करंट अफेयर्स/FEB-18 2nd WK: भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन लॉन्च, दुबई में दुनिया का सबसे ऊंचा होटल 'गेवोरा'

गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के विजेता संगीतकार जोहान जोहानसन का निधन

एजूकेशन डेस्क। फरवरी माह के दुसरे सप्ताह में भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन लॉन्च। दुबई में दुनिया का सबसे ऊंचा होटल 'गेवोरा' खुला। इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर एक नजर ...

 

पांचवें दक्षिण एशिया क्षेत्र सार्वजनिक खरीद सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 

पांचवें दक्षिण एशिया क्षेत्र सार्वजनिक खरीद सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। यह अायोजन वित्त मंत्रालय और अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) के सार्वजनिक खरीद प्रभाग (पीपीडी) द्वाराआयोजित किया गया। 

इसका आयोजन दक्षिण एशिया क्षेत्र सार्वजनिक खरीद नेटवर्क (SARPPN) द्वारा विश्व बैंक, एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) और इस्लॉमिक डेवलपमेंट बैंक (IDB) के सहयोग से किया गया।

सम्मेलन का मुख्य विषय -‘‘सार्वजनिक खरीद और सेवा वितरण’’ है.

 

एचएएल ने विकसित की हॉक-i की पहली उड़ान
 
द हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने स्वदेशी रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम (आरटीओएस) के साथ मिलकर हॉक-i की पहली उड़ान विकसित की।  हॉक-i भारत में विकसित किया गया पहला स्वदेशी आरटीओएस है। 

उड़ान को सेंटर फॉर मिलिट्री वायबरनेस एंड सर्टिफिकेशन (सीएएमआईएलएसी) द्वारा प्रमाणित किया गया। 

 

सर्वप्रथम चैट आधारित नौकरी खोजने वाली एप्प 'Empzilla' लॉन्च 

देश में अब तक की पहली चैट आधारित नौकरी खोजने वाली मोबाइल एप्प 'Empzilla' लॉन्च हुई । जो नियोक्ताओं की मौजूदा सीमाओं को दूर करेगी तथा नौकरी चाहने वालों की चयन प्रक्रिया को  शीघ्र और किफायती बनाएगी। 

मोबाइल एप्प के माध्यम से नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों के बीच कुछ सेकंड में बातचीत होती है और बाद में संभावित नियोक्ताओं के साथ चैट कर सकते हैं। 


दुबई बना 2017 में फिर से दुनिया का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने वर्ष 2017 में करीब 8.82 करोड़ यात्रियों के आवागमन के साथ अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे का अपना पहला स्थान बरकरार रखा। 

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे पहले वर्ष 2014 में लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को पीछे छोड़कर सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बना था।  दुबई में उड़ान भरने वाली कुछ 90 एयरलाइनें, पूर्व-पश्चिम यात्रा के लिए एक प्रवेश द्वार के साथ उसके बाद से अब तक का शीर्षक बना हुआ है। 


बरमूडा समलैंगिक विवाह को समाप्त करने वाला विश्व का पहला राष्ट्र 

बरमुडा  समलैंगिक विवाह को वैध बनाने और फिर उसे समाप्त करने वाला पहला देश बना।

बरमूडा के गवर्नर जॉन रैंकिन ने पिछले साल सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समलैंगिक विवाह के अधिकृत किए जाने के बावजूद समलैंगिक विवाह के अधिकार को रद्द करने वाले एक अधिनियम को मंजूरी दे दी। 

 

फोर्ब्स ने जारी की अपनी प्रथम क्रिप्टोकरेंसी अमीर सूची

व्यवसायिक पत्रिका फोर्ब्स ने अपनी पहली क्रिप्टो अमीर सूची जारी की ,जिसमें क्रिप्टोकरेंसी जगत में 20 धनी लोगों को शामिल किया गया है। 

 रिप्पल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन को इस सूची में सबसे ऊपर सूचीबद्ध किया गया, जिसकी क्रिप्टो नेट वर्थ का 7.5-8 अरब डॉलर का अनुमान लगाया गया। 

उसके बाद एथेररियम के सह-संस्थापक जोसेफ लुबिन ($ 1-5 बिलियन) और क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज  के संस्थापक बिनांस चेंगेंग झाओ ($ 1.1-2 बिलियन) हैं। 

 

आरबीआई गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए स्थापित करेगा लोकपाल

भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में ग्राहक शिकायतों को संबोधित करने के लिए लोकपाल की स्थापना की घोषणा की।  नियमों को फरवरी 2018 के अंत तक लागू किया जाएगा। 

आरबीआई जमा-लेने वाली एनबीएफसी से शुरू होगा और एनबीएफसी को 100 करोड़ रुपये के परिसंपत्ति के आकार के साथ कवर करने के दायरे को विस्तृत करेगा। 

20 बैंकिंग लोकपाल  को कार्यालयों के साथ नियुक्त किया गया है जिनमें से अधिकतर राज्य की राजधानियों में हैं. 


अभिनेता जॉन महोने का निधन 

आयु 77 की अायु में अभिनेता जॉन महोने का शिकागो, संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया।उन्हें "फ्रैसिअर" शो में शीर्ष चरित्र के अभिनय के लिए अधिक जाना जाता था। 

उन्होंने लगभग 35 वर्षों तक फिल्मों में काम किया, उनकी महत्वपूर्ण कृतियां "द अमेरिकन प्रेसिडेंट," "मूनस्ट्रक," "इन द लाइन ऑफ़ फायर" और "सै एनीथिंग" हैं। 

 

रियर एडमिरल मुकुल अस्थाना नौसेना स्टाफ के सहायक चीफ (वायु) नियुक्त 

 रियर एडमिरल मुकुल अस्थाना को नई दिल्ली में नौसेना स्टाफ के सहायक चीफ (वायु) के रूप में नियुक्त किया गया।  उन्हें भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में 1986 में नियुक्त किया गया था। 

वह प्रतिष्ठित नौसेना मेडल के प्राप्तकर्ता हैं. उन्हें 2006 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा तेंज़िंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 


प्रधान मंत्री मोदी 3 राष्ट्र की यात्रा पर- फिलिस्तीन के लिए रवाना हुए
 
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान की यात्रा के लिए रवाना हुए।  यह एक भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा फिलिस्तीन की पहली यात्रा है, और प्रधान मंत्री मोदी का संयुक्त अरब अमीरात और ओमान के लिए पहला दौरा । 

 प्रधान मंत्री, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होने वाले छठे विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे जिसमें भारत को 'सम्मानित अतिथि' का दर्जा दिया गया है। 


भारत वैश्विक बौद्धिक संपदा सूचकांक में 44 वें स्थान पर, अमेरिका शीर्ष पर 

यूएस चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में अपने अंकों को "काफी हद तक" बढ़ा दिया है, 50 देशों में 44वां स्थान हासिल किया है। 

 पिछले वर्ष, भारत सूचकांक में 45 देशों में से 43वें स्थान पर था। सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका,यूनाइटेड किंगडम अौर स्वीडन शीर्ष 3 देश हैं। 

यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (जीआईपीसी) द्वारा तैयार वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक 6वें संस्करण में भारत के कुल अंकों में सूचकांक के 5वें संस्करण की तुलना में 25% की बढ़ोतरी हुई। 

 

रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण हेतु पूंजी अधिग्रहण के विस्तार के लिए पैनल की नियुक्ति की 

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए पूंजी अधिग्रहण परियोजनाओं पर नजर रखने और इसमें तेजी लाने के लिए 13 सदस्यों की सलाहकार समिति का गठन किया। केंद्र सरकार के पूर्व सचिव विनयशील ओबेराय इस समिति के अध्यक्ष होंगे। 

समिति के संदर्भ के तहत, मंत्रालय को एक स्वतंत्र समीक्षा करने और 500 करोड़ रुपये से अधिक की चल रही महत्वपूर्ण परियोजनाओं की स्थिति की जांच करनी होगी।  पैनल "खरीद" (भारतीय) और "खरीद और बनाना" (भारतीय) सहित विभिन्न श्रेणियों की परियोजनाओं की समीक्षा करेगा। 


NHAI शुरू करेगा दिल्ली-मुंबई हाईवे पर 'उपयोग के मुताबिक भुगतान' नामक मुख्य परियोजना
 
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) देश में प्रणाली की क्षमता का अध्ययन और उसे कार्यान्वित करने के लिए  दिल्ली-मुंबई हाईवे पर 'उपयोग के मुताबिक भुगतान' नामक एक मुख्य परियोजना शुरू करेगा। 

इसमें सेटेलाइट के उपयोग के जरिए जीपीएस/जीएसएम तकनीक से प्रत्येक वाहन द्वारा हाईवे पर तय की जाने वाली दूरी की गणना की जाएगी। 

मुख्य परियोजना के तहत शुरू में दिल्ली-मुंबई हाईवे पर चलने वाले 500 कामर्शियल वाहनों में इस प्रणाली को आजमाया जाएगा।

 

दक्षिण मध्य रेलवे बना स्टेशनों पर 100% एलईडी प्रकाश वाला पहला रेल क्षेत्र

दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) देश का पहला ऐसा रेलवे क्षेत्र बन गया है जिसने अपने अधिकार क्षेत्र में सभी 733 स्टेशनों पर 100% एलईडी प्रकाश की व्यवस्था को पूरा किया है।  

 

आरके सिंह ने उड़न राख के बेहतर प्रबंधन के लिए ASH TRACK मोबाइल एप्प लॉच

केन्द्रीय विद्युत राज्य मंत्री (आईसी) तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के.सिंह ने वेब आधारित निगरानी प्रणाली की शुरुआत की साथ ही ASH TRACK नामक मोबाइल एप्लिकेशन लॉच किया । 

यह मंच उड़न राख उत्पादक (थर्मल पावर प्लांट्स) और संभावित राख प्रयोक्ताओं जैसे सड़क ठेकेदारों, सीमेंट प्लांट आदि के बीच इंटरफेस प्रदान करके ताप विद्युत संयंत्रों द्वारा उत्पादित राख के बेहतर प्रबंधन को सक्षम बनाएगा। 

 

सीसीआई ने अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए गूगल पर लगाया 136 करोड़ रुपये का जुर्माना 

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल पर भारतीय बाजार में अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए लगभग 136 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। 

यह जुर्माना एंटी-ट्रस्ट आचरण के उल्लंघन के लिए गूगल पर लगाया गया है। 

गूगल सर्च में भेदभाव और सर्च में छेड़छाड़ करने के जरिये ऑनलाइन सर्च बाजार में अपनी प्रभावकारी बाजार स्थिति का गलत फायदा उठाने का आरोप है। 

 

इंडसइंड बैंक ने नई ध्वनात्क पहचान शुरू की, एक संगीतमय लोगो

इंडसइंड बैंक ने अपनी ब्रांडिंग पहल के हिस्से के रूप में अपनी नई श्रवण-संबंधी पहचान शुरू की, जो अनिवार्य रूप से एक संगीतमय लोगो है जिसका नाम 'MOGO' है।
 
श्रवण-संबंधी पहचान से जुड़ने का उद्देश्य ब्रांड के अनुभव और दर्शक जुड़ाव के लिए संगीत और ध्वनि के सामरिक उपयोग के साथ बैंक की ब्रांड प्रतिष्ठा का निर्माण करना है। 


पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूई बनी आईसीसी की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक 

पेप्सिको की अध्यक्ष और सीईओ इंद्रा नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त हुई । दो वर्ष की अवधि के लिए जून 2018 में क्रिकेट निकाय में शामिल होंगी। 
 
स्वतंत्र महिला डायरेक्टर पद को पिछले साल जून में आईसीसी ने स्वीकृति दी थी, जिसका उद्देश्य खेल की वैश्विक कार्यविधि में सुधार करना था। 


हरदयाल प्रसाद बने एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ

देश के दूसरे सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता एसबीआई कार्ड ने हरदाल प्रसाद को कंपनी के नए प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया।  उन्होंने विजय जासूजा की जगह ली। 

इस नियुक्ति से पहले, प्रसाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ कार्य करते थे, जो बैंक में कई नेतृत्व पदों को सँभालते थे। 


खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का समापन; हरियाणा ने जीते सबसे अधिक पदक
 
पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का समापन नई दिल्ली में हुआ जिसमें खेलों के गढ़ हरियाणा ने कुल मिलाकर सबसे अधिक पदक जीते।  राज्य ने 102 पदक जीते जिनमें 38 स्वर्ण और 26 रजत शामिल हैं। 

महाराष्ट्र ने 110 पदक (36 स्वर्ण पदक) के साथ दूसरे स्थान हासिल किया जबकि 94 पदक के साथ दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा। 

 खेल मंत्री, कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने शानदार ट्रॉफी के साथ शीर्ष राज्य हरियाणा को पुरस्कार प्रदान किया। 

 

नीति आयोग ने  जारी की राष्‍ट्रव्यापी हेल्थी स्टेट रिपोर्ट

नीति आयोग ने 'हेल्थी स्टेट प्रोग्रेसिव रिपोर्ट' को जारी किया। कुल प्रदर्शन के संदर्भ में केरल, पंजाब और तमिलनाडु बड़े राज्यों में शीर्ष स्थान पर रहे।  रिपोर्ट को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने जारी किया था। 

झारखंड, जम्मू और कश्मीर और उत्तर प्रदेश वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में शीर्ष पर हैं।  राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया। 
22. मोदी ने 3 राष्ट्र का दौरा किया- मोदी को 'ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन' से सम्मानित किया गया

भारत और फिलिस्तीन के बीच संबंधों को बढ़ावा देने हेतु प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने 'ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन' से सम्मानित किया। 

राष्ट्रपति अब्बास ने दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक के समापन के बाद सम्मान प्रदान किया।  मोदी फिलिस्तीन की आधिकारिक यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं। 

 ग्रैंड कॉलर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों - राजाओं, राज्यों के प्रमुख / सरकार और समान रैंक के व्यक्तियों को दिया गया उच्चतम सम्मान है.

 

भारत 2017 में दुबई के लिए स्रोत बाजार के रूप में शीर्ष स्थान पर बना रहा
 
दुबई में भारत से 2017 में पर्यटकों के आगमन में 15% वृद्धि देखी गई, जिसमें 2.1 मिलियन आगंतुक हैं, जो भारत को स्रोत बाजार के रूप में शीर्ष स्थान पर बनाए रखा।  

दुबई के पर्यटन विभाग और वाणिज्य विपणन (दुबई पर्यटन) द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, यह एक वर्ष में 2 मिलियन अंक पार करने वाला पहला देश भी बन गया। 

यह विकास मुख्य रूप से दुबई पर्यटन के 'BeMyGuest' अभियान में बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के सहयोग से चल रहे अभियान की सफलता के कारण हुआ। 


NPCI ने बिस्वामोहन महापात्र बने गैर-कार्यकारी अध्यक्ष 

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने तत्काल प्रभाव से दो वर्ष के लिए बिस्वामोहन महापात्र को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। वह अंतरिम अध्यक्ष बी. साम्बामूर्ति की जगह लेंगी.


दक्षिण कोरिया के प्योंगयांग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों की शुरुआत

23वें शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का आधिकारिक तौर पर दक्षिण कोरिया के प्योंगयांग में एक रंगीन समारोह के साथ शुभारंभ हुआ।

  इस प्रतियोगिता में 92 देश भाग ले रहे हैं।  प्योंगयांग में 102 पदक होंगे, जिसमें सात खेल और 15 श्रेणी होंगी.
यह समारोह एक दक्षिण कोरियाई अभिनेता के गीत सेंग-वान द्वारा संचालित किया गया।  मेजबान दक्षिण कोरिया ने समारोह के दौरान पड़ोसी उत्तरी कोरिया के साथ एकता का एक शो भी प्रस्तुत किया। 


विख्यात साहित्यिक चंद्रशेखर रथ का निधन 

प्रसिद्ध साहित्यिक चंद्रशेखर रथ का निधन 89 वर्ष की आयु में हुआ। ओडीया साहित्य के प्रति उनके योगदान के लिए उन्हें हाल ही में केंद्रीय सरकार ने पद्म श्री के लिए नामित किया था। 

उनके तीन उपन्यास, यंत्ररूद्र ( द इंस्ट्रूमेंटेड) 1967, असुर्य उपनिवेश (द सनलेस कॉलोनी) 1974 और नव जातक (रेजेन्सिस) 1981, ने उन्हें ओडिया साहित्य में विशेष स्थान दिलाया है।  उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार और सरला पुरस्कार जैसे साहित्यिक पुरस्कार भी प्राप्त हुए थे। 


राजनाथ सिंह ने प्रथम संस्कृत केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद में संस्कृत भाषा सीखने के लिए एक केंद्र खोला।

केंद्र भाषा के सन्दर्भ में लोगों को छह महीने के पाठ्यक्रम की पेशकश करेगा।  पाठ्यक्रम के समन्वयक, अतुल युनगर ने कहा कि यह संभवतः भारत में शुरू किया गया इस प्रकार का पहला पाठ्यक्रम है। 


विश्व स्तर पर मुंबई 12वां सबसे अमीर शहर, न्यूयॉर्क शीर्ष पर:न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की फाइनेंशियल कैपिटल मुंबई की कुल वेल्थ 950 अरब डॉलर (61 लाख करोड़ रुपए) से अधिक है।  इस तरह यह दुनिया के सबसे अमीर शहरों में 12वें स्थान पर है। दुनिया के सबसे अमीर शहर के रूप में न्यू यॉर्क शीर्ष पर है।
 
शहरों की कुल संपत्ति में यहां रहने वालों की निजी तौर पर जुटाई गई कमाई (संपत्ति, नकदी, शेयर, कारोबारी हिस्सेदारी) शामिल है.इसमें सरकार के फंड्स शामिल नहीं किए। 

सूची में शीर्ष 3 सबसे अमीर शहर हैं। न्यूयॉर्क (3 ट्रिलियन डॉलर) लंदन ( 2.7 ट्रिलियन डॉलर) टोक्यो (2.5 ट्रिलियन डॉलर)

 

भारत और फिलिस्तीन के बिच 6 समझौते

भारत और फिलिस्तीन ने 40 मिलियन अमरीकी डॉलर के मूल्य वाले छह समझौता ज्ञापनों के पर हस्ताक्षर किए।
  
इस अवधि के दौरान, भारत के राष्ट्रपति ने 2015 में पहली बार फिलिस्तीन कि यात्रा की थी।  फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मई 2017 में भारत की आधिकारिक यात्रा की और अब पहली बार भारत के प्रधान मंत्री ने 2018 में फिलिस्तीन की यात्रा की है। 

 

भारत, ओमान ने बीच 8 समझौते

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की खाड़ी देशों की पहली यात्रा के दौरान भारत और ओमान ने विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए इसमें रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन शामिल हैं। 

सिविल और वाणिज्यिक मामलों में कानूनी और न्यायिक सहयोग पर भी एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किए गए।  

 मोदी ने ओमान के सुल्तान के साथ मस्काद में कबूस बिन सईद अल सईद के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता आयोजित किए जाने के बाद समझौते किए। 


भारत-यूएआई में 5 समझौतें हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मोहम्मद बिन जायद एल नहयान के बीच संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में राष्ट्रपति के महल में प्रतिनिधि स्तर की वार्ता हुई।  यह संयुक्त अरब अमीरात की उनकी दूसरी यात्रा थी। 

दोनों पक्षों ने ऊर्जा और रेलवे क्षेत्रों, मानव शक्ति और वित्तीय सेवाओं से संबंधित 5 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 

 

प्रधान मंत्री मोदी ने भारत-ओमान व्यापार बैठक में सीईओ से मुलाकात की

प्रधान मंत्री मोदी के तीन राष्ट्रों के दौरे के आखिरी दिन मस्कत में भारत के दूतावास के साथ-साथ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित 'भारत-ओमान बिजनेस मीट' में व्यापारिक नेताओं को संबोधित किया। 

इस मंच का उद्देश्य ओमानी और भारतीय उद्यमियों को दूसरों के साथ सफल व्यवसाय करने हेतु उभारना था। प्रधान मंत्री मोदी ने ओमानी के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से भी मुलाकात की और भारत में अधिक निवेश की संभावनाओं को साझा किया। 

 

ओएनजीसी विदेश, सहायकों ने अबू धाबी ऑयलफील्ड में 10% के शेयर खरीदे

ओएनजीसी (तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम) विदेश लिमिटेड और उसके सहयोगियों ने अबू धाबी में एक बड़े ऑफशोर ऑयलफील्ड अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) में 600 मिलियन डॉलर के  10% के शेयर खरीदे।  यह पहली बार हुआ है जब किसी भारतीय कंपनी ने तेल अमीर अमीरात में पैर जमाए है। 

इस क्षेत्र का वर्तमान उत्पादन लगभग 400,000 बैरल तेल प्रति दिन (20 मिलियन टन प्रति वर्ष) है। भारतीय कंसोर्टियम का वार्षिक हिस्सा लगभग 2 मिलियन टन होगा। 

 अबू धाबी में अबू धाबी क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल-नहयन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रियायत के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए.


एसबीआई ने पिछले वित्त वर्ष के 20,000 करोड़ रूपए से अधिक के बुरे ऋण को ख़ारिज किया 

देश के सबसे बड़े ऋणदाता एसबीआई ने 2016-17 में 20,339 करोड़ रुपये के बुरे ऋण को ख़ारिज किया, जो सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों में सबसे अधिक है। 

वित्त वर्ष में सामूहिक रूप से 81,683 करोड़ रुपये ख़ारिज किया गया था. ये आंकड़े उस अवधि से सम्बंधित है जब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोगी बैंकों का इसके साथ विलय नहीं हुआ था। 
 
एसबीआई के अलावा, पंजाब नेशनल बैंक ने 2016-17 में 9,205 करोड़ रुपये के बुरे ऋण को ख़ारिज किया था।  जिसके बाद बैंक ऑफ इंडिया (7,346 करोड़ रुपये), केनरा बैंक (5,545 करोड़ रुपये) और बैंक ऑफ बड़ौदा (4,348 करोड़ रुपये) का स्थान है। 

 

प्रत्यक्ष कर संग्रह में अप्रैल-जनवरी में 19 .3% की वृद्धि

कॉरपोरेट और व्यक्तिगत आयकर प्राप्तियों में मजबूत वृद्धि के साथ इस साल अप्रैल और जनवरी के बीच प्रत्यक्ष कर संग्रह लगभग 20 प्रतिशत बढेगा।  आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह 1 9 .3 प्रतिशत बढ़कर जनवरी 2018 तक बढ़कर 6.95 लाख करोड़ रुपये हो गया। 
जबकि शुद्ध कॉर्पोरेट आय कर में 19 .2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, इस साल जनवरी में निजी आयकर प्राप्तियां 18.6% बढ़ गई ,सकल कर संग्रह भी अप्रैल 2017 और जनवरी 2018 के बीच 13.3 प्रतिशत बढ़कर 8.21 लाख करोड़ रुपये हो गया। 

 

शर्मिला निकोलेट, चीन एलपीजीए टूर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय गोल्फर

शर्मिला निकोलेट चाइना लेडीज पीजीए टूर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय गोल्फर बन गई।  बेंगलुरु की इस 26 वर्षीय गोल्फर ने आखिरी दो राउंड में लय हासिल करके टूर कार्ड हासिल किया। 

इससे पहले लेडीज यूरोपीय टूर पर खेल चुकी शर्मिला ने संयुक्त 21वें स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया. इस टूर्नमेंट में 88 खिलाड़ियों ने भाग लिया था जिनमें से 30 को कार्ड मिला। 

 

समुद्र तैराकी में भारतीय तैराक रोहन मोरे ने बनाया रेकॉर्ड

पुणे तैराक रोहन मोरे न्यू जीलैंड के उत्तर और दक्षिण द्वीप के बीच कूक स्ट्रेट को तैरकर पार करने वाले पहले एशियाई और सबसे युवा खिलाड़ी बन गए।  वह इसे पूरा करने वाले सबसे युवा तैराक हैं।  उन्होंने यह कारनामा 8 घंटे और 37 मिनट में पूरा किया। 

इसके साथ ही, वे इसे पूरा करने वाले दुनिया के केवल नौवें व्यक्ति बन गए हैं।  उन्हें युवा मंत्रालय और खेल मंत्रालय से तेंज़िंग नोर्गे पुरस्कार प्राप्त हुआ। जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिया गया।


पाकिस्तानी कार्यकर्ता असमा जहांगीर का निधन

पाकिस्तान की प्रसिद्ध मानवाधिकार वकील, सामाजिक कार्यकर्ता और देश के शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान की मुखर आलोचक असमा जहांगीर का निधन हो गया वह 66 वर्ष की थी। 

वह सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने वाली पहली महिला थीं। 

 

गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के विजेता संगीतकार जोहान जोहानसन का निधन

सुप्रसिद्ध आइसलैंड संबंधी और ऑस्कर नामांकित संगीतकार जोहान जोहानसन का 48 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 

2014 में, उन्हें उनके ‘थ्योरी ऑफ एव्रीथिंग' के अंकों के लिए BAFTA, ग्रैमी और ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था । उन्होंने गोल्डन ग्लोब पुरस्कार भी जीता था। 

 

बेंगलुरु में आयोजित सीएसआर पर 12वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 

निदेशक संस्थान ने कर्नाटक के बेंगलुरु में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पर 12वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजित हुआ। 

सम्मेलन में, प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड 2017 प्रस्तुत किया गया।  परोपकार और सामाजिक परिवर्तन के लिए नेतृत्व पुरस्कार संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष विनीत नायर को प्रस्तुत किया गया। 

 

एक वर्ष में विदेशी पर्यटकों के आगमन में 8.4 प्रतिशत का इजाफा

पर्यटन मंत्रालय आप्रवासन ब्यूरो (बीओआई) से प्राप्त राष्ट्रीयता-वार एवं बंदरगाह-वार आंकड़ों के अनुसार विदेशी पर्यटकों के आगमन में  8.4% प्रतिशत का इजाफा हुआ। 

जनवरी 2018 के महीने के दौरान, कुल 2.40 लाख विदेशी पर्यटक ई-टूरिस्ट वीजा द्वारा पधारे, जबकि जनवरी 2017 के महीने में 1.52 लाख की तुलना में 58.5% की वृद्धि दर्ज की गई। 

 

दुबई में दुनिया का सबसे ऊंचा होटल 'गेवोरा' 

अल अतर समूह द्वारा विकसित दुबई में गेवोरा होटल अब "दुनिया का सबसे ऊँचा होटल" बन गया। इसकी ऊँचाई 356 मीटर और 53 सेंटीमीटर है। 

यह उसी शहर में अब तक के दुनिया के सबसे लंबे होटल जेडब्ल्यू मैरियट मरकुस की तुलना में एक मीटर लंबा है।  गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा इस शीर्षक की पुष्टि की गई है। 

 

दुबई में दुनिया के पहले स्वायत्त पॉड्स का अनावरण 

रोड्स एंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ऑफ दुबई ने विश्व सरकार के शिखर सम्मेलन में दुनिया के पहले ऑटोनॉमस पॉड्स की टेस्टिंग शुरू की।स्वायत्त पॉड्स को नेक्स्ट फ्यूचर ट्रांसपोर्टेशन (यूएस-आधारित) के साथ सहयोग में लॉन्च किया गया। 

ये अलग-अलग पॉड्स 15 सेकंड के भीतर जुड़ सकते हैं और एक बस का रूप ले सकते हैं। इन्हें अलग होने में 5 सेकंड का वक्त लगता है। जुड़ने और अलग होने की प्रक्रिया के लिए इन पॉड्स में कैमरा और इलेक्ट्रोमैकेनिकल टेक्नोलॉजी दी गई है। जिसे पोड के गतिवान होने पर एक्टिवेट किया जा सकता है। 


किशन गांगोली ने जीता दृष्टिबाधितों के लिए राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप का 13वां संस्करण

कर्नाटक के डीफेन्डिंग चैंपियन किशन गांगोली ने मुंबई में दृष्टिबाधितों के लिए राष्ट्रीय 'ए' शतरंज चैंपियनशिप का 13वां संस्करण जीता।  चैंपियनशिप ऑल इंडिया चेस फेडरेशन फॉर द ब्लाइंड (एआईसीएफबी) द्वारा आयोजित की गई थी। 

13वें राउंड के अंत में, एशियाई चैम्पियनशिप विजेता, गांगोली 10.5 अंकों के साथ लगातार पांचवीं बार चैंपियन बने।  गुजरात के अश्विन मकवाना 9 .5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, उड़ीसा के सौंदर्य कुमार प्रधान 9 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। 

 

रेडियो उमंग: भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन लॉन्च 

भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन 'रेडियो उमंग' हाल ही में भारत में शुरू किया गया।  श्रोता वेब स्ट्रीमिंग या ऐप डाउनलोड के माध्यम से इस ऑनलाइन रेडियो स्टेशन को सुन सकते हैं। 

24 घंटे की प्रोग्रामिंग के साथ, इसके श्रोता भारत के हिंदी भाषी क्षेत्रों में और विश्व भर में 60 से अधिक देशों में हैं। 

 

नई दिल्ली में भारत-रूस कृषि व्यवसाय सम्मेलन

भारत-रूस कृषि व्यवसाय सम्मेलन 2018 नई दिल्ली में आयोजित किया गया।  दोनों देशों ने कृषि क्षेत्र में व्यापार संबंधों पर चर्चा की।  शिखर सम्मेलन का आयोजन कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किया गया। 

गजेंद्र सिंह शेखावत, केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री और सेर्गेई बेलेटस्की, उप मंत्री, कृषि मंत्रालय, रूस ने भारत-रूस कृषि व्यवसाय सम्मेलन को संबोधित किया। 


'मोदीकेयर' को ना कहने वाला पहला राज्य पश्चिम बंगाल

दृढ़तापूर्वक कहते हुए कि बंगाल सरकार पहले से ही 50 लाख लोगों को अपने स्वास्थ्य साथी कार्यक्रम के तहत जोड़ चुकी है, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की 'मोदीकेयर' योजना से बाहर होने का फैसला किया। 

इस वजह से  पश्चिम बंगाल महत्वाकांक्षी कार्यक्रम से बाहर होने वाला पहला राज्य बन गया है।

 

बैंक ऑफ बड़ौदा मार्च-अंत तक बंद करेगा दक्षिण अफ्रीका की शाखा 

राज्य स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा ने बैंक द्वारा कथित अनुपालन चूक की जांच के बीच 21 वर्ष बाद मार्च-अंत में अपने दक्षिण अफ्रीका की शाखा को बंद करने का निर्णय लिया। 

बैंक ने कहा है कि वह विदेशी शाखाओं के युक्तिकरण के लिए अपनी रणनीतिक योजना के हिस्से के रूप में दक्षिण अफ्रीका में परिचालन को बंद करेगा। 

 

चंद्रशेखर कंबार साहित्य अकादमी के नए अध्यक्ष

कन्नड़ के साहित्यकार चंद्रशेखर कंबार को साहित्य अकादमी के अध्यक्ष के पद के लिए हुए चुनावों में चयनित किया गया।  उन्होंने विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की जगह ली। हिन्दी के लेखक माधव कौशिक उपाध्यक्ष चुने गये।
 
अनंतमूर्ति के पद के चुनाव के बाद, यह दूसरी बार था जब साहित्य अकादमी के इतिहास में चुनाव आयोजित किए गए थे। 
 

Next News

करंट अफेयर्स/FEB-18 1st WK: भारत ने जीता क्रिकेट U-19 विश्व कप, दुनिया के सबसे बुजुर्ग का निधन

इंडिया ओपन बॉक्सिंग: मैरी कॉम ने जीता स्वर्ण पदक, भारत ने जीते 10 पदक

करंट अफेयर्स/FEB-18 3rd WK: भारत-ईरान के बीच 9 समझौते ,भारत ने किया अग्नि-II मिसाइल परीक्षण

पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में तीन प्रमुख परियोजनाएं शुरू की

Array ( )