करंट अफेयर्स/ June 17/ 3rd WEEK : जीआईआई रैंकिंग में भारत 60 वें स्थान पर

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में जून माह के तीसरे सप्तहा में जीआईआई रैंकिंग: विश्वभर में भारत 60 वें स्थान पर, स्विट्जरलैंड शीर्ष पर है। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 



1. नीरू चड्ढा, ITLOS की सदस्य बनने वाली पहली भारतीय महिला

  1. भारत द्वारा नामांकित नीरू चड्डा इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल फॉर द लॉ ऑफ़ द सी(आईटीएलओएस) की सदस्य चयनित होने वाली पहली भारतीय महिला बनी। 
  2.  चड्ढा अंतरराष्ट्रीय कानून विशेषज्ञ है,उन्हें एशिया-प्रशांत समूह में सबसे अधिक 120 वोट मिले। 
  3. वह आईटीएलओएस के न्यायाधीश के रूप में 2017 से 2026 तक उनका नौ साल का कार्यकाल होगा।
  4. वर्तमान में, भारत के पी. चंद्रशेखर राव जोकि एक प्रतिष्ठित न्यायविधि है, न्यायाधिकरण में एक न्यायाधीश हैं।
  5. 1996 में उन्हें ट्रिब्यूनल के सदस्य के रूप में चुना गया था और उनका कार्यकाल सितंबर 2017 में समाप्त हो जाएगा। 

 

2. जीआईआई रैंकिंग: विश्वभर में भारत 60 वें स्थान पर, स्विट्जरलैंड शीर्ष पर 

  1. भारत ने द्वितीय वर्ष भी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) रैंकिंग में वृद्धि जारी रही।  जिनेवा (स्विट्जरलैंड) में जारी की गई 2017 रैंकिंग में, भारत ने 66 से 60 के बीच अपनी स्थिति में सुधार किया। 
  2. यह सुधार मध्य-आय वाले देशों और एशियाई देशों में एक प्रवृत्ति का हिस्सा है, जिनमें से कई ने हाल के वर्षों में अपने नवोन्मेष क्षमता में सुधार किया।  
  3. जीआईआई को पेरिस में बिजनेस स्कूल इनसेड(INSEAD) द्वारा 10 साल पहले विकसित किया गया था। 

 

3. भारत 2018 एआईआईबी वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा

  1. एआईआईबी के गवर्नर्स बोर्ड ने घोषणा की कि बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की तीसरी वार्षिक बैठक जून, 2018 में भारत में मुंबई में आयोजित की जाएगी।  
  2. भारत बैंक का दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है (चीन पहला है) और एआईआईबी निवेश के विस्तार में एक महत्वपूर्ण भूमिका बना रहा है। 

 

4. कनॉट प्लेस दुनिया का नौवा सबसे महंगा कार्यालय बाजार 

  1. राष्ट्रीय राजधानी में कनॉट प्लेस भारत का सबसे महंगा प्रधान कार्यालय बाजार है और दुनिया का 9 वां सबसे महंगा कार्यालय बाजार है।
  2.  यूएस-आधारित सीबीआरई के द्विवार्षिक ग्लोबल प्राइम ऑफिस की अधिग्रहण लागत सर्वेक्षण के अनुसार 153.89 डॉलर प्रति स्क्वायर फीट अधिभोग है। 
  3. सर्वे के अनुसार, मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) ने एक स्थान ऊपर अर्थात उन्नीस से 20 पर पहुच गया जबकि नरिमन पॉइंट का सीबीडी दुनिया भर के शीर्ष 50 सबसे महंगे कार्यालय बाजारों की सूची में 33वें स्थान पर है। 
  4. हांगकांग (सेंट्रल) प्रति वर्ष 302.51 डॉलर प्रति स्क्वायर फीट प्रति वर्ष की अधिभोग लागत वाली दुनिया का उच्चतम मूल्य वाला कार्यालय बाजार बन गया। 


5. किदंबी श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन का ख़िताब जीता

  1. भारत के किदंबी श्रीकांत ने जकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित हुए इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन के पुरुष एकल फाइनल में जापानी क्वालीफायर कजुमास सकाई को 21-11, 21-19 से सीधे सेट में हरा कर खिताब पर कब्ज़ा किया। 
  2. विश्व के नंबर 22 के खिलाडी श्रीकांत के लिए, यह उनका तीसरा सुपर सीरीज का खिताब है।  उन्होंने पहले 2014 चीन ओपन और 2015 इंडिया ओपन का जीता था। 

 

6. वैश्विक प्रेषित धन-प्राप्त करने वाली सूची में भारत शीर्ष पर

  1.  भारत ने सबसे अधिक प्रेषित धन-प्राप्त करने वाले राष्ट्र (remittance-receiving nations) की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और इस सूची में चीन को पीछे छोड़ दिया। 
  2.  संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में दुनिया भर में काम कर रहे भारतीयों ने 2016 में 62.7 बिलियन अमरीकी डॉलर घर भेजे थे। 
  3. संयुक्त राष्ट्र के कृषि विकास अंतर्राष्ट्रीय फंड द्वारा ‘One Family at a Time’ के अध्ययन के अनुसार 200 मिलियन प्रवासियों ने विश्व स्तर पर अपने परिवारों को 2016 में 445 अरब डॉलर से अधिक धन-प्रेषित किया।
  4. यह प्रेषित-धन पिछले एक दशक 2007 से 296 अरब से बढ़कर 2016 में 445 अरब डॉलर हो गया। 

 

7. 'हैरी पॉटर' में अभिनय करने वाले सैम बेज़ली का 101 की आयु में निधन

  1. अभिनेता सैम बेज़ली, जिन्होंने हैरी पॉटर एंड ऑर्डर ऑफ़ फ़ीनिक्स में प्रोफेसर एवरर्ड की भूमिका निभाई, उनका 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 
  2. बीज़ली ने 1930 के दशक में एक किशोर के रूप में अपना पेशेवर अभिनय करियर शुरू किया और हैमलेट, और रोमियो और जूलियट जैसी फिल्मों में विशेष रुप से प्रदर्शन किया। 

 

8. मंगलयान ने अपनी कक्षा में 1000 पृथ्वी दिवस पूरे किए

  1. 19 जून 2017 को मंगलयान ने अपनी कक्षा में 1000 पृथ्वी दिवस पूरे किये, जो भारतीय मंगल ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) के रूप में भी जाना जाता है।  5 नवंबर, 2013 को इसरो ने अन्तर्ग्रहीय मिशन की शुरूआत की थी। 
  2. इसे 24 सितंबर, 2014 को अपनी पहली कोशिश में मंगल ग्रह की कक्षा में स्थापित किया था। 

 

9. भारत, सड़क परिवहन पर यूएन इंटरनेशनल कन्वेंशन का अनुसमर्थन करने वाला  71वां  देश

  1. भारत, सड़क परिवहन के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन(International Convention on Road Transports, TIR) का अनुसमर्थन करने वाला 71वां देश बन गया।  
  2. यह कन्वेन्शन माल के अंतर्राष्ट्रीय परिवहन को बढ़ावा देने के लिए एक बहुपक्षीय संधि है. TIR - आईआरयू, विश्व सड़क परिवहन संगठन द्वारा प्रबंधित और विकसित किया गया। 
  3. टीआईआर कन्वेंशन भारत की बहुआयामी परिवहन रणनीति का एक हिस्सा है जिसका लक्ष्य बेहतर कनेक्टिविटी के माध्यम से वैश्विक और क्षेत्रीय उत्पादन नेटवर्क के साथ अर्थव्यवस्था को एकीकृत करना है। 


10. ब्रिक्स खेलों में भारतीय वुशु टीम ने छह पदक जीते

  1. ब्रिक खेलों की पहली वुशु प्रतियोगिता में भारत ने छह पदक जीते जो हाल ही में चीन के गुआंगज़ौ में संपन्न हुए।  पदको में दो स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक शामिल है। 
  2. एम. ज्ञानदास और अंजुल नामदेव ने एक-एक स्वर्ण पदक जीता।
  3. इसमें पांच देशों- ब्राजील, चीन, भारत, रूस और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स नेशंस) से 300 एथलीट शामिल थे जिन्होंने 10 आयोजन और तीन खेलो – पुरुषों की बास्केटबॉल, महिला वॉलीबॉल और वुशु में भाग लिया। 


11. एआईआईबी ने अर्जेंटीना, मेडागास्कर, टोंगा की सदस्यता को मंजूरी 

  1. चीन की अगुवाई वाली एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने अपनी दूसरी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में अर्जेंटीना, मेडागास्कर, और टोंगा की सदस्यता को मंजूरी दी है। 
  2. एआईआईबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की दूसरी वार्षिक बैठक में बैंक में शामिल होने के लिए तीन आवेदकों को स्वीकृति देने के प्रस्तावों को मंजूरी दी, जो दक्षिण कोरिया के दक्षिणी रिसॉर्ट द्वीप जेजू में शुरू हुआ था। पहली बैठक बीजिंग में 2016 में हुई थी। 
  3.  स्वीकृत आवेदकों में टोंगा के एक क्षेत्रीय भावी सदस्य और अर्जेंटीना और मेडागास्कर के दो गैर-क्षेत्रीय सदस्य शामिल थे।
  4. तीन संभावित सदस्य आधिकारिक तौर पर एआईबी में शामिल हो जाएंगे, जब वे आवश्यक घरेलू प्रक्रियाएं पूरी कर लेंगे और बैंक के साथ पूंजी की पहली किस्त जमा कर लेंगे। 


12. किदंबी श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन का ख़िताब जीता

  1. भारत के किदंबी श्रीकांत ने जकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित हुए इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन के पुरुष एकल फाइनल में जापानी क्वालीफायर कजुमास सकाई को 21-11, 21-19 से सीधे सेट में हरा कर खिताब पर कब्ज़ा किया। 
  2. विश्व के नंबर 22 के खिलाडी श्रीकांत के लिए, यह उनका तीसरा सुपर सीरीज का खिताब है। 
  3. उन्होंने पहले 2014 चीन ओपन और 2015 इंडिया ओपन का जीता था। 

 

13.राममनी अय्यंगार मेमोरियल योग संस्थान को पहला पीएम योग पुरस्कार प्रदान किया गया

  1. राममनी अय्यंगार मेमोरियल योग संस्थान, पुणे को योग के विस्तार और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रथम प्रधान मंत्री पुरस्कार के रूप में चुना गया। 
  2. संस्थान ने चार दशकों की अवधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग का प्रसार करने के लिए काम किया। 
  3. 2016 में चंडीगढ़ में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधान मंत्री द्वारा पुरस्कार की घोषणा की गई थी। 


14. पंजाब सरकार ने नर्सरी से पीएचडी तक लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की

  1. पंजाब सरकार ने नर्सरी से पीएचडी तक सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की है। 
  2. पंचायती राज संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण पहले ही सरकार द्वारा 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। 

 

15. सऊदी अरब के मोहम्मद बिन सलमान क्राउन प्रिंस नियुक्त 

  1. सऊदी अरब के राजा सलमान ने अपने बेटे, मोहम्मद बिन सलमान को, एक प्रमुख फेरबदल के बाद वारिस के रूप में नियुक्त किया। 
  2. एक शाही डिक्री ने राजा के 57 वर्षीय भतीजे क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन नयफ को हटा दिया। 
  3. नव-घोषित क्राउन प्रिंस को उप प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया है और वह अपने रक्षा मंत्री के पद पर बने रहेंगें। 


16.एनाबेल मेहता को मेम्बर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर पुरस्कार  

  1. सचिन तेंदुलकर की सास और सामाजिक कार्यकर्ता एनाबेल मेहता, ब्रिटिश राष्ट्रीय, द्वारा उनके काम और वंचितों की सेवा के लिए MBE (मेम्बर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर) से सम्मानित किया गया। 

 

17. अनिल कुंबले ने भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच के पद से इस्तीफा दिया

  1. भारतीय पूर्व क्रिकेट कप्तान अनिल कुंबले ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया। उनका इस्तीफा वेस्टइंडीज के दौरे से पहले आया। 
Next News

करंट अफेयर्स/ June 17/ 2nd WEEK : रामकुमार रामनाथन ने फ्यूचर्स टेनिस खिताब जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ June 17/ 4th WEEK : श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज जीती

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )