करंट अफेयर्स/ Feb 17/ 3rd WEEK : लता मंगेशकर मिला को लेजेंडरी अवॉर्ड 2017

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में फरवरी माह कें तीसरे सप्ताह में लता मंगेशकर को मिला 'लेजेंडरी अवॉर्ड 2017'। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

1. राजकुमार की फिल्म 'न्यूटन' ने बर्लिन फिल्म महोत्सव में जीता अवॉर्ड

  1. राजकुमार राव एवं अंजलि पाटिल अभिनीत फिल्म 'न्यूटन' को 67वें बर्लिन फिल्म महोत्सव 2017 में फोरम सेगमेंट में आर्ट एंड सिनेमा अवॉर्ड (CICAE) मिला।  'न्यूटन' का बर्लिन फिल्म महोत्सव में वर्ल्ड प्रीमियर किया गया था। 

 

2. डच महिलागेर्मैने डी रैनडेमी ने जीता UFC महिला फेदरवेट चैंपियनशिप

  1. न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में हुए UFC 208 में नीदरलैंड की गेर्मैने डी रैनडेमी (Germaine de Randamie) ने होल्ली होल्म (Holly Holm) को 7-3 से हराकर UFC महिला फेदरवेट चैंपियन का ख़िताब अपने नाम किया। 
  2. अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) द्वारा 2016 में फेदरवेट डिविजन को प्रस्तुत किया था। 

 

3. रियो ओलंपिक की रिफ्यूजी टीम ने जीता लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड

  1. रियो ओलंपिक में 10 एथलीट के साथ भाग लेने वाली रिफ्यूजी टीम को खेल की प्रेरणा के लिए 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स' दिया गया।

 

4. बोल्ट और सिमोन को मिला खेलों के आॅस्कर

  1. दुनिया के सबसे तेज धावक यूसेन बोल्ट ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लीब्रॉन जेम्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का लॉरियस सम्मान चौथी बार अपने नाम किया। जबकि महिलाओं के वर्ग में जिमनास्ट सिमोन बाइल्स इस पुरस्कार की विजेता बनीं। 
  2. मोनाको में आयोजित सबसे बड़े खेल अवॉर्ड माने जाने वाले 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स’ विजेताओं में, जहां एक ओर बोल्ट 1.95 मीटर लंबे हैं तो वहीं अमेरिकी जिमनास्ट लंबाई में मात्र 1.45 मीटर हैं।  
  3. दोनों एथलीटों ने रियो ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन से स्वर्ण जीते। 


5. भारतीय कप्तान मिताली बनीं वनडे में 5,500 रन बनाने वाली दूसरी महिला

  1. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज वनडे क्रिकेट में 5,500 रन बनाने वाली दूसरी महिला बन गई।  34 वर्षीय मिताली ने यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महिला विश्व कप के क्वालिफायर मैच में बनाया।
  2. इस सूची में शीर्ष पर इंग्लैंड की कप्तान रहीं शेर्लोट एडवर्ड (Charlotte Edward) हैं जिन्होंने कुल 5992 रन बनाये।  मिताली आईसीसी की ताज़ा वनडे रैंकिंग में नंबर-2 बल्लेबाज़ भी बन गई हैं। 

 

6. सैम्यूअल्स को मिली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने की इजाज़त

  1. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज़ के ऑलराउंडर मार्लोन सैम्यूअल्स को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाज़ी करने की हरी झंडी दे दी। 
  2. सैम्यूअल्स पर अक्टूबर 2015 में श्रीलंका के खिलाफ गाले टेस्ट में गेंदबाज़ी के संदिग्ध एक्शन का आरोप लगा था, जिसके चलते उन पर एक साल के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाज़ी करने पर प्रतिबंध लग गया था। 


7. लता मंगेशकर को मिला 'लेजेंडरी अवॉर्ड 2017'

  1. सुर साम्राज्ञी गायिका लता मंगेशकर को 'द ब्रैंड लॉरेट' की तरफ से 2017 के 'लेजेंडरी अवार्ड' से सम्मानित किया गया।  ब्रैंड लॉरेट अवॉर्ड विश्व स्तरीय उपलब्धि हासिल करने वाले लोगों और कंपनियों को दिया जाता है। 
  2. इससे पहले यह अवॉर्ड  अभिनेता शाहरुख खान, फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग, भारतीय कारोबारी रतन टाटा, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, नोबल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस, एप्पल के संस्थापक स्वर्गीय स्टीव जॉब्स और फॉर्म्यूला-वन विजेता माइकल शूमाकर को ब्रैंड लॉरिअट लीजेंडरी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। 


8. तेंदुलकर ने महाराष्ट्र गाँव गोद लिया

  1. आंध्रप्रदेश के पुत्तमराजू कन्द्रिगा के ग्रामीणों का जीवन बदलने के बाद, क्रिकेट आइकॉन और राज्यसभा सदस्य सचिन तेंदुलकर ने अब सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत उस्मानाबाद (महाराष्ट्र) के डोंजा गाँव को गोद लिया। 
  2. तेंदुलकर ने डोंजा गाँव के विकास के लिए अपने MPLAD कोष से लगभग ४ करोड़ रु की मंजूरी दी है। 

 

9. पाक क्रिकेटर शाहिद अफरीदी का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

  1. पाकिस्तानी ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी  ने (19 फरवरी 2017) को टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की, जिसके बाद उनका 21 वर्ष लंबा अंतर्राष्ट्रीय करियर समाप्त हो गया।  वह एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे। 
  2. अफरीदी ने कुल 398 एकदिवसीय, 98 टी-20, और 27 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने क्रमशः 8,064 रन, 1405 रन और 1176 रन बनाये।  

 

10. गत 4 वर्षों में भारत रहा दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक

  1. स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2012 से 2016 के बीच कुल हथियारों के आयात में भारत की हिस्सेदारी 13% रही जो सभी देशों में सर्वाधिक है और भारत सबसे बड़ा हथियार आयातक देश बन गया। 
  2. वहीँ 2012–16 के दौरान  हथियार निर्यात की बात करें तो, इस दौरान अमेरिका एक तिहाई हिस्सेदारी के साथ दुनिया का सबसे बड़ा हथियार निर्यातक देश रहा। 
  3.  इसका करीब-करीब आधा माल मध्य पूर्व के देशों में पहुंचा।  हथियार निर्यात में 23 फीसदी भागीदारी के साथ रूस दूसरे स्थान पर रहा और इसका अधिकतर निर्यात भारत, चीन और अल्जीरिया को हुआ।

 

11. आईपीएल में पहली बार खेलेंगे 2 अफगानी खिलाड़ी, एक 4 करोड़ रु में बिका

  1. आईपीएल सीजन 10 में पहली बार दो अफगानिस्तान के खिलाड़ी खेलते हुए नज़र आएंगे। 
  2. बेंगलुरु में जारी 'आईपीएल 10' की नीलामी में सनराइज़र्स हैदराबाद ने स्पिनर राशिद खान को 4 करोड़ रु में और बल्लेबाज़ मोहम्मद नबी को 30 लाख रु में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया। 

 

12. हरियाणा सरकार ने शराब खपत पर प्रतिबंध लगाया

  1. हरियाणा सरकार ने अधिसूचना जारी की है कि किसी भी व्यक्ति को अपने निवास के अतिरिक्त किसी भी ऐसे स्थान पर शराब पीने की अनुमति नहीं है जो पंजाब एक्साइज एक्ट, 1914 के तहत लाइसेंस प्राप्त या अधिकृत नहीं है।
  2. आबकारी एवं कराधान मंत्री कैप्टेन अभिमन्यु ने चंडीगढ़ में बताया कि सड़क पर या सड़क के साथ या पार्क/गार्डन/मार्किट या नदी आदि स्थानों पर या एक खड़े या चलते हुए वाहन में शराब पीना अपराध होगा।


 

13. जेहान दारूवाला ने जीता न्यूजीलैंड ग्रां प्री

  1. न्यूजीलैंड के मैनफील्ड स्थित क्रिस आमोन सर्किट में आयोजित न्यूजीलैंड ग्रां प्री जीतकर जेहान दारूवाला यह ख़िताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।
  2. इस जीत के साथ, फ़ोर्स इंडिया F1 टीम के इस रेसिंग ड्राईवर ने टोयोटा रेसिंग सीरीज में 781 अंक अर्जित किये और इस श्रृंखला में जनवरी-फरवरी में हुई कुल 15-रेस में पांचवा स्थान प्राप्त किया है।

 

14. सुप्रीम कोर्ट में 5 नए जजों ने ली शपथ, कुल संख्या हुई 28

  1. 17 फरवरी 2017 को 5 नए जजों ने उच्चतम न्यायालय जज के पद की शपथ ली। इसके बाद उच्चतम न्यायालय में जजों की संख्या 28 हो गई है। 
  2. मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय किशन कौल, राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नवीन सिन्हा, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता, केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहन एम शांतनागोदर और कर्नाटक हाईकोर्ट के जज एस अब्दुल नजीर ने आज सुप्रीम कोर्ट के नए जज के रूप में शपथ ली।

 

15. इसरो ने 1999 से अब तक 180 विदेशी उपग्रह किए लॉन्च

  1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 1999 से अब तक अपने प्रक्षेपण यान द्वारा कुल 180 विदेशी उपग्रह लॉन्च किए हैं।
  2. इसरो ने अमेरिका के सर्वाधिक 114 उपग्रह जबकि कनाडा के 11 उपग्रह लॉन्च किए हैं जो इस सूची में दूसरे स्थान पर है। भारत 1980 में अपना रॉकेट लॉन्च करने वाला विश्व का छठा देश बन गया था।

 

16. पी वी सिंधु वर्ल्‍ड फेडरेशन रैंकिंग में अपने अब तक के सर्वश्रेष्‍ठ पांचवें पायदान पर पहुंची

  1. रियो ओलंपिक्स में रजत पदक जीतने वाली भारतीय शटलर पी वी सिंधू बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन रैंकिंग में एक स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवे पायदान पर पहुच गयी हैं।
  2. ताज़ा जारी रैंकिंग में उन्होंने जापान की अकाने यामागूची को पीछे छोड़ दिया।
  3. पहली बार शीर्ष 5 में पहुंचने के साथ हैदराबाद की 21 वर्षीय सिंधू टॉप-5 में प्रवेश करने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं।


 

17. सुनील छेत्री ने तोड़ा बाइचुंग भूटिया के सबसे ज़्यादा गोल का रिकॉर्ड

  1. इंडियन लीग फुटबॉल में बेंगलुरु एफसी के स्ट्राइकर सुनील छेत्री ने भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया के सबसे ज़्यादा गोल दागने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
  2. इससे पहले तक यह रिकॉर्ड 89 गोल के साथ भूटिया के नाम था। 32 वर्षीय छेत्री ने यह रिकॉर्ड बेंगलुरु एफसी और आईज़ोल एफसी के बीच हुए मैच में तोड़ा।


 

18. हरियाणा के संदीप कुमार 50 किमी दौड़ में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड  तोड़ा

  1. हरियाणा के संदीप कुमार ने आज नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय पैदल चाल चैम्पियनशिप की पुरुषों की 50 किमी स्पर्धा में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता।
  2. संदीप ने तीन घंटे 55 मिनट 59.05 सेकेंड का समय निकालकर शानदार प्रदर्शन किया और रेस जीतते हुए,उन्होंने अगस्त में होने वाली लंदन विश्व चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफाई किया। 

 

19. भारत ने एशियाई महिला रग्बी सेवन्स ट्रॉफी में रजत पदक जीता

  1. भारतीय महिला टीम ने लाओस के वियंतियाने में चल रही एशियाई रग्बी सेवंस ट्रॉफी में रजत पदक हासिल किया।
  2. इसमें दक्षिण कोरिया, फिलिपींस, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान, भारत और मेजबान लाओस समेत एशिया के कुल सात देशों ने भाग लिया। 
Next News

करंट अफेयर्स/ Feb 17/ 2nd WEEK : चीन सौर ऊर्जा का सबसे बड़ा उत्पादक

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ Feb 17/ 4th WEEK : निशानेबाज़ी विश्व कप में पूजा ने जीता कांस्य

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )