JEE ADVANCE: आखिरी 6 में से 4 दिन की पढ़ाई, 2 दिन 8 घंटे की नींद ली

एआईआर 46 लाने वाले अर्पित प्रजापत ने शेयर की प्रिपरेशन

एजुकेशन डेस्क, इंदौर। जेईई एडवांस्ड 20 मई को होने वाला है और अब इस एग्जाम में कुछ ही दिन रह गए हैं। पिछले साल ऑल इंडिया में 46वीं रैंक हासिल करने वाले अर्पित प्रजापत ने जेईई एडवांस्ड के पेपर से पहले कुछ प्रिपरेश टिप्स शेयर किए हैं। उन्होंने बताया कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा से पहले के ये सात दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। अंतिम दिनों की तैयारी के साथ एग्ज़ाम के लिए खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर भी तैयार करना होता है। मेरे मेंटर्स ने मुझे इस बात के लिए पहले ही सचेत कर दिया था कि एग्ज़ाम के दौरान मेंटल फिटनेस भी उतनी ही ज़रूरी है जितनी आपकी तैयारी। हां एक डर और है जिससे पार पाना बहुत ज़रूरी होता है वो डर है भूलने का। हर स्टूडेंट इससे गुज़रता है कि उसने जो भी पढ़ा है वो उसे भूलता जा रहा है। 

आखिरी के दो दिन भरपूर नींद ली

- परीक्षा के पहले सप्ताह के चार दिन मैंने पूरी तरह पढ़ाई को ही दिए थे। तीन से चार घंटे की नींद रात में लेता था। एक दिन 11वीं के नोट्स को अच्छे से रिवाइज़ किया और दूसरे दिन 12वीं के फॉर्मूला तैयार किए। कन्फ्यूज़न या समझ ना आने वाले टॉपिक्स पर मैंने समय बर्बाद नहीं किया। उन्हें छोड़ दिया। फिज़िक्स और फिज़िकल केमिस्ट्री में यूनिट्स के लिए खासतौर पर ध्यान दिया। 

ये 5 बातें काम आई स्कोर करने में 

- सप्ताह के तीसरे और चौथे दिन मैंने मैथ्स में एसओटी फॉर्मूला, कॉर्डिनेट ज्यॉमेट्री की अलग-अलग थ्यौरम्स और टीचर्स द्वारा बताए गए सवालों की तैयारी की। 
- फॉर्मूला, थ्योरम और मेंटर्स द्वारा बताए गए सवालों से ये समझा कि उनका उपयोग कैसे करना चाहिए। यह बात फिज़िक्स, मैथ्स और फिज़िकल केमिस्ट्री के लिए भी उपयोगी है। 
- रात को पढ़ना अवॉइड किया। दिन में ज्यादा से ज्यादा तैयारी की। फिज़िकल केमिस्ट्री का रिविज़न किया। 
- बचे समय का उपयोग ऑर्गेनिक-इनऑर्गेनिक रिवाइज़ करने में किया। रिविज़न से ऊबने पर मॉक टेस्ट दिए। कन्फ्यूज़न या डाउट दूर करने के लिए एनसीईआरटी का रेफरेंस लें। 
- आखिरी दिनों में जो टॉपिक पढ़ता था लगता था इसका कोई भी सवाल हल कर दूंगा लेकिन दूसरे टॉपिक से आ गया तो मुझसे हल नहीं होगा। ऐसा डर सभी के मन में आता है लेकिन ये सच नहीं होता। मन शांत रखें। 

Next News

IIT-JEE Advanced: एग्जाम क्लियर करना है तो हफ्ते भर सिर्फ सॉल्व करें टेस्ट पेपर

जेईई 2016 में ऑल इंडिया में 15वीं रैंक हासिल करने वाले अमय जैन बता रहे हैं अपनी सक्सेस स्ट्रेटजी।

IIT JEE Advanced : एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जेईई मेन का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी हुआ था, जिसमें 2,31,024 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाय किया था।

Array ( )