JEE Main result: टॉप 20 में राजस्थान के 8 स्टूडेंट, नंबर 1 व 2 पर आंध्र ने बाजी मारी

जेईई मेन के नतीजों के अनुसार टॉप 20 में आंध्र प्रदेश के 4 स्टूडेंट जबकि राजस्थान के कुल 8 शामिल हैं। नंबर 1 और 2 पोजिशन पर आंध्र सूरज कृष्णा और वीवीवी के हेमंत हैं।

एजुकेशन डेस्क । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार शाम 6.30 बजे  ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) (पेपर-1) के नतीजे कर दिए हैं। नतीजों के अनुसार विजयवाड़ा के सूरज कृष्णा को टॉपर घोषित किया गया है। परिणामों के मुताबिक टॉप 5 में आंध्र प्रदेश के 2 स्टूडेंट्स शामिल हैं। इनमें सूरज कृष्णा और के वी आर हेमंत हैं वहीं, राजस्थान के 2 छात्रों ने बाजी मारी। टॉप 20 में आंध्र के कुल 4 और राजस्थान के 8 छात्रों ने बाजी मारी।

11 लाख 50 हजार स्टूडेंट हुए थे शामिल 
रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर देखा जा सकता है। बता दें कि बोर्ड ने इस बार ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया था। ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल को और ऑनलाइन परीक्षा 15-16 अप्रैल को हुई थी। इस बार JEE MAIN में 11 लाख 50 हजार स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। बोर्ड पहले ही इस एग्जाम की आंसर सीट जारी कर चुका है। 

ये हैं JEE Main result 2018 के टॉप 10 स्टूडेंट्स
AIR 1 – सूरज कृष्णा (विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश)
AIR 2 – के वी आर हेमंत (चोडीपिल्ली, आंध्र प्रदेश)
AIR 3 – पार्थ लतुरी (महाराष्ट्र)
AIR 4 – प्रणव गोयल (हरियाणा)
AIR 5 – गट्टू मैत्रेय (तेलंगाना) 
AIR 6 – पवन गोयल (राजस्थान) 
AIR 7 – भास्कर अरुन गुप्ता (राजस्थान) 
AIR 8 – बकरापू  भरथ (आंध्र प्रदेश) 
AIR 9 – सिमरनप्रीत सिंह सलूजा (दिल्ली)
AIR 10 – गोसुला विनयका श्रीवर्धन (तेलंगाना)

ये है राजस्थान के टॉप 20 में चयनित छात्र

- इस बार राजस्थान के कोटा क्लास रूम से पार्थ सतीश लटूरिया ने तीसरी रैंक हासिल की है। पार्थ ने 350 अंक हासिल किए है। वहीं कोटा क्लास रूम से ही पवन गोयल ने छठी रैंक हासिल की है। पवन को भी 350 अंक ही मिले है, लेकिन मेथ्स, फिजिक्स और कैमिस्ट्री के मार्क की मेरिट के आधार पर पवन को छठी रैंक मिली है।

- वहीं, भास्कर अरुण गुप्ता ने 345 अंक हासिल कर सातवीं रैंक स्कोर की है। इसके अलावा 11 वीं रैंक पर नवनील सिंहल , लय जैन ने 13 वीं रैंक हासिल की है। वहीं, 16 वीं करण अग्रवाल और 19 वीं रैंक यश गुप्ता, 20 रेंक अनुभव साकिया ने हासिल की है।  जयपुर क्लास रूम से विपुल अग्रवाल ने 26 वीं रैंक हासिल की है। वहीं, नमन नाहर ने 64 वीं रैंक, हार्दिक अग्रवाल की 148 वीं और नमन मेहनोत ने 295 वीं रैंक हासिल की है।

किराने की दुकान चलाते है पिता, बेटे की मेहनत रंग लाई

किशनगढ़, अजमेर के जयपुर क्लास रूम से छात्र नमन नाहर बताया कि रोजाना करीब सात से आठ घंटे पढ़ाई की। रिजल्ट बहुत अच्छा गया है। पेपर काफी कठिन था। इससे ऑल इंडिया 64 वीं रैंक हासिल होने की उम्मीद नहीं की थी।  एडवांस की तैयारी को लेकर नमन का कहना है कि सबकुछ पढ़ रखा है। अब सिर्फ रिवीजन करने की जरूरत है। वह दो साल से तैयारी कर रहा था। नमन के पिता किराने की दुकान करते है। मां टीचर है और भाई आईआईटी गुवाहाटी में है। अब नमन आईआईटी जेईई एडवांस के टॉप 10 में जगह बनाना चाहता है।

आईआइटी जेईई एडवांस को ध्यान में रखकर मेन्स की तैयारी की

- ऑल इंडिया में 295 वीं रैंक हासिल करने वाले नमन मेहनाेत जोधपुर से है। नमन ने बताया कि पेपर काफी कठिन था। लेकिन मेन्स की तैयारी भी जेईई एडवांस के हिसाब से की थी। इससे सफलता मिल गई। अब आगे की एग्जाम तैयारी टॉप 50 में जगह बनाने की है।

इस बार काफी कठिन पेपर था, रिजल्ट में कट ऑफ कम हुई है
- एक कोचिंग संस्थान के राजस्थान ऑपरेशन हैड ध्रुव कुमार बनर्जी ने बताया कि इस बार पेपर काफी हार्ड था। इससे पिछली बार के मुकाबले कट ऑफ कम गई है।  अब आगे की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को अगले 20 दिन गोल्डन डेज है। जिनमें उसे प्रेक्टिस पेपर और पुराने पेपर को सॉल्व करना चाहिए।  वे अपने सफल रहे छात्रों से स्मार्ट स्टडीज पर फोकस करेंगे। ताकि कम वक्त में कोर्स का रिवीजन हो और स्टूडेंट्स एडवांस क्वालीफाई कर सकें।

 

Next News

JEE Main result 2018 : 350 अंक के साथ विजयवाड़ा के सूरज टॉपर

देर शाम जारी हुए नतीजों के मुताबिक विजयवाड़ा के सूरज कृष्णा को टॉपर घोषित किया है। 

IIT-JEE Main का रिजल्ट डिक्लेयर, इस बार की 10 बड़ी बातों से समझें ट्रेंड्स

शुरू के 6 टॉपर्स ने 360 में से 350 नंबर हासिल किए।

Array ( )