करंट अफेयर्स/ NOV 17/ 3rd WEEK: भारत की मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड 2017

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में नवम्बर माह के तीसरे सप्ताह में भारत की मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड 2017। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1.सऊदी अरब ने योग को दिया 'खेल' का दर्जा

  1. सऊदी अरब सरकार ने एक खेल गतिविधि के रूप में योग को मंजूरी दे दी, सऊदी राज्य में अरब योग फाउंडेशन के संस्थापक नोफ मारवाई ने यह बात सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताई है।

 

2. पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल ने क्रिकेट से लिया संन्यास

  1. पाकिस्तान के स्पिनर सईद अजमल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया।

  2. अपने करियर के दौरान अजमल एक समय वनडे और टी20 क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज थे।

  3. अजमल ने 35 टेस्ट मैचों में 178 विकेट, 113 वनडे में 184 विकेट और 64 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये हैं।



3. मूडीज ने 14 वर्षों में पहली बार भारत की सॉवरन रेटिंग का उन्नयन किया

  1. अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 14 साल बाद भारत की रेटिंग सुधारी है।  मूडीज ने ताजा बॉन्ड रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 कर दी है और आउटलुक भी पॉजिटिव से स्टेबल कर दिया है।

  2. मूडीज ने 14 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत की सॉवरन रेटिंग को निवेश ग्रेड से एक पायदान ऊपर संशोधित किया।  मूडीज ने भारत की स्थानीय मुद्रा की वरिष्ठ असुरक्षित रेटिंग को Baa3 से Baa2 तक कर दिया है और इसकी अल्पकालिक स्थानीय मुद्रा रेटिंग को P-3 से P-2 कर दिया।

 

4. आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को बीआईएस के सलाहकार बोर्ड के रूप में नियुक्त किया गया

  1. आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआईएस) को फाइनेंसियल स्टेबिलिटी इंस्टिट्यूट एडवाइजरी बोर्ड के लिए नियुक्त किया गया।  बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट एक वैश्विक वित्तीय संगठन है जो पूरे विश्व के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के स्वामित्व में है।

  2. बीआईएस का फाइनेंसियल स्टेबिलिटी इंस्टिट्यूट (एफएसआई) अपनी वित्तीय प्रणालियों को मजबूत करने के लिए दुनिया भर में वित्तीय क्षेत्र के अधिकारियों की मदद करता है।


5. इंडोनेशिया की केविन लिलियाना ने जीता मिस इंटरनेशनल 2017 का ताज  

  1. टोक्यो में इंडोनेशिया की केविन लिलियाना को मिस इंटरनेशनल 2017 का वर्ज़ोसा द्वारा ताज पहनाया गया। उन्होंने दुनिया भर से 68 उम्मीदवारों को हराया।

  • अन्य पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं-

  1. प्रथम रनर-अप: चनेएल विलहेल्मिना मारिया (कुराकाओ),

  2. मिस नेशनल कॉस्टयूम: नात्सुकी त्सुत्सुई (जापान),

  3. मिस इंटरनेशनल एशिया: नाम सेंग वू (कोरिया).

 

6. प्रसिद्ध हिंदी कवि कुंवर नारायण का निधन

  1. प्रसिद्ध हिंदी कवि और ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता कुंवर नारायण का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

  2. 9 सितंबर 1927 को उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में जन्मे, कुंवर नारायण अपनी कविता, कहानियों और आलोचनाओं के लिए जाने जाते थे।  उनका पहला कविता संग्रह "चक्रव्यूह" था।

 

7. शगुन चौधरी ने जीता राष्ट्रीय महिला ट्रैप खिताब

  1. भारतीय खिलाड़ी शगुन चौधरी ने 61वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप की महिला ट्रैप प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

  2. ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैप शूटर शगुन ने यह पदक ट्रैप स्पर्धा में जीता।  फाइनल में उन्होंने पंजाब की राजेश्वरी कुमारी को 41-38 से हराया।


8. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मिलेगा इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

