IIT JEE कोटा : जानें कितने अंकों पर कौन सा कॉलेज मिलेगा

विभिन्न कोचिंग संस्थानों के आंकड़ों के अनुसार अब तक कोटा के 42 हजार से अधिक स्टूडेंट्स एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। जानिए अंकों के आधार पर कौन सा कॉलेज मिल सकता है।

एजुकेशन डेस्क। जेईई मेन्स का परिणाम, एडवांस्ड की कट ऑफ और ऑल इंडिया रैंक घोषित करने के एक दिन बाद कोटा के स्टूडेंट्स की सफलता का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। विभिन्न कोचिंग संस्थानों के आंकड़ों के अनुसार अब तक कोटा के 42 हजार से अधिक स्टूडेंट्स एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। यह संख्या 45 हजार के पार जाएगी। पिछले साल 40 हजार ने एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई किया था। मेडिकल एंट्रेंस में कई रिकॉर्ड बना चुका कोटा अब इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी दबदबा बना चुका है। इस साल कोटा से बेस्ट तीसरी रैंक पार्थ की आई है। टॉप-10 में 3 को जगह मिली। टॉप-100 में भी जगह बनाने वाले स्टूडेंट्स बढ़े हैं। 

समझें अंकों का गणित

- 300 से अधिक अंक पर टॉप एनआईटी मिलेगी। इससे अधिक अंक वाले आईआईटी को प्राथमिकता देंगे। ऐसा नहीं करने पर इनकी च्वाइस एनआईटी त्रिची, सूरतकल, वारंगल, जयपुर व इलाहाबाद रहती है। 

- 250 से 300 अंक पर भी मनचाही एनआईटी मिलेगी। इनके पास सीएस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, आईटी सहित अन्य ऑप्शन रहेंगे। 

- 200 से 250 अंक वाले स्टूडेंट्स के पास राउरकेला, दिल्ली, सूरत, कुरुक्षेत्र सहित ट्रिपलआईटी इलाहाबाद का ऑप्शन रहेगा।

 

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 20 को

मेन्स के रिजल्ट के बाद एडवांस्ड की फाॅर्म फिलिंग प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी, जो 7 मई तक चलेगी। परीक्षा 20 मई को होगी। जेईई एडवांस्ड का परीक्षा शुल्क सामान्य व ओबीसी छात्रों के लिए 2600 रुपए रखा गया है। वहीं, एससी-एसटी छात्रों के लिए 1300 व छात्राओं के लिए 1300 रुपए शुल्क तय किया गया है। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या एसबीआई चालान द्वारा किया जा सकता है। जेईई एडवांस्ड के रजिस्ट्रेशन के दौरान विद्यार्थियों को जेईई मेन्स का रोल नंबर एवं पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। एडवांस्ड की परीक्षा 20 मई को 2 पारियों में सुबह 9 से दोपहर 12 व दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक 155 परीक्षा केंद्रों पर होगी। 

Next News

दिल के मरीजों के लिए आईआईटी रुड़की के स्टूडेंट्स ने बनाई एप

आईआईटी रुड़की के कंप्यूटेशनल बायोलॉजी समूह ने विकसित किया है। समूह का नेतृत्व बायोटेक्नोलॉजी विभाग में सहायक प्राध्यापक दीपक शर्मा ने किया।

जेईई एडवांस : 15 हजार तक रैंक लाने वाली गर्ल्स को भी मिलेगी आईआईटी सीट

IIT में इस बार 779 सीट्स के अवसर ज्यादा, पिछले साल 9 हजार रैंक पर लास्ट सीट अलॉट हुई, इस बार काउंसलिंग के 9 राउंड होंगे( 

Array ( )