करंट अफेयर्स/FEB-18 1st WK: भारत ने जीता क्रिकेट U-19 विश्व कप, दुनिया के सबसे बुजुर्ग का निधन

इंडिया ओपन बॉक्सिंग: मैरी कॉम ने जीता स्वर्ण पदक, भारत ने जीते 10 पदक

एजूकेशन डेस्क। फरवरी माह के पहले सप्ताह में भारत ने जीता U-19 विश्व कप 2018, दुनिया के सबसे व़ृद्ध पुरुष का निधन हुआ। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

ईआईयू लोकतंत्र सूचकांक में भारत 42वें , नॉर्वे शीर्ष स्थान पर 

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक, भारत वार्षिक वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में 42वें स्थान पर आ गया, भारत पिछले वर्ष 32वें स्थान पर था। 

165 स्वतंत्र देशों तथा दो प्रदेशों में पांच पैमानों चुनावी प्रक्रिया एवं बहुलवाद, नागरिकों की स्वतंत्रता, सरकार की कार्यप्रणाली, राजनीतिक भागीदारी और राजनीतिक संस्कृति के आधार पर तैयार किया गया। 

सूची को चार व्यापक श्रेणियों- पूर्ण लोकतंत्र, दोषपूर्ण लोकतंत्र, मिली-जुली व्यवस्था और सत्तावादी शासन में विभाजित किया गया. उत्तरी कोरिया 167वें स्थान जबकि सीरिया 166वें स्थान पर है।  सूची में शीर्ष 5 देश नॉर्वे, आइसलैंड, स्वीडन, न्यूजीलैंड और डेनमार्क हैं।


विश्व बैंक ने तमिलनाडु को दिए $100 मिलियन

सरकार और विश्व बैंक ने 26 जिलों में तमिलनाडु के चयनित ब्लाकों में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए  $ 100 मिलियन (लगभग 6,400 करोड़) के समझौता किया । यह 4 लाख से अधिक लोगों को लाभान्वित करेगा। 

फंडिंग का उद्देश्य है कि ग्रामीण उद्यमों को बढ़ावा मिले, वित्त तक उनकी पहुंच आसान हो सके और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बने। 

 

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान भारतीय सेना के डीजीएमओ बने 

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने भारतीय सेना के सैन्य संचालन के नए महानिदेशक (डीजीएमओ) के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल ए. के. भट्ट की जगह ली।
 
लेफ्टिनेंट जनरल चौहान ने सेना में कई महत्वपूर्ण पदों को धारण किया है। उन्हें जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में उनकी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है.


दुनिया के सबसे वृद्ध पुरुष का निधन 

दुनिया के सबसे वृद्ध पुरुष फ्रांसिस्को नूनेज़ ओलिवरा का अपने 113वें जन्मदिन मनाने के एक महीने बाद निधन हो गया।  वह 10 साल के थे जब प्रथम विश्व युद्ध हुआ था। 

उनका निधन स्पेन में हुआ जहां उन्होंने अपना पूरे जीवन व्यतीत किया। उनका जन्म 13 दिसंबर, 1904 को हुआ था। 

 

भारत अश्गाबात समझौते में शामिल 

भारत ईरान, ओमान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और ट्रांजिट कॉरिडोर की स्थापना हेतु अश्गाबात समझौते में शामिल हुआ।  

2011 में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जो मध्य एशिया और फारस की खाड़ी के बीच  पारगमन की सुविधा और माल का परिवहन प्रदान करता है। 

समझौते में प्रवेश से मध्य एशिया के साथ भारत के कनेक्टिविटी विकल्प में विविधता आएगी तथा इस क्षेत्र के साथ व्यापार और व्यावसायिक संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।  

 

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने रूसी फर्म यूएससी के साथ किया समझौता 

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) और रूस की संयुक्त स्टॉक कंपनी यूनाइटेड शिपबिल्डिंग कारपोरेशन (यूएससी) ने अंतर्देशीय और तटीय जलमार्गों के लिए समझौता किया। 