  1. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 2004 से 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और वैश्विक स्तर पर भारत का औहदा बढ़ाने के लिए इस साल का इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार दिया जाएगा।


9. प्रति व्यक्ति आय के साथ क़तर दुनिया का सबसे अमीर देश

  1. हाल ही की अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की रिपोर्ट के अनुसार, कतर को उसके लोगों की प्रति व्यक्ति आय के आधार पर दुनिया के सबसे अमीर देश का नाम दिया गया।  कतर की प्रति व्यक्ति जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) 81 लाख रुपये से अधिक है।

  2. प्रति व्यक्ति जीडीपी 38 लाख रुपये से अधिक के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका 12वें स्थान पर है, भारत प्रति व्यक्ति 4 लाख रुपये जीडीपी के साथ शीर्ष 100 में भी शामिल नहीं है।

सूची में शीर्ष 3 देश हैं-

  1. कतर-  प्रति व्यक्ति 81 लाख रुपये का जीडीपी

  2. लक्ज़मबर्ग- प्रति व्यक्ति 70 लाख रुपये का जीडीपी

  3. सिंगापुर- प्रति व्यक्ति 60 लाख रुपये का जीडीपी.

 

10.अफगानिस्तान ने जीता अपना पहला अंडर -19 एशिया कप

  1. अफगानिस्तान ने मलेशिया के कुआलालंपुर में अपना पहला क्रिकेट अंडर-19 एशिया कप खिताब जीता। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 185 रनों से हराकर जीत हाासिल की।

 

11. चीन ने दुनिया का पहला पूरी तरह से विद्युत संचालित मालवाहक जहाज लॉन्च किया

  1. चीन ने दुनिया का पहला पूरी तरह से विद्युत संचालित मालवाहक जहाज लॉन्च किया।  यह दो घंटे चार्ज किए जाने के बाद 2000 टन माल के साथ 80 किलोमीटर तक यात्रा कर सकता है।
  2. दक्षिण चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में गुआंगज़ौ में 70.5 मीटर लंबे जहाज का वजन लगभग 600 टन है।  गुआंगज़ौ शिपयार्ड इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड द्वारा निर्मित पोत, 26 टन की लिथियम बैटरी द्वारा संचालित है।
  3. यह प्रति घंटे 12.8 किमी प्रति घंटा की गति पर समुद्र-पर्यटन कर सकता है.

 

12. चेन्नई में भारत के पहले लहर-संचालित नेविगेशन नौका का शुभारंभ

  1. तमिलनाडु के चेन्नई में शुरू की गईं, भारत की पहली लहर-संचालित नौका, जो कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओसियन टेक्नोलॉजी (एनआईओटी) द्वारा विकसित की गई, जिसकी सहायता से जहाजों को बंदरगाहों के अन्दर और बाहर निकालने के लिए निर्देश दिए जाएँगे।
  2. यह नौका एन्नोर कामराजेज बंदरगाह पर तैनात की गई है, जो जहाजों की बंदरगाह से बाहर जाने और आने में मदद करेगी, जो एक निर्दिष्ट चैनल के माध्यम से नेविगेट करेगी।
  3. एनआईओटी के अनुसार, जहाजों के मार्गदर्शन के लिए नौका का प्रकाशगृह, तरंग ऊर्जा से संचालित होता है, जबकि परंपरागत लोग सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं।
  4. नौका के स्टोर में ऊर्जा एक बैटरी में लहरों से उत्पन्न होती है।

 

13. वर्चुअल नेशन अस्गार्डिया ने अन्तरिक्ष में अपना पहला उपग्रह 'अस्गार्डिया-1' लॉन्च किया

  1. स्पेस किंगडम ऑफ असगार्डिया ने अपना पहला उपग्रह लॉन्च किया। यह तथाकथित 'वर्चुअल नेशन' रूसी वैज्ञानिक और अरबपति इगोर अश्शुबिली की प्रिय परियोजना है।
  2.  2016 में, उन्होंने एक नया राष्ट्र प्रस्तावित किया जो पृथ्वी पर राष्ट्रों के नियंत्रण से बाहर रखने के लिए अंतरिक्ष में आधारित होगा।
  3. असगार्डिया-1 उपग्रह, जो रोटी के एक टुकड़े के आकार में है और इसमें आधा टेराबाइट डेटा शामिल है।  
  4. यह ओर्बिटल एटीके एंटरस रॉकेट पर साइग्नस अंतरिक्ष यान पर सवार वर्जीनिया में नासा की वैलोप्स फ्लाइट सुविधा से लॉन्च किया गया था।

 

14.अदिती, एलपीजीए टूर चैंपियनशिप क्वालीफाई करने वाली प्रथम भारतीय

  1. अदिती अशोक ने सीजन के अंत की एलपीजीए सीएमई ग्रुप टूर चैम्पियनशिप को क्वालीफाई कर लिया साथ ही  इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में खेलने वाली देश से प्रथम खिलाड़ी बन गई है।
  2. बेंगलुरु से 19 वर्षीय कौतुक इस टूर चैंपियनशिप को जितने वाली आठ खिलाडियों में से एक है जो महिला गोल्फ में सबसे मजबूत क्षेत्र में से एक है।


15. एपीएमडीसी को अबू धाबी पुरस्कार

  1. आंध्र प्रदेश खनिज विकास निगम (एपीएमडीसी) ने अबू धाबी से अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।
  2. ऊर्जा पुरस्कार 2017 में उत्कृष्ट एडीआई पीईसी (अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्मेलन) ने एपीएमडीसी को "देश के मूल्य में सामाजिक योगदान" की श्रेणी में दूसरे स्थान के विजेता के रूप में चुना है।

 

16. महाराष्ट्र में भारत का पहला मेगा तटीय आर्थिक क्षेत्र

  1. सरकार ने विनिर्माण और विनिर्माण कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए 14 औद्योगिक समूहों को विकसित करने की एक योजना के तहत महाराष्ट्र के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर भारत का पहला मेगा तटीय आर्थिक क्षेत्र (सीईजेड) स्थापित करने का कदम उठाया। 
  2. दूरसंचार, ऑटो और आईटी क्षेत्रों में करीब 45 कंपनियां क्षेत्र में विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए जल्द ही 200 हेक्टेयर भूमि की बोली लगाएगी। 
  3.  इस योजना के पहले चरण में 15,000 करोड़ रुपये का कुल निवेश तथा 1.5 लाख से अधिक नौकरियों के निर्माण करने की योजना है.

 

17. भारत की मनुषी चिल्लर बनी मिस वर्ल्ड 2017

  1. भारत की मनुषी चिल्लर ने चीन में एक भव्य समारोह में प्रतिष्ठित मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीता। यह खिताब भारत ने 17 वर्ष बाद भारत को वापिस प्राप्त हुआ है।  पहली और दूसरी रनर-अप मिस इंग्लैंड स्टेफ़नी हिल और मिस मैक्सिको, एंड्रिया मेज़ा हैं। 

 

18. ग्रिगर दिमित्रोव ने  एटीपी फाइनल का ख़िताब जीता

  1. ग्रिगर दिमित्रोव ने ब्रिटेन के लंदन में एटीपी फाइनल का खिताब जीता। छठी वरीयता प्राप्त बल्गेरियन ने एटीपी के फाइनल में खिताब जीता, जिसमें फाइनल में डेविड गॉफीन को 7-5, 4-6, 6-3 से हराया। 
  2. दिमित्रोव ने अगस्त में सिनसिनाटी में अपना पहला मास्टर्स खिताब जीता था तथा लंदन में जीत के साथ ही अपने करियर का शीर्ष तीसरा स्थान प्राप्त किया। 
Next News

करंट अफेयर्स/ NOV 17/ 2nd WEEK: सायना नेहवाल बनीं तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ NOV 17/ 4th WEEK: भारत दुनिया में दूसरा बड़ा मछली उत्पादक देश

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )