अच्छे स्कोर के लिए बेसिक्स पर पकड़ जरूरी है : कल्पित वीरवाल

कल्पित की सलाह है कि बेहतर मार्क्स स्कोर करने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के किसी भी टॉपिक के बेसिक कॉन्सेप्ट की समझ होनी जरूरी है।

करियर डेस्क ।  पिछले साल हुई आईआईटी-जेईई परीक्षा में 10 लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए। लाखों स्टूडेंट्स के बीच उदयपुर, राजस्थान के कल्पित वीरवाल ने 100 फीसदी मार्क्स हासिल कर एक मिसाल कायम की। जेईई देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए कल्पित की सलाह है कि बेहतर मार्क्स स्कोर करने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के किसी भी टॉपिक के बेसिक कॉन्सेप्ट की समझ होनी जरूरी है। इस साल 8 अप्रैल को होने जा रहे आईआईटी-जेईई एग्जाम के लिए कई और लास्ट मिनट प्रिपरेशन टिप्स भी कल्पित ने साझा किए हैं।

फ्लेक्सिबल पेपर स्ट्रैटजी

अच्छी तैयारी के लिए बेसिक्स पर मजबूत पकड़ जरूरी है। सभी फॉर्मूले, महत्वपूर्ण रिएक्शन्स और मैकेनिज्म आपके टिप्स पर होने चाहिए। पेपर सॉल्व करने की स्ट्रैटजी सही हो और पहले अटैम्प्ट करने वाले सब्जेक्ट के लिए स्ट्रैटजी फ्लैक्सिबल रखें।

इन टॉपिक्स पर ध्यान दें

केमिस्ट्री एक स्कोरिंग सब्जेक्ट है इसलिए इसके सभी मैकेनिज्म का रिवीजन करें। वहीं फिजिक्स और मैथ्स में स्कोर करना थोड़ा मुश्किल है। वेव, क्वॉड्रैटिक इक्वेशन, डिफरेंसिएशन आदि स्कोरिंग टॉपिक्स हैं।

आसान सवाल पहले

पहले पांच मिनट यह देखें कि कौनसे सवाल सबसे आसान और स्कोरिंग हैं। इन सवालों को सबसे पहले हल करें इसके बाद मुश्किल और लंबे सवाल को। यदि किसी सवाल में आप उलझ जाते हैं तो उसे छोड़कर दूसरे सवाल की ओर बढ़ें।

एनसीईआरटी पर फोकस करें

तैयारी के अंतिम दिनों में आप एनसीईआरटी की किताबों को अधिक महत्व दें। जितना ज्यादा संभव हो सैम्पल पेपर सॉल्व करें। पढ़ाई को ज्यादा से ज्यादा समय दें। इसके अलावा अधिक से अधिक क्वेशचन पेपर सॉल्व करें। कंफ्यूजन में लॉजिक इस्तेमाल करें यदि किसी सवाल का जवाब देखते ही आपको आ जाए तो उसे सबसे पहले हल करें। इसके बाद जिन सवालों में कंफ्यूजन हो उनके लिए लॉजिक इस्तेमाल करें। सवाल हल करते हुए हर छोटी गलती पर ध्यान दें।

स्ट्रेस हो तो पेरेंट्स से बात करें

बचे समय में तैयारी के दौरान स्ट्रेस फ्री रहें। बीच- बीच में ब्रेक लेकर अपने पेरेंट्स से बात करें। कोई भी समस्या हो तो टीचर या पेरेंट्स से साझा करें। स्ट्रेस फ्री होकर आप बेहतर स्कोर कर सकते हैं।

Next News

रट कर नहीं समझ कर पढ़ें, आईएएस में मिलेगी सफलता - इरा सिंघल

इरा का कहना है कि अगर आप इस परीक्षा में अपना बेहतरीन देना चाहते हैं तो अापके लिए मानसिक मजबूती जरूरी है। किसी भी तरह के तनाव को खुद पर हावी न होने दें।

डीबी ओरिजिनल / शिक्षक प्रो. हरारी बोले: नौकरी 5 साल भी नहीं चलेगी

इजराइल के हिब्रू विवि के प्रोफेसर युवाल नोआ हरारी दुनिया को भविष्य की तस्वीर दिखाते हैं

Array ( )