फाइनेंशियल टाइम्स की रैंकिंग में IIMA 57वें नंबर पर, भारत का पहला संस्थान

आईआईएम अहमदाबाद पिछले साल 63वें स्थान पर था, लेकिन इस साल 6 पायदान ऊपर चढ़ा है।

एजुकेशन डेस्क, अहमदाबाद। द फाइनेंशियल टाइम्स ने लगातार पांचवें वर्ष भी अपने एग्जीक्यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम के तहत दुनियाभर के शिक्षण संस्थानों की रेंकिंग जारी की है। भारत में आईआईएम अहमदाबाद पहले स्थान पर है। दुनिया में आईआईएम 57 स्थान पर है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 6 पायदान ऊपर चढ़ा है। यह जानकारी आईआईएम के निदेशक एरोल डिसूजा ने दी। देश में दूसरे स्थान पर आईआईएम बेंगलुरु है। हर वर्ष आईआईएम अहमदाबाद में 6000 कंपनी प्रोफेशनल ट्रेनिंग के लिए आते। कुल मिलाकर 400 से ज्यादा प्रोग्राम इस संस्थान में चल रहे हैं। इन प्रोग्राम्स के प्रमुख प्रो. अरविंद सहाय हैं, जो पिछले तीन वर्ष से आईआईएम अहमदाबाद के इस प्रोग्राम को बढ़ावा दे रहे हैं। 

1961 में हुई थी आईआईएमए की स्थापना

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (IIMA) की स्थापना 1961 में ट्रेन्ड मैनजमेंट प्रैक्टिशनर को तैयार करने के उद्देश्य से की गई थी, जो इंडियन इंडस्ट्री को लीड और मैनेज कर सकें। अपने 56 सालों के इतिहास में, ये संस्थान 15,000 से ज्यादा लोगों को ग्रेजुएट और 30,000 से ज्यादा लोगों को मैनेजमेंट के विभिन्न क्षेत्रों जैसे फाइनेंस, मार्केटिंग, स्ट्रेटजी, लीडरशिप जैसे में ट्रेन्ड कर चुका है।

 

Also Read  प्रो. अरविंद सहाय का विशेष आलेख:  मैनेजमेंट एजुकेशन - एक सोच जो भारत को ले जाती है दुनिया के हर कोने में 

Next News

बीई से हटा स्टूडेंट्स का रुझान, 2 साल में 13 हजार एडमिशन घटे

प्रदेश के इंजीनियरंग कॉलेजों में क्वालिटी एजुकेशन न होने से स्टूडेंट्स का इंटरेंस्ट बीई की जगह अन्य कोर्सेस में बढ़ा

मैनेजमेंट एजुकेशन : एक सोच जो भारत को ले जाती है दुनिया के हर कोने में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (IIMA) की स्थापना 1961 में ट्रेन्ड मैनजमेंट प्रैक्टिशनर को तैयार करने के उद्देश्य से की गई थी।

Array ( )