करंट अफेयर्स/ March18/ 2nd WEEK: कर्नाटक का अपना ध्वज

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 में मार्च माह के दूसरे सप्ताह में दुकर्नाटक का अपना ध्वज का अनावरण किया । एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. भारत-यूरोप 29 बिज़नेस फोरम

  1. चौथा भारत-यूरोप 29 बिजनेस फोरम (IE29BF) 2018 नई दिल्ली में संपन्न हुआ। इस बार IE29BF का विषय ‘Synergising Economic Vision for Expanded Relations’ रहा।  

  2.  
  3. IE29BF 2018 के लिए चेक गणराज्य ‘केन्द्रित देश’ था। फोरम में 18 अन्य यूरोपियन देशों ने भाग लिया.

 

2. भारतीय पशु कल्याण बोर्ड का मुख्यालय हरियाणा में

  1. भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (एडब्ल्यूबीआई) का मुख्यालय पर्यावरण मंत्रालय और बोर्ड के बीच ‘बेहतर समन्वय’ के लिए चेन्नई से हरियाणा के बल्लभगढ़ में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह घोषणा केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री डा. महेश शर्मा ने की. एसपी गुप्ता भारत के पशु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष हैं।

 

3. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

  1. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक वैश्विक दिन है जब महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। इस वर्ष का महिला दिवस का महत्व इसलिए भी बढ़ गया क्योंकि 2018 में उनके मताधिकार आन्दोलन को 100 वर्ष पूरे हुए।

  2.  
  3. .#MeToo और #TimesUp के रूप में वैश्विक अभियान चलाए जा रहे हैं, जिसमें यौन उत्पीड़न और बराबर वेतन मुख्य एजेंडे में हैं।

  4. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2018 आन्दोलन का विषय है #PressforProgress. यह दिवस 1908 से प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है।

 

4. ED में नए विशेष निदेशक

  1. भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी विवेक आर वाडेकर को सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में विशेष निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल पांच साल होगा।

  2. ईडी केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत एक जांच एजेंसी है, जो देश में मनी लॉड्रिंग अधिनियम (पीएमएलए) और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन संबंधी मामलों की जांच करता है। करनल सिंह ईडी के वर्तमान निदेशक हैं।

 

5. प्रिज़कर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय

  1. आर्किटेक्ट बालकृष्ण विठ्ठलदास दोशी को प्रिज़कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार वास्तुकला के क्षेत्र में दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। इसे अमेरिका के शिकागो स्थित हयात फाउंडेशन के टॉम  प्रिज़कर ने घोषित किया था।

  2. इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय दोशी के सबसे प्रसिद्ध कार्यों में इंदौर में एक कम लागत वाली आवास परियोजना शामिल है, जिसमें 80,000 लोगों के रहने की सुविधा है।

 

6. हरियाणा में पहला साइबर पुलिस स्टेशन

  1. हरियाणा के गुरुग्राम में पहले साइबर पुलिस स्टेशन का शुभारंभ किया गया।

  2. डिजिटल फोरेंसिक लैब वाले इस पुलिस स्टेशन में 35 विशेष रूप से प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों और दो निरीक्षकों की टीम होगी.

  3. गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) के सीईओ वी. उमाशंकर ने स्टेशन का उद्घाटन किया.

 

7. ITBP में पहली महिला युद्ध अधिकारी

  1. इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस के पहले प्रत्यक्ष प्रवेश विरोधी अधिकारी के रूप में 25 वर्षीय प्रकृति को शामिल किया गया है।

  2. सरकार ने 2016 में उन्हें नामांकन करने की अनुमति दी थी। बता दें कि आईटीबीपी, मुकाबला भूमिका में महिला अधिकारियों को शामिल करने के लिए केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) का आखिरी भाग है।


 

8. संजीव गुप्ता बने ब्रिटेन के कौशल राजदूत

  1. ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने भारतीय मूल के इस्पात टाइकून संजीव गुप्ता को औद्योगिक कैडेट कार्यक्रम के लिए एक आधिकारिक राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। यह कार्यक्रम ब्रिटेन में विशेष रुप से निपुणता कौशल विकसित करने के लिए डिजाइन किया गया है।  

  2. औद्योगिक कैडेट्स का वार्षिक पुरस्कार समारोह लंदन में आयोजित किया गया था। बता दें कि संजीव गुप्ता  ब्रिटेन स्थित जीएफजी गठबंधन के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं।

 

9. SBI पर 40 लाख का जुर्माना

  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना नकली नोटों की पहचान और उन्हें जब्त करने के निर्देशों का पालन न करने पर लगाया गया।

  2. आरबीआई की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि एसबीआई के दो करेंसी चेस्ट में नियमों का उल्लंघन पाया गया। जनवरी के पहले सप्ताह में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।

 

10. सेंट्रल बैंकिंग पुरस्कार 2018

  1. सेंट्रल बैंकिंग के पांचवें वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की गई। इसमें मैक्सिमम कम्युनिटी के लिए बेस्ट प्रैक्टिस पर बैंक ऑफ कनाडा को सेंट्रल बैंक ऑफ द ईयर चुना गया।

  2. पारदर्शिता की श्रेणी में सेंट्रल बैंक ऑफ़ आयरलैंड को पुरस्कार दिया गया वहीं बैंक ऑफ कोरिया को रिज़र्व मैनेजर ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार मिला।

  3. बैंक नोट एंड करेंसी मैनेजर ऑफ़ द इयर का पुरस्कार नॉर्गेस बैंक को दिया गया।


11. ISSF वर्ल्ड कप 2018 में भारत को रजत

  1. भारत की शूटर अंजुम मुदगिल ने मैक्सिको के ग्वाडलाजारा में हुए ISSF विश्व कप में महिला 50 मीटर राइफल 3 पदों की प्रतियोगिता में रजत पदक जीता।  

  2. यह अंजुम का पहला विश्वकप पदक था। चीन की पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन रियजिओ पी ने इस समारोह में स्वर्ण पदक जीता।

 

12. 'वडाली ब्रदर्स' की जोड़ी टूटी

  1. 'वडाली ब्रदर्स' के नाम से मशहूर सूफी गायक उस्ताद प्यारेलाल वडाली और उस्ताद पुराण चंद वडली की जोड़ी में से प्यारेलाल वडाली का पंजाब के अमृतसर में निधन हो गया है।

  2. 75 साल के प्यारेलाल वडाली पुराणचंद के छोटे भाई थे। पंजाबी सूफी संगीत के लिए दोनों ने जालंधर के हरबल्ला मंदिर में प्रस्तुति देना शुरू किया था।

 

13. 'वी फॉर डेवलपमेंट' पर राष्ट्रीय विधानसभा सम्मेलन

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में 'वी फॉर डेवलपमेंट' विषय पर राष्ट्रीय विधानसभा सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन का मकसद ऐसा मंच तैयार करना है जहां सांसद और विधायक एक ही स्थान पर विकास के विचार और योजनाओं का आदान-प्रदान कर सकें।

 

14. 'विंग्स इंडिया 2018' समारोह

  1. bतेलंगाना के हैदराबाद स्थित बेगमपेट हवाई अड्डे पर आईटी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने 'विंग्स इंडिया 2018' नामक नागरिक उड्डयन और एयरोस्पेस द्वैवार्षिक आयोजन का उद्घाटन किया।

  2. यह चार दिवसीय कार्यक्रम संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण और वाणिज्य और उद्योग के भारतीय मंडलों द्वारा आयोजित किया गया था।

 

15. दिल्ली और मुंबई में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट

  1. दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) और मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट हवाई अड्डे परिषद इंटरनेशनल (ACI) की एएसक्यू 2017 रैंकिंग में 176 देशों के 1,952  हवाई अड्डों को पछाड़कर दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे बन गए हैं।

  2. बता दें कि एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी अवॉर्ड 2017 को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने घोषित किया था।

  3. इसमें विश्वव्यापी कार्यक्रम के आधार पर हवाई अड्डों को रैंकिंग प्रदान की गई। इसके तहत 34 महत्वपूर्ण निष्पादन संकेतकों पर प्रतिक्रिया के लिए हवाई अड्डों में यात्रियों का सर्वेक्षण किया गया था।

 

16. कर्नाटक का अपना ध्वज

  1. कर्नाटक सरकार ने राज्य के लिए ध्वज (नादा ध्वज) का अनावरण किया है। यदि केंद्र द्वारा अनुमोदित किया जाता है तो जम्मू एवं कश्मीर के बाद कर्नाटक स्वयं के झंडे वाला दूसरा राज्य होगा।

  2. पीले-सफेद और लाल रंग वाले इस झंडे के केंद्र में राज्य का प्रतीक है। यह प्रस्ताव अब केंद्रीय गृह मंत्रालय को अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा क्योंकि संविधान में राज्य को अपने झंडे की घोषणा करने की कोई शक्ति नहीं दी गई है।

 

17. विराट कोहली ऊबर इंडिया के पहले ब्रांड एंबेसडर

भारत में कैब सर्विस की शुरुआत करने वाली कंपनी ऊबर इंडिया ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को अपना पहला ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। विराट कोहली कंपनी की विपणन और ग्राहक अनुभव पहल की शृंखला में भी शामिल होंगे।

 

18. पेटीएम मनी को सेबी की मंजूरी

  1. वित्तीय सेवाओं के मंच पेटीएम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) से एक पंजीकृत निवेश सलाहकार बनने की मंजूरी प्राप्त की है।

  2. सेबी की मंजूरी से कंपनी को देशभर में उपभोक्ताओं के बीच निवेश और धन प्रबंधन उत्पादों को लागू करने की अनुमति दी गई है।

 

19. तेजस्विन शंकर की सबसे ऊंची कूद

  1. दिल्ली के युवा तेजस्विन शंकर ने अपने ही नेशनल रिकॉर्ड को तोड़कर ऊंची कूद में स्वर्ण पदक का दावा किया है।

  2. 19 वर्षीय शंकर 2.28 मीटर पर पट्टी पर रवाना हुए और 2.26 मीटर के अपने राष्ट्रीय अंक में मामूली रूप से सुधार किया। पिछला रिकार्ड उन्होंने जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2016 के दौरान कोयम्बटूर में बनाया था।

 

20. सुरेश प्रभु को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का प्रभार

  1. टीडीपी के अशोक गजपति राजू के इस्तीफे के एक दिन बाद केंद्र सरकार में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

 

21. समुद्र में पहली बार बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास

  1. अंडमान के समुद्र में पहली बार बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास MILES-18 शुरू हुआ। 8 देशों के 11 नौसैनिक जहाज और नौ भारतीय जहाज ने इस तीन दिवसीय अभ्यास में हिस्सा लिया।  

  2. अंतर-संचालन को बढ़ाने के अलावा, अभ्यास का उद्देश्य खोज और बचाव प्रक्रियाओं, समुद्री हस्तक्षेप के संचालन, मुख्य परिचालन कौशल और विभिन्न समुद्री सुरक्षा परिदृश्यों का प्रयोग करना था।

 

22. आईटीबी-बर्लिन में भारत बना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक

  1. 7 मार्च से 10 मार्च 2018 तक बर्लिन, जर्मनी में ‘आईटीबी-बर्लिन वर्ल्ड टूरिस्ट मीट’ का आयोजन किया गया। भारत ने मीट के अंतिम दिन ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक पुरस्कार’ जीता।

  2. इस समारोह में पर्यटन मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) केजे अल्फ़ोंस ने पर्यटन मंत्रालय के कुछ अधिकारियों के साथ भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

 

23. शी जिनपिंग आजीवन चीन के राष्ट्रपति

  1. चीन की संसद ने राष्ट्रपति के लिए दशकों पुरानी दो-बार कार्यकाल की सीमा समाप्त कर दी है और शी जिनपिंग को जीवन भर देश के नेता के रूप में बने रहने की अनुमति दी है।

  2. यह संवैधानिक परिवर्तन बीजिंग में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की वार्षिक बैठक - देश की विधानमंडल - में दो तिहाई बहुमत के साथ पारित किया गया।

  3. 2,964 प्रतिनिधियों में से केवल दो ने बदलाव के विरुद्ध मतदान किए, जबकि तीन ने मतदान में भाग नहीं लिया।

  4. इससे पहले सात सदस्यीय स्थायी समिति चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के सर्वोच्च निकाय ने सर्वसम्मति से संशोधन को मंजूरी दे दी थी।

  5. 64 वर्षीय शी जिनपिंग वर्तमान में अपने दूसरे पांच साल के कार्यकाल में हैं और वर्तमान दो कार्यकाल प्रणाली के तहत 2023 में रिटायर होने थे।

 

24. अंतर्राष्ट्रीय सौर समझौता

  1. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (आईएसए) ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र में सौर ऊर्जा परिनियोजन को बढ़ावा देने के लिए एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  2. यह सहयोग सौर ऊर्जा उत्पादन, सौर आधारित मिनी-ग्रिड, और सौर ऊर्जा को ग्रिड में एकीकृत करने के लिए ट्रांसमिशन सिस्टमों की परिकल्पना पर आधारित है।

 

22. ऑस्ट्रेलिया ने जीता सुल्तान अजलन शाह कप

  1. विश्वचैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिष्ठित सुल्तान अजलन शाह हॉकी का खिताब जीता लिया। इपोह, मलेशिया में आयोजित फाइनल में आस्ट्रेलिया ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को  2-1 से हराया।

  2. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 10वीं बार यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीता है। इससे पहले, अर्जेंटीना ने 3-2 से मलेशिया को हराकर तीसरा स्थान हासिल कर लिया। मेजबान मलेशिया चौथे स्थान पर रहा।

  3. यूपी में सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के दादरकलां गांव में 101 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया है।

  5. देश की सबसे बड़ी सौर परियोजनाएं फ्रेंच कंपनी एंजी (ईएनजीआईईई) द्वारा स्थापित की गई हैं। कंपनी ने 2016 में 680 करोड़ रुपये निवेश किए थे। सौर ऊर्जा निगम ने कंपनी के साथ 25 वर्षों के लिए बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

23. आई-मेट्रो'

  1. केंद्रीय आवास मंत्रालय ने 'आई-मेट्रो' नाम से सभी भारतीय मेट्रो रेल कंपनियों का एक संगठन शुरू किया है जो विचारों और नवाचारों के आदान-प्रदान के मंच के रूप में कार्य करेगा।

  2. भारत सरकार के कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह की उपस्थिति में ‘भारतीय मेट्रोज़: उत्कृष्टता के लिए सहयोग’ समारोह में 'आई-मेट्रो' शुरू किया गया था।

 

24. नाबालिग से रेप पर फांसी

  1. राजस्थान विधानसभा ने 12 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के बलात्कार में शामिल अपराधियों को मौत की सजा देने के संशोधन बिल को पारित कर दिया है।

  2. राज्य गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने विधानसभा में 'द आपराधिक कानून (राजस्थान संशोधन) विधेयक,' 2018' पेश किया था, जिसे बहस के बाद सदन में वोट दिया गया था।

  3. नए संशोधन में भारतीय दंड संहिता, 1860 में धारा 376-एए और 376-डीडी शामिल किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि जिस व्यक्ति को 12 साल की उम्र तक किसी लड़की को बलात्कार/सामूहिक रूप से बलात्कार करने का दोषी पाया जाता है, उसे मौत की सजा दी जाएगी। इसके अलावा चौदह वर्ष और 20 वर्ष के कठोर कारावास का भी प्रावधान है।

 

25. भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक और चिटफंड (संशोधन)

  1. लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 को पेश किया गया। यह विधेयक आर्थिक अपराधियों को भारतीय अदालतों के अधिकार क्षेत्र से बाहर रहने और कानून की प्रक्रिया से बचने का उपाय करने में मदद करेगा।

  2. ऐसे मामले जिसमें कुल मूल्य 100 करोड़ रुपये या अधिक है, ऐसे अपराध विधेयक के दायरे में आएंगे। लोकसभा में इस विधेयक को वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने पेश किया।

  3. इसी के साथ चिटफंड (संशोधन) विधेयक 2018 भी पेश किया गया। इसका उद्देश्य चिट फंड सेक्टर के सुव्यवस्थित विकास को सुविधाजनक बनाने, उद्योग के सामने आ रही बाधाओं को दूर करने और अन्य वित्तीय उत्पादों के लिए लोगों की अधिक वित्तीय पहुंच को सक्षम करना है।

 

26. भारत और फ्रांस के बीच 14 समझौते

  1. रणनीतिक संबंधों के एक बड़े विस्तार में भारत और फ्रांस ने रक्षा, सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा के प्रमुख क्षेत्रों और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को गहन करने और आतंकवाद को रोकने के लिए संयुक्त प्रयासों को आगे बढ़ाने के अलावा वर्गीकृत जानकारी के संरक्षण के प्रमुख क्षेत्रों में 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन के बीच व्यापक वार्ता के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

 

27. टीबी को खत्म करने के लिए अभियान चलाया

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर निर्धारित समय सीमा से पांच वर्ष पहले 2025 तक भारत से टीबी के उन्मूलन के लिए अभियान शुरू किया है।

  2. दिल्ली में एंड-टीबी सम्मेलन के उद्घाटन के बाद पीएम ने भारत में टीबी मुक्त अभियान 2025 का शुभारंभ मिशन मोड में टीबी उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय सामरिक योजना के तहत किया।

  3. वैश्विक स्तर पर 2030 तक टीबी को खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मोदी ने कहा कि भारत ने 2025 तक तपेदिक को खत्म करने का लक्ष्य रखा है।

 

28. कर्नाटक के बेलगाम में सबसे बड़ा तिरंगा

  1. कर्नाटक में बेलागवी (बेलगाम) में भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

  2. आयोजन में कोटे केरे फ्रंट के नेताओं, स्कूली बच्चों, और हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और सिख संस्थानों के नेताओं ने भाग लिया।

  3. इस ध्वज ने आकार के संबंध में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित पंजाब के अट्टारी के ध्वज को पीछे छोड़ा। बेलागवी के जिला मंत्री रमेश जारकीहोली ने 9600 वर्ग फुट के झंडे को 110 मीटर लम्बे ध्वज पोल पर फहराया।

 

29. एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस पर शुल्क घटाया

  1. भारत के सबसे बड़े लोन प्रदाता बैंक एसबीआई ने बचत खातों में औसत मासिक बैलेंस (एएमबी) पर नॉन-मेंटेनेंस चार्ज लगभग 75 प्रतिशत तक घटाया है।

  2. संशोधित शुल्क 1 अप्रैल, 2018 से प्रभावी होगा और 25 करोड़ से अधिक ग्राहकों को फायदा होगा। मेट्रो और शहरी केंद्रों में ग्राहकों के लिए एएमबी के नॉन-मेंटेनेंस चार्ज को अधिकतम 50 रुपये प्रति माह से घटाकर 15 रुपये प्रति माह कर दिया गया है।

  3. इसी तरह अर्ध-शहरी और ग्रामीण केंद्रों के लिए शुल्क हर महीने 40 रुपये से घटाकर 12 रुपये कर दिया गया है। 10 रुपये जीएसटी शुल्क ऊपर बताई गई दरों के ऊपर और उससे अधिक पर लागू होगा।

 

30. आईएपीसी का एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन

  1. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ्स ऑफ पुलिस (IACP) के दो-दिवसीय एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

  2. इस सम्मलेन का थीम ‘Challenges to Policing in 2020- कैसे साइबर स्पेस साइबर अपराध और आतंकवाद के प्रति हमारे दृष्टिकोण को आकार देने हैं, हम इसके भीतर कैसे कार्य करते हैं और इसका लाभ उठाते हैं’ रखा गया।  

 

31. बिद्या देवी भंडारी फिर से नेपाल की राष्ट्रपति

  1. नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी नेपाल की राष्ट्रपति के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुईं हैं।

  2. वाम गठबंधन की उम्मीदवार भंडारी दो-तिहाई से अधिक बहुमत से चुनी गईं। उन्होंने चुनाव में नेपाली कांग्रेस (एनसी) की प्रतिद्वंद्वी कुमारी लक्ष्मी राय को हराया।

 

32. सीआईए में पहली महिला निदेशक

  1. अमेरिकन खुफिया एजेंसी सीआईए (सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी) की निदेशक जीना हास्पेल को बनाया गया है। वे इस पद पर पहली महिला अधिकारी हैं।

  2. 61 वर्ष की हास्पेल के पास खुफिया अधिकारी के रूप में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वॉशिंगटन में उनके अंडर में नेशनल क्लंडेस्टायिन सर्विस- सीआईए एजेंसी जो गुप्त कार्रवाइयों को समन्वयित करती है और नेशनल क्लंडेस्टायिन सर्विस के निदेशक कर्मचारियों के प्रमुख का पद शामिल हैं।

 

33. वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन

  1. प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग का 14 मार्च 2018 को 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया। ब्लैक होल्स पर उनकी रिसर्च को दुनिया भर में मान्यता मिली।

 

34. अभिनेता नरेन्द्र झा का निधन

 

  1. हैदर और रईस जैसी फिल्मों में काम करने वाले बॉलीवुड अभिनेता नरेन्द्र झा की दिल का दौरा पड़ने के कारण 55 साल की उम्र में मृत्यु हो गई।

  2. दिल्ली में पले बढ़े नरेंद्र ने मोहेंजोदारो और काबिल जैसी फ़िल्मों में काम किया। उन्होंने बोस: द फॉरगॉटन हीरो, फिल्म में  श्याम बेनेगल जैसे प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं के साथ काम किया था।


 

Next News

करंट अफेयर्स/ March 18/ 3rd WEEK: वनडे क्रिकेट में नेपाल

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )