CBSE ने जारी की JEE Mains Answer Key 2018 : ऐसे करें डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने JEE main की आंसर-की और ओएमआर शीट्स जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने ये परीक्षा दी हैं वह आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

एजूकेशन डेस्क । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने JEE main की आंसर-की और ओएमआर शीट्स जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने ये परीक्षा दी हैं वह आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं परीक्षा के रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी किए जा सकते हैं।

आपको बता दें कि सीबीएसई ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेंस (JEE Main) परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में 8 अप्रैल और ऑनलाइन मोड में 15 अप्रैल और 16 अप्रैल को किया था। परीक्षा में 10 लाख ये ज्यादा उम्मीदवारों ने भाग लिया था और यह परीक्षा 112 शहरों में 1621 परीक्षा केंद्रों पर करवाए गई थी।

ऐसे डाउनलोड करें आंसर की

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाएं।
- 'JEE MAIN 2018 answer key Download' पर क्लिक करें।
- पेपर I पर सेलेक्ट करें।
- आंसर की स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
- डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेलें।

रैंक के आधार पर मिलेंगे अवसर
JEE main की रैंक के आधार पर देश के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) सहित कई तकनीकी संस्थानों में नामांकन के अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही 2.24 लाख कैंडिडेट्स को JEE एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा। JEE एडवांस का आयोजन इस बार आइआइटी कानपुर करा रहा है। 

एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 2 से
IIT JEE एडवांस में शामिल होने के लिए 2 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। जो 7 मई मतक चलेंगे। 8 मई तक कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल होने के लिए फीस जमा कर सकते हैं। एडवांस का एडमिड कार्ड 14 मई को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षा 20 मई को दो पालियों में होगी। 
 

Next News

IIT JEE advance 2018 – वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं 

जेईई एडवांस एग्जाम से जुड़ी कई बातें और जरूरी तारीखें जानना जरूरी हैं। यह शामिल होने वाले स्टूडेंट्स और भविष्य में यह एग्जाम देने वालों के लिए अहम हैं।

JEE Mains Answer Key 2018 : अगर आपको है ऑब्जेक्शन तो ऐसे करें अप्लाय

स्टूडेंट्स अपना जवाब आंसर-की से मिला सकते हैं और अगर वे आधिकारिक आंसर-की से सहमत नहीं हैं तो वे इसे चुनौती दे सकते हैं। चुनौती देने की आखिरी तारीख 27

Array ( )