करंट अफेयर्स/ Dec 17/ 2nd WEEK: भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1 टाइम’ पत्रिका ने टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में  #MeToo ‘साइलेंस ब्रेकर्स’ की घोषणा

  1. "साइलेंस ब्रेकर्स", लाखों महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न और दुरुपयोग की अपनी कहानियों को साझा करने के लिए एक वैश्विक आंदोलन के अग्र-दल, को टाइम मेगाज़िन के पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में प्रकाशित किया गया।

  2. टाइम मैगजीन ने 2017 के ‘टाइम पर्सन आॅफ द ईयर’ का एलान किया।  इस साल ये अवॉर्ड किसी शख्स को नहीं बल्कि गायक टेलर स्विफ्ट और अभिनेता एशले जुड सहित पांच महिलाओं के एक ग्रुप ‘द साइलेंस ब्रेकर्स’ को दिया गया।

  3. इस ग्रुप में वो सारे लोग (ज्यादातर महिलाएं) शामिल हैं। जिन्होंने अलग-अलग इंडस्ट्रीज में अपने साथ होने वाले सेक्शुअल हैरेसमेंट के खिलाफ आवाज उठाई थी।

 

2. काचेगुडा भारत का पहला ऊर्जा-कुशल रेलवे स्टेशन

  1. दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के तहत हैदराबाद में कचेगुडा रेलवे स्टेशन ने भारतीय रेलवे में पहले ऊर्जा कुशल 'ए 1 श्रेणी' रेलवे स्टेशन बना।

  2. स्टेशन ने अन्य चरणों में, 1,312 कन्वेंशनल लाइट्स के स्थान पर प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी)लाइट को बदलकर 100% ऊर्जा दक्षता हासिल की।  कचेगुडा रेलवे स्टेशन एक ऐतिहासिक इमारत है साथ ही अपने 100 वर्ष पूरे कर चुकी है।

 

3. केरल में शराब पीने की न्यूनतम आयु 21 से 23 हुई

  1. लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) ने केरल सरकार की अगुवाई में पीने की वैधानिक आयु को 21 से 23 वर्ष तक बढ़ाने का फैसला किया। राज्य मंत्रिमंडल ने शराब के सेवन की न्यूनतम आयु 21 से 23 वर्ष तक बढ़ाकर नया अध्यादेश पेश करने का फैसला किया।

  2. अध्यादेश अबकारी अधिनियम में संशोधन करेगा। पिछले यूडीएफ शासन ने निषेध के पक्ष में बार बंद करके और राज्य चलित शराब के वेंडिंग आउटलेट पर ताले लगाकर एक नीति अपनाई थी।


4.ताजमहल को दूसरी सर्वश्रेष्ठ यूनेस्को विश्व धरोहर का ताज

  1. ऑनलाइन यात्रा पोर्टल 'ट्रिप ऐडवाइज़र' के सर्वे में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल, आगरा में भारत का प्रतिष्ठित हाथीदांत सफेद संगमरमर का मकबरा, को दुनिया की दूसरी सर्वश्रेष्ठ यूनेस्को विश्व धरोहर के रूप में चुना गया।

  2. इस सर्वे में कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर को ताज महल से आगे पहले स्थान पर रखा गया। सूची में अन्य लोकप्रिय स्थलों में तीसरे स्थान पर चीन की दीवार शामिल है।  वहीं दक्षिण अमेरिका में पेरू स्थित माचू पिचू को चौथा स्थान मिला।

 

5. वासेनार अरेंजमेंट ने भारत को अपना सदस्य बनाने का निर्णय लिया

  1. एक महत्वपूर्ण विकास में, संभ्रांत निर्यात नियंत्रण शासन वासेनार अरेंजमेंट (डब्ल्यूए) ने भारत को अपने नए सदस्य के रूप में स्वीकार करने का निर्णय लिया।

  2. इससे गैर-प्रसार के क्षेत्र में नई दिल्ली का स्तर बढ़ेगा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों का अधिग्रहण करने में मदद मिलेगी।

  3. निर्णय वियना में समूह की दो दिवसीय पूर्ण बैठक में लिया गया था।  गैर-प्रसार संधि (एनपीटी) के लिए हस्ताक्षरकर्ता न होने के बावजूद निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत का प्रवेश गैर-प्रसार के क्षेत्र में अपनी पहचान बढ़ाएगा।

 

6. कंचनमाला पांडे ने वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप (तैराकी) में पहला स्वर्ण पदक जीता

  1. नागपुर की कंचनमाला पांडे ने नेत्रहीन कंचनमाला ने मेक्सिको में आयोजित वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली तैराक बन गई।

  2. 26 वर्षीय भारतीय रिज़र्व बैंक की कर्मचारी कंचनमाला भारत की ओर से क्वॉलिफाइ करने वाली इकलौती महिला तैराक थीं। साथ ही एस-11 श्रेणी में 200 मीटर के मेडली इवेंट में यह खिताब जीता।



7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 5वीं बार जीता बैलन डी'ओर खिताब

  1. फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेस्सी के स्तर तक पहुँचने के लिए खेल का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड बैलन डी'ओर जीत लिया।  रियल मैड्रिड के स्ट्राइकर रोनाल्डो ने पैरिस में हुए आयोजन में पांचवीं बार यह खिताब जीता।

  2. यह पुरस्कार वर्ष में एक बार दिया जाता है जिसमें रोनाल्डो ने रियल मैड्रिड के साथ लालिगा, चैंपियंस लीग और स्पेनिश सुपर कप जीता है, साथ ही 2018 विश्व कप के लिए पुर्तगाल को क्वालीफाई करने में मदद की।

  3. मेस्सी, 2008 के बाद से इस पुरस्कार को जीतने वाले एकमात्र दूसरे स्थान पर अन्य खिलाड़ी हैं।

 

8. भारत को संक्रामक ट्रैकोमा मुक्त घोषित किया गया

  1. भारत को संक्रामक ट्रैकोमा से मुक्त घोषित किया गया है जो आंखों का संक्रामक बैक्टीरिया संक्रमण है।  यह पलकों की अंदरूनी सतह पर सूजन से ग्रैन्यूलेशन का कारण बनता है।

  2. स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय ट्रैकोमा सर्वेक्षण रिपोर्ट (2014-17) जारी की।  सर्वेक्षण के परिणाम बताते हैं कि सक्रिय ट्रैकोमा अब देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है।

 

9.फीफा ने कुवैत फुटबॉल संघ पर लगाया प्रतिबंध हटाया

  1. फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था-फीफा ने कुवैत फुटबॉल संघ पर लगे दो साल के प्रतिबंध हटा दिया।

  2. फीफा के अध्यक्ष गियाना इन्फैंटिनो ने कुवैत के व्यापार मंत्री और उद्योग मामलों के कार्यवाहक मंत्री खालेद अल-रौधान के इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्टेड वीडियो में इस फैसले की पुष्टि की।


10. इंडोनेशिया ओपन एक्वाटिक: भारतीय तैराकी टीम ने 6 पदक जीते

  1. भारतीय तैराकी टीम ने इंडोनेशिया ओपन एक्वाटिक चैम्पियनशिप में 2017 में 1 स्वर्ण, 3 रजत और 2 कांस्य पदक जीते।  पांच दिवसीय चैम्पियनशिप हाल ही में इंडोनेशिया के जकार्ता में संपन्न हुई।

  2. आठ देशों के 1500 से अधिक एथलीटों ने इस 5 दिवसीय समारोह में भाग लिया. चैंपियनशिप में, तैराकी श्रेणी में भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम के एथलीट शामिल हैं।

 

11. राहुल गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष

  1. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने घोषणा की है कि राहुल गांधी को उसके नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया। उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी से पदभार ग्रहण किया।

  2. किसी और ने नामांकन दाखिल नहीं किया था, इसलिए नाम वापसी के अंतिम दिन उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किया गया।  कांग्रेस ने पहले घोषणा की थी कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए राहुल गांधी की उम्मीदवारी के लिए 89 नामांकन दाखिल किए गए थे।

 

12. भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता

  1. भारत ने ओड़िसा के भुवनेश्वर में, प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने के लिए हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में जर्मनी को 2-1 से हराया।

  2.  एस.वी. सुनील और हरमनप्रीत सिंह ने दुनिया की छठी नंबर की भारतीय टीम के लिए स्कोर बनाया।


13. माउंट होप बना ब्रिटेन का नया सर्वोच्च पर्वत

  1. नए उपग्रह के आकड़ों के प्रकाशित होने के बाद ब्रिटेन में एक नया उच्चतम पर्वत है, जिसका शिखर पहले की तुलना में लगभग 400 मीटर लंबा था।

  2.  माउंट होप को, ब्रिटिश अटलांटिक क्षेत्र में, हाल ही में फिर से मापा गया और पिछले गणना की तुलना में 377 मीटर लंबा पाया गया।

  3. इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 3,239 मीटर ऊंची है, अर्थात इसने माउंट जैक्सन को पीछे छोड़ दिया है, जो वर्तमान में 3,184 मीटर ऊँचाई के साथ सबसे ऊँचे पर्वत का ख़िताब लिए हुए है।



14. सऊदी अरब ने मूवी थियेटर्स से प्रतिबंध हटाए

  1. सऊदी अरब में सरकार ने  फिल्म थिएटर पर प्रतिबंध हटाने की घोषणा करने के बाद 35 वर्षों से अधिक वर्षों में अपना पहला सार्वजनिक सिनेमाघर होगा।

  2. संस्कृति और सूचना मंत्री आहाद बिन सालेह अलवद ने कहा कि सिनेमाघरों का उद्घाटन आर्थिक विकास और विविधीकरण के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

 

15.भारत 2021 चैंपियंस ट्रॉफी, 2023 विश्व कप की मेजबानी करेगा

  1. भारत बीसीसीआई द्वारा मेजबान देश की पुष्टि करने के बाद 2023 विश्व कप, वैश्विक क्रिकेट आयोजन के 13वें संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार है।  भारत 2021 में आगामी चैंपियंस ट्रॉफी की भी मेजबानी करेगा।

  2. आईसीसी विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित किया जाएगा।  यह पहली बार होगा कि यह अयोजन पूरी तरह से भारत में होगा।


16. सौरभ चौधरी ने युवा ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता

  1. भारत के सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक के साथ युवा ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर जापान के वाको सिटी में चल रहे एशिया यूथ ओलंपिक खेलों की पात्रता प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्तौल में एक जूनियर विश्व रिकॉर्ड बनाया।

  2. 10वीं एशियन एयरगन चैम्पियनशिप में 2018 यूथ ओलंपिक खेलों के लिए वह कोटा स्थान प्राप्त करने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं।

  3. फाइनल में 15 वर्षीय खिलाडी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 243.1 अंक के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया तथा सौरभ ने 573 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई।



17. एशियाई चैंपियनशिप में जितू राय और हीना सिद्धू ने जीते पदक

  1. पिस्टल निशानेबाजों जीतू राय और हीना सिद्धू ने जापान के वाको सिटी में चल रही 10वीं एशियाई चैंपियनिशप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के लिए कांस्य पदक जीते।

  2. जीतू ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतने के अलावा शाहजार रिज्वी और ओंकार सिंह के साथ मिलकर स्पर्धा का टीम स्वर्ण पदक भी जीता।

  3. हीना ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतने के अलावा निवेथा परमनाथन और हरवीन सराओ के साथ मिलकर टीम रजत पदक जीता।

 

18. भारत बनी सौ 300+ ओडीआई स्कोर दर्ज करने वाली पहली टीम

  1. मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ 392/4 पोस्ट करने के बाद, भारत ओडीआई में 100 बार 300+ स्कोर दर्ज कराने वाली पहली टीम बन गई।

  2. इसमें भारत एक ओडीआई इनिंग्स में 350+ से अधिक अंकों को भी 25 बार दर्ज कर चुकी है,  दक्षिण अफ्रीका (26) के बाद दूसरा स्थान। भारत को कप्तान रोहित शर्मा ने 208 *, अपने तीसरे ओडीआई डबल सौ से प्रेरित किया था जो एकदिवसीय मैचों में भी रिकॉर्ड है।


19. भारतीय नौसेना में स्कॉर्पिन-श्रेणी की पनडुब्बी कलवारी को प्रतिष्ठापित किया

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की पहली आधुनिक पारंपरिक पनडुब्बी, आईएनएस कलवारी को मुंबई में नौसेना के बेड़े में शामिल किया,लगभग दो दशकों में पहली बार ऐसा हुआ।

  2. कलवारी छह स्कॉर्पिन श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली है, जो जहाज़ बनाने वाले माज़गॉन डॉक लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा सौंपा गया।

  3. नौसेना ने पिछली बार एक पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी, आईएनएस सिंधुशास्त्र, को शामिल किया था, जिसे जुलाई 2000 में रूस से खरीदा गया था।


20. वैश्विक समृद्धि सूचकांक में भारत 100वें स्थान पर

  1. भारत ने 'द लेगाटम प्रॉस्पेरिटी इंडेक्स 2017' में अपने रैंक को उन्नत किया है,और अब यह 100वें स्थान पर है। वर्तमान में,भारत की समृद्धि में बढ़ती प्रवृत्ति इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है कि 2017 में माल और सेवा कर (जीएसटी) सुधार के निर्धारण और कार्यान्वयन के बाद भारत ने निम्न आर्थिक वृद्धि दर्ज की है।

  2. सूचकांक, जो दुनिया भर में समृद्धि कैसी है और कितनी बदल रही है, इसकी एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। इस सूचकांक के अनुसार 149 देशों के बीच समृद्ध देशों की सूची में भारत 100 वें स्थान पर है।

 

21.नॉर्वे बना FM पर राष्ट्रीय प्रसारण बंद करने वाला पहला राष्ट्र  

  1. नॉर्वे डिजिटल रेडियो पर अपने रूपांतरण को पूरा करके अपने FM नेटवर्क के राष्ट्रीय प्रसारण को बंद करने वाला विश्व का पहला देश बन गया।

  2. रूपांतरण FM रेडियो की लागत की तुलना में आठ गुना कम होने पर भी बेहतर ध्वनि की गुणवत्ता, अधिक से अधिक चैनलों और अधिक सुविधाएँ प्रदान करेगा। रूपांतरण केवल राष्ट्रीय रेडियो चैनलों से संबंधित है।

 

Next News
Array ( )