इसमें  समकालीन, स्टेट-ऑफ-आर्ट वाहिकाओं के डिजाइन, विकास और निष्पादन में सहयोग और संलग्न करने के लिए समझौता किया। 

समझौता ज्ञापन सरकार के मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देगा, साथ ही साथ सागरमाला के तहत भारत के अंतर्देशीय जलमार्गों और तटीय शिपिंग मार्गों पर पर्यावरण-अनुकूल और आर्थिक परिवहन विकसित करने की उसकी योजना भी शामिल होगी। 

 

नई दिल्ली में आयोजित 7वां भारत ऊर्जा महासम्मेलन

नई दिल्ली में 7वां भारत ऊर्जा महासम्मेलन आयोजित किया गया । प्रौद्योगिकी और डिजिटल अवरोधों को ध्यान में रखते हुए 400 से अधिक विशेषज्ञों ने दुनिया भर में ऊर्जा परिवर्तन पर मंथन किया। 

 भारत ऊर्जा महासम्मेलन के 7वें संस्करण का विषय 'Energy 4.0: Energy Transition Towards 2030' था। 

भारत ऊर्जा महासम्मेलन विश्व ऊर्जा परिषद भारत (डब्ल्यूईसी इंडिया) का प्रमुख आयोजन है। यह विद्युत, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, विदेशी मामलों और परमाणु ऊर्जा विभाग के मंत्रालयों का संयुक्त आयोजन भी है। 

 

संयुक्त अरब अमीरात की सबसे लंबी ज़िप लाइन की शुरूआत

संयुक्त अरब अमीरात ने दुनिया की सबसे लंबी ज़िप लाइन खोलकर एक रिकॉर्ड बनाया। जिसकी  लंबाई 2.83 किमी है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों ने रास अल-खैमाह में ज़िप लाइन को प्रमाणित किया। 

जैबेल जैस देश की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए ये बिल्कुल सही जगह हैञ यह समुद्र स्तर से 1,680 मीटर (5,512 फीट) की उंचाई पर है। 

 

रवांडा आई केयर प्रदान करने वाला पहला गरीब देश

रवांडा कम आय वाला पहला देश बन गया ,जो अपनी 12 लाख आबादी को सार्वभौमिक नेत्र देखभाल प्रदान करता है। 

सरकार ने 502 स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों में स्थित 3,000 से अधिक आई केयर नर्सों को प्रशिक्षित करने के लिए विज़न फॉर ए नेशन (वीएफएएन) संगठन के साथ साझेदारी की है।  


इंडियन ओवरसीज बैंक ने सरकार से 173 करोड़ रुपये का पूंजीगत निवेश प्राप्त किया 

इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने चालू वित्त वर्ष में सरकार से 173.06 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश प्राप्त किया। 

एक नियामक फाइलिंग में, आईओबी को 2017-18 वित्तीय वर्ष के दौरान सरकार के निवेश के रूप में बैंक के इक्विटी शेयरों के तरजीही आवंटन में केंद्र सरकार का 173.06 करोड़ रुपये योगदान प्राप्त हुआ। 

 

IOA ने संयुक्त सचिव विक्रम सिंह सिसोदिया बने राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय दल प्रमुख 

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने अपने संयुक्त सचिव विक्रम सिंह सिसोदिया को ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित आगामी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय दल का प्रमुख बनाया। 

आईओए ने साथ ही तीन प्रबंधकों की भी नियुक्ति की, जो सिसोदिया का सहयोग करेंगे और गेम्स के दौरान उनकी दिन-प्रतिदिन जिम्मेदारी में मदद करेंगे। 

 नियुक्ति के पहले सिसोदिया छत्तीसगढ़ राज्य टेनिस संघ के अध्यक्ष थे । 

 

नीलम कपूर भारतीय खेल प्राधिकरण के डीजी नियुक्त 

वरिष्ठ-भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) अधिकारी नीलम कपूर को भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) की महानिदेशक नियुक्त किया गया। 

वह वर्तमान में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी) की प्रमुख महानिदेशक हैं।  यह पहली बार है कि आईआईएस अधिकारी को एसएआई प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।  यह पद आमतौर पर एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी द्वारा ग्रहण किया जाता है। 

अब तक, खेल सचिव राहुल भटनागर एसएआई डीजी के पद पर थे। 
 

मगही लेखक शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी भाषा सम्मान 

भाषा के विकास के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहे मगही लेखक शेष आनंद मधुकर को इस वर्ष साहित्य अकादमी भाषा सम्मान से सम्मानित किया गया। 

साहित्य अकादमी भाषा सम्मान से मगही भाषा के दूसरे लेखक शेष आनंद मधुकर को सम्मानित किया गया। यह सम्मान साहित्य अकादेमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी द्वारा प्रदान किया गया। 


इंडिया ओपन बॉक्सिंग: मैरी कॉम ने जीता स्वर्ण पदक, भारत ने जीते 10 पदक

पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरी कॉम ने नई दिल्ली के त्यागराज इनडोर स्टेडियम में ओपन इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने महिलाओं के 48 किलो के वर्ग में फाइनल में फिलीपींस की जोसी गाबुका को 4-1 से मात देते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। 

12वीं वरीयता प्राप्त मुक्केबाज ने पहले सेमीफाइनल में मंगोलियाई अल्टानसेसेग लुत्शेखन को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। 

पिंकी रानी ने भी मंगोलिया के जर्गलन ओकिरबाट को फ्लाई (48-51 किग्रा) श्रेणी के फाइनल में हराकर भारत के लिए स्वर्ण प्राप्त किया था। 


प्रधान मंत्री मोदी ने असम में वैश्विक निवेश सम्मेलन का उद्घाटन किया

असम में प्रथम दो दिवसीय वैश्विक निवेश सम्मेलन का आयोजन किया गया।  शिखर सम्मेलन में राज्य और उत्तर पूर्व में निवेश को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।
 
रतन टाटा और मुकेश अंबानी जैसे व्यवसायी शिखर सम्मेलन में भाग लिया। भूटान, बांग्लादेश, जर्मनी और जापान के साथ ही आसियान देशों के निवेशक ने भी शिखर सम्मेलन में भाग लिया। 

 

जॉन हेनेसी की अल्फाबेट बोर्ड के नए अध्यक्ष

अल्फाबेट ने जॉन एल हेनेसी को कंपनी के बोर्ड के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया । हेनेसी 2004 से बोर्ड में रहे हैं और 2007 से लीड इंडिपेंडंट डायरेक्टर रहे हैं। उन्होंने एरिक श्मिट की जगह ली है। 

श्मिट अल्फाबेट में एक "तकनीकी सलाहकार" के रूप में कार्य करेंगे।  हेनेसी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व राष्ट्रपति हैं और टेक उद्योग में व्यापक कैरियर बना चुके हैं। 

 

शबनम अस्थाना ने जीता टाइम्स पावर वीमेन 2017 पुरस्कार

शबनम अस्थाना को 'टाइम्स पावर वीमेन ऑफ द ईयर 2017' से सम्मानित किया गया - पुणे के लिए ग्लोबल पीआर।  टाइम्स पावर वूमन 2017 (पुणे) पुरस्कारों की शुरूआत के माध्यम से टाइम्स ग्रुप ने महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान का जश्न मनाया। 
 
ये पुरस्कार पुणे की महिलाओं पर केंद्रित हैं और प्रतिष्ठित सूची में 34 चुनिंदा महिलाओं में शक्ति, वर्चस्व, कमांड और नियंत्रण शामिल हैं. 

 महाराष्ट्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं विशेष सहायता राज्य मंत्री दिलीप कांबले द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया था.

 

श्याम बेनेगल को वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा

मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (एमआईएफएफ) समिति ने श्याम बेनेगल को वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान करने का निर्णय लिया। यह पुरस्कार मुंबई में एमआईएफएफ के समापन समारोह में प्रस्तुत किया जाएगा। 

 बेनेगल को वृत्तचित्र आंदोलन के प्रचार में उनके योगदान के लिए चुना गया है। 


भारत ने जीता U-19 विश्व कप 2018 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को U-19 वर्ल्ड कप जीतने के लिए चौथी बार हराया. द मेन इन ब्लू ने न्यूजीलैंड के बे ओवल में तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराया। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 217 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया था और भारत ने इसे आसानी से पूरा किया। भारत ने पहले 2000, 2008 और 2012 में भी जीत हासिल कर चुका है। 

 

सौरव घोषाल बने उच्चतम रैंक वाले भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी

भारत के अग्रणी स्क्वॉश खिलाड़ी सौरव घोषाल पांच स्थानों आगे आकर 14वें स्थान पर पहुंच गए। यह प्रोफेशनल स्क्वॉश एसोसिएशन (पीएसए) रैंकिंग में सबसे अधिक रैंकिंग प्राप्त करने वाला भारतीय खिलाड़ी बन गया है। 

घोषाल ने जोशना चिनप्पा को हराया जिससे वह तीन स्थान पीछे 17 पर हो गए, जबकि दीपिका पल्लिकल कार्तिक 20 पर बनी रही। पूर्व भारतीय राष्ट्रीय चैंपियन हरिंदर पाल संधू को 49वें स्थान पर रखा गया था। 


पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कला मेला का उद्घाटन नई दिल्ली में 

पहली बार आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कला मेला का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में किया। 

अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का आयोजन ललित कला अकादमी ने संस्कृतिक मंत्रालय के आईजीएनसीए(IGNCA) की  साझेदारी के साथ किया। दुनिया भर के 800 से अधिक कलाकारों ने समारोह में भाग लिया.

 

महाराष्ट्र सरकार ने घोडाजारी में नए वन्यजीव अभ्यारण्य को मंजूरी दी

महाराष्ट्र सरकार ने चंद्रपुर जिले के घोडाजारी को राज्य के एक नया वन्यजीव अभ्यारण्य के रूप में मंजूरी दी । महाराष्ट्र राज्य बोर्ड के वन्यजीव की 13वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने की थी। 

ताडोबा के पूर्वोत्तर में अभयारण्य में 159 वर्ग किमी ब्रह्मपुरी वन होगा।  यह न केवल वन को बचाएगा बल्कि क्षेत्र के लगभग 40 गांवों में पर्यटन को सुधारेगा। 

 

जल मार्ग विकास परियोजना IWAI ने किया विश्व बैंक के साथ समझौता
  
विश्व बैंक के साथ एक परियोजना के तहत समझौता किया है।  जल मार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) के लिए आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय के साथ 3.75 करोड़ डॉलर का ऋण समझौता हुआ है। 

विश्व बैंक के वित्तीय एवं तकनीकी सहयोग से विकसित की जा रही यह परियोजना मार्च 2023 में पूरी हो जाएगी। 


'एग्जाम वारियर्स' - प्रधान मंत्री मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक प्रकाशित 


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक 'एग्जाम वारियर्स' को परीक्षाओं से पहले देशभर के छात्रों तक पहुंचने के लिए लॉन्च किया गया। 

 पुस्तक का लोकार्पण विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा किया गया। 

इस पुस्तक को ताजा और नई ऊर्जा के साथ युवाओं को परीक्षाओं और जीवन के कठिन क्षणों का सामना करने हेतु प्रेरित करने के लिए लिखा गया है।

  'एग्जाम वारियर्स" को  पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है, जो 208 पृष्ठों की पुस्तक है। 


जापान ने ग्रहपथ पर छोटे उपग्रहों को ले जाने हेतु सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने एक सूक्ष्म-उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया।  इस रॉकेट को यूचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया। 

इसमें तीन किलोग्राम वजन वाला तीन यूनिट क्यूबसैट TRICOM-1R नामक सूक्ष्म-उपग्रह शामिल है।  यह सैटेलाइट लॉन्च TRICOM-1 मिशन की एक पुनः उड़ान थी, जो 2017 में एसएस-520 की विफलता में खो गया था। 

 

श्रीलंका ने 70वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया

कोलंबो के गैले फेस ग्रीन में एक भव्य समारोह में श्रीलंका ने अपना 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाया।  समारोह का विषय "एक राष्ट्र" था। 

इस दिन 1948 में देश ने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता हासिल की थी। ब्रिटन की रानी का प्रतिनिधित्व करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में , प्रिंस एडवर्ड (अर्ल ऑफ़ वेसेक्स) और काउंटेस ऑफ वेसेक्स ने समारोह में भाग लिया.

 

महमूद हुसैन बांग्लादेश के नए मुख्य न्यायाधीश 

बांग्लादेश के राष्ट्रपति, अब्दुल हमीद ने सईद महमूद हुसैन को देश के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया।  न्यायाधीश हुसैन बांग्लादेश के 22वें मुख्य न्यायाधीश हैं। 

राष्ट्रपति ने न्यायमूर्ति हुसैन को शपथ दिलाई.

30. साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस ने दूसरे कार्यकाल हेतु जीता पुनर्निर्वाचन 

 साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस ने दूसरे कार्यकाल के लिए पुनर्निर्वाचन जीत लिया।
 
दूसरे दौर के बाद आधिकारिक अंतिम परिणाम में 55.99% मत रूढ़िवादी समर्थित को प्राप्त हुए जबकि कम्युनिस्ट समर्थित स्टाव्रोस मालस को 44%  वोट प्राप्त हुए।
 


जसप्रित बूमराह, हरमनप्रीत कौर फोर्ब्स इंडिया की 30 अंडर 30 की सूची में शामिल
 
भारतीय क्रिकेटर जसप्रित बूमराह और हरमनप्रीत कौर और साथ ही भारत की महिला हॉकी टीम की गोलकीपर सविता पुनिया और शूटर हिना सिद्धू फोर्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 की सूची में शामिल हुए। 

बूमराह ने वर्ष 2017 में 23 मैचों में 39 विकेट लेने वाले तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले के रूप में तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि T20Is में उन्होंने 11 ओउटिंग्स में 12 विकेट लिए। 

दिसंबर 2016 में, हरमनप्रीत ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बनी। 

 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सऊदी अरब की 3-दिवसीय यात्रा पर 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सऊदी अरब के अपने पहले आधिकारिक दौरे के लिए रवाना हुई। तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, श्रीमती स्वराज, आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सऊदी नेतागण से मिलेंगे। 

वह प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विरासत और संस्कृति महोत्सव 'जनाद्रियाह' के उद्घाटन में भी भाग लेंगी।  उत्सव में भारत को अतिथि देश का दर्जा दिया गया है।  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, जनाद्रियाह महोत्सव के उद्घाटन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। 

 

भारत ने सफलतापूर्वक किया परमाणु सक्षम अग्नि-I मिसाइल का परीक्षण 

अग्नि-1 मिसाइल स्वदेशी तकनीक से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु क्षमता सक्षम मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।ओडिशा तट से सटे अब्दुल कलाम द्वीप पर इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया।

यह परीक्षण भारतीय सेना के सामरिक बल कमान द्वारा आयोजित किया गया था।  मिसाइल मारक क्षमता 700 किलोमीटर है.यह अग्नि-1 का 18वां संस्करण था। 

 

असम सरकार, ओला ने नदी टैक्सी सेवा के लिए समझौता किया. 

टैक्सी सेवा उपलब्ध कराने वाली संग्राहक ओला और असम सरकार ने गुवाहाटी में ऐप आधारित नदी टैक्सी सेवा की शुरुआत के लिए एक समझौता किया। 

 नदी टैक्सियाँ मशीन-संचालित नाव होंगी और उपयोगकर्ता ओला के एप्प के माध्यम से सवारी बुक कर सकेंगे। 

 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: एडवांटेज असम के दौरान इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। 

 

मुंबई हवाई अड्डा बना एकल रनवे वाला सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने 24 घंटे में 980 उड़ानों के साथ रिकॉर्ड बनाया अर्थात हर मिनट में लगभग एक उड़ान। 

इसके साथ ही, मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने दिसंबर 2017 में दर्ज की गई 24 घंटे में 974 उड़ानों की अपनी ही उपलब्धि से बेहतर किया। 

 गेटविक, यू.के. का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा दुनिया में सबसे कुशल एकल रनवे हवाई अड्डा है। 


यूनिसेफ के साथ मिलकर यूपी सरकार ने शुरू किया DASTAK अभियान 

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यूनिसेफ के साथ मिलकर राज्य में  घातक एक्यूट एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और जापानिस एन्सेफलाइटिस (जेई) रोग को खत्म करने के लिए व्यापक DASTAK नामक द्वार-से-द्वार अभियान शुरू किया। 

दस्तक का सिंहनाद ' दरवाजा खटखटाओ, एईएस और जेई को भगाओ' है. DASTAK अभियान में, यूनिसेफ की मदद से पूर्ण राज्य सामग्री अब 38 जेईएस और एई प्रभावित जिलों के द्वार-द्वार तक जायेगी,जो अधिकतर तराई क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। 

 

यूएन विश्व खाद्य कार्यक्रम को स्वीडन ने 370 मिलियन डॉलर की सहायता का रिकॉर्ड बनाया

स्वीडन और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम ने अगले चार वर्षों में डब्लूएफपी को एक अभूतपूर्व $ 370 मिलियन डॉलर देने के लिए सामरिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। 

 2018-2021 की अवधि में यह योगदान डब्लूएफपी सामरिक साझेदारी समझौते के तहत एक दानकर्त्ता द्वारा किया गया सबसे बड़ा दान है। 

करीब एक दशक से, स्वीडिश सरकार डब्लूएफपी को देने वाला सबसे बड़ा दानकर्ता है। जबकि डब्ल्यूएफपी को सरकारी फंडिंग का 90% विशिष्ट अभियान या गतिविधियों के लिए निर्धारित किया जाता है। 

 

मालदीव संकट- सरकार ने आपातकाल की घोषणा की

सशस्त्र सैनिकों ने देश की शीर्ष अदालत पर कब्ज़ा करने के बाद ,मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में आपातकाल की स्थिति घोषित की।  

मालदीव के निर्वासित पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से आग्रह किया कि वह द्वीप राष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट को हल करने में मदद करने के लिए "तेजी से काम करें"। 


जेरोम एच पॉवेल ने फेडरल रिजर्व के 16वें अध्यक्ष 

जेरोम एच पॉवेल को चार साल की अवधि के लिए फेडरल रिजर्व के 16वें अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई। पावेल जेनेट अमेरिकी केंद्रीय बैंक के 100 साल के इतिहास में नेतृत्व करने वाली पहली महिला येलन का स्थान लेंगे। 

पॉवेल को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा नवंबर 2017 में पद के लिए नामित किया गया था।  यह शपथ बोर्ड के कमरे में उपाध्यक्ष रान्डल क. क्वार्ल्स ने दिलाई ।  

 

शुभंकर शर्मा बने विश्व के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गोल्फर 

शुभंकर शर्मा विश्व के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गोल्फर बने । उन्होंने आधिकारिक वर्ल्ड गोल्फ रैंकिंग (ओडब्ल्यूजीआर) में 72वें स्थान पर कब्जा किया। शर्मा ने मलेशिया के कुआलालंपुर में मेबैंक चैम्पियनशिप जीती है। 

शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ महीने पहले यूरोपियन टूर को जीता था। 


परमाणु-सक्षम पृथ्वी-II मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण

भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम मिसाइल पृथ्वी-2 का चांदीपुर,ओडिशा के परीक्षण केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया। सेना द्वारा प्रयोग परीक्षण के तहत यह प्रक्षेपण किया गया। 

मिसाइल 350 किलोमीटर दूरी तक जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता रखती है। 

पृथ्वी-2 मिसाइल 500-1,000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है और इसके दो इंजन तरल ईंधन से चलते हैं। 


आंध्र प्रदेश के अटापक पक्षी अभयारण्य में आयोजित प्रथम पेलिकन महोत्सव

आंध्र प्रदेश सरकार ने कोल्लेरू पर अटापक पक्षी अभयारण्य में प्रथम एक दिवसीय पेलिकन महोत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया। 

कोल्लेरू देश की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक है।  अटापक गांव कृष्णा और पश्चिमी गोदावरी जिलों की सीमाओं पर स्थित है। 

 

सीएसई को भारत में शीर्ष पर्यावरण नीति थिंक टैंक का स्थान

विज्ञान और पर्यावरण केंद्र (सीएसई) को भारत में शीर्ष पर्यावरण नीति थिंक टैंक का स्थान दिया,जबकि वैश्विक रैंकिंग में यह 16वें पायदान पर है। 

यह रैंक पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के लॉडर संस्थान के द थिंक टैंक एंड सिविल सोसाइटीज प्रोग्राम (टीटीसीएसपी) द्वारा दी गई थी।  'एनर्जी एंड रिसोर्स पॉलिसी थिंक टैंक' श्रेणी में, सीएसई को भारत में दूसरा और विश्व में 38वां स्थान दिया गया। 

 'बेस्ट इंडिपेंडेंट थिंक टैंक' श्रेणी में, ग्रीन बॉडी को दुनिया में 6वां और विश्व में 123वां स्थान दिया गया। 

 

सुषमा स्वराज सऊदी अरब की यात्रा पर: अल-जनाद्रिया महोत्सव के उद्घाटन समारोह में भाग लिया. 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सऊदी अरब के रियाद में 32वें अल-जनाद्रिया महोत्सव के उद्घाटन समारोह में शामिल हुई।  महोत्सव में भारत को सम्मानित अतिथि राष्ट्र के रूप में आमंत्रित किया गया था।
 
स्वराज ने रियाद में स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया और दोनों देशों के बीच संबंधों के सन्दर्भ में चर्चा की। 


स्पेसएक्स ने मंगल की ओर अपने सबसे शक्तिशाली रॉकेट को लॉन्च किया 

अमेरिका स्थित स्पेसएक्स ने सफलतापूर्वक मंगल ग्रह की ओर दुनिया के सबसे शक्तिशाली परिचालन रॉकेट फाल्कन हेवी को लॉन्च किया। 

फाल्कन हेवी का जोर और क्षमता नासा के सैटर्न V के बाद सबसे अधिक है, जो अंतरिक्ष यात्री को चंद्रमा तक ले जाता है। 

 फाल्कन हेवी फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में लांच कॉम्प्लेक्स 39ए से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया.


रिजर्व बैंक द्वारा 6वां द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य जारी
 
अपनी बैठक में वर्तमान और विकसित व्यापक आर्थिक स्थिति के आकलन के आधार पर, मौद्रिक नीति कमेटी (एमपीसी) ने पॉलिसी रेपो रेट को 6.0% पर लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी (एलएएफ) के तहत रखने का फैसला किया। 

नतीजतन, एलएएफ के तहत रिवर्स रिपो रेट (आरआरआर) 5.75% बनी हुई है, और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) की दर और बैंक दर 6.25% है. 2017-18 के लिए जीवीए विकास दर का 6.6% पर अनुमान लगाया गया। 

 2018-19 के लिए जीवीए विकास दर कुल मिलाकर 7.2% पर अनुमानित की गई है। 

 

कथकली कलाकार मदवूर वासुदेवन नायर का निधन

कथकली के कलाकार मदवूर वासुदेवन नायर केरल के अग्स्थ्याकोडू महादेव मंदिर में प्रदर्शन करते हुए मंच पर गिर गए और उनका निधन हो गया. वे 89 वर्ष के थे। 

पद्म भूषण सहित कई पुरस्कार प्राप्तकर्ता, दक्षिण केरल की विशेष शैली कपलिंगट्टू स्कूल के अनुयायी थे। 

 

झुलन गोस्वामी बनी 200 ODI विकेट लेने वाली विश्व की पहली महिला 

टीम इंडिया की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई। 

गोस्वामी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 166वें वनडे में अपनी उपलब्धि हासिल की। 


 

Next News
Array ( )