क्लब में आयोजित समारोह में आरपीजी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष, पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर और हर्ष गोयनका द्वारा अश्विन को यह पुरस्कार प्रदान किया। 

 

5. मुंबई विश्व में दूसरा सबसे भीड-भाड वाला शहर है: WEF

  1. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के अनुसार यूएन-हाउसेट डेटा का हवाला देते हुए, भारतीय शहर मुंबई सबसे भीड-भाड वाले शहरों में सूचित किया गए। इस सूची में ढाका शीर्ष पर है।
  2. 44,500 लोगों की जनसंख्या घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर के अनुसार ढाका, बांग्लादेश की राजधानी, ग्रह पर सबसे भीड़ वाला शहर है, इसके बाद भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई, दूसरे स्थान पर 31,700 प्रति वर्ग किलोमीटर प्रति घर, स्थित है। 


6. प्रियंका चोपड़ा को दादा साहब फाल्के पुरस्कार 

  1. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को अंतरराष्ट्रीय प्रतीक होने के लिए दादा साहब फाल्के अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जायगा। उन्हें नव शुरू 'अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित अभिनेत्री' श्रेणी के तहत पुरस्कार दिया जाएगा। 
  2. दादा साहब फाल्के अकादमी पुरस्कार के लिए ट्रस्टी बोर्ड में जॉनी लीवर, पहलज निहलानी, मिथुन चक्रवर्ती और टीपी अग्रवाल शामिल हैं।  यह पुरस्कार 1 जून 2017 को मुंबई में आयोजित किया जाएगा। 


7. भारत दूसरा सबसे जटिल कर अधिकार क्षेत्र : डेलाइट

  1. डेलाइट सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय कर कानून एशिया-प्रशांत क्षेत्र में दूसरा सबसे जटिल माना जाता है, पिछले तीन वर्षों में इससे भी कम अनुमान लगाया गया। 
  2. कराधान के लिए सबसे अधिक जटिल क्षेत्राधिकार में भारत का स्थान चीन के बाद ही आता है और टैक्स की सबसे जटिल आवश्यकताओं है।
  3. डेलाइट द्वारा आयोजित एशिया प्रशांत कर जटिलता सर्वेक्षण के अनुसार, जापान, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया ने जटिलता सूचकांक में भारत के पीछे है। 


8. भवानी देवी, फ़ेंसर में अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय

  1. भारतीय फेंसर सी ए भवानी देवी ने रिक्जेविक (आइसलैंड) में टर्नओई सैटेलाइट फेंसिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। 
  2. चेन्नई से सम्बंधित भवानी देवी ने ग्रेट ब्रिटेन की सारा जेन हंपसन को 15-13 से हराया। 
  3. इस जीत के साथ, भवानी देवी अंतरराष्ट्रीय फेन्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई। 


9. कोहली, आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग के शीर्ष 10 में शामिल होने वाले एकलौते भारतीय

  1. भारतीय कप्तान विराट कोहली देश के एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों की आईसीसी खिलाड़ियों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में की सूची में जगह बनाई, वह बल्लेबाजों के सूची में तीसरे स्थान पर है। 
  2. शीर्ष तीन बल्लेबाजों में पहले स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (874 रेटिंग अंक), ऑस्ट्रेलियाई डेविड वार्नर (871) और कोहली (852) से सिर्फ 22 अंक आगे है। 


10.लियोनेल मेस्सी ने चौथा गोल्डन शू जीता

  1. बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी ने यूरोपीय गोल्डन शु जीता, मेस्सी ने इसे चार बार जीतकर रिकार्ड बनाया।  मेस्सी को गोल्डन शु स्पेनिश लीग में 37 गोल करने के लिए दिया गया। 
  2. इस चौथे सम्मान के साथ मेस्सी ने रियल मैड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के रिकॉर्ड की बराबरी की।  मेस्सी ने इस से पहले पुरस्कार 2010, 2012 और 2013 में जीता, जो सबसे बड़ी लीग में सबसे अधिक अंको के साथ गोल करने के लिए दिया गया। 


11. एशियाई ब्लिट्ज चेस चैंपियनशिप में भारत की वैशाली ने स्वर्ण पदक जीता

  1. चीन के चेंगदू में एशियाई महाद्वीपीय ब्लिट्ज चेस चैंपियनशिप के राउंड में से भारत की आर. वैशाली ने आठ अंक के साथ महिला  खिताब जीता। 
  2. वैशाली ने मंगोलिया की उर्तशेख उरिनतुया के साथ ड्रॉ खेली और ईरान की सरासदत खादेमालशारीह से आधा अंक आगे रही।
  3. चेन्नई की 2203 ईएलओ रेटिंग वाली खिलाड़ी एशियाई चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रही।


12. दो भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र के मरणोपरांत पदक से सम्मानित किया गया

  1. भारतीय शांति सैनिक राइफलमैन ब्रिजेश थापा और रवि कुमार 117 सैन्य, पुलिस और नागरिक कर्मियों के साथ संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पदक, मरणोत्तर सम्मान और कर्तव्य के लिए बलिदान देने के लिए सम्मानित किये गए। 
  2. उन्हें 29 मई, 2017 को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर डेग हैमरज्जोल मेडल प्रदान किया गया। 


13. नागपुर, विद्युत जन गतिशीलता प्रणाली वाला पहला राज्य बना 

  1. ऑरेंज सिटी (नागपुर) विद्युत जन गतिशीलता प्रणाली वाला भारत का पहला शहर बन गया ।  
  2. इसमें 200 इलेक्ट्रिक वाहनों का बेड़ा होगा जिसमें टैक्सियों, बसों, ई-रिक्शा और ऑटो रिक्शा शामिल होंगे, जिनमें से सभी पर टैक्सी एग्रीगेटर ओला का पूर्ण स्वामित्व होगा। 


14. पुणे पुलिस को एफआईसीसीआई स्मार्ट पॉलिसींग पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया 

  1. पुणे पुलिस को वर्ष 2017 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) स्मार्ट पुलिस पुरस्कार प्रदान किया गया।
  2. पुणे पुलिस आयुक्त रश्मी शुक्ला ने फिक्की और दिल्ली में होमलैंड सिक्योरिटी द्वारा विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा आयोजित किये गए कार्यक्रम के दौरान बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी से पुरस्कार प्राप्त किया। 
  3. यह कार्यक्रम आंतरिक सुरक्षा मुद्दों का सामना करने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी के उपयोग पर केंद्रित था।


15. बीएसएफ के जवान ने माउंट एवरेस्ट को 6 बार चढ़ने का रिकॉर्ड बनाया

  1. उत्तराखंड पर्वतारोही लव राज सिंह धरमशक्ति ने माउंट एवरेस्ट के शिखर पर छह बार चढ़ने का रिकॉर्ड बनाया। 
  2. पद्म श्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता पर्वतारोही, देहरादून में सीमा सुरक्षा बल में सहायक कमांडेंट के रूप में कार्यरत है, ने 27 मई, 2017 को इस उपलब्धि की शुरुआत की। 
  3. नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग, उत्तरकाशी में रक्षा मंत्रालय के तहत पर्वतारोहण का प्रमुख संस्थान, ने धरमशक्ति के माउंट एवेरेस्ट के शिखर पर 6 बार पहुचने वाले पहले भारतीय के रूप में घोषित किया। 


 

Next News

करंट अफेयर्स/ May 17/ 3rd WEEK : अर्जुन जीपी 3 रेस जीतने वाले पहले भारतीय

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ Apr 17/ 1st WEEK : जापान ने बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता दी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )