करंट अफेयर्स/JAN -18 / Monthly :बिल गेट्स को पीछे छोड़कर जेफ बेजोस बने सबसे अमीर व्यक्ति

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 के जनवरी महा में बिल गेट्स को पीछे छोड़कर जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

JAN 2018 1st week (1-7)

1. माउंट एवरेस्ट पर एकल पर्वतारोहण प्रतिबंधित

  1. नेपाल ने दुर्घटना कम करने और पर्वतारोहण को सुरक्षित बनाने के लिए माउंट एवरेस्ट समेत सभी चोटियों पर एकल पर्वतारोहण पर प्रतिबंध लगा दिया। 
  2. नए सुरक्षा नियमों के तहत दिव्यांगों और दृष्टिहीनों के लिए भी पर्वतारोहण प्रतिबंधत किया गया। पर्वतारोहण सुरक्षित बनाने और नेपाल के पर्वतों पर मौत की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए नियमों में बदलाव भी किया गया। 

                                                                    

2. इस्राइल ने यूनेस्को की सदस्यता छोड़ने की पुष्टि की

  1. इजरायल ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ यूनेस्को की सदस्यता से हटने के लिए नोटिस दायर किया । इजरायल ने हाल ही के वर्षों में ईस्ट जेरुसलेम के इजरायल के कब्जे और 2011 में फिलिस्तीन की पूर्ण सदस्यता देने के निर्णय के संगठन की आलोचना पर यूनेस्को को छोड़ दिया। 
  2. इज़राइल 1949 से यूनेस्को का सदस्य था. इजरायल और अमेरिका दोनों ने अक्टूबर 2017 में स्वयं के वापसी नोटिस को दायर किया। 

                                                                    

3. अरुणाचल प्रदेश को खुले में शौच मुक्त घोषित किया

  1. अरुणाचल प्रदेश को 2 अक्टूबर 2019 की राष्ट्रीय निर्धारित सीमा से पहले खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया।  
  2. राज्य ने शौचालयों के निर्माण के लिए केन्द्र द्वारा प्रदान किए गए 12,000 रुपये के अनुदान के अतिरिक्त 8,000 रुपये के प्रोत्साहन देने के बाद यह सफलता हासिल की। 
  3. अक्टूबर, 2017 में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड और हरियाणा को खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किया गया था। 

 

4. विदर्भ ने रणजी ट्रॉफी जीतकर रचा इतिहास, दिल्ली को हराया

  1. विदर्भ ने पहली बार रणजी ट्रॉफी जीतकर इतिहास बना लिया।  जिसने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दिल्ली पर 9 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। 

                                                                       

5. भारतीय गोल्फर शिव कपूर रॉयल कप जीता 

  1. भारतीय गोल्फर शिव कपूर ने पटाया में रॉयल कप जीता, जो 2017 का उनका तीसरा एशियाई टूर खिताब है। 
  2. 35 वर्षीय, जिसने अप्रैल 2017 तक लगभग 11 वर्षों में सिर्फ एक जीत हासिल की थी, अब पिछले आठ महीनों में तीन बार जीत हासिल की। 
  3. यह नवीनतम जीत कपूर की चौथी एशियाई टूर जीत है। 

                                                                        

6.  ऑनलाइन पोर्टल NARI का उद्घाटन

  1. महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने नई दिल्ली में एक ऑनलाइन पोर्टल ‘नारी’ का शुभारंभ किया। 
  2. इस पोर्टल के माध्यम से महिलाएं सरकारी योजनाओं और पहलों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगी।

                                                                         

7. असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का पहला ड्राफ्ट जारी 

  1. राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का पहला मसौदा जारी किया। इसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुपालन में असम के 19 मिलियन लोगों को कानूनी रूप से भारत का नागरिक माना गया। 
  2. भारत के रजिस्ट्रार जनरल शैलेश ने दस्तावेज जारी किया।  पहले मसौदे में राज्य के भीतर कानूनी भारतीय नागरिकों के रूप में 32.9 मिलियन आवेदकों में से 19 मिलियन लोगों को सूचीबद्ध किया गया। 

                                                                        

8. सऊदी, यूएई में पहली बार 'वैट' लागू 

  1. सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने मूल्य वर्धित कर (वैट) की शुरुआत की।  ये खाड़ी में पहले देश हैं जिसने इस प्रणाली की शुरुआत की। 
  2. अधिकतर सामान और सेवाओं पर पांच प्रतिशत बिक्री टैक्स लगाया गया।  संयुक्त अरब अमीरात का अनुमान है कि पहले वर्ष में, वैट की आय करीब 12 बिलियन दिरहम होगी. पेट्रोल और डीजल, भोजन, कपड़े, उपयोगिता बिल और होटल के कमरों पर अब वैट लागू किया जाएगा। 
  3. कुछ व्यय को टैक्स से मुक्त कर दिया गया है, चिकित्सा उपचार, वित्तीय सेवाओं और सार्वजनिक परिवहन को शून्य-कर दर्ज़ा दिया गया। 

                                                                     
9. गेल ने लगाया भारत का दूसरा सबसे बड़ा रूफटॉप सौर संयंत्र

  1. सरकारी स्वामित्व वाली गैस उपयोगी गेल इंडिया लिमिटेड ने देश का दूसरा सबसे बड़ा रूफटॉप सौर संयंत्र उत्तर प्रदेश में स्थापित किया। 
  2. गेल ने उत्तर प्रदेश के पाटा में स्थित पेट्रोकेमिकल परिसर में 5.76 मेगावाट पीक (Mega Watt peak) सौर संयंत्र स्थापित किया।  गोदामों की छतों पर स्थित इस संयंत्र का कुल क्षेत्रफल 65,000 वर्ग मीटर है। 

                                                                         

10. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल छह राष्ट्र 

  1. इक्वेटोरियल गिनी, आइवरी कोस्ट, कुवैत, पेरू, पोलैंड और द नीदरलैंड औपचारिक रूप से बदलाव करने हेतु संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्यों की रैंक में शामिल हुए। 
  2. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य हैं, जिनमें पांच स्थायी सीट हैं।  
  3. जिनके पास वीटो शक्ति है वे हैं ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका। 
  4. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को छोड़ने वाले छह देशों में मिस्र, इटली, जापान, सेनेगल, यूक्रेन और उरुग्वे हैं। 

 

11. डेबिट कार्ड से 2,000 तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं: वित्त मंत्रालय

  1. ग्राहकों को डेबिट कार्ड, बीएचआईएम ऐप और अन्य माध्यमों से 2,000 रुपए तक के भुगतान के लिए कोई भी लेनदेन प्रभार नहीं देना होगा। 
  2. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है। डिजिटल पेमेंट की गति को और रफ्तार देने के लिए सरकार ने डेबिट कार्ड/भीम एप द्वारा 2,000 रुपये तक के डिजिटल लेन-देन कोई शुल्क नहीं लगाए जाने का फैसला किया। 
  3. सरकार दो सालों तक एमडीआर का वहन करेगी, जो 1 जनवरी 2018 से लागू हुआ है।  इसका भुगतान बैंकों को किया जाएगा।                                                                     

 

12. जी. साथियान बने आईटीटीएफ रैंकिंग में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी 

  1. जी. साथियान अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ की ताजा रैंकिंग में दिग्गज शरत कमल को पछाड़ कर शीर्ष भारतीय खिलाड़ी बन गए। 
  2. साथियान ताजा रैंकिग में विश्व में 49वें स्थान पर हैं, जबकि कमल उनसे दो स्थान पीछे 51वें स्थान पर हैं। 

 

13.  भारत और इजरायल के बीच एमओयू को मंजूरी 

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तेल एवं गैस क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और इजरायल के बीच सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये जाने को मंजूरी दे दी। 
  2. इस एमओयू से ऊर्जा क्षेत्र में भारत एवं इजरायल के आपसी संबंधों को और मजबूती मिलने की आशा है।
  3. इस समझौते में उल्लिखित सहयोग से एक-दूसरे के देशों में निवेश, प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण, अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी), संयुक्‍त अध्‍ययन करने, मानव संसाधनों के क्षमता निर्माण और स्‍टार्ट-अप्‍स के क्षेत्र में गठबंधन करने में सहूलियत होगी। 

 

14. भारत ने सार्क पहल से पाकिस्तान को किया बाहर 

  1. भारत ने सार्क सदस्य देशों की सूची से पाकिस्तान को बाहर कर दिया, जिसके साथ वह वैज्ञानिक डाटाबेस को साझा करने और उन्नत अनुसंधान सुविधाओं के लिए दूरस्थ पहुंच करने के लिएअपने अत्याधुनिक राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (एनकेएन) को जोड़ेगा। 
  2. सरकार ने एक दूरसंचार कंपनी की नियुक्ति की प्रक्रिया को शुरू कर दिया , जो छह दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग सदस्य देशों - अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका में अनुसंधान और शिक्षा नेटवर्क के लिए NKN को जोड़कर विस्तारित करेगा।                                                                    

 

15. आइसलैंड समान वेतन वैध करने वाला पहला देश 

  1. आइसलैंड पुरुषों और महिलाओं के बीच समान वेतन को वैध करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया। आइसलैंड में अब काम के लिए महिलाओं की तुलना में  पुरषों को अधिक वेतन देना अवैध होगा। 
  2. नए नियमों के तहत, कम से कम 25 लोगों को रोजगार वाली कंपनियों और सरकारी एजेंसियों को उनकी समान-भुगतान नीतियों का सरकारी प्रमाणीकरण प्राप्त करना होगा। 

                                                                           
16.एलीना स्विसोलिना ने ब्रिस्बेन इंटरनेशनल जीता

  1. एलीना स्वीटोलिना ने ब्रिसबेन इंटरनेशनल फाइनल में सीधे सेट जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला डब्ल्यूटीए खिताब हासिल किया। स्विटोलिना ने बेलारूसी क्वालीफायर अलीसंद्रा सस्नोविच को हराया।                                                                       

 

17.फेडरर-बेन्सिक ने स्विट्ज़रलैंड को जिताया हॉपमैन कप शीर्षक

  1. स्विट्जरलैंड ने अपना तीसरा हॉम्मन कप जीता जैसा कि रोजर फेडरर और बेलिंडा बेनकिक ने जर्मनी के अलेक्जेंडर ज़ेरेव और एंजेलिक केर्बर कि मिश्रित युगल जोड़ी को हराकर पर्थ एरीना में फाइनल में 2-1 से जीत हासिल की। 
  2. यह 2001 में विजयी होने के बाद फेडरर का दूसरा हॉप्मन कप है। 

                                                                       

18. गिल्स सिमोन ने जीता पहले टाटा ओपन ख़िताब

  1.  फ्रांस के गिल्स साइमन ने पहली टाटा ओपन महाराष्ट्र टेनिस ट्राफी को जीता। 
  2. पुणे में आयोजित प्रतियोगिता में, दूसरे वरीय केविन एंडरसन को सीधे सेटों में पराजित कर पहली टाटा ओपन महाराष्ट्र ट्रॉफी अपने नाम की। 

                                                                       

19.  नासा के अंतरिक्ष यात्री जॉन यंग का निधन

  1. चंद्रमा की परिक्रमा करने वाले और इसकी सतह पर कदम रखने वाले महान अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जॉन यंग का 87 वर्ष कि आयु में निधन हो गया। 
  2. वे युवा अंतरिक्ष यात्री एजेंसी में एकमात्र ऐसे युवा थे जो जैमिनी, अपोलो और स्पेस शटल कार्यक्रमों के भाग के रूप में अंतरिक्ष में गए और अंतरिक्ष में छह बार जाने वाले पहले अन्तरिक्ष यात्री थे, साथ् ही वे चाँद पर जाने वाले नौंवें पुरुष हैं। 

--------------------------
jan 2018 2nd week  (8-14)

 

1. भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय वार्षिक हज 2018 समझौता

  1. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी के अनुसार, सऊदी अरब ने हज यात्रियों को समुद्र मार्ग के जरिए भेजने के विकल्प को पुनर्जीवित करने के भारत के फैसले के लिए हरी झंडी दे दी। 
  2. 1995 से मुंबई और जेद्दाह के बीच हज यात्रियों को नौकायन से भेजना बंद कर दिया गया था। पहली बार, भारत की मुस्लिम महिलाएँ "मेहरम" (पुरुष साथी) के बिना हज में जाएंगी।
  3. सऊदी अरब में हज श्रद्धालु और इन महिलाओं के लिए अलग-अलग आवास और परिवहन व्यवस्था की गई है और उनकी सहायता के लिए महिला "हज सहायक" तैनात किए जाएंगे। 
     

2. भारतीय नौसेना ने किया कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के साथ समझौता 

  1. भारतीय नौसेना ने कोचीन पोर्ट ट्रस्ट (सीपीटी), केरल के साथ पांच साल की अवधि के लिए मैटानचेरी वार्फ में 228 मीटर को लीस पर लेने के लिए एक समझौता किया। 
  2. निकट भविष्य में निर्धारित अपने बेड़े में काफी वृद्धि के साथ नौसेना की भविष्य की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये गए।  नौसेना और सीपीटी के बीच इस तरह के समझौते पर पहली बार हस्ताक्षर किये। 
     

3. हरियाणा उच्च जोखिम गर्भावस्था पोर्टल शुरू करने वाला पहला राज्य 

  1. हरियाणा उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) पोर्टल लॉन्च करने वाला पहला राज्य बन गया।  यह पोर्टल उच्च जोखिम गर्भवती कि जल्दी पहचान,आगे के प्रबंधन और वितरण के लिए सिविल अस्पतालों के उनके समय पर रेफरल सुनिश्चित करने में मदद करता है। 
  2. प्रसव के 42 दिन बाद तक प्रत्येक उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला को ट्रैक करने के लिए इस अभिनव वेब एप्लिकेशन को डिज़ाइन किया गया है, ताकि गर्भावस्था के स्वस्थ परिणाम के लिए जन्मपूर्व अवधियों के दौरान उसे पर्याप्त उपचार प्राप्त हो।
     

4. गोल्डन ग्लोब पुरस्कार 2018: विजेताओं की पूर्ण सूची

  1. 75वां गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह लॉस एंजिल्स, यूएसए में आयोजित किया गया था। 
  2.   “Three Billboards Outside Ebbing, Missouri” 2018 गोल्डन ग्लोब पुरस्कार में श्रेष्ठ था, जिसने चार पुरस्कार जीते, जिसमें फ़्रांसस मैकडोर्मंद के लिए सर्वश्रेष्ठ ड्रामा, सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले और अभिनय पुरस्कार तथा ड्रामा श्रेणी में सैम रॉकवेल शामिल है।
  3. सेठ मेयर्स ने स्टार-स्टड शो की मेजबानी की। 

1. सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, ड्रामा : Three Billboards Outside Ebbing, Missouri.
2. सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, म्यूजिकल या कॉमेडी : Lady Bird.
3. सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, मोशन पिक्चर : Guillermo del Toro, “The Shape of Water”.
4. एक मोशन पिक्चर में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ड्रामा :  Frances McDormand.
5.एक मोशन पिक्चर में अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ड्रामा : Gary Oldman.
6. एक मोशन पिक्चर में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, म्यूजिकल या कॉमेडी : Saoirse Ronan.
7.  एक मोशन पिक्चर में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, म्यूजिकल या कॉमेडी: James Franco.
8. सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, एनिमेटेड: Coco
9. सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, विदेशी भाषा : In the Fade
10. सर्वश्रेष्ठ टेलीविज़न सीरीज, ड्रामा : The Handmaid’s Tale, Hulu
11. टेलीविजन सीरीज में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ड्रामा : Elisabeth Moss.
12. टेलीविजन सीरीज में अभिनेत्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, ड्रामा : Sterling K. Brown.

 
5. भारत का प्रथम मल्टी-पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर ' प्रत्युष' राष्ट्र को समर्पित

  1. पृथ्वी विज्ञान केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुणे में 'प्रत्युष' नामक भारत का सबसे तेज और प्रथम मल्टी-पेटाफ्लोप्स सुपरकंप्यूटर देश को समर्पित किया।  यह पुणे के भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान में स्थापित है। 
  2. यह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत मौसम और जलवायु पूर्वानुमान और सेवाओं में सुधार हेतु एक राष्ट्रीय सुविधा होगी। 

 

6. दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया बस और मेट्रो की सवारी के लिए कॉमन कार्ड 

  1. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक बसों और मेट्रो पर सवारी हेतु एक सामान्य कार्ड लॉन्च किया।  
  2. दिल्ली सामान्य मोबिलिटी कार्ड वाला देश का पहला शहर है, जिसे वर्तमान में मेट्रो ट्रेनों  के अलावा विभिन्न मार्गों पर चलने वाली 200 डीटीसी और 50 क्लस्टर बसों पर उपयोग किया जा सकता है। 
  3. कार्ड, जो डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा, अप्रैल 2018 से सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में संचालित किया जाएगा। 
     

7. ए. आर. रहमान बने सिक्किम के ब्रांड एम्बेसेडर 

  1. संगीतकार ए. आर. रहमान सिक्किम के ब्रांड एंबेसडर बने।  यह घोषणा सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने की। 
  2. चामलिंग ने गंगटोक के पालज़र स्टेडियम में 11 दिवसीय सिक्किम रेड पांडा विंटर कार्निवल के उद्घाटन के दौरान प्रसिद्ध संगीतकार का सत्कार किया। 
     

 

8. लोजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स चार्ट में गुजरात सबसे ऊपर

  1. नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात  लोजिस्टिक इंडेक्स चार्ट में सबसे ऊपर है।  यह चार्ट विशेष रूप से निर्यात को बढ़ावा देने और सामान्य रूप से आर्थिक विकास के लिए आवश्यक सैन्य सेवाओं की दक्षता का एक संकेतक है। 
  2. 22 राज्यों में, इंडेक्स में गुजरात के बाद पंजाब, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र का स्थान है।  यह रैंकिंग ढांचा, सेवाओं, विनियामक प्रक्रिया और कार्गो की सुरक्षा सहित आठ मापदंडों से सम्बंधित धारणा के विश्लेषण पर आधारित है। 
  3. संघ शासित प्रदेशों में, दमन और दीव शीर्ष स्थान पर हैं, जिसकी बाद दिल्ली और चंडीगढ़ का स्थान है।  पहाड़ी राज्यों के सन्दर्भ में, त्रिपुरा शीर्ष स्थान पर था, उसके बाद मिजोरम और मेघालय है। 

 

9. पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा संचालित माटुंगा रेलवे स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड्स में दर्ज

  1. सेंट्रल रेलवे (सीआर) के माटुंगा उपनगरीय स्टेशन ने सभी महिला कर्मचारियों के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया। 
  2. सेंट्रल रेलवे का माटुंगा लोकल स्टेशन देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है जो पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित है। जुलाई 2017 को औपचारिक रूप से स्टेशन को इन महिला कर्मियों को सौंप दिया गया था,जो भारतीय रेलवे में सबसे पहला है। 
     

10.आदित्य मेहता 2018 इंटरनेशनल इनविटेशन  स्नूकर चैम्पियनशिप जीती

  1. पेशेवर खिलाड़ी आदित्य मेहता ने पश्चिम बंगाल के शहर कोलकाता में आयोजित कोलकाता ओपन 2018 इंटरनेशनल इनविटेशन स्नूकर चैम्पियनशिप जीती। 
  2. यह उसकी शुरुआत के बाद से उसका तीसरा कोलकाता ओपन खिताब है। रोमांचकारी फाइनल में उसने इंग्लैंड के प्रोफेशनल प्लेयर अल्फी बर्डन को हराया।

 

11. आँचल ठाकुर ने जीता स्कीइंग में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय पदक

  1. स्कीइंग में भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने के बाद आंचल ठाकुर ने इतिहास रच दिया है।  21 वर्षीय मनाली की निवासी ने एल्पाइन एजर 3200 कप में कांस्य पदक जीता। 
  2. चैम्पियनशिप का आयोजन तुर्की के एर्ज़ुरुम में फेडरेशन इंटरनेशनेल डी स्की (स्कीइंग की अंतरराष्ट्रीय गवर्निंग बॉडी) द्वारा किया गया था।  

 

12. बिल गेट्स को पीछे छोड़कर जैफ बेजोस बने सबसे अमीर व्यक्ति:

  1. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जैफ बेजोस इतिहास में सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।  वे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स को पीछे छोड़ चुके हैं।
  2. सूचकांक ने दर्शाया कि बेजोस की कुल संपत्ति 105.1 अरब डॉलर है। 
  3. फोर्ब्स के ट्रैकर के मुताबिक, बेजोस का ज्यादातर धन उसके अमेज़ॅन स्टॉक के 78.9 मिलियन शेयरों से आता है। ब्लूमबर्ग के अरबपतियों के सूचकांक के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस, बिल गेट्स, वॉरेन बफेट, मार्क जकरबर्ग, अमानसियो ओर्टेगा हैं। 
     

13. चीन बना नेपाल का दूसरा इंटरनेट सेवा प्रदाता 

  1. नेपाल को इन्टरनेट पहुँच उपलब्ध कराते हुए भारत के एकाधिकार को तोड़ते हुए चीन नेपाल का दूसरा इंटरनेट सेवा प्रदाता बन गया।  हांगकांग और बीजिंग स्थित चाइना टेलीकॉम ग्लोबल (सीटीजी) ने नेपाल के लिए वैकल्पिक साइबर-कनेक्टिविटी प्रदान करने हेतु नेपाल दूरसंचार के साथ समूह बना लिया। 
  2. अब तक, नेपाल को ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शनों का उपयोग करते हुए भारतीय दूरसंचार ऑपरेटरों के माध्यम से वैश्विक इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ा गया था। 

 

14 . अवैध प्रवासियों पर भारत ने किया ब्रिटेन के साथ समझौता

  1. भारत ने यूनाइटेड किंगडम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे विदेशों में अधिकारियों द्वारा उनकी पहचान के एक माह के भीतर अवैध भारतीय प्रवासियों की वापसी को सक्षम किया जा सके।  
  2. गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने पुष्टि की है कि इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे तथा ब्रिटेन के भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ उनकी यात्रा के दौरान ब्रिटेन राज्य मंत्री कैरोलिन नोक्स ने हस्ताक्षर किए थे। 

 

15. इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज आईआरएफसी की फर्स्ट ग्रीन बॉन्ड सूची में शामिल 

  1. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज ने अपने ग्लोबल सिक्योरिटीज मार्केट में पहला बांड सूचीबद्ध किया। 
  2. इंडियन रेल फायनेंस कॉरपोरेशन (आईआरएफसी) द्वारा जारी बांड एक भारतीय कॉरपोरेट द्वारा जारी किए गए उच्चतम क्रेडिट रेटेड बॉन्ड में से एक हैं और आईआरएफसी की पहली ग्रीन बॉण्ड बाजार में प्रवेश है।  
     

16. ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स पर भारत 30वीं रैंक 

  1. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स पर भारत को 30वीं रैंक पर रखा है, यह चीन जो पांचवें स्थान पर है उस से नीचे है, लेकिनं यह अन्य BRICS सदस्यों ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका से आगे है। 
  2. जनेवा स्थित डब्ल्यूईएफ की पहली 'Readiness for the future of production report' में जापान का उत्पादन का सबसे अच्छा ढांचा पाया गया और उसके बाद दक्षिण कोरिया, जर्मनी, स्विट्ज़रलैंड, चीन, चेक गणराज्य, अमेरिका, स्वीडन, ऑस्ट्रिया और शीर्ष 10 में आयरलैंड भी शामिल है। 

------------------------------------------
3rd week 2018 (15-21)

1.भारत, इजराइल के बीच 9 समझौतें 

  1. सहयोग आगे बढ़ाने के लिए भारत और इस्राइल ने नौ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।
  2. इसमें साइबर सिक्योरिटी में सहयोग, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग, हवाई परिवहन समझौते में संशोधन के लिए समजौता, फिल्म सह-उत्पादन में सहयोग, होम्योपैथी दवाइयों में सहयोग, अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग, निवेश बढ़ाना, धातु-एयर बैटरी में सहयोग और सौर ऊष्मीय प्रौद्योगिकी में सहयोग शामिल है। 
     

2.  इंजीनियरिंग सामान और पेट्रोलियम उत्पादों पर निर्यात में 12% से अधिक की वृद्धि

  1. देश का निर्यात दिसंबर 2017 में 12.36 प्रतिशत वृद्धि के साथ 27.03 अरब डॉलर पर पहुंच गया।  इस वृद्धि में इंजीनियरिंग और पेट्रोलियम उत्‍पादों का अहम योगदान रहा। 
  2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2016 से दिसंबर, 2017 तक निर्यात एक महीने को छोड़कर लगातार सकारात्मक दायरे में रहा। पिछले वर्ष अक्टूबर में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी।  दिसंबर में इंजीनियरिंग वस्तुओं और साथ ही पेट्रोलियम उत्पादों के निर्यात में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 
     

3. राजस्थान के बाड़मेर में देश की सबसे आधुनिक रिफाइनरी का शुभारंभ

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बाड़मेर जिले के पछपाड़रा में राजस्थान रिफाइनरी की परियोजना की शुरूआत की।  यह राज्य में पहली तेल रिफाइनरी है. 43,000 करोड़ रुपये की यह परियोजना एचपीसीएल और राजस्थान सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम है। 
  2. रिफाइनरी की 4 वर्षों में संचालित होने की उम्मीद है तथा राज्य को इससे 34,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय प्राप्त होगी।  इस परियोजना से हजारों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां उत्पन्न होने की संभावना है। 
     

4. संजय मांजरेकर की आत्मकथा 'इम्परफेक्ट' लॉन्च 

  1. संजय मांजरेकर ने अपनी आत्मकथा  'इम्परफेक्ट' को मुंबई में लॉन्च किया।  'इम्परफेक्ट' पुस्तक को संदीप मांजरेकर के पहले अंतरराष्ट्रीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर द्वारा रिलीज़ किया गया। 
  2. पुस्तक हार्पर कॉलिंस द्वारा प्रकाशित की गई थी।  संजय मांजरेकर ने 37 टेस्ट मैच खेले हैं, उनका पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में था। 

 

5. भारत, श्रीलंका में 4 समझौतें 

  1. विश्वविद्यालयों और शिक्षाविदों के बीच सहयोग के लिए एक ई-ऑफिस प्रणाली और नेशनल नॉलेज नेटवर्क (एनकेएन) स्थापित करते हुए भारत और श्रीलंका ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) क्षेत्र में सहयोग हेतु चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 
  2. इस कदम के साथ, श्रीलंका एक गिगाबाइट ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से भारत के एनकेएन से जुड़ने वाला पहला देश बन गया। 
  3. कोलम्बो की यात्रा के दौरान, उनके श्रीलंकाई समकक्ष के साथ सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के सहयोग से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 
     

6. रोनाल्डिन्हो ने फुटबॉल से सन्यास लिया 

  1. ब्राज़ीलियाई विश्व कप विजेता रोनाल्डिन्हो ने औपचारिक रूप से फुटबॉल से सन्यास ले लिया। 
  2. रोनाल्डिन्हो का कैरियर पोर्तो ऑलेग्रे में ग्रिमियो के साथ शुरू हुआ था,जो उनका गृहनगर है।  वे फ्रांसीसी दिग्गजों पीएसजी के साथ एक स्टार के रूप में उभरे।
  3. उन्होंने 2003 और 2008 के बीच बार्सिलोना के साथ पांच साल बिताए।  2005 में बैलोन डी'ऑर से सम्मानित होने के बाद, 2006 में उन्होंने टीम को चैंपियंस लीग का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई। 
     

7.अहमदाबाद में  'iCreate centre' का उद्घाटन

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अहमदाबाद में देव धोलेरा गांव में 'iCreate centre' का उद्घाटन किया।  iCreate नवाचार के माध्यम से सफलता की नई कहानियों के लिए दोनों देशों के लिए रास्ता बनाता है। 

 

8. भारत ने बीजिंग में अपनी पहली एससीओ सैन्य सहयोग बैठक में भाग लिया 

  1. भारत ने चीन के बीजिंग में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग विभाग की दो-दिवसीय बैठक में पहली बार हिस्सा लिया।  भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मेजर जनरल अजय सेठ ने किया।  
  2. .इस बैठक में एससीओ के सदस्य देशों के बीच व्यवहारिक सहयोग के मुद्दे पर चर्चा हुई। 
  3. एससीओ फ्रेमवर्क के तहत रक्षा सहयोग के क्षेत्र में भारत की यह पहली बैठक है।  
     

9. एचडीएफसी बैंक बना 5 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को पार करने वाला पहला भारतीय बैंक

  1. भारत की सबसे अहम ऋणदाता एचडीएफसी बैंक लिमिटेड पहली बार 5 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण पार कर चुकी है, जिससे यह केवल तीसरी भारतीय कंपनी बन गई है जिसने इस उपलब्धि को प्राप्त किया। 
  2. इंट्राडे ट्रेड में, बीएसई पर शेयरों ने 1.53.75 रुपये के रिकॉर्ड के उच्चतम स्तर को छुआ, इससे पहले 3.31% ऊपर बंद हुआ था। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (टीसीएस) और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) दूसरी दो कंपनियां हैं जो 5 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को पार कर चुकी हैं। 

 

10. आईसीसी पुरस्कार 2017- विजेताओं की पूर्ण सूची

  1. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर का पद दिया गया। भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में दो बार सम्मानित किया गया। 
  2. 2011 के बाद से पहली बार हुआ है कि वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के विजेता को भी क्रिकेटर ऑफ द ईयर नहीं दिया गया।  कोहली 2017 में टेस्ट मैचों में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। 

यहां आईसीसी पुरस्कार 2017 के विजेताओं की पूर्ण सूची 
1. आईसीसी मेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी - विराट कोहली (भारत)
2. आईसीसी मेन का टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)
3. आईसीसी पुरुष एकदिवसीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर - विराट कोहली (भारत)
4. आईसीसी मेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर - हसन अली (पाकिस्तान)
5. आईसीसी मेन्स एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - रशीद खान (अफगानिस्तान)
6. आईसीसी मेन्स  T20I परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर - यज्वेंद्र चहल (6-25 v इंग्लैंड) (भारत)
7. आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर के लिए डेविड शेफर्ड ट्रॉफी- मैरिस इरास्मस
8. आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट - अन्य श्रुब्सोल (इंग्लैंड)
9. आईसीसी फैन्स मोमेंट ऑफ द ईयर-पाकिस्तान ने भारत को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में जीतने के लिए अचंभित किया। 

 

11. फेसबुक ने बोर्ड में अपना पहला अफ्रीकी-अमेरिकी सदस्य नियुक्त किया

  1. फेसबुक ने बहिर्गामी सदस्य अमेरिकन एक्सप्रेस के सीईओ केनेथ चेनॉल्ट को अपने बोर्ड में नियुक्त किया।  वे बोर्ड के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी सदस्य बन गए। 
  2. चेनॉल्ट आईबीएम और प्रॉक्टर एंड गैंबल्स के बोर्ड में कार्यरत हैं तथा हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक भी कर चुके हैं। 
     

 

12. महाराष्ट्र पब्लिक क्लाउड पालिसी अनावरण करने वाला पहला राज्य  

  1. महाराष्ट्र देश का पहला राज्य बन गया है, जो पब्लिक क्लाउड पालिसी के साथ सामने आया है, वस्तुतः क्लाउड पर अपने डेटा संग्रहण को स्थानांतरित करने के लिए हेतु अपने विभागों को अनिवार्य रूप से लागू करना।  इस कदम से उद्योग के लिए 2 अरब डॉलर का अवसर प्राप्त होगा। 
  2. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र प्रौद्योगिकी सम्मेलन में यह घोषणा की।  पॉलिसी के परिणामस्वरूप अतिरिक्त निजी क्षेत्र के निवेश होंगे क्योंकि सरकार डेटा के सबसे बड़े रचनाकारों और उपभोक्ताओं में से एक है। 

 

13. भारत ऑस्ट्रेलियाई समूह का 43वां सदस्य बना

  1. भारत ऑस्ट्रेलिया समूह के निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में शामिल होने वाला 43 वां सदस्य बन गया है।  यह एक अनौपचारिक मंच है जो यह सुनिश्चित करता है कि परमाणु सामग्री का आयात कर कोई देश परमाणु या जैविक हथियार नहीं बनाने लग जाए। 
  2. शामिल किए होने से गैर-प्रसार के क्षेत्र में भारत का कद बढ़ेगा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।  गैर-प्रसार संधि के लिए हस्ताक्षरकर्ता न होने के बावजूद भारत ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर), वासीनर व्यवस्था और ऑस्ट्रेलिया समूह में प्रवेश किया। 

 

14. 9 नए स्मार्ट शहरों की सूची की घोषणा

  1. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नौ नए स्मार्ट शहरों की सूची की घोषणा की है, जो राउंड 4 में सामने आये। 
  2. इन नौ शहरों में, दादरा और नगर हवेली में सिल्वासा, तमिलनाडु में ईरोड, दमन और दीव में दीव,बिहार में बिहार शरीफ, उत्तर प्रदेश में बरेली, अरुणाचल प्रदेश के इटानगर, उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद, उत्तर प्रदेश में सहारनपुर और लक्षद्वीप में कवारत्ती है। 

 

15. मॉरीशस भारत में एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत- आरबीआई

  1. भारतीय रिजर्व बैंक की जनगणना के मुताबिक, मॉरीशस भारत में विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्रोत है (विदेशी निवेश का 21.8 प्रतिशत हिस्सा), इसके बाद अमेरिका और ब्रिटेन का हिस्सा है। 
  2. सिंगापुर और जापान विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) के अगले दो स्रोत थे।  रिजर्व बैंक द्वारा जारी 2016-17 की भारतीय प्रत्यक्ष निवेश कंपनियों की विदेशी देनदारी और संपत्ति नामक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। 

 

16. MEITY ने साइबर सुरक्षित भारत की शुरूआत की

  1. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) और उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर 'साइबर सुरक्षित भारत' की पहल की घोषणा की। 
  2. साइबर सुरक्षित भारत जागरूकता, शिक्षा और सक्षमता के तीन सिद्धांतों पर संचालित किया जाएगा।  साइबर सुरक्षित भारत अपनी तरह की पहली सार्वजनिक-निजी भागीदारी है साथ ही साइबर सुरक्षा में आईटी उद्योग की विशेषज्ञता का लाभ प्राप्त होगा। 

 

17. भारत का पहला कचरा महोत्सव

  1. छत्तीसगढ़ में रायपुर नगर निगम ने तीन दिवसीय 'कचरा महोत्सव 2018' का आयोजन किया।  यह भारत का पहला कचरा महोत्सव है।
  2. इसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना, शहर में रचनात्मक रूप से उत्पन्न कचरे का उपयोग करना, और कचरे के रूप में चिन्हित की जाने वाली चीजों का पुन: उपयोग करने के लिए कई तकनीकों का प्रदर्शन करना है। 
     

18. माल्टा का वालेटा बना यूरोप की संस्कृति का राजधानी शहर

  1. माल्टा की राजधानी वालेेटा को आधिकारिक रूप से संस्कृति की यूरोपीय राजधानी 2018 का नाम दिया गया।  वालेेटा नीदरलैंड्स के एक शहर लीउवर्डेन के साथ इस शीर्षक को साझा करेगा। 
  2. विशेष रूप से, 'संस्कृति की यूरोपीय राजधानियों' की पहल का उद्देश्य यूरोपीय संस्कृति की विविधता को उजागर करना और एक आम सांस्कृतिक क्षेत्र से संबंधित नागरिकों की भावना को बढ़ाना है। 
     

19. भारत ने जीता ब्लाइंड विश्व कप 2018 

  1. शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, संयुक्त अरब अमीरात में भारत ने पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप 2018 जीता। 
  2. मेजबान पाकिस्तान ने भारत के लिए 40 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान से 308 रन का लक्ष्य निर्धारित किया था। 
  3. भारत ने दो गेंद शेष रहते और आठ विकेट गंवा कर 39 वें ओवर में यह लक्ष्य हासिल किया। 

----------------------------------
4th week (22-31)


1. आंध्र प्रदेश-ज्यूरिख ने सिस्टर स्टेट समझौते पर हस्ताक्षर किए 

  1. आंध्र प्रदेश सरकार और कैंट ऑफ ज़्यूरिख़ ने पारस्परिक समृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और सरकारी काउंसेलर मंत्री कार्मेन वॉकर स्पा की उपस्थिति में सिस्टर स्टेट संबंध के इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। 

 

2.  भारत, निवेश के लिए 5वां सबसे आकर्षक बाजार

  1. ग्लोबल कंसल्टेंसी पीडब्ल्यूसी के सीईओ के सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत निवेश के लिए पांचवें सबसे आकर्षक बाजार के रूप में उभरा है। साथ ही वैश्विक आर्थिक विकास पर आशावाद रिकॉर्ड स्तर पर है। 
  2. वैश्विक निवेश के लिए अमेरिका सबसे ऊपर है। वैश्विक सीईओ लगभग 46% विकास के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण देशों में से एक के रूप में अमेरिका को देखते हैं, क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर चीन (33%) और जर्मनी (20%) हैं. भारत (9%) जापान (8%) से टक्कर लेते हुए 2018 में पांचवें सबसे आकर्षक बाजार के रूप में उभरा। 

 

3. शाहरुख खान को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम सम्मेलन में क्रिस्टल पुरस्कार

  1. बॉलीवुड के शाहरुख खान को स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित हुए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम सम्मलेन में 24वें क्रिस्टल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  2. डब्ल्यूईएफ के अनुसार, शाहरुख खान को यह पुरस्कार "भारत में बाल व महिला अधिकारों की हिमायत करने" के लिए प्राप्त हुआ। शाहरुख को एल्टन जॉन और हॉलीवुड अभिनेत्री कैट ब्लैंचेट के साथ यह पुरस्कार प्राप्त हुआ। 
     

4. वेस्टइंडीज करेगा 2018 महिला विश्व टी-20 की मेजबानी

  1. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने घोषणा की है कि नवंबर 2018 में महिला विश्व टी-20 के 2018 संस्करण का आयोजन वेस्टइंडीज द्वारा किया जाएगा। 
  2. तीन जगहों का चयन क्रिकेट वेस्ट इंडीज द्वारा बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया और आईसीसी द्वारा इसकी पुष्टि कर दी गई। पिछले पांच आयोजन पुरुषों के आयोजन के साथ खेले जाने के बाद कैरेबियाई में नवंबर का आयोजन आईसीसी महिला विश्व टी-20 का पहला स्टैंड-अलोन होगा। 

 

6. शटलर सिद्धार्थ सिंह ने स्वीडिश ओपन जूनियर बैडमिंटन शीर्षक जीता

  1. युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सिद्धार्थ प्रताप सिंह ने स्वीडन के उप्साला में फाइनल में डेनमार्क के मैड्स क्रिस्टोफोर्सन पर जीत पाकर स्वीडिश ओपन जूनियर इंटरनेशनल सीरीज़ का अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल किया। 
  2. अपने करियर का पहला फाइनल खेलने के बाद, सिद्धार्थ ने 33 मिनट के खेल में क्रिस्टोफर्सन को हराकर पुरुष एकल का खिताब हासिल किया। 

 

7. भारत 16वीं अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच बैठक की मेजबानी करेगा

  1. 16वीं अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) की मंत्रिस्तरीय बैठक अप्रैल, 2018 में नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।  केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, बैठक नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाएगी साथ ही चीन और दक्षिण कोरिया सरकार द्वारा सह-मेजबानी की जाएगी। 
  2. सम्मेलन में 92 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे, जिसमें आईईएफ के 72 सदस्य देश और 20 अतिथि देश शामिल हैं। 

 

8.  RIL 6 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण पार करने वाली भारत की पहली कंपनी 

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) बाजार पूंजीकरण में छह लाख करोड़ रुपये को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई। उसके शेयर, 52 सप्ताह के उच्चतम 974.5 रुपये पर पहुंच गए।
  2. ब्लूमबर्ग के अरबपति सूचकांक के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की 40% हिस्सेदारी है, जो उन्हें 40.7 अरब डॉलर की निजी संपत्ति और विश्व के 20वें सबसे अमीर व्यक्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय बनाती है। 
     

9. लिफ़्टर राखी हल्डर ने बनाया नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड 

  1. कर्नाटक के मंगलूरु में 33वें महिला वरिष्ठ राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में 63 किलोग्राम महिलाओं की श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतकर लिफ्टर राखी हलडर ने एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। 
  2. राखी ने कर्णम मल्लेश्वरी की उपलब्धि  (127 किग्रा) जो उन्होंने 1999 में एथेंस में बनाई थी, उससे बेहतर प्रदर्शन करते हुए एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के लिए कुल 230 किलो के लिए क्लीन एंड जर्क में 128 किलो का भार उठाया। 
     


10. भारत पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में 177 रैंक पर

  1. विश्व आर्थिक मंच के साथ येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों की द्विवार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (एपीआई) 2018 में 180 देशों में भारत 177 पर रहा।  2016 में भारत 141वें स्थान पर था। 
  2. स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के दौरान रिपोर्ट जारी की गई।  स्विट्ज़रलैंड सूची में शीर्ष पर है, उसके बाद फ्रांस, डेनमार्क और माल्टा हैं। 

 

11. वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता में भारत 81वें स्थान पर

  1. स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक के पहले दिन जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार भारत प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता के वैश्विक सूचकांक में अपनी स्थिति बेहतर करते हुए 81वें स्थान पर पहुंच गया।
  2.  स्विट्जरलैंड सूची में सबसे ऊपर है। भारत ने 2017 में 92वें स्थान से अपनी स्थिति में सुधार किया है। 

 

12. फ्लोटिंग मार्केट पाने वाली कोलकाता पहली भारतीय मेट्रो बनी

  1. कोलकाता,  फ्लोटिंग मार्केट पाने के लिए पहला भारतीय मेट्रो बन गया।   पानी पर तैरती नावो के कारण इस बाजार में दुकानों की संख्या दुगुनी हो गयी।  शहर के पूर्वी किनारे पर स्थित बाजार का उद्घाटन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया था। 
  2. इसका उद्देश्य आस-पास के बाजार से 200 दुकानदारों को पुनर्वास करना है जो पूर्व महानगर बाईपास के चौड़ा करने के कारण ध्वस्त की गयी थी।  बाजार कम से कम 114 नावों की मेजबानी करेगा, प्रत्येक एक दो दुकानों को समायोजित करेगा। 

 

13. पहली भारत, वियतनाम स्मरणीय टिकटें रिलीज़ 

  1. भारत और वियतनाम ने दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक अनुकूल द्विपक्षीय संबंधों को चिह्नित करने के लिए स्मरणीय डाक टिकटों का पहला सेट जारी किया है, डाक विभाग के सचिव, एएन नंदा द्वारा डाक टिकट जारी किया गया। 
  2. टिकटों के दो सेटों में सांची स्तूप और थिएन म्यू पगोडा की तस्वीर जारी की गई है.

 

14. पद्म पुरस्कार 2018 घोषित: प्राप्तकर्ताओं की पूरी सूची

  1.  राष्ट्रपति ने 85 व्यक्तियों के पुरस्कारों को मंजूरी दे दी, जिसमें 3 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 73 पद्म श्री शामिल हैं।  
  2. चौदह पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं और 3 व्यक्तियों को मरणोपरांत पुरस्कार से सम्मानित किया गया जाएगा। खेल के हस्तियों में, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कई विश्व चैंपियन क्वॉइंट पंकज आडवाणी को तीसरे सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।
  3. 2017 विश्व भारोत्तोलन चैंपियन शेखम मीराबाई चानू और पूर्व एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देवबर्मन को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। 

 

15. भारत और कंबोडिया के बीच समझौते

  1. भारत और कंबोडिया ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिसमे सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्र में समझौता, 26.9 मिलियन डॉलर के ऋण विनिमय, कानूनी मामलों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन और मानव तस्करी की रोकथाम पर एक समझौता शामिल है। 
  2. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कंबोडियन प्रधान मंत्री हन सेन की उपस्थिति में दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया। 

 

16. ग्रैमी पुरस्कार 2018- विजेताओं की सूची

  1. 60वां वार्षिक ग्रेमी अवार्ड्स, अक्टूबर 2016 से सितंबर 2017 तक की सर्वोत्तम उपलब्धियों का सम्मान करते हुए न्यूयार्क सिटी, यूएसए में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में आयोजित किया गया।  जेम्स कोर्डन वर्ष में दूसरे समारोह का मेजबान था। 
  2. न्यूयॉर्क में आयोजित ग्रैमी अवार्ड्स में ब्रूनो मार्स को  तीन सबसे बड़े पुरस्कार जीते - एल्बम ऑफ द ईयर और 24के मैजिक और सोंग ऑफ़ द इयर 'दैट्स व्हाट आई लाइक' के लिए रिकॉर्ड ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्राप्त किया। 

यहां 60वीं ग्रेमी अवार्ड्स के विजेताओं की सूची।  
एल्बम ऑफ द ईयर :ब्रूनो मार्स
सोंग ऑफ द ईयर: ब्रूनो मार्स ', दैट्स व्हाट आई लाइक.
रिकॉर्ड ऑफ द ईयर : ब्रूनो मार्स, 24के मैजिक 
सर्वश्रेष्ठ पॉप सोलो परफॉर्मेंस: एड शीरान, शेप ऑफ यू 
सर्वश्रेष्ठ पॉप वोकल एल्बम: एड शीरान, डिवाइड
सर्वश्रेष्ठ डांस रिकॉर्डिंग: एलसीडी साउंडसिस्टम, टूनाईट 
सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक फिल्म: द डीफिआंट वंस 
सर्वश्रेष्ठ बच्चों की एल्बम: फील व्हाट यू फील, लिसा लोएब
बेस्ट कंपाइलेशन साउंडट्रैक फॉर विसुअल मीडिया: ला ला लैंड
प्रोडूसर ऑफ द ईयर, क्लासिकल: डेविड फ्रॉस्ट
 


17. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018 - विजेताओं की सूची

  1. ऑस्ट्रेलियाई ओपन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न पार्क में प्रतिवर्ष आयोजित एक टेनिस टूर्नामेंट है।  सर्वप्रथम 1905 में आयोजित किया गया था, इस टूर्नामेंट का कालक्रम इस वर्ष की चार ग्रैंड स्लैम टेनिस स्पर्धाओं में से सबसे पहला है। 2018 ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट का 106वां संस्करण था।  यह टूर्नामेंट इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) द्वारा चलाया जाता है। 

विजेताओं की सूची


क्र.सं.    श्रेणी                                     विजेता                                       द्वितीय विजेता
1.   Men's Singles                    Roger Federer  (Switzerlan                 Marin Cilic (Croatia)
2.  Women's Singles             Caroline Wozniacki (Denmark)        Simona Halep(Romania)
3.  Men's Doubles             Oliver Marach (Austria)                      Robert Farah (Colombia)   
                                      Mate Pavic(Croatia)                          J. Cabal (Colombia)
4.  Women's Doubles              Kristina Mladenovic (France)               Elena Vesnina (Russia)
                                             Tímea Babos (Hungary)                      Ekaterina Makarova (Russia)                                                                       
5.  Mixed Doubles                   Gabriela Dabrowski (Canada)             Timea Babos (Hungary)
                                               Mate Pavic (Croatia)                        Rohan Bopanna (India)
                                                                                                           


18. आधार ऑक्सफोर्ड शब्दकोश में साल 2017 का हिंदी शब्द 

  1. ऑक्सफोर्ड शब्दकोश ने 'आधार' को 2017 के हिंदी शब्द के रूप में चुना।  इस शब्द को आधार कार्ड की वजह से लोकप्रियता मिली, जो 2017 की खबरों में छाया रहा।  यह घोषणा जयपुर साहित्य उत्सव में हुई। 
  2. अन्य शब्दों जैसे मित्रों, नोटबंदी, गौ-रक्षक पर भी विचार किया गया था, लेकिन 'आधार' की व्यापक चर्चा और बहस के कारण यह इस साल के शब्द के रूप में चुना गया। 

 

19. भारत रहने के लिए दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश

  1. दुनिया में रहने या सेवानिवृत्ति के बाद बसने के लिए भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है।  112 देशों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में रहने के मामले में सबसे सस्ता देश दक्षिण अफ्रीका को माना गया।  
  2. यह सर्वेक्षण गोबैंकिंगरेट्स ने किया है. उसने देशों की रैंकिंग चार प्रमुख मानकों पर तय की सर्वे में लोकल पर्चेजिंग पावर इंडेक्स, रेंट इंडेक्स, ग्रॉसरीज इंडेक्स और कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स मानक माना गया। 
  3. भारतीयों की स्थानीय क्रयशक्ति 20.9% सस्ती, किराया 95.2% सस्ता, ग्रॉसरी की कीमत 74.4% सस्ती और स्थानीय सामान और सेवाएं 74.9% सस्ती हैं।  सर्वेक्षण में शीर्ष तीन सबसे महंगे देशों बर्मुडा (112 अंक), बहामास (111), और हांगकांग (110) हैं। 

 

20. सबसे अमीर देशों की सूची में भारत 6वें स्थान पर

  1. भारत 8,230 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे धनी देशों की सूची में छठे स्थान पर है।  न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका सूची में सबसे ऊपर है। 
  2. भारत को 2017 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला संपत्ति बाजार बताया गया।  देश की कुल संपत्ति 2016 में 6,584 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 8,230 अरब डॉलर हो गई है, इसमें 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 
  3. सूची में शीर्ष 3 देश संयुक्त राज्य अमेरिका (64,584 अरब अमेरिकी डॉलर) ,चीन (24803 अरब अमरीकी डॉलर) और जापान (19,522 अरब अमरीकी डॉलर) हैं। 

 

21. पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर लॉन्च 

  1. पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने नोएडा में 2.8 पेटाफ्लॉप क्षमता वाले हाई परफॉरमेंस कम्प्यूटर सिस्टम 'मिहिर' की शुरूआत की।  यह सिस्टम मौसम और जलवायु का सही ढंग से अनुमान लगा सकता है। 
  2.  यह देश में कृषि संचालन और मछली पकड़ने के विभिन्न मुद्दों को संबोधित करने में सहायक होगा। 
  3. सिस्टम जलवायु से संबंधित गंभीर आपदाओं और मछुआरों के लिए चेतावनी की भविष्यवाणी में विभाग की सहायता करेगी। इस सिस्टम के लॉन्च होने के साथ ही, भारत 30 देशों के अभिजात वर्ग के देशों में शामिल हो गया है, जिनके पास यह उन्नत तकनीक है। 
  4. पृथ्वी विज्ञान के केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुणे में देश को 'प्रत्युष' नामक भारत के सबसे तेज और प्रथम बहु-पेटाफ्लॉप्स सुपरकंप्यूटर को समर्पित किया। 
     

 

22.  मेलबर्न 2020 वर्ल्ड टी20 के फाइनल की मेजबानी करेगा

  1. 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पुरुष और महिला वर्ल्ड टी20 दोनों के फाइनल की मेजबानी करेगा। 
  2. ये पहली बार होगा जब महिला और पुरुष टी20 विश्व कप अलग-अलग होंगे तथा एक ही वर्ष में एक ही देश में आयोजित किए जाएँगे।  महिलाओं का फाइनल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के साथ आयोजित होगा। 

 

23. शरत कमल ने जीती टेबल टेनिस नेशनल चैंपियनशिप

  1. शरत कमल ने शीर्ष वरीयता प्राप्त एंथनी अमलराज को आठवीं बार पुरुष एकल का खिताब जीतने के लिए झारखंड के रांची में 11 ईवन स्पोर्ट सीनियर नेशनल के 79वें संस्करण में कमलेश मेहता के बराबर पहुंचे। 
  2. पश्चिम बंगाल की सुथिर्ता मुखर्जी ने न्यू वीमेन चैंपियन बनकर हैदराबाद की राष्ट्रीय विजेता मनिका बत्रा को हराया। 
Next News

करंट अफेयर्स/ MARCH -18 / Monthly : पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा भिखारी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स /19 APR-18 : सऊदी अरब ने खोला 35 साल में पहला फिल्म थियेटर

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )