करंट अफेयर्स/FEB -17/Monthly : गत 4 वर्षों में भारत रहा दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के फरवरी महा में गत 4 वर्षों में भारत रहा दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक । एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

feb 2017-1st week

1-7

 

1.सेमसंग को पीछे छोड़ एप्पल बनी दुनिया की शीर्ष स्मार्टफोन विक्रेता

  1. अमेरिकी फोन निर्माता कंपनी एप्पल, दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग को पीछे छोड़कर 5 वर्षों में पहली बार दुनिया की शीर्ष स्मार्टफोन विक्रेता बन गई।

  2. एप्पल ने वित्तीय वर्ष 2017 की पहली तिमाही (1अक्टूबर 2016 - 31दिसंबर 2016) समाप्त होने तक 7.8 करोड़ आईफोन बेचे, जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 7.4 करोड़ थी।  कंपनी का अब तक किसी भी तिमाही का सर्वाधिक राजस्व 5296 अरब रु रहा।

 

2. लक्ष्य सेन विश्व के नंबर 1 जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी बने

 

  1. विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) की ताजा जारी रैंकिंग के अनुसार, भारत के लक्ष्य सेन विश्व के नंबर 1 जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए। वे चीन के तायपेई के चिया हाओ ली को हराकर शीर्ष स्थान पर पहुंचे।

  2. लक्ष्य ने सीजन में खेले गए 8 टूर्नामेंटों में कुल 16,903 अंक हासिल किए ।  चिया हाओ जो दूसरे स्थान पर हैं, उन्होंने 16,091 अंक हासिल किए 15 साल के शटलर लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह स्थान प्राप्त करने वाले उत्तराखंड के पहले व्यक्ति बने


 

3. विराट कोहली बने विज्डन क्रिकेटर्स अल्मनाक के नवीनतम कवर स्टार

 

  1. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट की बाइबिल में नवीनतम कवर स्टार के रूप में चित्रित किया गया है - विज्डन क्रिकेटर्स अल्मनाक.कोहली तेंदुलकर और इंग्लैंड के आल-राउंडर मोएन अली के बाद तीसरे हैं जिन्हें ये गौरव हासिल हुआ।


 

------------------------------------
 

feb 2016 - 2 nd week

8-14

 

1.राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप: सौरभ वर्मा ने पुरुष एकल का खिताब जीता

  1. सौरभ वर्मा ने पटना में आयोजित 81वें सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में लक्ष्य सेन को हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता।

  2. सौरभ ने लक्ष्य सेन को 21-13, 21-12 से हराया।  

 

2. चीन विश्व में सौर ऊर्जा का सबसे बड़ा उत्पादक बना

  1. 2016 में स्थापित फोटोवोल्टिक क्षमता को दुगुना करते हुए जर्मनी को पछाड़ते हुए चीन विश्व में सौर ऊर्जा का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया।

  2. बढ़ी हुई क्षमता के साथ, चीन ने पिछले वर्ष 66.2 बिलियन किलोवाट-घंटा ऊर्जा उत्पन्न की, जो यद्यपि उसके बिजली उत्पादन का मात्र 1% है।

 


3. रूस के 'विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप' में हिस्सा लेने पर लगा बैन

  1. अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स एसोसिएशन फेडरेशन ने अगस्त में होने वाली 'विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप' में रूस के भाग लेने पर पाबंदी लगाई है।

  2. फेडरेशन ने रूस पर डोपिंग के कारण लगे प्रतिबंध को आगे बढ़ाते हुए यह पाबंदी लगाई। 2015 में विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी ने रूस पर बड़े पैमाने पर डोपिंग करने को लेकर बैन लगाया।

 

4. पीडीएस को कैशलेस बनाने वाला देश का प्रथम राज्य बना गुजरात

  1. गुजरात, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में पूरी तरह नकदीरहित व्यवस्था लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया।

  2. गुजरात ने सबसे पहले अपने सभी 17250 सरकार मान्य सस्ते अनाज की दुकानों को आधार कार्ड आधारित भुगतान प्रणाली से जोड कर इस काम को तय अंतिम अवधि यानि 31 मार्च 2017 से काफी पहले ही लागू कर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।

 

5. पुजारा ने तोड़ा 52 वर्ष पुराना भारतीय फर्स्ट क्लास क्रिकेट रिकॉर्ड

  1. बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा ने 2016-17 सीज़न में 21 पारियों में 1,605 रन बनाकर भारतीय फर्स्ट क्लास सीज़न में सर्वाधिक रन बनाने का 52 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।
  2. पुजारा ने यह रिकॉर्ड हैदराबाद में गुरुवार (09 फरवरी 2017) को बांग्लादेश के खिलाफ शुरू हुए एकमात्र टेस्ट मैच में तोड़ा।  
  3. इससे पहले तक यह रिकॉर्ड चंदू बोर्डे के नाम था जिन्होंने 1964-65 में सीजन में 1604 रन (28 पारी) बनाए थे।

 

6. टेस्ट कप्तान के रूप में सर्वाधिक 150+ रन का रिकॉर्ड बनाया कोहली ने

  1. 10 फरवरी 2017 को हैदराबाद में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में खेलते हुए विराट कोहली ने रिकॉर्ड छठी बार 150+ रन बनाये, और किसी भारतीय कप्तान द्वारा टेस्ट मैच में सर्वाधिक 150+ रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

  2. कोहली ने सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा; इन दोनों ने ही कप्तान के रूप में पांच बार 150+ रन बनाये थे।

 

7. फ्रांस की कंपनी प्यूगो ने खरीदा 'एम्बेसडर' कार ब्रैंड

  1. कोलकाता स्थित वाहन कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स ने आइकॉनिक 'एम्बेसडर' कार ब्रैंड फ्रांस की वाहन कंपनी प्यूगो एस.ए (Peugeot) को 80 करोड़ रु में बेच दिया।  सीके बिड़ला समूह की कंपनी ने इस बारे में प्यूगो एसए के साथ करार किया है।

  2. देश के कई प्रधानमंत्रियों की सवारी रह चुकी एम्बेसडर कार का निर्माण हिंदुस्तान मोटर्स ने 1958 में शुरू किया था।  हालांकि लगातार हो रहे घाटे के चलते मई 2014 से इसका उत्पादन बंद है।

 

8. एक देश में सबसे लंबी साइकिल यात्रा का विश्व रिकॉर्ड भारत में

  1. पुणे के प्रसाद एरंडे (Prasad Erande) एक साईकिल पर पूरे भारत में 14,576 किलोमीटर की यात्रा की और किसी एक देश में साईकिल से सबसे लंबी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

  2. उन्होंने वर्ष 2014 में 22 जून से 09 नवंबर के बीच यह दूरी तय की।

 


9. द. अफ्रीका ने तोड़ा भारत का सबसे ज़्यादा बार 350+ बनाने का रिकॉर्ड

  1. दक्षिण अफ्रीका ने (10 फरवरी 2017) को श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे में 384/6 का स्कोर बनाकर वनडे में सर्वाधिक 24 बार 350 से अधिक का टोटल बनाने वाली टीम बन गई।

  2. अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में भारत के 23 बार 350+ का स्कोर बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।  इस मामले में ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर है।

 

10. यो-यो मा को सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत एल्बम ग्रैमी पुरस्कार

  1. तज्ञ वायलिन वादक यो-यो मा (Cello virtuoso Yo-Yo Ma) ने अपने सिल्क रोड पहनावे के साथ यूरेशिया भर में संगीत कनेक्शन की एक खोज Sing Me Home के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीता।

  2. मा ने मध्य पूर्व और एशिया को जोड़ने वाले ऐतिहासिक सिल्क रूट के संगीतकारों को एक साथ लाने के लिए The Silk Road Ensemble बनाया।  कलात्मक समानताएं खोजने और सांस्कृतिक समझ को आगे बढ़ाने का कारण खोजने की आशा के साथ उन्होंने ये रचना की।

 

11. पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार भारत ने जीता ब्लाइंड टी-20 विश्व कप

  1. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 12 फरवरी 2017 को भारत ने पाकिस्तान को ब्लाइंड टी-20 विश्व कप 2017 के फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया।

  2. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान ने भारत को 198 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारतीय टीम ने 1 विकेट खोकर 17.4 ओवर में हासिल कर लिया।

------------------------------------------

feb 2017 - 3rd week

15-21

 

1.तेंदुलकर ने महाराष्ट्र गाँव गोद लिया

  1. आंध्रप्रदेश के पुत्तमराजू कन्द्रिगा के ग्रामीणों का जीवन बदलने के बाद, क्रिकेट आइकॉन और राज्यसभा सदस्य सचिन तेंदुलकर ने अब सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत उस्मानाबाद (महाराष्ट्र) के डोंजा गाँव को गोद लिया।

  2. तेंदुलकर ने डोंजा गाँव के विकास के लिए अपने MPLAD कोष से लगभग ४ करोड़ रु की मंजूरी दी है।

 

2. डच महिलागेर्मैने डी रैनडेमी ने जीता UFC महिला फेदरवेट चैंपियनशिप

  1. न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में हुए UFC 208 में नीदरलैंड की गेर्मैने डी रैनडेमी (Germaine de Randamie) ने होल्ली होल्म (Holly Holm) को 7-3 से हराकर UFC महिला फेदरवेट चैंपियन का ख़िताब अपने नाम किया।

  2. अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) द्वारा 2016 में फेदरवेट डिविजन को प्रस्तुत किया था।

 

3. रियो ओलंपिक की रिफ्यूजी टीम ने जीता लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड

  1. रियो ओलंपिक में 10 एथलीट के साथ भाग लेने वाली रिफ्यूजी टीम को खेल की प्रेरणा के लिए 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स' दिया गया।


 

4. बोल्ट और सिमोन को मिला खेलों के आॅस्कर

  1. दुनिया के सबसे तेज धावक यूसेन बोल्ट ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लीब्रॉन जेम्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का लॉरियस सम्मान चौथी बार अपने नाम किया। जबकि महिलाओं के वर्ग में जिमनास्ट सिमोन बाइल्स इस पुरस्कार की विजेता बनीं।

  2. मोनाको में आयोजित सबसे बड़े खेल अवॉर्ड माने जाने वाले 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स’ विजेताओं में, जहां एक ओर बोल्ट 1.95 मीटर लंबे हैं तो वहीं अमेरिकी जिमनास्ट लंबाई में मात्र 1.45 मीटर हैं।  

  3. दोनों एथलीटों ने रियो ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन से स्वर्ण जीते।

 

5. भारतीय कप्तान मिताली बनीं वनडे में 5,500 रन बनाने वाली दूसरी महिला

  1. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज वनडे क्रिकेट में 5,500 रन बनाने वाली दूसरी महिला बन गई।  34 वर्षीय मिताली ने यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महिला विश्व कप के क्वालिफायर मैच में बनाया।

  2. इस सूची में शीर्ष पर इंग्लैंड की कप्तान रहीं शेर्लोट एडवर्ड (Charlotte Edward) हैं जिन्होंने कुल 5992 रन बनाये हैं . मिताली आईसीसी की ताज़ा वनडे रैंकिंग में नंबर-2 बल्लेबाज़ भी बन गई हैं।

 

6. सैम्यूअल्स को मिली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने की इजाज़त

  1. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज़ के ऑलराउंडर मार्लोन सैम्यूअल्स को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाज़ी करने की हरी झंडी दे दी।

  2. सैम्यूअल्स पर अक्टूबर 2015 में श्रीलंका के खिलाफ गाले टेस्ट में गेंदबाज़ी के संदिग्ध एक्शन का आरोप लगा था, जिसके चलते उन पर एक साल के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाज़ी करने पर प्रतिबंध लग गया था।

 

7. सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को मिला 'लेजेंडरी अवॉर्ड 2017'

  1. सुर साम्राज्ञी गायिका लता मंगेशकर को 'द ब्रैंड लॉरेट' की तरफ से 2017 के 'लेजेंडरी अवार्ड' से सम्मानित किया गया।  ब्रैंड लॉरेट अवॉर्ड विश्व स्तरीय उपलब्धि हासिल करने वाले लोगों और कंपनियों को दिया जाता है।

  2. इससे पहले यह अवॉर्ड  अभिनेता शाहरुख खान, फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग, भारतीय कारोबारी रतन टाटा, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, नोबल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस, एप्पल के संस्थापक स्वर्गीय स्टीव जॉब्स और फॉर्म्यूला-वन विजेता माइकल शूमाकर को ब्रैंड लॉरिअट लीजेंडरी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

 

8. राजकुमार की फिल्म 'न्यूटन' ने बर्लिन फिल्म महोत्सव में जीता अवॉर्ड

  1. राजकुमार राव एवं अंजलि पाटिल अभिनीत फिल्म 'न्यूटन' को 67वें बर्लिन फिल्म महोत्सव 2017 में फोरम सेगमेंट में आर्ट एंड सिनेमा अवॉर्ड (CICAE) मिला।  'न्यूटन' का बर्लिन फिल्म महोत्सव में वर्ल्ड प्रीमियर किया गया था।

 

9. पाक क्रिकेटर शाहिद अफरीदी का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

  1. पाकिस्तानी ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी  ने (19 फरवरी 2017) को टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की, जिसके बाद उनका 21 वर्ष लंबा अंतर्राष्ट्रीय करियर समाप्त हो गया।  वह एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे।

  2. अफरीदी ने कुल 398 एकदिवसीय, 98 टी-20, और 27 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने क्रमशः 8,064 रन, 1405 रन और 1176 रन बनाये।  

 

10. गत 4 वर्षों में भारत रहा दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक

  1. स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2012 से 2016 के बीच कुल हथियारों के आयात में भारत की हिस्सेदारी 13% रही जो सभी देशों में सर्वाधिक है और भारत सबसे बड़ा हथियार आयातक देश बन गया।

  2. वहीँ 2012–16 के दौरान  हथियार निर्यात की बात करें तो, इस दौरान अमेरिका एक तिहाई हिस्सेदारी के साथ दुनिया का सबसे बड़ा हथियार निर्यातक देश रहा।

  3. इसका करीब-करीब आधा माल मध्य पूर्व के देशों में पहुंचा।  हथियार निर्यात में 23 फीसदी भागीदारी के साथ रूस दूसरे स्थान पर रहा और इसका अधिकतर निर्यात भारत, चीन और अल्जीरिया को हुआ।

 

11. आईपीएल में पहली बार खेलेंगे 2 अफगानी खिलाड़ी, एक 4 करोड़ रु में बिका

  1. आईपीएल सीजन 10 में पहली बार दो अफगानिस्तान के खिलाड़ी खेलते हुए नज़र आएंगे।

  2. बेंगलुरु में जारी 'आईपीएल 10' की नीलामी में सनराइज़र्स हैदराबाद ने स्पिनर राशिद खान को 4 करोड़ रु में और बल्लेबाज़ मोहम्मद नबी को 30 लाख रु में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया।

 

----------------------------------------------

feb 2017- 4th week

22-28

 

1. नासा ने खोजे पृथ्वी जैसे 7 नए ग्रह

  1. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इतिहास रचते हुए पृथ्वी जैसे ही 7 नए ग्रह खोजने का दावा किया।  वैज्ञानिकों का मानना है कि इनमें से 3 पर जीवन की संभावना है।

  2. नासा के मुताबिक हमारे सौरमंडल के बाहर आवासीय जोन में एक तारे के इर्द-गिर्द धरती के आकार के सात नए ग्रह मिले हैं।

  3.  नासा ने इसे नया रिकॉर्ड करार देते हुए कहा कि स्पिट्जर स्‍पेस टेलीस्‍कोप ने पाया कि ये ग्रह आकार में पृथ्‍वी जितने बड़े हैं और आवासीय जोन के दायरे में आते हैं।

 

2. मिताली, हरमनप्रीत आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में

  1. हाल ही में समाप्त हुए वर्ल्ड कप क्वालीफायर के बाद जारी आईसीसी महिला बल्लेबाजों की सूची में भारत की एकदिवसीय कप्तान मिताली राज और शीर्ष बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को क्रमशः दूसरे और 10वें स्थान पर रखा गया।
  2. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग 804 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि मिताली राज के 733 अंक हैं। ऊँचे लम्बे छक्के मारने के लिए प्रसिद्ध हरमनप्रीत को 574 अंक मिले।
  3. महिला बल्लेबाजों की सूची में, दक्षिण अफ्रीका की मरिज़न्ने कैप और वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर के बाद झूलन गोस्वामी तीसरे स्थान पर हैं।

 

3. भारत ने बनाया सर्वाधिक मैदान में टेस्ट मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड

  1. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ शुरू हुई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ के पहले मैच में सर्वाधिक 80 मैदानों में टेस्ट मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

  2. इससे पहले तक यह रिकॉर्ड 79 मैदानों के साथ पाकिस्तान के नाम था।

 

4. 2019 में संयुक्त शूटिंग विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा

  1. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) ने घोषणा की है कि 2019 में संयुक्त शूटिंग विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा।

  2. संयुक्त विश्व कप 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए एक क्वालीफायर इवेंट है।  इसमें शूटिंग के तीनों प्रारूप शॉटगन, राइफल और पिस्टल के इवेंट्स होंगे।

 

5. शिल्पा शेट्टी स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड एंबेसडर

  1. अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को स्वच्छ भारत अभियान का ब्रैंड एंबेसडर बनाया गया।  41 वर्षीय शिल्पा टीवी व रेडियो के ज़रिए इस अभियान का प्रचार करेंगी और लोगों से गंदगी ना फैलाने की अपील करेंगी।

 

6. निशानेबाज़ी विश्व कप में पूजा ने 10 मी. एयर राइफल में जीता कांस्य

  1. 24 फरवरी 2017 को दिल्ली में  इंटरनेशल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) निशानेबाज़ी विश्व कप में भारत की पूजा घाटकर ने 228.8 अंकों के साथ महिला 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता।

  2. पूजा का वर्ल्ड कप में ये पहला मेडल हैं, इससे पहले उन्होंने एशिय एयर गन चैंपियनशिप 2014 में गोल्ड मेडल जीता था।

  3. इस इवेंट का स्वर्ण और रजत पदक चीन के नाम रहा।  252.1 अंकों के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली शी मेंगायो ने स्वर्ण और डोंग लिजी (248.9 अंक) ने रजत पदक जीता।

 

7. वनडे में लगातार चार शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं एमी

  1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में न्यूज़ीलैंड की एमी सैटर्थवेट नाबाद 102 रन बनाकर लगातार चार वनडे मैचों में चार शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी गई।

  2. इसके साथ ही एमी ने श्रीलंकाई बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा के लगातार चार शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।

 

8. ऑस्कर जीतने वाले पहले मुस्लिम ऐक्टर बने महरशेला अली

  1. लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर में आयोजित 89वें ऑस्कर समारोह में महरशेला अली ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाले पहले मुस्लिम ऐक्टर बन गए।

  2. पहली बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुए अली को फिल्म 'मूनलाइट' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का अवॉर्ड दिया गया।  इसके अलावा बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का अवॉर्ड वॉयोला डेविस को फिल्म ‘फेंसेस’ के लिए मिला।

 

9. विश्व के पहले रोबोट टेबल टेनिस ट्यूटर ने गिनीज रिकॉर्ड बनाया

  1. जापान में विश्व के पहले रोबोट टेबल टेनिस ट्यूटर ने अधिकतर मानवों की तुलना में बेहतर खेल खेलने की अपनी अलौकिक क्षमता के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। ,

  2. FORPHEUS (Future Omron Robotics Technology for Exploring Possibility of Harmonized Automation with Sinic Theoretics) को इसकी अनूठी तकनीकी बुद्धिमत्ता और शैक्षिक क्षमताओं के लिए अधिकारिक रूप से गिनीज का ख़िताब दिया गया।

 

10. करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रेटिंग पर पहुंचे कप्तान स्टीव स्मिथ

  1. आईसीसी की ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 939 अंकों के साथ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गए।  इसके साथ ही स्मिथ छठी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग वाले बल्लेबाज़ भी बन गए।

  2. स्मिथ से अधिक रेटिंग डॉन ब्रेडमैन (961), लेन हटन (945), जैक होब्स (942), रिकी पोंटिंग (942) और पीटर मे (941) की रही।

 

11. निशानेबाज़ी विश्व कप में अंकुर मित्तल ने भारत को दिलाया रजत पदक

  1. इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) निशानेबाज़ी विश्व कप में सोमवार को भारत के अंकुर मित्तल ने पुरुषों के डबल ट्रैप इवेंट में 74 अंकों के साथ रजत पदक जीता।

  2. इस इवेंट में 75 अंकों के साथ न्यूज़ीलैंड के विलेट जेम्स ने स्वर्ण पदक जीता।  अंकुर से पहले इस विश्व कप में पूजा घाटकर ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता था।

 

Next News

करंट अफेयर्स/JAN-17/ Monthly : तमिलनाडु के सभी ज़िले सूखा घोषित

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )