करंट अफेयर्स/ APR -17/ Monthly : जीडीपी के मामले में भारत दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के अप्रैल महा में जीडीपी के मामले में भारत दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था बना। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

april 2017- 1st week (1-7)

 

1. कान्हा अभ्यारण्य अपना शुभंकर प्रस्तुत करने वाला भारत का पहला बाघ अभ्यारण्य बना

  1. मध्य प्रदेश स्थित कान्हा बाघ अभ्यारण्य, आधिकारिक तौर पर अपना खुद का एक शुभंकर प्रस्तुत करने वाला भारत का पहला बाघ अभ्यारण्य बन गया।

  2. मेस्कॉट का नाम 'भूरसिंह द बारहसिंगा' रखा गया है ताकि वह अभ्यारण्य की भावना के रूप में हार्ड ग्राउंड डीप हिरण को पेश कर सके और संभवतः उसे विलुप्त होने से बचाने के लिए जागरूकता फैलाई जा सके।  

 

2. परागुए हाफ मैराथन में जेपकोसेगी ने तीन विश्व रिकॉर्ड तोड़े

  1. केन्या की जॉज़िलिन जेपकोसेगी ने परागुए हाफ मैराथन में हाफ मैराथन रिकॉर्ड और साथ ही 10 किमी और 15 किमी के रिकॉर्ड को अपने नाम किया।
  2. उन्होंने चार मिनट और 52 सेकंड में आईएएएफ गोल्ड लेबल रोड रेस जीता।
  3. 23 वर्षीय ने, अपनी पांचवी हाफ मैराथन में भाग लेते हुए, 10 किमी और 15 किमी विश्व रिकॉर्ड को 30:05 और 45:37 समय के साथ अपने नाम किया।
  4. केन्या की पूर्व चैंपियन वायोलाह जेपचुम्बा ने 65:22 का समय लेते हुए दूसरे स्थान पर मैराथन समाप्त की,  फैंसी केमूटाई तीसरे स्थान पर रही।

 

3. उदय योजना में शामिल होने वाला मिज़ोरम 27वां राज्य बना

  1. मिजोरम, उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (उदय) में शामिल होने वाला 27वां राज्य बन गया।  अधिकारिक वक्तव्य के अनुसार, मिजोरम ने राज्य के बिजली वितरण विभाग के परिचालन में सुधार के लिए 31 मार्च को योजना के अंतर्गत समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

  2. सरकारी अनुमानों के मुताबिक, उदय योजना में शामिल होने से सस्ते निधियों के जरिये, एटी एंड सी में कमी और ट्रांसमिशन लॉस में भाग लेने से राज्य लगभग 198 करोड़ रु का कुल शुद्ध लाभ प्राप्त करेगा।

 

4. गीता जोहरी गुजरात की पहली महिला पुलिस प्रमुख नियुक्त

  1. 1982 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी गीता जोहरी को गुजरात की पहली महिला महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया।

  2. उन्होंने पी पी पाण्डेय का स्थान लिया है जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए।

 

5.जीडीपी के मामले में भारत दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था

  1. विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद (WTTC) 2016 की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कुल योगदान के मामले में भारत का यात्रा और पर्यटन क्षेत्र दुनिया में 7 वें स्थान पर है।

  2. इस सूची में अमेरिका शीर्ष पर है जिसके बाद चीन और जर्मनी क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर।

 

6. जापान ने बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता दी

  1. बिटकॉइन ने अंततः अन्य मुद्राओं की तर्ज पर मुख्य धारा की मुद्रा की मान्यता प्राप्त की।

  2. इस संबंध में जापान में एक नया कानून आया है जो बिटकॉइन को देश के भीतर कानूनी भुगतान विकल्प के रूप में वर्गीकृत करता है।  

 

7.विराट कोहली 2016 के लिए विजडन के लीडिंग क्रिकेटर नामित

  1. भारत के विराट कोहली 2016 के लिए विजडन का लीडिंग क्रिकेटर नामित किया गया।

  2. इसके साथ ही कोहली को दूसरी बार 2017 के संस्करण में विजडन इंडिया अलमैनेक क्रिकेटर ऑफ़ दि ईयर भी नामित किया गया।

 

8. पी वी सिंधु करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नंबर 2 पर पहुंची

  1. रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पी वी सिंधु ने बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) की ताजा रैंकिंग में तीन स्थानों की उछाल के साथ अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ दुनिया की नंबर दो रैंकिंग हासिल की।

  2. सिंधु, 75759 अंक कमा कर  साइना नेहवाल के बाद विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच में जगह बनाने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गई । कैरोलिना मारिन को हराकर सिंधु ने हाल ही में इंडिया ओपन खिताब जीता था।

  3. महिला एकल सूची में 87911 अंकों के साथ चाइनीज ताइपे की ताइ तुू यिंग शीर्ष पर हैं।

--------------------------------------------

2nd week-april 2017 (8-14)

 

1. वैश्विक यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2017 में भारत 40वें स्थान पर

  1. विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी वैश्विक यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2017 में भारत 12 स्थानों की छलांग लगाकर कुल 136 देशों में 40वें रैंक पर पहुंच गया।

  2. स्पेन सूची में शीर्ष पर है. शीर्ष 10 में जापान (4), यूनाइटेड किंगडम (5), संयुक्त राज्य अमेरिका (6), ऑस्ट्रेलिया (7), इटली (8), कनाडा (9) और स्विट्जरलैंड (10) स्थान पर हैं।

 

2. मुक्केबाज श्याम कुमार ने थाईलैंड टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता

  1. भारतीय बॉक्सर के. श्याम कुमार ने बैंकाक में थाईलैंड इंटरनेशनल टूर्नामेंट में 49-किलोग्राम श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता।

  2. उन्होंने मैच फाइट के लिए बिना रिंग में उतरे ही ये पदक अपने नाम किया क्योंकि उज्बेकिस्तान के ओलंपिक चैंपियन हसनबॉय दुस्मातोव अपनी चोट के कारण ये मैच खेल ही नहीं सके।

 

3. ब्रिटिश-भारतीय शिक्षाविद 'एशियन बिज़नेस वूमन ऑफ द ईयर' नामित

  1. इंग्लैंड के बर्मिंघम में एक कार्यक्रम में भारतीय मूल की आशा खेमका को 'एशियाई बिजनेसवूमन ऑफ द ईयर' नामित किया गया(

  2. 65-वर्षीय आशा, वेस्ट नॉटिंघम कॉलेज की प्रिंसिपल और सीईओ हैं और एशियन बिज़नेस अवार्ड्स समारोह में उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके प्रयासों और उनके कौशल के लिए सम्मानित किया गया।

 

4. हैमिल्टन ने अपने पांचवे चीनी ग्रैंड प्रिक्स जीतने के लिए वेट्टेल को धराशायी किया

  1. मर्सिडीज के ब्रिटिश फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन ने फेरारी के चार बार फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन सेबस्टियन वेट्टेल को हराकर चीनी ग्रां प्री में अपना पांचवां खिताब जीता।

  2. हैमिल्टन ने दो दौड़ में अपने दूसरे ध्रुव के लिए वेट्टेल को 0.186 सेकेंड से हराया जबकि जर्मन ने दूसरे मर्सिडीज ऑफ वाल्टेरी बाटास को 0.001 सेकंड्स से पीछे किया।

 

5. अतु ज़ुमव 'शौर्य चक्र' पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले नागा पुलिस अधिकारी

  1. नागालैंड के आधिकारिक तौर पर एक राज्य के रूप में मान्यता प्राप्त करने के बाद पहली बार राज्य के पुलिस अधिकारी अतु ज़ुमव को राष्ट्र के एक सैन्य सम्मान 'शौर्या चक्र' से सम्मानित किया गया।
  2. नागालैंड पुलिस के साथ उप-विभागीय पुलिस अधिकारी अतु जुमवु को, राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रतिष्ठित शौर्य चक्र पुरस्कार दिया गया।
  3. 1963 में नागालैंड को एक राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ और तब से अब तक पहली बार इस पुरस्कार से राज्य के एक पुलिस अधिकारी को सम्मानित किया गया है।

 

6. स्वच्छ बंदरगाहों की सूची में हल्दिया बंदरगाह शीर्ष पर

  1. पश्चिम बंगाल में हल्दिया बंदरगाह पहली बार बनाई गई स्वच्छ बंदरगाहों की सूची में स्वच्छता पैरामीटर पर सूची में सबसे ऊपर है।

  2. यह सर्वे नौवहन मंत्रालय के अंतर्गत बंदरगाह संचालन, कार्यालय क्षेत्र, टाउनशिप क्षेत्र और आने वाले जहाजों को संभालना, कचरे के सृजन स्रोतों का सामना करने के प्रयासों के आधार पर स्वच्छता मानदंडों पर बारह प्रमुख बंदरगाहों पर किया गया था।

 

7. 2015-16 के लिए कृषि कर्मन पुरस्कार हिमाचल प्रदेश को

  1. कृषि मंत्रालय ने कृषि कर्मन पुरस्कार 2015-16 के लिए हिमाचल प्रदेश को अनाज उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए चुना।  हिमाचल प्रदेश को तीसरी बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया।

  2. राज्य के कृषि मंत्री सुजन सिंह पठानिया के अनुसार, पिछले पांच सालों में कुल अनाज उत्पादन 14.94 लाख टन से बढ़ाकर 16.34 लाख टन हो गया है।

 

-----------------------------

3rd week-2017 april (15-21)

 

1. भारत का पहला निजी चालित रेलवे स्टेशन भोपाल में

  1. भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार भोपाल के हबीबगंज स्टेशन को निजी फर्म को सौंप दिया गया है जो इसे संचालित करेगा।

  2. हालांकि, रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने स्पष्ट किया कि स्टेशन पर रेलगाड़ियों को अभी भी रेलवे द्वारा चलाया जाएगा।


 

2. फ़ोर्ब्स की सुपरएचीवर्स अंडर 30 सूची में 50 भारतीय

  1. जिम्नास्ट दीपा कर्माकर, ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और अभिनेत्री आलिया भट्ट सहित 50 से अधिक भारतीय, फोर्ब्स की 'एशिया में 30 साल से कम आयु के बड़ी उपलब्धि हासिल करने वालों' की सूची (super achievers from Asia under the age of 30) में हैं।

  2. फोर्ब्स की दूसरी '30 अंडर 30' एशिया सूची 2017 में 30 वर्ष से कम आयु के 30 प्रभावशाली युवा उद्यमियों को मनोरंजन, वित्त और उद्यम पूंजी, खुदरा, सामाजिक उद्यमियों एवं उद्यम प्रौद्योगिकी सहित 10 श्रेणियों में शामिल किया गया।

 

3.पंकज अडवाणी ने अपना छठा एशियन बिलियर्ड्स ख़िताब जीता

  1. 16 बार के विश्व चैंपियन पंकज अडवाणी ने अपना छठा एशियन बिलियर्ड्स ख़िताब और सातवाँ कुल एशियाई चैंपियनशिप जीता।

  2. अडवाणी ने चंडीगढ़ में एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप के फीनल में अपने प्रतिद्वंद्वी सौरव कोठारी को 6-3 से हराया।  

 

4. सेबेस्टियन वेट्टेल ने बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2017 जीता

  1. सेबेस्टियन वेट्टेल (फेरारी) ने लेविस हैमिल्टन (मर्सिडीज) को हराकर बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2017 अपने नाम किया।  यह बहरीन स्थित बहरीन इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित किया गया था।

  2. यह बहरीन में सेबेस्टियन की तीसरी जीत थी और उनके कैरियर की 44वीं जीत थी।

 

5. यूपी सरकार ने गोरखपुर और आगरा हवाईअड्डे का नाम बदला

  1. उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने गोरखपुर और आगरा के हवाई अड्डों के नाम के साथ-साथ विशेष रूप से अक्षम लोगों के कल्याण विभाग का नाम बदलने का निर्णय लिया।

  2. गोरखपुर वायुसेना स्टेशन का नाम, नाथ मठ आंदोलन के संस्थापक महायोगी गोरखनाथ के नाम पर महायोगी गोरखनाथ हवाई अड्डा रखा गया।

  3. आगरा हवाई अड्डा का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय हवाई अड्डा रखा जायेगा।  अक्षम लोगों के कल्याण विभाग का नाम अब 'दिव्यांग जन विकास सशक्तीकरण' होगा।


 

6.जून 2017 में ब्रिक्स फिल्म महोत्सव की मेजबानी चीन करेगा

  1. 2017 ब्रिक्स फिल्म महोत्सव 23 जून से 27 जून 2017 तक दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के चेंगदू में आयोजित किया जाएगा।

  2. इस दौरान ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) से 30 फिल्मों का प्रदर्शिन किया जाएगा।

  3. पहला ब्रिक्स फिल्म महोत्सव सितम्बर 2016 में नई दिल्ली में आयोजित हुआ था।

 

7.भारत में निर्मित पहला औद्योगिक रोबोट ब्रॉबो

  1. टाटा मोटर्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टीएएल मैन्युफैक्चरिंग सॉल्यूशंस, ने भारत के पहली औद्योगिक-कलात्मक रोबोट को लॉन्च किया। जिसका नाम "ब्रॉबो" (BRABO) रखा गया है।

  2. इस रोबोट को स्वदेशी, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए स्वदेशी रूप से विकसित किया गया।  यह पहली बार है कि एक औद्योगिक रोबोट की अवधारणा, डिजाइन और निर्माण भारत में किया गया है।


 

8. सागर बहेती बोस्टन मैराथन को पूरा करने वाले पहले दृष्टिहीन भारतीय धावक बने

  1. बैंगलोर स्थित सागर बहेती ऐतिहासिक बोस्टन मैराथन को पूरा करने वाले पहले दृष्टिहीन भारतीय धावक बन गए हैं जो दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे कठिन मैराथन मानी जाती है।

  2. बहेती ने लगभग चार घंटे में लगभग 42.16 किलोमीटर दूरी पूरी की।

 

9. टाइम पत्रिका की '100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों' की सूची में मोदी और विजय शेखर शर्मा

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा केवल दो भारतीय हैं, जिन्हें टाइम पत्रिका द्वारा जारी 'दुनिया के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों' की वार्षिक सूची में शामिल हैं।

  2. पत्रिका ने 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे को भी स्थान दिया है।

 

10. 2022 एशियाई खेलों में वीडियो गेम भी खेला जायेगा

  1. ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) ने 2022 एशियाई खेलों में वीडियो गेमिंग को पूर्ण खेल के रूप में घोषित किया है, जो 10-25 सितंबर 2022 से चीन के हांग्जो में आयोजित होना है।

  2. ओसीए ने चीन की अलीबाबा समूह की एक इकाई एलिसपोर्ट के साथ सहयोग में प्रवेश किया।

  3. 2018 एशियाई खेलों में इंडोनेशिया के पालेंबांग में इस खेल का एक प्रदर्शन भी होगा.

-----------------------------

april 2017-4th week (22-29)

 

1. "न्यूटन" ने हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म सम्मान जीता

  1. बॉलीवुड फिल्म "न्यूटन" ने हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म सम्मान जीता।  इस फिल्म के मुख्य अभिनेता राज कुमार राव हैं।

  2. एक राजनीतिक व्यंग है. 67वें बर्लिन फिल्म महोत्सव में इसका विश्व प्रीमियर हुआ था, जहां इसने अपने फोरम सेगमेंट में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्ट सिनेमाज (सीआईसीएई) पुरस्कार जीता था।

 

2. 2018 एशियाई खेलों की कार्यक्रम सूची से क्रिकेट बाहर

  1. 2018 में जकार्ता और पालमबांग में खेले जाने वाले एशियाई खेलों की कार्यक्रम सूची से क्रिकेट को बाहर कर दिया गया।
  2. क्रिकेट के अलावा, स्केटबोर्डिंग, सांबो और सर्फिंग वे अन्य खेल हैं जिन्हें कार्यक्रम से हटा दिया गया है।  
  3. यह उपाय खेलों के कुल इवेंट्स को 493 से कम कर 431 करने के उद्देश्य से परिवर्तनों की श्रृंखला के एक भाग के रूप में अपनाया गया।

 

3. भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा सैन्य व्ययकर्ता बना

  1. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 2016 में भारत का सैन्य व्यय 8.5 प्रतिशत बढ़कर 55.9 अरब डॉलर के साथ दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा व्ययकर्ता बन गया।

  2. आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका 2015 और 2016 के बीच 1.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर 611 अरब डॉलर के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सैन्य खर्च वाला देश बना हुआ है।

  3. चीन और रूस ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।


 

4. शीर्ष पर्यावरण कार्यकर्ता प्रफुल्ल सामंतारा एशिया क्षेत्र से गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के लिए चयनित.

  1. आेडिशा के शीर्ष पर्यावरण कार्यकर्ता प्रफुल्ल सामंतारा को राज्य के डोंगरिया कोंध आदिवासियों के समर्थन और उनकी भूमि और संस्कृति की सुरक्षा के लिए एशिया क्षेत्र से गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार 2017 (जिसे ग्रीन नोबल भी कहा जाता है) के लिए चुना गया।

  2. सामंतारा पुरस्कार जीतने वाले छठे भारतीय हैं, ओडिशा में नियामगिरी पहाड़ी की रक्षा एक ऐतिहासिक कानूनी लड़ाई के कारण की गई थी।

 

5. पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा आईटी हब त्रिपुरा में खुला

  1. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी को निर्यात करने, रोजगार और ई-शासन को बढ़ावा देने के लिए पूर्वोत्तर भारत की सबसे बड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) हब का उद्घाटन हुआ।  

  2. यह आईटी हब आईटी शिक्षित युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा और ई-गवर्नेंस को लोगों के दरवाजे तक पहुँचाने में मदद करेगा।  इससे राष्ट्रीय पहल जैसे डिजिटल भारत और स्टार्ट-अप इंडिया को बढ़ावा मिलेगा।

 

6. श्रृष्टि कौर को मिस टीन यूनिवर्स 2017 का ताज पहनाया गया

  1. श्रृष्टि कौर को मिस टीन यूनिवर्स 2017 का पुरस्कार दिया गया है, इस वार्षिक सौंदर्य प्रतियोगिता में दुनिया भर के 25 देशो की प्रतियोगियों को हराने के बाद श्रृष्टि को यह खिताब जीता।
  2. यह सौन्दर्य प्रतियोगिता मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ की राजधानी, मानागुआ में आयोजित हुई थी। श्रृष्टि ने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक का पुरस्कार भी जीता।
  3. कनाडा की समंथा पियरे और मेक्सिको की आइ ट्रेवा इस प्रतियोगिता में उपविजेता रही। यह सौन्दर्य प्रतियोगिता छह वर्ष से प्रतिवर्ष 15 से 19 वर्ष की आयु की किशोरियों के लिए मिस यूनिवर्स संगठन द्वारा आयोजित की जाती है।


 

7.येस बैंक गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड 2017 से सम्मानित

  1. भारत के पांचवें सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, येस बैंक को 'प्रतिष्ठित 'गोल्डन पीकॉक इनोवेटिव प्रोडक्ट/सर्विस अवार्ड 2017' (वित्तीय क्षेत्र बैंकिंग में) से सम्मानित किया गया।

  2. येस बैंक को यह  पुरस्कार 27 वें विश्व कांग्रेस नेतृत्व पर बिजनेस एक्सेलेंस और नवाचार और स्वर्ण मयूर पुरस्कारों की प्रस्तुति के लिए दुबई ग्लोबल कन्वेंशन 2017 में अपने अभिनव मोबाइल प्रौद्योगिकी उत्पाद SIMsePAY के लिए प्राप्त हुआ।



8. भुवनेश्वर, पियरे एल एंफैंट अवार्ड जीतने वाला पहला भारतीय शहर बना

  1. ओडिशा की राजधानी शहर, भुवनेश्वर, पियरे एल एंफैंट प्लानिंग एक्सिलेंस एंड अचीवमेंट अवार्ड-2017 जीतने वाला पहला भारतीय शहर बना।

  2. यह पुरस्कार अमेरिकन प्लानिंग एसोसिएशन द्वारा स्थापित किया गया है।  स्मार्ट सिटी भुवनेश्वर को इस पुरस्कार को अच्छी और उन्नत शहर की योजना बनाते हुए और नियोजन प्रक्रिया में इसके निवासियों को शामिल करने के लिए मिला।  

 

9. पटनायक ने मॉस्को रेत कला चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

  1. ओडिशा से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने 10वीं मॉस्को रेत कला चैम्पियनशिप में जूरी पुरस्कार स्वर्ण पदक जीता।

  2. यह प्रतियोगिता 22 से 28 अप्रैल के बीच रूस में मास्को में कोलोमेन्सकोय में आयोजित की गई थी।  प्रतियोगिता का थीम "हमारे आसपास की दुनिया" था।

  3. पटनायक प्रतियोगिता में भारतीय प्रतिनिधि थे, जहां विभिन्न देशों के पच्चीस मूर्तिकारों ने भाग लिया।

 


 

Next News

करंट अफेयर्स/ MAY -17/ Monthly : भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )