Articles worth reading

IIT-JEE Advanced: एग्जाम से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

मुमकिन हो तो एग्ज़ाम सेंटर और हॉल की विज़िट करें ताकि एडवांस्ड वाले दिन किसी भी हड़बड़ाहट से बचा जा सके।

एजुकेशन डस्क, इंदौर।  जेईई एडवांस्ड में अब एक ही दिन शेष है। जो यह एग्ज़ाम दे चुके हैं उन स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स की इस दिन थोड़ी पढ़ाई और थोड़ा आराम भी करें। देर रात तक पढ़ना एग्ज़ाम के दिन आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। पर्याप्त नींद लीजिए। एडमिट कार्ड, फोटो आईडी सहित सभी ज़रूरी चीज़ें आज ही तैयार करें। मुमकिन हो तो एग्ज़ाम सेंटर और हॉल की विज़िट करें ताकि एडवांस्ड वाले दिन किसी भी हड़बड़ाहट से बचा जा सके।

परिवार के साथ समय बिताएं  
दिन का समय स्टूडेंट्स चाहें तो पढ़ाई में बिता सकते हैं। फॉर्मूला रिविज़न, डाउट सॉल्व करने, स्पीड बढ़ाने के प्रयास करें। भूलकर भी नए टॉपिक न पढ़ें, इससे पुरानी तैयारी भी प्रभावित होगी। हार्डकोर स्टडी से बचें। शाम का समय ऐसी एक्टिविटी के लिए रखें जो आपको मेंटली रिलैक्स करने में मदद करे। परिवार के साथ बैठें, बातें करें। कॉमेडी शो देखें या पसंदीदा गाने सुनें। एक लंबी वॉक भी मददगार रहेगी। खाना घर का ही खाएं। ज्यादा ठंडा पानी न पिएं और बाहर कुछ भी खाने से बचें। ।

एक बार आज भी एग्ज़ाम सेंटर विज़िट करें
- यदि संभव हो तो स्टूडेंट्स एक बार एग्ज़ाम सेंटर विज़िट करें। पेरेंट्स के साथ वहां जाएं, संभव हो तो इजाज़त लेकर सीटिंग अरेंजमेंट भी देखें। एक दिन पहले की गई विज़िट, परीक्षा के दिन सुबह आपको गैरज़रूरी हड़बड़ाहट से बचाएगी। 
- पेरेंट्स भी इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को समय पर सोने के लिए कहें और सुबह पर्याप्त समय से पहले एग्ज़ाम सेंटर पर खुद छोड़ने जाएं। परीक्षा के समय सेंटर के पास ही मौजूद रहने का प्रयास करें।
- दोनों परीक्षाओं के बीच उन्हें हेल्दी और लाइट डाइट दें। थोड़ा समय आराम के लिए भी रहने दें।
 
एग्जाम देने जाने से पहले इन चीजों का जरुर रखें ध्यान 
- जेईई एडवांस्ड के लिए ऑर्गनाइज़िंग बॉडी ने कई सख्त नियम भी लागू किए हैं। उनका विशेष तौर पर ध्यान रखें। फुल स्लीव्स न पहनें। आधी आस्तीन के शर्ट या टीशर्ट पहनें। रंग भी गहरा न हो। एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आइडेंटिटी कार्ड भी रखें। जूतों नहीं, सलीपर्स या फ्लोटर्स पहनें। 

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड
- जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं वो जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
- एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर विजिट करें।
- यहां पर 'डाउनलोड एडमिट कार्ड' की लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें।
- इसके बाद अपना जेईई एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर, बर्थ डेट, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और बाकी जानकारी डालें।
- इतना करने के बाद स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

अच्छी स्कोरिंग में काम आएंगे ये टिप्स
- एडवांस्ड से एक दिन पहले सिर्फ फार्मूलों को ही रिवाइज करें। करीब 60 प्रतिशत सवाल आसान व मध्यम लेवल के होते हैं। जो फार्मूलों के याद रहने पर सॉल्व किए जा सकते हैं। इसीलिए आखिरी में एक बार फिर से फार्मूलों को देख लें। 
- अब कुछ भी नया पढ़ने की कोशिश नहीं करें। इसके साथ ही किसी भी नए टॉपिक पर दोस्तों से डिस्कशन भी नहीं करें। नया टॉपिक आपको डिस्टर्ब कर सकता है। 
- स्ट्रेस नहीं लें। साल भर जितनी तैयारियां की है, उस पर भरोसा रखें। पॉजिटिव माहौल में रहे। पॉजिटिव बातें ही करें। 
- अभी से रिजल्ट और कटऑफ के बारे सोचने की काेई जरूरत नहीं है। अभी बस 20 मई को होने वाले एग्जाम पर फोकस करें। 

Next News

JEE MAIN : पिछले 5 साल में 2 लाख से ज्यादा कम हुई कैंडीडेट्स की संख्या

इस साल मेन में करीब साढे 11 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जो पिछले सालों के मुकाबले कम थे। ये आकड़ा पिछले कुछ सालों से लगातार गिरता जा रहा है। पिछले 5

IIT-JEE Advanced:जूते, हेयर बैंड, फुल शर्ट पर लगा बैन, देखें गाइडलाइंस

स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया प्रोविजनल एडमिट कार्ड लेकर सेंटर पर जाना होगा, ओरिजनल एडमिट कार्ड सेंटर पर ही दिया जाएगा।

Array ( )