करंट अफेयर्स/ Dec 17/ 4th WEEK: मुंबई में भारत की सबसे पहली एसी लोकल ट्रेन

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में दिसंबर माह के चौथे सप्ताह में मुंबई में भारत की सबसे पहली एसी लोकल ट्रेन। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. हरियाणा में भारत का पहला डिजाइन विश्वविद्यालय

  1. भारत का पहला और एकमात्र डिजाइन विश्वविद्यालय, 'वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन' ने अपना परिसर हरियाणा के सोनीपत में खोला। मंडी गोबिंदगढ़, पंजाब के शैक्षिक और सामाजिक कल्याण ट्रस्ट ओम प्रकाश बंसल द्वारा विश्वविद्यालय को बढ़ावा दिया गया।

  2. विश्वविद्यालय वर्तमान में राज्य के अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और विश्व स्तर की सुविधाओं के साथ विशाल हरे भरे सुरम्य परिसर में स्थित है।  WUD रचनात्मक ज्ञानक्षेत्र में शिक्षा के लिए समर्पित भारत का पहला विश्वविद्यालय है।


2. ममंग दाई और रमेश कुंतल मेघ ने जीता साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017

  1. लेखक ममंग दाई और रमेश कुंतल मेघ ने द ब्लैक हिल, उपन्यास, और विश्व मिथक सरित सागर, एक साहित्यिक आलोचना,क्रमशः अंग्रेजी और हिंदी में अपने काम के लिए इस वर्ष का साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता।

  2. साहित्य अकादमी ने 24 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017 की घोषणा की।

  3. सात उपन्यास, पांच कविताएं और पांच लघु कथाएँ, साहित्यिक आलोचनाओं की पांच कृतियों, एक नाटक और निबंधों की एक पुस्तक ने यह पुरस्कार जीता।

  4. 12 फरवरी, 2018 को आयोजित इस विशेष समारोह में लेखकों को एक उत्कीर्ण तांबा पट्टिका युक्त एक कास्केट के रूप में पुरस्कार, एक शाल और एक लाख रुपये का चेक दिया जाएगा।


3. फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 2017 की सूची में सलमान खान शीर्ष पर

  1. 232.83 करोड़ रुपये की कमाई के साथ, सलमान खान लगातार दूसरे वर्ष के लिए फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 की 2017 की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं।

  2. जबकी शाहरुख खान 170.50 करोड़ रुपये की कमाई के साथ दूसरे स्थान पर हैं, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 100.72 करोड़ रुपये की आय के साथ तीसरे स्थान पर हैं. अक्षय कुमार और सचिन तेंदुलकर क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर रहे।

 

4. सुशील बने पीडब्ल्यूएल के सबसे महंगे पहलवान

  1. सुशील कुमार को प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्लूएल) के नए सीज़न से पहले सभी टीमों द्वारा चयनित करने का प्रयास किया गया था और नीलामी ने नई दिल्ली में इतिहास रचा. सुशील को दिल्ली सुल्तांस ने 55 लाख रुपये में खरीदा है. सुशील अब टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

  2. भारत की 2016 की ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को मुंबई महारथी पक्ष ने 39 लाख रुपये में खरीदा विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता हेलेन मारौलिस को हरियाणा हैमरस द्वारा 44 लाख रुपये में खरीदा गया।

 

5. मुंबई में भारत की सबसे पहली एसी लोकल ट्रेन

  1. मुंबई को क्रिसमस उपहार के रूप में भारत की पहली एसी उपनगरीय लोकल ट्रेन मिली। 12 कोच ईएमयू की पहली सेवा बोरिवली और चर्चगेट के बीच शुरू होगी।  चर्चगेट के अंत से पहले और 12वें डिब्बे को महिला कोच के रूप में रखा गया है।

  2. उपनगरीय प्रणाली में स्वचालित दरवाजे के साथ यह पहली ट्रेन होगी। एसी लोकल ट्रेन की 12 सेवाओं में से 8, तेजी से चलेंगी और केवल प्रमुख स्टेशनों पर ही रुकेंगी।  एसी लोकल ट्रेन की सेवाएं मौजूदा 12 गैर एसी सेवाओं की जगह लेगी।


6. अपना लोगो पाने वाला देश का पहला शहर बना बेंगलुरु

  1. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु स्वयं का लोगो प्राप्त करने के बाद देश का पहला ऐसा शहर बन गया है। जिसके पास अपनी पहचान के लिए स्वयं का लोगो है। लोगो को डिज़ाइन स्टार्ट-अप द्वारा डिज़ाइन किया गया था साथ ही अंग्रेजी और कन्नड़ वर्णमाला दोनों का उपयोग किया गया।

  2. लाल और काले रंग के लोगो का कुछ भाग अंग्रेजी और कुछ भाग कन्नड़ में है।  इसके साथ, बेंगलुरु, न्यूयॉर्क शहर, मेलबर्न और सिंगापुर जैसे वैश्विक शहरों के एक चुनिंदा समूह में शामिल हुआ जिसका अपना स्वयं का पर्यटन का लोगो है।

 

7. लक्षद्वीप में 'सी ब्रिज' पर भारत का पहला हवाई मार्ग

  1. भारत एक 'सी ब्रिज' पर अपना पहला हवाई मार्ग प्राप्त करने के लिए तैयार है, क्योंकि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को लक्षद्वीप के अगाती हवाई अड्डे के विस्तार के लिए मंजूरी दे दी गई ।

  2. इस कार्य को समुद्र तट और उथले क्षेत्र पर एक आरसीसी मंच बनाकर पूरा किया जाएगा जो द्वीप पर बड़े एटीआर संचालित करने की अनुमति देगा। परियोजना की लागत 1500 करोड़ रुपये होने की संभावना है।

 

8. चीन में खुला दुनिया का सबसे लंबा शीशे का पुल

  1. दुनिया का सबसे लंबा शीशे का पुल जनता के लिए चीन में खोला गया,हालांकि इसमें 2000 लोगों को रखने की क्षमता है, एक समय में केवल 500 को अनुमति दी जाएगी।

  2. शीज़ीयाज़ूआंग में स्थित, पिंग्सन काउंटी के हांगीगुई सीनिक क्षेत्र में दो चट्टानों के बीच लटका ये शानदार पुल 218 मीटर की ऊँचाई पर है।

  3. यह पुल 488 मीटर लंबा और दो मीटर चौड़ा है, जिसमें दो ड्रैगन मूर्तियां हैं जो धुएं का उत्पादन कर सकती हैं।  एक अन्य 430 मीटर लम्बा और 6 मीटर चौड़ा पुल पिछले साल चीन के झांगजियाजी में ग्रांड कैन्यन सीनिक क्षेत्र में खोला गया था।


9. 20 वर्षों में विश्व आर्थिक मंच में हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे मोदी

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के वैश्विक अभिजात वर्ग की वार्षिक जम्बोरी में भाग लेने वाले 20 वर्षों में प्रथम प्रधान मंत्री बनेंगे।  बैठक स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में आयोजित की जाएगी।

  2. जिनेवा स्थित डब्ल्यूईएफ की पांच दिवसीय दावोस वार्षिक बैठक जनवरी 2018 में शुरू होगी।  मुकेश अंबानी, चंदा कोचर और उदय कोटक सहित शीर्ष भारतीय सीईओ भी बैठक में उपस्थित रहेंगे।

  3. 1997 में तत्कालीन प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा ने भाग लिया था जिसके बाद अब तक दावोस शिखर सम्मेलन में मोदी पहले भारतीय प्रधान मंत्री होंगे।


10. जाल्यम बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भारतीय मुक्केबाजों ने जीते 5 पदक

  1. भारतीय मुक्केबाजों ने कजाकिस्तान के करागांडा में आयोजित जाल्यम झारल्गापोव बॉक्सिंग टूर्नामेंट में तीन स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता।

  2. इस प्रतियोगिता में, 49 किलो में के. शाम कुमार, 91 किलो में नमन तंवर और 91 किलो की श्रेणी में सतीश कुमार देश के स्वर्ण पदक विजेता है।  19 वर्षीय नमन तंवर को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर भी चुना गया।

 

11. अनुष्का शर्मा पीईटीए(PETA) की 'पर्सन ऑफ द इयर'

  1. अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को पशु अधिकार संगठन पीपल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल (पीईटीए) द्वारा पीईटीए के पर्सन ऑफ द ईयर का नाम दिया गया।

  2. अनुष्का शाकाहारी है, उन्होंने  दिवाली के मौके पर पटाखों से दूर रहने के लिए एक अभियान भी चलाया था, उन्होंने मुंबई में सामान ढोने वाले घोड़ों के हक में भी बोला था।

  3. अनुष्का को इससे पहले साल 2015 में PETA हॉटेस्ट वेजीटेरियन सेलेब्रिटी का खिताब दिया गया था।


12. विन डीजल, 2017 के टॉप-ग्रॉसिंग एक्टर- फ़ोर्ब्स

  1. विन डीजल को फोर्ब्स द्वारा 2017 के शीर्ष-कमाई करने वाले अभिनेता का नाम दिया गया है, जिसमें उनकी फ़िल्म 'द फेट ऑफ द फ्यूरियस' से 1.6 बिलियन डॉलर की वैश्विक टिकट प्राप्तियां हैं।

  2. दूसरे स्थान पर डेवन जॉनसन 'द रॉक' ने कब्जा किया, जिसमें 1.5 बिलियन डॉलर की प्राप्तियां थी।  'वंडर वुमन' अभिनेत्री गैल गादोत, जिनकी फिल्मों ने दुनिया भर में 1.4 बिलियन डॉलर कमाए, सूची में तीसरे स्थान पर प्रदर्शित हुई।


13. पहली बार, सऊदी अरब करेगा विश्व शतरंज खेलों की मेजबानी

  1. सऊदी अरब बोर्ड खेल खेलने के खिलाफ देश के शीर्ष पुरोहित द्वारा जारी मज़हबी फ़र्मान के लगभग दो वर्ष बाद पहली बार एक विश्व शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।

  2. टूर्नामेंट का नाम द किंग सलमान वर्ल्ड रैपिड एंड ब्लिट्ज चेस चैंपियनशिप रखा गया।  टूर्नामेंट में नॉर्वे, आर्मेनिया और अजरबैजान के विश्व के शीर्ष तीन शतरंज खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।


14. 100वें भारतीय आर्थिक संघ सम्मेलन का उद्घाटन

  1. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर में आचार्य नागार्जुन विश्वविद्यालय में भारतीय आर्थिक संघ के 100वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया।  यह सम्मलेन चार दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा।

  2. भारतीय आर्थिक संघ, भारतीय आर्थिक पेशेवरों का एक पंजीकृत निकाय है, जिसका उद्देश्य तर्क-वितर्क करने और नीति उन्मुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंच प्रदान करना है।  वर्तमान में संघ में 5000 से अधिक सदस्य हैं, दोनों व्यक्तिगत और संस्‍था-विषयक।


15. अनीसा ने नए राष्ट्रीय रिकार्ड के साथ महिला 25 मीटर पिस्टल का ख़िताब जीता

  1. हरियाणा की निशानेबाज अनीसा सय्यद ने केरल के तिरुवनंतपुरम में आयोजित 61वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (61 वें एनएससीसी) में महिला 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता।

  2. अनीसा ने राष्ट्रीय खेलों के फाइनल के नए रिकॉर्ड बनाते हुए 33 अंकों के साथ शीतल शिवाजी थौराट और राही सरनोबत पर जीत हासिल की, जिन्होंने नेशनल गेम्स शूटिंग रेंज में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते थे।


16. लोक सभा में पारित तीन तालाक विधेयक

  1. लोकसभा में पेश तीन तलाक संबंधी मुस्लिम महिला (विवाह अकार संरक्षण) विधेयक, 2017 को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।  बिल में तीन तलाक को दंडनीय अपराध की श्रेणी में रखते हुए पति के लिए तीन वर्ष तक कारावास प्रावधान किया गया।

  2. कानून मंत्री और न्यायमूर्ति रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार को यह विधेयक लाना पड़ा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इसे अवैध घोषित करने बाद दिए गए आदेश के बावजूद भी तीन तलाक का प्रयास किया जाता था।

  3. प्रस्तावित कानून केवल तत्काल तीन तालाक या 'तलाक-ए-बिद्त' पर लागू होगा और पीड़ित को उसके और उसके छोटे बच्चों हेतु मजिस्ट्रेट के पास निर्वाह भत्ते की मांग करने पर शक्ति प्रदान की जाएगी।

  4. विधेयक पर हस्ताक्षर करने के लिए राष्ट्रपति को भेजे जाने से पहले इस विधेयक को राज्यसभा में भेजा जाएगा।



17. उच्चतम एनपीए स्तर वाले देशों की सूची में भारत 5वें स्थान पर

  1. भारत में ब्रिक्स देशों के बीच गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) का उच्चतम स्तर है और सीएआरई रेटिंग्स की रिपोर्ट के मुताबिक एनपीए के उच्चतम स्तर वाले देशों की सूची में पांचवां स्थान है।

  2. भारत के मुकाबले सूची में केवल ग्रीस, इटली, पुर्तगाल और आयरलैंड ही आगे हैं।   स्पेन सहित इन सभी देशों को सामान्यतः पीआईआईजीएस(PIIGS) के रूप में संदर्भित किया जाता है। साथ ही हाल ही के वर्षों में संप्रभु ऋण संकट के शिकार हुए।

  3. 9.85 प्रतिशत पर, भारत का एनपीए अनुपात 400 बीपीएस से अधिक है।  स्पेन एनपीए अनुपात 5.28 प्रतिशत के साथ एकमात्र पीआईआईजीएस देश है जो सूची में भारत की तुलना में निचले रैंक पर है।

 

18. विश्वनाथन आनंद ने जीती वर्ल्ड रैपिड चेस चैंपियनशिप

  1. भारत के ऐस शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड रैपिड चेस चैंपियनशिप में टाइ ब्रेकर में रूस के व्लादिमीर फेडोसीव को 2.0 से हराकर खिताब जीता।

  2. सऊदी अरब ने पहली बार विश्व शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी की।  महिला का खिताब चीन की जू वेंजुन ने जीता था। द्रोणावल्ली हरिका सर्वश्रेष्ठ स्थान पर स्थित भारतीय था, जो 19वें स्थान पर था।



 

Next News

करंट अफेयर्स/ NOV17/1st WEEK: नारंग ने राष्ट्रमंडल शूटिंग में जीता रजत

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )