करंट अफेयर्स/ FEB-18 / Monthly : केरल में स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 के फरवरी महा में केरल ने स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

feb 2018-1st week (1-7)

 

1. ईआईयू लोकतंत्र सूचकांक में भारत 42वें , नॉर्वे शीर्ष स्थान पर 

  1. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक, भारत वार्षिक वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में 42वें स्थान पर आ गया, भारत पिछले वर्ष 32वें स्थान पर था। 
  2. 165 स्वतंत्र देशों तथा दो प्रदेशों में पांच पैमानों चुनावी प्रक्रिया एवं बहुलवाद, नागरिकों की स्वतंत्रता, सरकार की कार्यप्रणाली, राजनीतिक भागीदारी और राजनीतिक संस्कृति के आधार पर तैयार किया गया। 
  3. सूची को चार व्यापक श्रेणियों- पूर्ण लोकतंत्र, दोषपूर्ण लोकतंत्र, मिली-जुली व्यवस्था और सत्तावादी शासन में विभाजित किया गया. उत्तरी कोरिया 167वें स्थान जबकि सीरिया 166वें स्थान पर है।  सूची में शीर्ष 5 देश नॉर्वे, आइसलैंड, स्वीडन, न्यूजीलैंड और डेनमार्क हैं।

 

2. दुनिया के सबसे वृद्ध पुरुष का निधन 

  1. दुनिया के सबसे वृद्ध पुरुष फ्रांसिस्को नूनेज़ ओलिवरा का अपने 113वें जन्मदिन मनाने के एक महीने बाद निधन हो गया।  वह 10 साल के थे जब प्रथम विश्व युद्ध हुआ था। 
  2. उनका निधन स्पेन में हुआ जहां उन्होंने अपना पूरे जीवन व्यतीत किया। उनका जन्म 13 दिसंबर, 1904 को हुआ था।

 

3.भारत अश्गाबात समझौते में शामिल 

  1. भारत ईरान, ओमान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और ट्रांजिट कॉरिडोर की स्थापना हेतु अश्गाबात समझौते में शामिल हुआ।  
  2. 2011 में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जो मध्य एशिया और फारस की खाड़ी के बीच  पारगमन की सुविधा और माल का परिवहन प्रदान करता है। 
  3. समझौते में प्रवेश से मध्य एशिया के साथ भारत के कनेक्टिविटी विकल्प में विविधता आएगी तथा इस क्षेत्र के साथ व्यापार और व्यावसायिक संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।  

 

4.  रवांडा आई केयर प्रदान करने वाला पहला गरीब देश

  1. रवांडा कम आय वाला पहला देश बन गया ,जो अपनी 12 लाख आबादी को सार्वभौमिक नेत्र देखभाल प्रदान करता है। 
  2. सरकार ने 502 स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों में स्थित 3,000 से अधिक आई केयर नर्सों को प्रशिक्षित करने के लिए विज़न फॉर ए नेशन (वीएफएएन) संगठन के साथ साझेदारी की है।  

 

5. मगही लेखक शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी भाषा सम्मान 

  1. भाषा के विकास के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहे मगही लेखक शेष आनंद मधुकर को इस वर्ष साहित्य अकादमी भाषा सम्मान से सम्मानित किया गया। 
  2. साहित्य अकादमी भाषा सम्मान से मगही भाषा के दूसरे लेखक शेष आनंद मधुकर को सम्मानित किया गया। यह सम्मान साहित्य अकादेमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी द्वारा प्रदान किया गया। 

 

6. इंडिया ओपन बॉक्सिंग: मैरी कॉम ने जीता स्वर्ण पदक, भारत ने जीते 10 पदक

  1. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरी कॉम ने नई दिल्ली के त्यागराज इनडोर स्टेडियम में ओपन इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता।
  2. उन्होंने महिलाओं के 48 किलो के वर्ग में फाइनल में फिलीपींस की जोसी गाबुका को 4-1 से मात देते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। 
  3. 12वीं वरीयता प्राप्त मुक्केबाज ने पहले सेमीफाइनल में मंगोलियाई अल्टानसेसेग लुत्शेखन को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। 
  4. पिंकी रानी ने भी मंगोलिया के जर्गलन ओकिरबाट को फ्लाई (48-51 किग्रा) श्रेणी के फाइनल में हराकर भारत के लिए स्वर्ण प्राप्त किया था। 

 

7. शबनम अस्थाना ने जीता टाइम्स पावर वीमेन 2017 पुरस्कार

  1. शबनम अस्थाना को 'टाइम्स पावर वीमेन ऑफ द ईयर 2017' से सम्मानित किया गया - पुणे के लिए ग्लोबल पीआर।  टाइम्स पावर वूमन 2017 (पुणे) पुरस्कारों की शुरूआत के माध्यम से टाइम्स ग्रुप ने महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान का जश्न मनाया।  
  2. ये पुरस्कार पुणे की महिलाओं पर केंद्रित हैं और प्रतिष्ठित सूची में 34 चुनिंदा महिलाओं में शक्ति, वर्चस्व, कमांड और नियंत्रण शामिल हैं. 
  3. महाराष्ट्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं विशेष सहायता राज्य मंत्री दिलीप कांबले द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया था.

