IIT में लड़कियों के लिए 779 सीट रिजर्व, खड़गपुर में सर्वाधिक 113 का कोटा

ये सीटें सुपरन्यूमरी कहलाएंगी। यानी गर्ल्स ने एडमिशन नहीं लिया तो यह सीटें खाली ही रहेंगी। बची सीटों पर लड़कों को एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

नई दिल्ली ।  इस साल आईआईटी में गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए 779 सीटें रिजर्व की गई हैं। ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की सब कमेटी ने आईआईटी काउंसिल से इसकी सिफारिश थी। हालांकि इससे आईआईटी की कुल सीटों पर काेई असर नहीं पड़ेगा। यह सीटें सुपरन्यूमरी कहलाएंगी। यानी गर्ल्स ने एडमिशन नहीं लिया तो यह सीटें खाली ही रहेंगी। बची सीटों पर लड़कों को एडमिशन नहीं दिया जाएगा। आईआईटी की बाकी 10987 सीटों पर रिजर्वेशन की स्थिति पहले जैसी ही रहेगी। 

सिफारिश के अनुसार सबसे अधिक 113 सीटें आईआईटी खड़गपुर में बढ़ाई जाएंगी। इसके बाद आईआईटी धनबाद में 95 सीटें लड़कियों के लिए सुपरन्यूमरी रहेगी। मोस्ट डिमांडिंग आईआईटी मुंबई में 58 व दिल्ली में 59 सीट्स लड़कियों के लिए रहेंगी। आईआईटी मंडी व तिरुपति में सुपरन्यूमरी सीटें नहीं होंगी। हालांकि अभी तक जेईई एडवांस की वेबसाइट पर सीट मैट्रिक्स में आईआईटी की नई सीटों का उल्लेख नहीं किया गया है। इंफॉरमेशन ब्रोशर में भी लड़कियों के लिए सीटें बढ़ाने का उल्लेख है, लेकिन कितनी सीटें बढ़ेंगी, वहां भी यह स्पष्ट नहीं किया गया है। 

अलग -अलग आईआईटी में  सुपरन्यूमरी सीटों पर एक नजर 

आईआईटी

 सीटें 

खड़गपुर

    113 

धनबाद

    95 

कानपुर  

    79 

बीएचयू

    76 

रुड़की

     68 

दिल्ली  

    59 

मुंबई

    58 

गुवाहटी

    57 

मद्रास

    31 

रोपड़

    29 

पटना

    25 

 

Next News

RSMSSB GK सीरीज-5 : जूनियर असिस्टेंट व क्लर्क की परीक्षा के लिए सामान्य ज्ञान के 100 प्रश्न

RSMSSB ने हाल ही में जूनियर असिस्टेंट व क्लर्क की लगभग 11 हजार से अधिक पदों वैकेंसी निकाली हैं। परीक्षा कि तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान के प्रश्न जो संभावित

भारत 12 करोड़ लोग बेरोजगार, केरल में सबसे ज्यादा: सरकार की रिपोर्ट

भारत 12 करोड़ बेरोजगार, आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा

Array ( )