पत्रकारिता/एमबीए के साथ लॉ में कहां है मौके बता रहे हैं काउंसलर

एक वकील के लिए कॉर्पोरेट वर्ल्ड मैं कौन से मौके हो सकते हैं? - सचिन कुमार

करियर डेस्क । सफल वकील के तौर पर अपना करियर शुरू करने के लिए अच्छा वक्ता होने के साथ भाषा पर मजबूत पकड़ होनी भी जरूरी है। एक वकील कोर्ट में प्रैक्टिस करने के अलावा कॉर्पोरेट हाउस, लॉ फर्म, एडमिनिस्ट्रेटिव और ज्यूडिशियल फर्म्स में भी करियर के अवसर तलाश सकते हैं। लीगल ग्रेजुएट या लीगल प्रैक्टिशनर के तौर पर आपके लिए कॅरिअर का स्कोप विस्तृत है। बता रहे हैं - एक्सपर्ट करियर काउंसलर जितिन चावला. . .


इंडियन लीगल सर्विस 

डिपार्टमेंट ऑफ लीगल अफेयर में बतौर लीगल एडवाइजर के अपना योगदान दे सकते हैं। इसके अलावा सभी मंत्रालयों में भी लॉ अधिकारी के पद पर काम किया जा सकता है। इन सभी पदों पर यूपीएससी और स्टेट कमीशन परीक्षा में चयनित लॉ ग्रेजुएट्स की नियुक्ति की जा सकती है। लीगल एडवाइजर के अलावा मेंबर ऑफ लॉ कमीशन, सरकारी वकील, पब्लिक प्रॉसिक्यूटर, सॉलिसिटर, अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया के अलावा न्यायालयों में लीगल सेक्रेटरी के तौर पर काम कर सकते हैं। भारतीय सेना की लीगल ब्रांच में भी आप कमीशन ऑफिसर के रूप में नियुक्त किए जा सकते हैं।


एमबीए के बाद 

मैनेजमेंट के साथ अगर आप लॉ की डिग्री लेते हैं तो आपके लिए कॉर्पोरेट सेक्टर में कई अवसर खुल जाते हैं। यहां एमबीए कर चुके लॉ प्रोफेशनल्स की बड़ी मांग है। मैन्यूफेक्चरिंग, सर्विस इंडस्ट्रीज, सरकार व पीएसयू, एफएमसीजी, इंफ्रास्ट्रक्चर, एजुकेशन, हेल्थकेयर, रिटेल, टूरिज्म व हॉस्पिटैलिटी, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग, फाइनेंस और इंश्योरेंस जैसे क्षेत्रों में इन्हें नियुक्त किया जाता है। यही नहीं आपको एक अच्छा पैकेज भी ऑफर किया जाता है जो 15-25 लाख रुपए सालाना तक का हो सकता है।


लीगल जर्नलिज्म 

लीगल जर्नलिज्म के क्षेत्र में भी अच्छा स्कोप है। अगर आपमें लेखन क्षमता है और किसी केस की कानूनी बारीकियों की समझ है तो आप रिपोर्ट, जर्नल, फिक्शन नॉवल और थीसिस लिख सकते हैं। आप पॉलिटिकल और लीगर जर्नलिस्ट के तौर पर करियर की शुरुआत कर सकते हैं या काउंसलर के पद पर एनजीओ या यूनाइटेड नेशन्स जैसे अंतरराष्ट्रीय आॅर्गेनाइजेशन्स में उपलब्ध अवसरों का भी लाभ उठा सकते हैं। 

Next News

फैशन डिजाइनिंग में हैं करियर के लिए अपार संभावनाएं

आप अगर बारहवीं पास हैं, तो इस फील्ड में आपके लिए सुनहरा अवसर है। आप किसी भी संस्थान से डिप्लोमा या डिग्री लेने के बाद इस फील्ड़ में आगे बढ़ सकते हैं।

माइक्रोबायोलॉजी ग्रेजुएट के लिए कहां हैं नई संभावनाएं?

माइक्रोबायोलॉजी से ग्रेजुएशन के बाद क्या स्कोप है ? - मोनिका सहरावत

Array ( )