 

8. श्याम बेनेगल को वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा

  1. मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (एमआईएफएफ) समिति ने श्याम बेनेगल को वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान करने का निर्णय लिया।
  2. यह पुरस्कार मुंबई में एमआईएफएफ के समापन समारोह में प्रस्तुत किया जाएगा। 
  3. बेनेगल को वृत्तचित्र आंदोलन के प्रचार में उनके योगदान के लिए चुना गया है। 

 

9. भारत ने जीता U-19 विश्व कप 2018 

  1. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को U-19 वर्ल्ड कप जीतने के लिए चौथी बार हराया. द मेन इन ब्लू ने न्यूजीलैंड के बे ओवल में तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराया। 
  2. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 217 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया था और भारत ने इसे आसानी से पूरा किया। भारत ने पहले 2000, 2008 और 2012 में भी जीत हासिल कर चुका है। 

 

10. सौरव घोषाल बने उच्चतम रैंक वाले भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी

  1. भारत के अग्रणी स्क्वॉश खिलाड़ी सौरव घोषाल पांच स्थानों आगे आकर 14वें स्थान पर पहुंच गए। यह प्रोफेशनल स्क्वॉश एसोसिएशन (पीएसए) रैंकिंग में सबसे अधिक रैंकिंग प्राप्त करने वाला भारतीय खिलाड़ी बन गया है। 
  2. घोषाल ने जोशना चिनप्पा को हराया जिससे वह तीन स्थान पीछे 17 पर हो गए, जबकि दीपिका पल्लिकल कार्तिक 20 पर बनी रही। पूर्व भारतीय राष्ट्रीय चैंपियन हरिंदर पाल संधू को 49वें स्थान पर रखा गया था। 

 

11. पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कला मेला का उद्घाटन नई दिल्ली में 

  1. पहली बार आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कला मेला का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में किया। 
  2. अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का आयोजन ललित कला अकादमी ने संस्कृतिक मंत्रालय के आईजीएनसीए(IGNCA) की  साझेदारी के साथ किया। दुनिया भर के 800 से अधिक कलाकारों ने समारोह में भाग लिया.

 

12.  'एग्जाम वारियर्स' - प्रधान मंत्री मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक प्रकाशित 

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक 'एग्जाम वारियर्स' को परीक्षाओं से पहले देशभर के छात्रों तक पहुंचने के लिए लॉन्च किया गया। 
  2.  पुस्तक का लोकार्पण विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा किया गया। 
  3. इस पुस्तक को ताजा और नई ऊर्जा के साथ युवाओं को परीक्षाओं और जीवन के कठिन क्षणों का सामना करने हेतु प्रेरित करने के लिए लिखा गया है।
  4.   'एग्जाम वारियर्स" को  पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है, जो 208 पृष्ठों की पुस्तक है। 

 

13. जसप्रित बूमराह, हरमनप्रीत कौर फोर्ब्स इंडिया की 30 अंडर 30 की सूची में शामिल

  1.  भारतीय क्रिकेटर जसप्रित बूमराह और हरमनप्रीत कौर और साथ ही भारत की महिला हॉकी टीम की गोलकीपर सविता पुनिया और शूटर हिना सिद्धू फोर्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 की सूची में शामिल हुए। 
  2. बूमराह ने वर्ष 2017 में 23 मैचों में 39 विकेट लेने वाले तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले के रूप में तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि T20Is में उन्होंने 11 ओउटिंग्स में 12 विकेट लिए। 
  3. दिसंबर 2016 में, हरमनप्रीत ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बनी। 

 

14.  मुंबई हवाई अड्डा बना एकल रनवे वाला सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

  1. मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने 24 घंटे में 980 उड़ानों के साथ रिकॉर्ड बनाया अर्थात हर मिनट में लगभग एक उड़ान। 
  2. इसके साथ ही, मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने दिसंबर 2017 में दर्ज की गई 24 घंटे में 974 उड़ानों की अपनी ही उपलब्धि से बेहतर किया। 
  3.  गेटविक, यू.के. का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा दुनिया में सबसे कुशल एकल रनवे हवाई अड्डा है। 

 

15. मालदीव संकट- सरकार ने आपातकाल की घोषणा की

  1. सशस्त्र सैनिकों ने देश की शीर्ष अदालत पर कब्ज़ा करने के बाद ,मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में आपातकाल की स्थिति घोषित की।  
  2. मालदीव के निर्वासित पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से आग्रह किया कि वह द्वीप राष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट को हल करने में मदद करने के लिए "तेजी से काम करें"। 

 

16.  जेरोम एच पॉवेल ने फेडरल रिजर्व के 16वें अध्यक्ष 

  1. जेरोम एच पॉवेल को चार साल की अवधि के लिए फेडरल रिजर्व के 16वें अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई।
  2. पावेल जेनेट अमेरिकी केंद्रीय बैंक के 100 साल के इतिहास में नेतृत्व करने वाली पहली महिला येलन का स्थान लेंगे। 
  3. पॉवेल को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा नवंबर 2017 में पद के लिए नामित किया गया था।  यह शपथ बोर्ड के कमरे में उपाध्यक्ष रान्डल क. क्वार्ल्स ने दिलाई ।  

 

17. शुभंकर शर्मा बने विश्व के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गोल्फर 

  1. शुभंकर शर्मा विश्व के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गोल्फर बने । उन्होंने आधिकारिक वर्ल्ड गोल्फ रैंकिंग (ओडब्ल्यूजीआर) में 72वें स्थान पर कब्जा किया। शर्मा ने मलेशिया के कुआलालंपुर में मेबैंक चैम्पियनशिप जीती है। 
  2. शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ महीने पहले यूरोपियन टूर को जीता था। 
     

18.सीएसई को भारत में शीर्ष पर्यावरण नीति थिंक टैंक का स्थान

  1. विज्ञान और पर्यावरण केंद्र (सीएसई) को भारत में शीर्ष पर्यावरण नीति थिंक टैंक का स्थान दिया,जबकि वैश्विक रैंकिंग में यह 16वें पायदान पर है। 
  2. यह रैंक पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के लॉडर संस्थान के द थिंक टैंक एंड सिविल सोसाइटीज प्रोग्राम (टीटीसीएसपी) द्वारा दी गई थी।
  3.  'एनर्जी एंड रिसोर्स पॉलिसी थिंक टैंक' श्रेणी में, सीएसई को भारत में दूसरा और विश्व में 38वां स्थान दिया गया। 
  4.  'बेस्ट इंडिपेंडेंट थिंक टैंक' श्रेणी में, ग्रीन बॉडी को दुनिया में 6वां और विश्व में 123वां स्थान दिया गया। 

 

19. स्पेसएक्स ने मंगल की ओर अपने सबसे शक्तिशाली रॉकेट को लॉन्च किया 

  1. अमेरिका स्थित स्पेसएक्स ने सफलतापूर्वक मंगल ग्रह की ओर दुनिया के सबसे शक्तिशाली परिचालन रॉकेट फाल्कन हेवी को लॉन्च किया। 
  2. फाल्कन हेवी का जोर और क्षमता नासा के सैटर्न V के बाद सबसे अधिक है, जो अंतरिक्ष यात्री को चंद्रमा तक ले जाता है। 
  3.  फाल्कन हेवी फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में लांच कॉम्प्लेक्स 39ए से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया.

 

20. झुलन गोस्वामी बनी 200 ODI विकेट लेने वाली विश्व की पहली महिला 

  1. टीम इंडिया की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई। 
  2. गोस्वामी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 166वें वनडे में अपनी उपलब्धि हासिल की। 

 

------------------------------------------
feb 2018 -2nd week(8-14)

 

1.  पांचवें दक्षिण एशिया क्षेत्र सार्वजनिक खरीद सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 

  1. पांचवें दक्षिण एशिया क्षेत्र सार्वजनिक खरीद सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। यह अायोजन वित्त मंत्रालय और अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) के सार्वजनिक खरीद प्रभाग (पीपीडी) द्वाराआयोजित किया गया। 
  2. इसका आयोजन दक्षिण एशिया क्षेत्र सार्वजनिक खरीद नेटवर्क (SARPPN) द्वारा विश्व बैंक, एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) और इस्लॉमिक डेवलपमेंट बैंक (IDB) के सहयोग से किया गया। 
  3. सम्मेलन का मुख्य विषय -‘‘सार्वजनिक खरीद और सेवा वितरण’’ है। 

 

2. एचएएल ने विकसित की हॉक-i की पहली उड़ान

  1. द हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने स्वदेशी रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम (आरटीओएस) के साथ मिलकर हॉक-i की पहली उड़ान विकसित की।  हॉक-i भारत में विकसित किया गया पहला स्वदेशी आरटीओएस है। 
  2.  उड़ान को सेंटर फॉर मिलिट्री वायबरनेस एंड सर्टिफिकेशन (सीएएमआईएलएसी) द्वारा प्रमाणित किया गया। 

 

3.  सर्वप्रथम चैट आधारित नौकरी खोजने वाली एप्प 'Empzilla' लॉन्च 

  1. देश में अब तक की पहली चैट आधारित नौकरी खोजने वाली मोबाइल एप्प 'Empzilla' लॉन्च हुई । जो नियोक्ताओं की मौजूदा सीमाओं को दूर करेगी तथा नौकरी चाहने वालों की चयन प्रक्रिया को  शीघ्र और किफायती बनाएगी। 
  2. मोबाइल एप्प के माध्यम से नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों के बीच कुछ सेकंड में बातचीत होती है और बाद में संभावित नियोक्ताओं के साथ चैट कर सकते हैं। 

 

4. दुबई बना 2017 में फिर से दुनिया का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

  1. दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने वर्ष 2017 में करीब 8.82 करोड़ यात्रियों के आवागमन के साथ अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे का अपना पहला स्थान बरकरार रखा। 
  2. दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे पहले वर्ष 2014 में लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को पीछे छोड़कर सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बना था।
  3.  दुबई में उड़ान भरने वाली कुछ 90 एयरलाइनें, पूर्व-पश्चिम यात्रा के लिए एक प्रवेश द्वार के साथ उसके बाद से अब तक का शीर्षक बना हुआ है। 

 

5. बरमूडा समलैंगिक विवाह को समाप्त करने वाला विश्व का पहला राष्ट्र 

  1. बरमुडा  समलैंगिक विवाह को वैध बनाने और फिर उसे समाप्त करने वाला पहला देश बना।
  2. बरमूडा के गवर्नर जॉन रैंकिन ने पिछले साल सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समलैंगिक विवाह के अधिकृत किए जाने के बावजूद समलैंगिक विवाह के अधिकार को रद्द करने वाले एक अधिनियम को मंजूरी दे दी। 

 

6. फोर्ब्स ने जारी की अपनी प्रथम क्रिप्टोकरेंसी अमीर सूची

  1. व्यवसायिक पत्रिका फोर्ब्स ने अपनी पहली क्रिप्टो अमीर सूची जारी की ,जिसमें क्रिप्टोकरेंसी जगत में 20 धनी लोगों को शामिल किया गया है। 
  2. रिप्पल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन को इस सूची में सबसे ऊपर सूचीबद्ध किया गया, जिसकी क्रिप्टो नेट वर्थ का 7.5-8 अरब डॉलर का अनुमान लगाया गया। 
  3. उसके बाद एथेररियम के सह-संस्थापक जोसेफ लुबिन ($ 1-5 बिलियन) और क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज  के संस्थापक बिनांस चेंगेंग झाओ ($ 1.1-2 बिलियन) हैं। 

 

7 .भारत वैश्विक बौद्धिक संपदा सूचकांक में 44 वें स्थान पर, अमेरिका शीर्ष पर 

  1. यूएस चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में अपने अंकों को "काफी हद तक" बढ़ा दिया है, 50 देशों में 44वां स्थान हासिल किया है। 
  2. पिछले वर्ष, भारत सूचकांक में 45 देशों में से 43वें स्थान पर था। सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका,यूनाइटेड किंगडम अौर स्वीडन शीर्ष 3 देश हैं। 
  3. यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (जीआईपीसी) द्वारा तैयार वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक 6वें संस्करण में भारत के कुल अंकों में सूचकांक के 5वें संस्करण की तुलना में 25% की बढ़ोतरी हुई। 

 

8. दक्षिण मध्य रेलवे बना स्टेशनों पर 100% एलईडी प्रकाश वाला पहला रेल क्षेत्र

  1. दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) देश का पहला ऐसा रेलवे क्षेत्र बन गया है जिसने अपने अधिकार क्षेत्र में सभी 733 स्टेशनों पर 100% एलईडी प्रकाश की व्यवस्था को पूरा किया है।  

 

9. मोदी ने 3 राष्ट्र का दौरा किया- मोदी को 'ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन' से सम्मानित किया गया

  1. भारत और फिलिस्तीन के बीच संबंधों को बढ़ावा देने हेतु प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने 'ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन' से सम्मानित किया। 
  2. राष्ट्रपति अब्बास ने दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक के समापन के बाद सम्मान प्रदान किया।  मोदी फिलिस्तीन की आधिकारिक यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं। 
  3.  ग्रैंड कॉलर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों - राजाओं, राज्यों के प्रमुख / सरकार और समान रैंक के व्यक्तियों को दिया गया उच्चतम सम्मान है.

 

10. भारत 2017 में दुबई के लिए स्रोत बाजार के रूप में शीर्ष स्थान पर बना रहा 

  1. दुबई में भारत से 2017 में पर्यटकों के आगमन में 15% वृद्धि देखी गई, जिसमें 2.1 मिलियन आगंतुक हैं, जो भारत को स्रोत बाजार के रूप में शीर्ष स्थान पर बनाए रखा।  
  2. दुबई के पर्यटन विभाग और वाणिज्य विपणन (दुबई पर्यटन) द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, यह एक वर्ष में 2 मिलियन अंक पार करने वाला पहला देश भी बन गया। 
  3. यह विकास मुख्य रूप से दुबई पर्यटन के 'BeMyGuest' अभियान में बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के सहयोग से चल रहे अभियान की सफलता के कारण हुआ। 

 

11. दक्षिण कोरिया के प्योंगयांग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों की शुरुआत

  1. 23वें शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का आधिकारिक तौर पर दक्षिण कोरिया के प्योंगयांग में एक रंगीन समारोह के साथ शुभारंभ हुआ।
  2. इस प्रतियोगिता में 92 देश भाग ले रहे हैं।  प्योंगयांग में 102 पदक होंगे, जिसमें सात खेल और 15 श्रेणी होंगी।
  3. यह समारोह एक दक्षिण कोरियाई अभिनेता के गीत सेंग-वान द्वारा संचालित किया गया।
  4.  मेजबान दक्षिण कोरिया ने समारोह के दौरान पड़ोसी उत्तरी कोरिया के साथ एकता का एक शो भी प्रस्तुत किया। 

 

12. विश्व स्तर पर मुंबई 12वां सबसे अमीर शहर, न्यूयॉर्क शीर्ष पर:न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट

  1. न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की फाइनेंशियल कैपिटल मुंबई की कुल वेल्थ 950 अरब डॉलर (61 लाख करोड़ रुपए) से अधिक है।  इस तरह यह दुनिया के सबसे अमीर शहरों में 12वें स्थान पर है।
  2. दुनिया के सबसे अमीर शहर के रूप में न्यू यॉर्क शीर्ष पर है। 
  3. शहरों की कुल संपत्ति में यहां रहने वालों की निजी तौर पर जुटाई गई कमाई (संपत्ति, नकदी, शेयर, कारोबारी हिस्सेदारी) शामिल है.इसमें सरकार के फंड्स शामिल नहीं किए। 

 

13. शर्मिला निकोलेट, चीन एलपीजीए टूर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय गोल्फर

  1. शर्मिला निकोलेट चाइना लेडीज पीजीए टूर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय गोल्फर बन गई।  बेंगलुरु की इस 26 वर्षीय गोल्फर ने आखिरी दो राउंड में लय हासिल करके टूर कार्ड हासिल किया। 
  2. इससे पहले लेडीज यूरोपीय टूर पर खेल चुकी शर्मिला ने संयुक्त 21वें स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया. इस टूर्नमेंट में 88 खिलाड़ियों ने भाग लिया था जिनमें से 30 को कार्ड मिला। 

 

14.  समुद्र तैराकी में भारतीय तैराक रोहन मोरे ने बनाया रेकॉर्ड

  1. पुणे तैराक रोहन मोरे न्यू जीलैंड के उत्तर और दक्षिण द्वीप के बीच कूक स्ट्रेट को तैरकर पार करने वाले पहले एशियाई और सबसे युवा खिलाड़ी बन गए।  वह इसे पूरा करने वाले सबसे युवा तैराक हैं।  उन्होंने यह कारनामा 8 घंटे और 37 मिनट में पूरा किया। 
  2. इसके साथ ही, वे इसे पूरा करने वाले दुनिया के केवल नौवें व्यक्ति बन गए हैं।  उन्हें युवा मंत्रालय और खेल मंत्रालय से तेंज़िंग नोर्गे पुरस्कार प्राप्त हुआ। जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिया गया।

 

15.  एक वर्ष में विदेशी पर्यटकों के आगमन में 8.4 प्रतिशत का इजाफा

  1. पर्यटन मंत्रालय आप्रवासन ब्यूरो (बीओआई) से प्राप्त राष्ट्रीयता-वार एवं बंदरगाह-वार आंकड़ों के अनुसार विदेशी पर्यटकों के आगमन में  8.4% प्रतिशत का इजाफा हुआ। 
  2. जनवरी 2018 के महीने के दौरान, कुल 2.40 लाख विदेशी पर्यटक ई-टूरिस्ट वीजा द्वारा पधारे, जबकि जनवरी 2017 के महीने में 1.52 लाख की तुलना में 58.5% की वृद्धि दर्ज की गई। 

 

16. दुबई में दुनिया का सबसे ऊंचा होटल 'गेवोरा' 

  1. अल अतर समूह द्वारा विकसित दुबई में गेवोरा होटल अब "दुनिया का सबसे ऊँचा होटल" बन गया। इसकी ऊँचाई 356 मीटर और 53 सेंटीमीटर है। 
  2. यह उसी शहर में अब तक के दुनिया के सबसे लंबे होटल जेडब्ल्यू मैरियट मरकुस की तुलना में एक मीटर लंबा है।  गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा इस शीर्षक की पुष्टि की गई है। 

 

17. रेडियो उमंग: भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन लॉन्च 

  • भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन 'रेडियो उमंग' हाल ही में भारत में शुरू किया गया।  श्रोता वेब स्ट्रीमिंग या ऐप डाउनलोड के माध्यम से इस ऑनलाइन रेडियो स्टेशन को सुन सकते हैं। 
  • 24 घंटे की प्रोग्रामिंग के साथ, इसके श्रोता भारत के हिंदी भाषी क्षेत्रों में और विश्व भर में 60 से अधिक देशों में हैं। 

 

18. 'मोदीकेयर' को ना कहने वाला पहला राज्य पश्चिम बंगाल

  1. दृढ़तापूर्वक कहते हुए कि बंगाल सरकार पहले से ही 50 लाख लोगों को अपने स्वास्थ्य साथी कार्यक्रम के तहत जोड़ चुकी है, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की 'मोदीकेयर' योजना से बाहर होने का फैसला किया। 
  2. इस वजह से  पश्चिम बंगाल महत्वाकांक्षी कार्यक्रम से बाहर होने वाला पहला राज्य बन गया है।

 

-------------------------------------------------
feb 2018-3rd week (15-21)

 

  1. 1. दिल्ली में आयोजित भारत का पहला रेडियो महोत्सव 
  2. विश्व रेडियो दिवस को चिह्नित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला संघ द्वारा भारत का पहला रेडियो महोत्सव नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इस महोत्सव में लाइव प्रदर्शन, प्रदर्शनी, और स्लॉट पैनल की चर्चा शामिल है। 
  3.  इस महोत्सव के विषय विश्व रेडियो दिवस 2018 - radio and sports - से अलग इसे और अधिक रचनात्मक बनाने के तरीकों के लिए महोत्सव में सामाजिक परिवर्तन हेतु एक मंच के रूप में माध्यम की क्षमता की जांच की जाएगी। 

 

2. भारत 8वें थियेटर ओलंपिक की मेजबानी करेगा

  1. भारत को विश्व थिएटर मानचित्र में शीर्ष राष्ट्रों के बीच दृढ़ रूप से स्थापित करने के प्रयास में, देश 8वें थियेटर ओलंपिक का आयोजन करेगा, जो कि थेस्पियनिस्म का सबसे बड़ा कार्निवाल होगा।
  2.  51-दिवसीय थियेटर भव्य उत्सव का उद्घाटन लाल किले में किया जाएगा, इसमें अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों द्वारा किए गए 65 शो सहित 450 शो, 600 परिवेश प्रदर्शन और 250 युवा मंच शो दिखाएँ जाएँगे।  

 

3.तमिलनाडु ने पहली बार वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती

  1.  तमिलनाडु ने पहली बार वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती।  ओडिशा के कटक में बाराबती स्टेडियम में तमिलनाडु का यह पहला फाइनल था जिसमें मणिपुर को 2-1 से हराकर जीत हासिल की।  

 

4. बेंगलुरू में भारत का सबसे बड़ा वैश्विक फार्मा सम्मेलन 
 

  1. फार्मा उद्योग और चिकित्सा उपकरणों पर भारत का सबसे बड़ा वैश्विक सम्मेलन बेंगलुरु में शुरू हुआ।  सम्मेलन का  विषय, 'Driving NextGen Pharmaceuticals' था।
  2. रसायन और उर्वरक के केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने तीन दिवसीय समारोह का उद्घाटन किया था। 
  3. इसका आयोजन फार्मास्युटिकल्स विभाग (DoP), रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के साथ किया गया। 

 

5.भारत की आधार और उमंग ऐप ने दुबई में जीता पुरस्कार

  1. भारत की उमंग ऐप को सुलभ सरकार श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एम-गवर्नमेंट सर्विस पुरस्कार के विजेता का नाम दिया गया,जबकि आधार को हाल ही में दुबई में संपन्न वर्ल्‍ड गवर्मेंट समिट 2018 में आधार को बेस्‍ट गवर्मेंट इमर्जिंग टेक्‍नोलॉजीस अवॉर्ड से नवाजा गया। जहां भारत को 'गेस्ट ऑफ ऑनर' देश का दर्जा दिया गया था। 
  2. वैश्विक चुनौतियों को वैश्विक समाधान प्रदान करने हेतु शिखर सम्मेलन ने प्रौद्योगिकी अग्रदूतों को स्वीकार किया।  
  3. मोबाइल एप्लिकेशन उमंग ऐप उपयोगकर्ताओं को एक एकीकृत मंच प्रदान करती है, जो सरकारी विभागों और सेवाओं को जोड़ता है ।
  4. यह पुरस्कार अपने नागरिकों को सुविधाजनक सेवाएं प्रदान करने हेतु भारत सरकार के प्रयासों को स्वीकार करता है।  

 

6. सिरिल रमाफोसा ने दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रुप में शपथ ली

  1. अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (ANC) के प्रमुख सिरिल रमाफोसा को दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई।  जैकब ज़ुमा के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं द्वारा उन्हें दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। 
  2. देश की 400 सदस्यीय संसद, जो अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस पार्टी (ANC) की सत्ता में थी, ने पूर्ववर्ती पद अवधि को समाप्त करते हुए, जो 2019 में मतदान के साथ खत्म होगा, रमाफोसा का चयन किया है।  
  3. 1994 में श्वेत-अल्पसंख्यक शासन के अंत के बाद  ANC ने प्रत्येक राष्ट्रीय चुनाव जीता है. 

 

7. के.पी. शर्मा ओली बने नेपाल के पीएम 

  1. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओईस्ट (सीपीएन-माओवादी) के साथ अपने वाम गठबंधन के कुछ हफ्तों बाद संसदीय चुनाव के बाद के.पी. शर्मा ओली को नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ दिलाई गई।  उन्होंने शेर बहादुर देउबा का स्थान लिया है। 
  2. राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति के कार्यालय में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ओली और दो अन्य मंत्रियों को कार्यालय और गोपनीयता की शपथ दिलाई, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सईस्ट-लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) दोनों से। 

 

8.  भारतीय इंजीनियर को विज्ञान-तकनीक ऑस्कर पुरस्कार 

  1. पुणे के जन्मे भारतीय इंजीनियर विकास सथाये को हाल ही में कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में बेवर्ली हिल्स में आयोजित ओस्कर वैज्ञानिक और तकनीकी पुरस्कार समारोह में वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया। 
  2. न्यूज़ीलैंड के क्वीन्सटाउन में शोटोओवर कैमेरा सिस्टम्स में अपने कार्यकाल के दौरान, सथाये और उनकी टीम को 'शोटोओवर कैमेरा सिस्टम्स' की अवधारणा, डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग और  कार्यान्वयन के लिए उनके योगदान के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ। 

 

9. UP बजट 2018: यूपी सरकार ने 4.28 लाख करोड़ का बजट पेश किया

  1. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 2019, आम चुनाव के पहले, अपना दूसरा बजट पेश किया है। 
  2. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने किसानों, कारीगरों, युवाओं, बुनियादी ढांचे और शहरी विकास पर ध्यान देने के साथ 4.28 लाख करोड़ रुपये का बड़ा बजट पेश किया। 

 

10. मिल्कबास्केट को 'स्टार्टअप ऑफ द ईयर' 2017 के रूप में मान्यता 

  1. मिल्कबास्केट, नई दिल्ली में आयोजित 7वें लघु व्यवसाय पुरस्कारों में 2017 के 'स्टार्टअप ऑफ द ईयर' भारत के पहले और सबसे बड़े सूक्ष्म वितरण प्लेटफार्म के रूप में मान्यता दी गई। 
  2. 'स्टार्टअप ऑफ द ईयर' पुरस्कार 7 साल या उससे कम उम्र के युवा एसएमई को समर्पित है, जिनकी अपेक्षा स्थानीय / अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बड़ा बनने की है। 

 

11. रोजर फेडरर ने 97 वें कैरियर शीर्षक रॉटरडैम ओपन जीता 

  1. रोजर फेडरर (स्विटज़रलैंड) ने नीदरलैंड्स में रॉटरम ओपन जीतकर विश्व रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी वापसी की । यह उसका 97वां करियर खिताब है उन्हाेंने  36 वर्षीय  ग्रिगोर दिमित्रोव (बुल्गारिया) को फाइनल में हराया। 

 

12. नवजात मृत्यु दर: भारत कम-आय वाले देशों में 12वें स्थान पर  

  1. भारत 52 कम-मध्यम आय वाले देशों में 12वीं-सबसे खराब स्थान पर है, जो जन्म के पहले महीने के भीतर मरने वाले बच्चों की संख्या के आधार पर है। प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर 25.4 है। 
  2. संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ़) के मुताबिक, हर 1,000 जीवित जन्मों पर 45.6 नवजात शिशुओं के साथ पाकिस्तान सबसे खराब है। 
  3. जापान, प्रति 1,000 जीवित जन्मों में 0.9 मृत्यु के एक एनएमआर के साथ, दुनिया का सबसे सुरक्षित देश है, जिसके बाद आइसलैंड (1) और सिंगापुर (1.1) है। 
     

13. केरल ने स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य 

  1.  केरल सरकार ने अगले शैक्षणिक वर्ष से स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया। माता-पिता को स्कूलों में नामांकन के समय बच्चों को दिए गए टीकाकरण का विवरण देना होगा।   
  2.  केरल की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलाजा ने नए स्वास्थ्य नीति के मसौदे को जारी किया।

 

14.  जयपुर गांधीनगर रेलवे स्टेशन बना महिला संचालित स्टेशन 

  1. जयपुर में राजस्थान का गांधी नगर रेलवे स्टेशन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा प्रबंधित किए जाने वाला रेलवे  स्टेशन बन गया।  गांधी नगर जयपुर में जयपुर-दिल्ली रेल मार्ग पर स्थित एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है। 
  2. स्टेशन में प्रति दिन 7,000 से अधिक यात्रियों की संख्या होती है। 
  3. स्टेशन पर 40 महिला कर्मचारियों के अलावा स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल की महिला कर्मियों को तैनात किया गया है। 

 

----------------------------------------------

4th feb 2018(22-28)  

1. वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत 81वें स्थान पर

  1.  ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत 81 वें स्थान पर रहा । यह सूचकांक सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के उनके कथित स्तरों के अनुसार 180 देशों और क्षेत्रों को रखता है।  2016 में भारत 176 देशों के बीच 79 वें स्थान पर था। 

 

2. अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं  

  1. फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया। 
  2. उन्होंने गुजरात में भारतीय वायुसेना (आईएऍफ़) के जामनगर बेस से अपनी पहली एकल उड़ान में मिग -21 बायसन उड़ाया। 

 

3.  मनोहर पर्रीकर ने गोवा बजट पेश किया

  1. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने राज्य विधानसभा में 2018-19 के लिए 17,123 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया है जिसमें चालू वित्त वर्ष में 6.84% की वृद्धि हुई। बजट शिक्षा और नौकरी सृजन पर केंद्रित है। 

 

4. कनाडा के आईडीआरसी के साथ भारत का समझौता

  1. भारत सरकार और कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय विकास अनुसंधान केंद्र (आईडीआरसी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए। 
  2. वर्तमान और भविष्य की वैश्विक और स्थानीय विकास संबंधी चुनौतियों को संबोधित करने में "कार्यक्रम आधारित अनुसंधान सहायता" शुरू करने के लिए इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 
  3. आईडीआरसी ने संस्थानों, शोधकर्ताओं और गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से भारत में चलने वाली 551 अनुसंधान गतिविधियों को CA$159 मिलियन से वित्त पोषित किया है। 

 

5. चेन्नई में अम्मा टू-व्हीलर योजना शुरू 

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की जयंती के साथ राज्य सरकार के अम्मा टू  व्हीलर योजना (चेन्नई में) का शुभारंभ किया। 
  2. इस योजना का लक्ष्य  काम करने वाली महिलाओं की आजीविका बढ़ाने के उद्देश्य से महिलाओं, ट्रांसजेंडर और भिन्न रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को सब्सिडी वाले दोपहिया वाहनों प्रदान करना है। 

 

6  अरुणा बुद्दा रेड्डी जिमनास्टिक विश्व कप में व्यक्तिगत मेडल जीतने वाले पहली भारतीय बनी

  1. अरुणा बुद्दा रेड्डी ने मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में जिमनास्टिक्स विश्व कप में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास बनाया है।  उन्होंने वूमेन वॉल्ट में कांस्य पदक जीता है। 
  2.  हैदराबाद की अरुणा ने तीसरे स्थान पर 13.649 औसत अंक और हिसेन्स एरिना में कांस्य पदक का जीता।  स्लोवेनिया के तज़ा कैसलेफ ने स्वर्ण प्राप्त किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया के एमिली व्हाइटहेड ने रजत पदक जीता। 

 

7. पारुपल्ली कश्यप ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीता

  1. राष्ट्रमंडल खेलों के विजेता परूपल्ली कश्यप ने मलेशिया के जून वी चीम को पुरुष एकल फाइनल में सीधे सेट से हराकर ऑस्ट्रियाई ओपन इंटरनेशनल चैलेंज जीत लिया। यह उनका तीन वर्ष में पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब है। 

 

8. बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

  1. अनुभवी बॉलीवुड अभिनेत्री और पद्म श्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता श्रीदेवी का निधन हो गया, उनका चार दशकों का एक शानदार कैरियर रहा, वह 54 वर्ष की थी.
  2. दुबई में हार्ट अटैक के कारण श्रीदेवी का निधन हुआ।

 

9. यूआईडीएआई ने शुरू किया नीले रंग का बाल आधार कार्ड

  1. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक 'बाल आधार' कार्ड पेश किया।  इस नीले रंग के बाल आधार कार्ड को प्राप्त करने के लिए बायोमेट्रिक विवरण की आवश्यकता नहीं होगी। 
  2. 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे को नीले रंग का आधार कार्ड मिलेगा जिसे 'बाल आधार' के नाम से जाना जाता है. जब बच्चा 5 साल का हो जायेगा तब अनिवार्य बॉयोमीट्रिक अद्यतन की आवश्यक होगी। 

 

10.  फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स का उपाध्यक्ष बना चीन 

  1. चीन को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया, जो की वैश्विक निकाय है।  यह आतंकवादी वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए अनिवार्य है।  पेरिस में एफएटीएफ की पूर्ण बैठक के बाद चीन का चुनाव हुआ। 
  2. एफएटीएफ के लिए चीन के चुनाव को महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि जून 2018 में पाकिस्तान को एफएटीएफ की 'ग्रे सूची' में रखा जाना है।  ग्रे सूची में टास्क फोर्स के उद्देश्यों को लागू नहीं करने के लिए स्कैनर के तहत देश को रखा जाता है। 

 

11. ऑस्ट्रेलिया के माइकल मैककॉरमेक नए उप प्रधानमंत्री नामांकित

  1.  माइकल मैककोरमैक ऑस्ट्रेलिया के नए उप प्रधानमंत्री चुने गए।  उन्होंने पूर्व उप प्रधानमंत्री बर्नाबाय जॉइस का स्थान लिया। 
  2. नेशनल पार्टी के नेता प्रधान मंत्री माल्कम टर्नबुल की लिबरल पार्टी के साथ गठबंधन समझौते की शर्तों के तहत  स्वतः उप प्रधान मंत्री बन जाता है।  

 

12.  एमसी मैरी कॉम और सीमा पूनिया ने स्टंडेजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में रजत पदक जीता 

  1. बुल्गारिया के सोफिया में 69वें स्ट्रान्ड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट के फाइनल में हार के बाद भारतीय महिला खिलाड़ी सीमा पूनिया और एमसी मेरी कॉम ने रजत पदक जीता। 
  2. मैरी कॉम ने बल्गेरियन सेवादा असेंनो में 48 किलोग्राम के मुकाबले में हार का सामना किया, जबकि सीमा ने रूसी अन्ना इवानोवा में 81 किलो फाइनल में प्रवेश किया। 
  3. भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण ने संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रॉय इस्ले को पराजित करने के बाद स्वर्ण पदक का दावा किया। 
Next News

करंट अफेयर्स/ MARCH -18 / Monthly : पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा भिखारी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )