करंट अफेयर्स/ MAY -17/ Monthly : भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के मई महा में भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक बना। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

May 2017-1st week (1-7)

 

1. रूसी ग्रांड प्रिक्स 2017: वल्टेरी बोतास ने अपनी पहली एफ 1 रेस जीती

  1. वल्टेरी बोतास (मर्सिडीज) ने अपनी पहली फॉर्मूला वन रेस रूसी ग्रांड प्रिक्स 2017 के रूप में जीती।

  2. इस रेस में, सेबस्टियन वेट्टल दूसरे स्थान पर रहे और मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन चौथे स्थान पर रहे।

 

2. जोशना चिनप्पा एशियाई स्क्वैश खिताब जीतने वाले पहली भारतीय बनी

  1. जोशना चिनप्पा ने एशियाई स्क्वैश का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनी उन्होंने महिला फाइनल में दीपिका पल्लिकल कार्तिक को हराकर जीत हासिल की। यह मुकाबला चेन्नई में आयोजित किया गया था।

 

3. दुबई दुनिया का पहला अपना माइक्रोसॉफ्ट फ़ॉन्ट प्राप्त करने वाला शहर बना

  1. दुबई अपना माइक्रोसॉफ्ट फ़ॉन्ट प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला शहर बना।

  2. दुबई के प्रिंस और कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन रशीद अल मकतौम ने दुबई फॉन्ट को हाल ही में लॉन्च किया।

  3. यह ऐसा फ़ॉन्ट है जिसका नाम शहर के नाम पर रखा गया।  यह फ़ॉन्ट, 'दुबई', 'दुबई मीडियम' और 'दुबई लाइट' के रूप में तीन शैलियों में उपलब्ध है, यह इटैलिक, रेखांकित और बोल्ड हो सकता है।


 

4. स्वच्छ सर्वेक्षण 2017: इंदौर सबसे साफ शहर है

  1. 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2017' के सर्वेक्षण के परिणाम हाल ही में शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने घोषित किए।  इस सर्वेक्षण में भारत के कुल 434 शहरों का सर्वेक्षण किया गया। 'स्वच्छ सर्वेक्षण -2017' के अनुसार, मध्य प्रदेश में इंदौर भारत का सबसे साफ शहर है जबकि उत्तर प्रदेश में गोंडा 'सबसे ज्यादा गंदा शहर है।

  2. सर्वेक्षण में, महाराष्ट्र में भुसावल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. इस सूची में शीर्ष 50 स्वच्छ शहरों में अधिकतम गुजरात के 12 शहर हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश 11 और आंध्र प्रदेश में आठ शहर है।

 

5.रॉयल सोसाइटी ने 3 भारतीय वैज्ञानिक को चुना

  1. तीन भारतीय वैज्ञानिकों को रॉयल सोसाइटी के अध्येताओं के रूप में चुना गया है, यूनाइटेड किंगडम और राष्ट्रमंडल की प्रमुख वैज्ञानिक अकादमी ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से कृष्णा चटर्जी को इनके "विज्ञान में उत्कृष्ट योगदान" के लिए थायरॉयड ग्रंथि गठन के आनुवंशिक विकारों की खोज के लिए मान्यता प्रदान की।

  2. कम्प्यूटेशनल जटिलता के क्षेत्र में अनसुलझे समस्याओं में जानकारी देने के लिए न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से सुभाष खोत को श्रेय दिया गया।

  3. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के यादवन्द्र माही को स्थलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों के कामकाज को समझने और जलवायु परिवर्तन, गिरावट और बड़े जानवरों को नुकसान सहित वैश्विक बदलाव के दबाव के प्रति इसकी प्रतिक्रिया के लिए उनके कार्यों के लिए मान्यता प्रदान की गयी है.

 

6.सचिन तेंदुलकर को ब्रिटेन में फैलोशिप अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

  1. भारत के क्रिकेट सचिन तेंदुलकर को विभिन्न पहलों और विभिन्न लोगो की सहायता करने के लिए ब्रिटेन में 7 वें वार्षिक एशियाई पुरस्कारों में फैलोशिप अवार्ड प्रदान किया गया।

 

7. शिव थापा ने एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता

  1. भारतीय मुक्केबाज शिव थापा ने ताशकंद, उज़बेकिस्तान में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 60 किलो वर्ग में रजत पदक जीता।

  2. थापा लगातार तीन चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले देश के पहले मुक्केबाज बन गए।  

 

---------------------------------------------

may 2017-2nd week

 

1. हीना सिद्धू ने ग्रां प्रिक्स ऑफ़ लिबेशन प्लज़ेन 2017 शूटिंग चैंपियनशिप में कांस्य जीता

  1. हिना सिंधु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता, भारत ने चेक गणराज्य में ग्रैंड प्रिक्स ऑफ़ लिबरेशन प्लेज़न 2017 चैंपियनशिप सात पदक जीता।  

  2. चैंपियनशिप के अंतिम दिन, हीना ने आठ महिलाओं के बीच हुए फाइनल में 218.8 के अंक बनाये।  यूनान की निशानेबाज अन्ना कोराकाकी ने 246.3 अंको के साथ प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

 

2. झुलन गोस्वामी वनडे में विश्व की सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाडी बनी

  1. भारतीय तेज गेंदबाज झुलन गोस्वामी, एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाडी बन गई  इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया के कैथ्रीन फिट्ज़पैट्रिक का 180 विकेटों का रिकॉर्ड था।

  2. पूर्व भारतीय कप्तान झूलन ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका में चल रही महिलाओं की चार देशों की श्रृंखला के दौरान प्राप्त की।

 

3. ट्विटर ने तरणजीत सिंह को भारत के कंट्री डायरेक्टर के रूप नियुक्त किया

  1. माइक्रोबब्लॉगिंग मंच ट्विटर ने तरणजीत सिंह को भारत के लिए कंट्री डायरेक्टर के रूप नियुक्त किया।  इससे पहले सिंह भारत में ट्विटर के विज्ञापनदाताओं के लिए सेल्स और मार्केटिंग सुपोर्ट के अध्यक्ष थे।

  2. हाल ही में, ट्विटर ने भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए अपने मंच 'Twitter Lite' का नया संस्करण लॉन्च किया।

 

4. बेंगलुरु दुनिया के सबसे सस्ती टेक सिटी इंडेक्स में 20 वें स्थान पर

  1. बेंगलुरु को नए सविल्स टेक सिटीज इंडेक्स 2017 में दुनिया का सबसे सस्ती तकनीकी शहर का नाम दिया गया( भारतीय टेक्नोलॉजी हब 22 शहरों में सबसे सस्ता है, जिन्हें विभिन्न मानदंडों पर वर्गीकृत किया गया था।

  2. कुल मिलाकर, बेंगलुरु दुनिया के तकनीकी शहरों में 20 वां स्थान पर है जबकि ऑस्टिन शीर्ष पर है, इसके बाद सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क स्थित है।


 

5. चंदा कोचर को वुड्रो विल्सन पुरस्कार प्रदान किया गया

  1. आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर को ग्लोबल कॉर्पोरेट सिटीजन के लिए प्रतिष्ठित वुडरो विल्सन पुरस्कार से सम्मानित किया। वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला बनी।

  2. वह वार्षिक पुरस्कार 1998 में प्रतिष्ठित विल्सन केंद्र द्वारा स्थापित किया गया था, जोकि विभिन्न व्यक्तियों को उनके करियर में या सेवा के माध्यम से विभिन्न कार्यों या उपलब्धियां के लिए प्रदान किया जाता है।

 

6. सार्वजनिक मामलों के सूचकांक में केरल सबसे ऊपर, बिहार सबसे नीचे

  1. दो दक्षिण भारतीय राज्य - केरल और तमिलनाडु - राज्यों में शासन में सार्वजनिक मामलों के सूचकांक (पीएआई) दूसरी बार पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया और गुजरात पांच से दो अंक ऊपर बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुच गया  इसमें सबसे नीचे स्थान पर बिहार रहा.


 

7. राफेल नडाल ने 5वां मैड्रिड ओपन खिताब जीता

  1. राफेल नडाल ने डोमिनिक थिम को हराकर, अपना पांचवां मैड्रिड ओपन खिताब जीता और इसी के साथ उन्होंने दुनिया के शीर्ष चार में स्थान बनाया।

  2. मैड्रिड में उन्होंने 7-4, 6-4 से सीधे सेटो में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराया।

----------------------------------------

may 2017-3rd week

 

1. अर्जुन मेनई जीपी 3 रेस जीतने वाले पहले भारतीय बने

  1. जेन्जर मोटरस्पोर्ट्स के लिए ड्राइविंग करने वाले अर्जुन मेनई ने जीपी 3 रेस जीतने वाले पहले भारतीय चालक बनकर इतिहास बनाया।

  2. 19-वर्षीय खिलाड़ी ने दो साल में अपनी पहली जीत हासिल की, जबकि उन्होंने फ्रांसीसी डोरियन बॉक्लेक्छी और इटली के टीम के साथी एलेसियो लोरंडी से छह सेकंड पहले समाप्त की।

 

2. भारत अक्षय ऊर्जा आकर्षण सूचकांक में दूसरे स्थान पर

  1. EY (अर्नेस्ट एंड यंग) द्वारा जारी इस साल के 'अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक' में भारत तीसरे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

  2. चीन, जिसे सूचकांक में पहला स्थान दिया गया है और भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया। 2015 के बाद पहली बार शीर्ष 40 देशों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आया।

 

3. भारतीय किशोर ने नासा के लिए दुनिया का सबसे छोटा उपग्रह विकसित किया

  1. अमेरिकी 'नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) विश्व का सबसे छोटे उपग्रह 'KalamSat' को लांच किया। ऐसा पहली बार हुआ जब एक भारतीय छात्र प्रयोग का संचालन किया गया।

  2. शारूक की परियोजना, जो पहले 3 डी प्रिंटिंग के माध्यम से निर्मित है, को एक प्रतियोगिता के माध्यम से चुना गया,‘Cubes in Space', संयुक्त रूप से नासा और 'आई डूडल लर्निंग' द्वारा प्रायोजित है।

 

4. इंटरनेट से लोगों को जोड़ने के लिए फोर्ब्स की 'ग्लोबल गेम चैंजर्स' की सूची में मुकेश अंबानी सबसे ऊपर

  1. फोर्ब्स पत्रिका ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को अपने "ग्लोबल गेम चैंजर्स" की सूची में शीर्ष स्थान प्रदान किया जो अपने उद्योगों और दुनियाभर में लाखो लोगो का जीवन को बदल रहे हैं।

  2. अमेरिकी पत्रिका ने अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस जियो मोबाइल नेटवर्क के भारत में इंटरनेट के प्रसार के प्रयासों को संदर्भित किया।

 

5. बोफोर्स के करीब 30 साल बाद भारतीय सेना को अपनी पहली आधुनिक आर्टिलरी गन प्राप्त हुई

  1. भारतीय सेना को संयुक्त राज्य अमेरिका से बीएई सिस्टम्स से युक्त 155mm/39 कैलिबर अल्ट्रा लाइटवेट हॉवित्ज़ट आर्टिलरी गन प्राप्त हुई।

  2. हाल ही में पोखरण, राजस्थान में सेना ने बंदूकें की जांच की थी।  यह लगभग 30 साल बाद 1980 के दशक के अंत में बोफोर्स हॉजिटर्स के बाद प्रदान की गयी है।

 

6. पूर्णिमा बर्मन और संजय गुब्बी ने प्रतिष्ठित 'ग्रीन ऑस्कर' पुरस्कार जीता

  1. कर्नाटक के संजय गुब्बी और असम के पूर्णिमा बर्मन ने वन्यजीव संरक्षण में उनके प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित व्हिटली पुरस्कार जीता जिसे ग्रीन ऑस्कर के नाम से जाना जाता है।

  2. यह पुरस्कार यू.के.-पंजीकृत चैरिटी व्हिटली फंड फॉर नेचर कन्वर्जेशन द्वारा शुरू किया गया था। यह पुरस्कार कर्नाटक में टाइगर कोरिडोर की रक्षा के लिए गब्बी को अपने काम के लिए सम्मानित किया गया।

  3. सुश्री बर्मन ने असम के ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क और इसके आवास के संरक्षण में अपने काम के लिए पुरस्कार जीता।

 

7. मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता

  1. क्रिकेट में, मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार 10 वीं इंडियन प्रीमियर लीग ट्रॉफी का ख़िताब जीता, हैदराबाद में इस श्रृंखला के फाइनल मुकाबले में उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ 1 रन से जीत दर्ज की।

  2. मुंबई ने पूरी तरह से 129 रनों का बचाव किया और पुणे को 128/6 पर रोक दिया।

 

------------------------------------------------

may 2017- 4th week

 

1. भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक

  1. इंटरनेशनल स्टेनलेस स्टील फोरम (आईएसएसएफ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत 2016 में चीन के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़े इस्पात उत्पादक देश बन गया इसके लिए भारत ने जापान को पीछे छोड़ दिया।
  2. 2016 में भारत के स्टेनलेस स्टील का उत्पादन 3.32 मिलियन टन तक पहुंच गया, जो 2015 में 3.0 लाख टन से 9% अधिक की विशाल वृद्धि की।
  3. यह डेटा टोक्यो, जापान में आईएसएसएफ वार्षिक सम्मेलन में जारी किया गया।

 

2. भारत के रोहन चक्रवर्ती ने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ का अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष पुरस्कार 2017 जीता

  1. भारत के वन्यजीव और पर्यावरण कार्टूनिस्ट रोहन चक्रवर्ती ने प्रकृति की ओर रुख बदलने के अपने प्रयासों के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया।
  2. यह पुरस्कार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ (वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड) द्वारा दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है।  यह पुरस्कार युवा संरक्षणवादियों, जो कि 30 वर्ष से कम आयु के है, में नेतृत्व को पहचान कर दिया जाता हैं।
  3. पुरस्कार समारोह हाल ही में इंडोनेशिया में मनाडो में आयोजित किया गया था।  400 से अधिक कार्टूनों के साथ, चक्रवर्ती, ग्रीन ह्यूमर के अंतर्गत सबसे बड़े ऑनलाइन कार्टून रिपॉजिटरी हैं जिनमें पर्यावरणीय समस्याएं दर्शायी गई।

 

3. किरन रिजिजू ने भगवान पर विश्व के पहले दार्शनिक उपन्यास का लोकार्पण किया

  1. एक दुर्लभ उपलब्धि में, एक युवा भारतीय आईएएस अधिकारी, मणिपुर राज्य के रहने वाले हॉलीयनलाल गइते, ने नई दिल्ली में पुस्तक "कन्फेशन ऑफ ए डाइंग माइंड: द ब्लाइंड फैथ ऑफ आन्थेइज्म" नामक पुस्तक प्रकाशित की।

  2. केन्द्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने यूपीएससी के अध्यक्ष डेविड सिमलीयथ की उपस्थिति में इस पुस्तक का अनावरण किया।  यह किताब यूके आधारित ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित की गई है।

 

4. अश्विन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द इयर का पुरस्कार

  1. भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सीएट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार 2017 में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्रदान किया गया।
  2. भारतीय क्रिकेट क्लब में आयोजित समारोह में आरपीजी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष, पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर और हर्ष गोयनका द्वारा अश्विन को यह पुरस्कार प्रदान किया।

 

5. मुंबई विश्व में दूसरा सबसे भीड-भाड वाला शहर है: WEF

  1. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के अनुसार यूएन-हाउसेट डेटा का हवाला देते हुए, भारतीय शहर मुंबई सबसे भीड-भाड वाले शहरों में सूचित किया गए। इस सूची में ढाका शीर्ष पर है।

  2. 44,500 लोगों की जनसंख्या घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर के अनुसार ढाका, बांग्लादेश की राजधानी, ग्रह पर सबसे भीड़ वाला शहर है, इसके बाद भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई, दूसरे स्थान पर 31,700 प्रति वर्ग किलोमीटर प्रति घर, स्थित है।

 

6. प्रियंका चोपड़ा को दादा साहब फाल्के पुरस्कार

  1. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को अंतरराष्ट्रीय प्रतीक होने के लिए दादा साहब फाल्के अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जायगा। उन्हें नव शुरू 'अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित अभिनेत्री' श्रेणी के तहत पुरस्कार दिया जाएगा।

  2. दादा साहब फाल्के अकादमी पुरस्कार के लिए ट्रस्टी बोर्ड में जॉनी लीवर, पहलज निहलानी, मिथुन चक्रवर्ती और टीपी अग्रवाल शामिल हैं।  यह पुरस्कार 1 जून 2017 को मुंबई में आयोजित किया जाएगा।


 

7. भारत दूसरा सबसे जटिल कर अधिकार क्षेत्र : डेलाइट

  1. डेलाइट सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय कर कानून एशिया-प्रशांत क्षेत्र में दूसरा सबसे जटिल माना जाता है, पिछले तीन वर्षों में इससे भी कम अनुमान लगाया गया।

  2. कराधान के लिए सबसे अधिक जटिल क्षेत्राधिकार में भारत का स्थान चीन के बाद ही आता है और टैक्स की सबसे जटिल आवश्यकताओं है, डेलाइट द्वारा आयोजित एशिया प्रशांत कर जटिलता सर्वेक्षण के अनुसार, जापान, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया ने जटिलता सूचकांक में भारत के पीछे है।

 

8. भवानी देवी, फ़ेंसर में अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय

  1. भारतीय फेंसर सी ए भवानी देवी ने रिक्जेविक (आइसलैंड) में टर्नओई सैटेलाइट फेंसिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।
  2. चेन्नई से सम्बंधित भवानी देवी ने ग्रेट ब्रिटेन की सारा जेन हंपसन को 15-13 से हराया।
  3. इस जीत के साथ, भवानी देवी अंतरराष्ट्रीय फेन्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई।

 

9. कोहली, आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग के शीर्ष 10 में शामिल होने वाले एकलौते भारतीय

  1. भारतीय कप्तान विराट कोहली देश के एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों की आईसीसी खिलाड़ियों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में की सूची में जगह बनाई, वह बल्लेबाजों के सूची में तीसरे स्थान पर है।

  2. शीर्ष तीन बल्लेबाजों में पहले स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (874 रेटिंग अंक), ऑस्ट्रेलियाई डेविड वार्नर (871) और कोहली (852) से सिर्फ 22 अंक आगे है।


 

10.लियोनेल मेस्सी ने चौथा गोल्डन शू जीता

  1. बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी ने यूरोपीय गोल्डन शु जीता, मेस्सी ने इसे चार बार जीतकर रिकार्ड बनाया।  मेस्सी को गोल्डन शु स्पेनिश लीग में 37 गोल करने के लिए दिया गया।

  2. इस चौथे सम्मान के साथ मेस्सी ने रियल मैड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के रिकॉर्ड की बराबरी की।  मेस्सी ने इस से पहले पुरस्कार 2010, 2012 और 2013 में जीता, जो सबसे बड़ी लीग में सबसे अधिक अंको के साथ गोल करने के लिए दिया गया।



 

Next News

करंट अफेयर्स/ JUNE-17/ Monthly : मंगलयान ने अपनी कक्षा में 1000 पृथ्वी दिवस पूरे किए

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )