करंट अफेयर्स/मार्च IV WEEK: भारत बना दुनिया में चौथा बड़ा ऑटो मार्केट ,दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज 'सिम्फनी ऑफ़ दि सीज़' जहाज तैयार

भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट

एजुकेशन डेस्क। 2018 में मार्च माह के चौथे हफ्ते में भारत बना दुनिया में चौथा बड़ा ऑटो मार्केट । दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज जहाज तैयार हुअा। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 
मोदी कैबिनेट के फैसले 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-अफ्रीका फोरम समिट (IAFS-III) को मंजूरी दी है। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना में प्रति परिवार 5 लाख रुपये का लाभ कवर की सुविधा मिलेगी। इसके तहत प्रति परिवार 10 करोड़ से अधिक परिवारों को कवर किया जाएगा।
आयुष्मान भारत योजना के लाभ पूरे देश में सुलभ हैं और यह पहले से चली आ रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) को समाप्त करेगी। 

 

 

जर्मनी के राष्ट्रपति की भारत यात्रा 

जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए। यह उनकी पहली भारत यात्रा थी। 

अपनी यात्रा में जर्मनी के राष्ट्रपति वाराणसी गए और नई दिल्ली में एक व्यावसायिक समारोह में भी भाग लिया।  

जर्मनी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और दुनिया में छठा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन और मुद्रा यूरो है। 

 

 

भारतीय रेल में अब पीओएस से बिलिंग 

भारतीय रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने विक्रेताओं द्वारा लिए जाने वाले अधिक शुल्क की जांच के लिए ट्रेनों में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) से बिलिंग की जाएगी। 
रेलवे का मानना है कि इस कदम से यात्रियों को प्रासंगिक जानकारी तो मिलेगी ही बल्कि यात्री संतुष्टि में सुधार करने में भी मदद होगी। 


पीओएस मशीनों को चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों में पेश किया जाएगा। आईआरसीटीसी ने पहले से ही नई दिल्ली-कर्नाटक एक्सप्रेस में पीओएस मशीनों को एक पायलट आधार पर पेश किया है। 

केरल का राज्य फल

केरल सरकार ने कटहल को अपना आधिकारिक फल घोषित किया है। बता दें कि केरल हर साल 30 से 60 करोड़ कटहल का उत्पादन करता है।

राज्य सरकार का कहना है कि मूल्यवर्धित कटहल के उत्पादों के जरिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का राजस्व केरल कमा सकता है। 

 

 

गोवा में अंतर्देशीय नौका सेवा 

केंद्रीय सड़क परिवहन, जहाज रानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्री नितिन गडकरी ने गोवा के मोर्मुगाओ पोर्ट ट्रस्ट और द्रष्टि मरीन की महत्वाकांक्षी अंतर्देशीय नौका सेवाओं का उद्घाटन किया।

 

नीति आयोग और पिरामल फाउंडेशन में करार  

भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग और पिरामल फाउंडेशन ने जिला कलेक्टरों और 'एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्स' के प्रमुख अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और पोषण के संदर्भ में उनके परिवर्तन का समर्थन करने के आशय से स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए हैं।

नीति आयोग के एसओइ के तहत, पिरामल फाउंडेशन, जिला प्रशासन, केन्द्रीय प्रभारी अधिकारी, राज्य प्रभारी अधिकारी, राज्य सरकार और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों के साथ मिलकर सक्रिय रूप से स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा क्षेत्रों में मौजूदा सार्वजनिक प्रणालियों को मजबूत करके उसमें सुधार के लिए काम करेंगे।

नीति (NITI- National Institution for Transforming India) आयोग भारत सरकार का थिंक टैंक है। जिसका गठन वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार में किया गया। इस ने पूर्व में चले आ रहे योजना आयोग का स्थान लिया। वर्तमान में नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ हैं। 

 

पंजाब में हुक्का बार पर बैन 

पंजाब सरकार ने राज्य में हुक्का बार पर स्थायी प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता वाली एक बैठक में राज्य मंत्रिपरिषद ने तम्बाकू उत्पादों के उपयोग के कारण रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) 2003 में संशोधन को मंजूरी दी।

 

 

डीजल की होम डिलिवरी 

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने पुणे में अपने एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत डीजल की होम डिलिवरी शुरू की है। प्रयोग सफल होने पर देश के दूसरे हिस्सों में डिलीवरी करने की योजना है।

आईओसी देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी है। पेट्रोलियम और एक्सप्लोसिव्स सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन (पीईएसओ) से मंजूरी मिलने के बाद यह पेट्राेलियम ईंधन की होम डिलिवरी करने वाली पहली कंपनी बनेगी। संजीव सिंह वर्तमान में इंडियन आयल कारपोरेशन के चेयरमैन हैं। 

 

सिंगापुर वर्ल्ड का बेस्ट एअरपोर्ट 

कंसल्टेंसी फर्म स्काईटेरेक्स ने सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे को दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में नामित किया है। दक्षिण कोरिया में इंचेऑन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और जापान में हानेडा हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।  

फर्म ने छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई को 63वें स्थान पर रखा है। बंगलूरू में केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को क्रमश: 64वें और 66वें स्थान पर रखा है।  

 

विश्व जल दिवस

पानी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। 2018 के लिए विश्व जल दिवस का विषय ‘Nature for Water’ - 21 वीं शताब्दी में पानी के कारण आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए पानी-आधारित समाधान तलाशने के लिए है। 

रिओ डी जेनेरियो में 1992 संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में पर्यावरण और विकास (यूएनसीईडी) में ताजे पानी का जश्न मनाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिन की सिफारिश की गई थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 मार्च 1993 को पहली बार विश्व जल दिवस मनाने की घोषणा की।

 

स्विगी और ICICI बैंक में साझेदारी 

ऑनलाइन फूड आर्डर और डिलीवरी प्लेटफार्म स्विगी ने देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक के साथ भागीदारी की है। इसमें दो डिजिटल समाधानों का संचालन किया जाता है ताकि इसके डिलीवरी साझेदार को धन हस्तांतरण की सुविधा मिल सके।

त्वरित भुगतान स्थानान्तरण के लिए एक एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) आधारित समाधान शामिल है और देश भर में आईसीआईसीआई बैंक की शाखाओं और एटीएम स्थानों पर उपलब्ध स्वचालित नकदी जमा मशीन (सीडीएम) पर नकद जमा की सुविधा का एक विकल्प भी शामिल है। आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय मुंबई में है और बैंक की एमडी व सीईओ चंदा कोचर हैं।


कनाडा के मैथमैटीशियन को एबेल पुरस्कार 

कनाडा के गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने प्रतिनिधित्व सिद्धांत को संख्या सिद्धांत से जोड़ने के लिए एक संख्या विकसित करने पर प्रतिष्ठित एबेल पुरस्कार जीता है।  

22 मई को नॉर्वे के राजा हेराल्ड ओस्लो में 81 वर्षीय लैंगलैंड को 6.0 मिलियन-क्रोनर एबेल पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। 

एबेल पुरस्कार 19वीं शताब्दी के नार्वेजियन गणितज्ञ नील्स हेनरिक एबेल के नाम पर शुरू किया गया है। यह पुरस्कार 2002 में नॉर्वेजियन सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

 

105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस 

105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस में एनएचएआई (राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) पवेलियन को सर्वश्रेष्ठ डिजाइन पवेलियन के रूप में घोषित किया गया। प्राधिकरण को यह पुरस्कार मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने दिया। 

इस दौरान एनएचएआई ने अपनी परियोजनाओं और इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह, वेसाइड सुविधाएं, घटना प्रबंधन, स्वच्छ भारत अभियान, सड़क सुरक्षा इत्यादि जैसे अन्य पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी स्टाल की स्थापना की थी।
 
मणिपुर विश्वविद्यालय इंफाल में 105वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस के भाग के रूप में आयोजित किया गए इंडिया एक्सपो में 'रक्षात्मक अनुसंधान एवं विकास संगठन' (डीआरडीओ) को 'मोस्ट इन्फॉर्मेटिव पविलियन' पुरस्कार मिला। 

डीआरडीओ ने 18 डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के 150 से अधिक प्रदर्शनों और मॉडलों के साथ-साथ अत्याधुनिक स्वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकियों की प्रदर्शनी में भाग लिया था।  

भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें संस्करण का आयोजन जनवरी 2019 में बरकतुल्ला विश्वविद्यालय भोपाल, मध्य प्रदेश में होगा। 2019 ISC के लिए विषय “Future -India: Science & Technology” है।

 

पत्रकार लेस पायने का निधन 

फेमस पुलित्जर पुरस्कार विजेता पत्रकार और स्तंभकार लेस पायने का 19 मार्च 2018 को 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अपनी खोजी पत्रकारिता के लिए लेस पायने ने पुलित्जर पुरस्कार जीता। 1974 में 'हेरोइन ट्रेल' नाम से उनकी यह शृंखला प्रकाशित हुई थी। 

 

चंडीगढ़ में स्पीड गन कैमरा 

ट्रैफिक प्रबंधन के लिए डिजिटल डिस्प्ले के साथ स्वचालित स्पीड गन कैमरा स्थापित करने वाला चंडीगढ़ उत्तरी भारत का पहला शहर बन गया है। 

ये हाई-टेक स्पीड कैमरे नाइट विजन टेक्नोलॉजी से लैस हैं और आने वाले यातायात की गति रिकॉर्ड करेंगे। यह चंडीगढ़ पुलिस को शहर में गति सीमा से ऊपर ड्राइविंग करने वाले व्यक्ति का चालान जारी करने में मदद करेगा।  

 

मेघालय में विश्व की सबसे लंबी बलुआ पत्थर गुफा

भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में दुनिया की सबसे लम्बी बलुआ पत्थर की गुफा खोजी गई है। 24,583 मीटर लंबी इस गुफा में 66-76 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोर के जीवाश्म भी पाए गए हैं।

मेसिन्रम में लाटसोहम गांव के पास क्रेम पुरी नाम की रेती पत्थर की गुफा जो पहली बार 2016 में खोजी गई थी, लेकिन मेघालय एडवेंचरर्स एसोसिएशन (एमएए) ने हाल ही में 25 दिवसीय अभियान के दौरान गुफा की वास्तविक लंबाई का खुलासा किया। 

यह दुनिया में मौजूदा बलुआ पत्थर गुफा से 6,000 मीटर अधिक लंबी है जो वेनेजुएला में क्यूवा एल समान (18,200 मीटर) में है।

 

 

इलाहाबाद बैंक ने दी एबीएफएल विलय की मंजूरी 

इलाहाबाद बैंक के अधिकारियों के अनुसार कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने अपनी पूर्ण सहायक कंपनी ऑल बैंक फाइनेंस लिमिटेड (एबीएफएल) को ऋणदाता सहित एकीकरण की अनुमति दी है।

बैंक बोर्ड ने दिसंबर 2016 में प्रस्तावित विलय को मंजूरी दे दी थी। एबीएफएल ट्रस्टीशिप सेवाओं, निवेश सलाहकार, पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाएं और म्युचुअल फंड्स की योजनाओं का वितरण और सुरक्षा के मूल्यांकन सहित अन्य कॉर्पोरेट सेवाओं जैसी शुल्क-आधारित वित्तीय सेवाओं का एक भंडार प्रदान करता है।  

इलाहाबाद बैंक की एमडी और सीईओ उषा अनंत सुब्रमानियन हैं और इसका मुख्यालय कोलकाता में है।

 

 

ISRO का BHEL के साथ करार 

इसरो ने भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते (TTA) में प्रवेश किया है, ताकि अंतरिक्ष ग्रेड ली-आयन सेल के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित किया जा सके। 

TTA पर इसरो मुख्यालय, बंगलूरु में हस्ताक्षर किए गए थे। यह ली-आयन सेल टेक्नोलॉजी ट्रांसफर भेल को अंतरिक्ष ग्रेड ली-आयन सेल का निर्माण करने में सक्षम बनाएगा जो देश की अंतरिक्ष कार्यक्रम आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) की स्थापना 1969 में हुई थी। ISRO के संस्थापक और पहले चेयरमैन विक्रम अम्बालाल साराभाई थे। इसका बंगलूरु कर्नाटक में है। डा. के सिवान ISRO के वर्तमान चेयरमैन हैं। 

 

जॉन बोल्टन अमेरिका के नए एनएसए 

संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूएन के पूर्व राजदूत जॉन बोल्टन को अमेरिका का नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। बोल्टन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर का स्थान लिया। 

 

वोडाफोन इंडिया-आइडिया का विलय 

वोडाफोन ग्रुप पीएलसी की भारतीय इकाई और आइडिया सेलुलर मिलकर देश की सबसे बड़ी दूरसंचार वाहक कंपनी बनाने की प्रक्रिया में हैं। इसके लिए वोडाफोन ने अपने वरिष्ठ अधिकारी बालेश शर्मा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नामित किया है। 

शर्मा वर्तमान में वोडाफोन इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी हैं। आइडिया में वर्तमान मुख्य वित्तीय अधिकारी अक्षय मोंद्रा संयुक्त फर्म में वित्त प्रमुख होंगे। आइडिया के जन्मदाता आदित्य बिड़ला के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला मर्ज की गई दूरसंचार कंपनी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष होंगे।

 

जूनियर ISSF विश्व कप शूटिंग में भारत को स्वर्ण 

भारतीय शूटर एलवेनिल वैलेरिवन ने सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में सीज़न के पहले जूनियर आईएसएसएफ वर्ल्ड कप की 10 मीटर महिला एयर राइफल स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

एलवेनिल ने श्रेया अग्रवाल और ज़ीना खित्ता के साथ मिलकर टीम को स्वर्ण पदक दिलाया। अर्जुन बाबूता ने अपना दूसरा जूनियर वर्ल्ड कप पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है।
  
महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में भारत की मनु भकर ने थाईलैंड की कन्याकोर्न हिरनफोम को हरा कर अपना दुसरा व्यक्तिगत स्वर्ण हासिल किया। 16 वर्षीय मनु ने 235.9 अंक प्राप्त कर पदक तालिका के शीर्ष पर समाप्त किया। 

भारत ने 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष इवेंट में भी सफलता हासिल की और गौरव राणा ने रजत पदक और अनमोल जैन ने कांस्य पदक जीता।

भारत के 15 वर्षीय शूटर अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल प्रतियोगिता में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता। भंवला आईएसएसएफ के सीनियर विश्व कप के समान आयोजन में 7वें स्थान पर थे।

16 वर्षीय भारतीय शूटर मुस्कान भनवाला ने आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने चीन की किन सिहांग और थाईलैंड के कन्याकॉर्न हिरनफोम को हराया।

 

भारत-मिस्र संयुक्त आयोग की 7वीं बैठक

नई दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मिस्र के विदेश मंत्री समेह शूकरी की अगुवाई में भारत-मिस्र  संयुक्त आयोग की 7वीं बैठक हुई। दोनों पक्षों ने राजनीतिक, व्यापार और निवेश, एसएंडटी, साइबर सुरक्षा, क्षमता निर्माण, सुरक्षा, अंतरिक्ष और संस्कृति के क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की। 

भारत और मिस्र दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से हैं जिन्होंने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों की समानता के आधार पर सौहार्दपूर्ण संबंध का बनाए रखा है।

 

आईएनएस गंगा का डिकमीशन 

भारतीय नौसेना ने अपने स्वदेश निर्मित युद्ध-पोत आईएनएस गंगा को तीन दशकों से अधिक सेवा के बाद मुंबई में डिकमीशन कर दिया। 

दिसंबर 1985 में कमीशन किए गए इस जंगी जहाज ने राष्ट्र की युद्धपोत निर्माण क्षमता में एक बड़ा कदम बढ़ाया था। अतिथि वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) केके कोहली, आईएनएस गंगा के पहले कमांडिंग ऑफिसर थे। उनको एक समारोह में विशेष सम्मान दिया गया। 

 

 

विश्व क्षय रोग दिवस

टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को खत्म करने के प्रयासों को बढ़ाने के लिए 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस मनाया जाता है। 

इस दिन को 1882 में चिह्नित किया गया था। इस दिन डॉ. रॉबर्ट कोच ने घोषणा की थी कि उन्होंने टीबी के कारक की खोज की है। 

टीबी एक ऐसी बीमारी है जो मानव में आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण होता है जिसे माईकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (एम. ट्यूबरकुलोसिस) कहा जाता है। विश्व टीबी दिवस 2018 का विषय ‘Wanted: Leaders for a TB-free world’ है। 

 

'सावन' और जिओ म्यूजिक का विलय 

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी डिजिटल संगीत सेवा जियो म्यूजिक के लिए अग्रणी संगीत ऐप सावन के साथ मर्ज की घोषणा की।  
रिलायंस ने सावन के संयोजन के लिए निश्चित अनुबंधों को जियो म्यूजिक के साथ निष्पादित किया है। संयुक्त इकाई का मूल्य $1 बिलियन से अधिक है, जिसमें जियो म्यूजिक का निहित मूल्यांकन 670 मिलियन डॉलर है।

 

पेरू के नए राष्ट्रपति 

मार्टिन विजकारा ने पेरू के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। इससे पहले वे पेरू के पहले उपाध्यक्ष और कनाडा में राजदूत थे। 

विजकारा ने पेड्रो पाब्लो कूज़िन्स्की के स्थान पर पद ग्रहण किया जिन्होंने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

 

पत्रकार करण थापर को जीके रेड्डी पुरस्कार 

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वरिष्ठ पत्रकार और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता करन थापर को पत्रकारिता के लिए जीके. रेड्डी मेमोरियल राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया।

 

 

HDFC बैंक और सरकारी ई-मार्केटप्लेस के बीच समझौता

निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीआईएम) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत बैंक केंद्रीय और राज्य सरकार के संगठनों के लिए सार्वजनिक खरीद पोर्टल पर कई सेवाओं की सुविधा प्रदान करेगा।

यह समझौता बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकारी ई-मार्केटप्लेस खरीददारों में विश्वसनीयता और समय पर भुगतान के साथ खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता और दक्षता लाएगा। 

एचडीएफसी बैंक ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्रालयों या विभागों के लिए सामान्य उपयोग के सामान/ सेवाओं की खरीद के लिए एक पारदर्शी और कुशल तरीके से जीईएम एंड-टू-एंड ऑनलाइन बाजार प्रदान करता है।

एचडीएफसी बैंक बाजार पूंजीकरण में भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक है। इसके अध्यक्ष आदित्य पुरी हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को ‘domestic systematically important bank’ के रूप में लेबल किया है। दूसरे शब्दों में 'too big to fail' कहा गया है। 

 

5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास 

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के एक दिवसीय दौरे में वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की 5 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। 
इसमें वाराणसी की बाहरी रिंग का दूसरा चरण और मध्य प्रदेश में वाराणसी और रीवा के बीच चार लेन की सड़कों को शामिल किया गया है।


वाराणसी हुआ 'वायरलेस' 

बिजली मिलने के 86 वर्ष बाद, विश्व के सबसे पुराने शहर 'वाराणसी' में ओवरहेड पावर केबल्स को खत्म किया जा रहा है। 16 वर्ग किमी से अधिक भूमिगत लाइनें लगाने की परियोजना पूरी हो गई है।

एकीकृत बिजली विकास योजना (IPDS) परियोजना का संचालन करने वाली कंपनी पावरग्रिड के लिए, दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से टेढ़ी-मेढ़ी गलियों के जरिए और भीड़भाड़ वाले बाजारों में से 50,000 उपभोक्ताओं के लिए केबल बिछाना एक चुनौती थी।

 

दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज जहाज तैयार 

समुद्र का सबसे बड़ा क्रूज जहाज 'सिम्फनी ऑफ़ दि सीज़' भूमध्य सागर में अपनी पहली यात्रा शुरू करने के लिए फ्रांस में सैंट-नजैर के शिपयार्ड से निकल गया है। 

फ्रेंच जहाज निर्माता एसटीएक्स ने यह जहाज रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल के अमेरिकी दिग्गज को सौंप दिया है। इसका वजन 2,28,000 टन है। 

362 मीटर लंबा यह जहाज एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की लंबाई से सिर्फ 20 मीटर लंबा है। यह अपने साथी जहाज 'हार्मनी ऑफ़ दि सीज़' से थोड़ा सा ही बड़ा है जो एसटीएक्स फ्रांस ने 2016 में रॉयल कैरेबियन को दे दिया था।

 

आईएसए और भारत के बीच समझौता

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और विदेश मंत्रालय (MEA) ने मेजबान देश समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 

यह समझौता आईएसए को कानूनी कार्रवाई करने, कानूनी कार्रवाई की रक्षा करने और अचल संपत्तियों के अधिग्रहण व निपटान के लिए अनुबंध प्रदान करने का अधिकार देता है।

इंटरनेशनल सोलर एलायंस एक संयुक्त पहल है जिसे पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति द्वारा पेरिस, फ्रांस में 30 नवंबर, 2015 को शुरू किया गया था। 

 

टॉप थ्री बिजली उत्पादकों में भारत 

भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बन गया है। इसका बिजली उत्पादन 2017 तक 34% है। विश्व में बिजली के 3 शीर्ष उत्पादनकर्ता चीन, अमेरिका और भारत हैं।  

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा स्थापित एक ट्रस्ट इंडिया ब्रैंड इक्विटी फाउंडेशन (IBEF) की एक फरवरी 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 तक बिजली उत्पादन 1,003.525 अरब यूनिट रहा। 

 


भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट 

भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा ऑटो मोबाइल बाजार बनने के लिए जर्मनी से आगे निकल गया है। नवीनतम वैश्विक आंकड़ों के मुताबिक एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में यात्री और वाणिज्यिक वाहनों सहित ऑटोमोबाइल बिक्री में 9.5% की वृद्धि हुई है। दुनिया के टॉप 5 ऑटोमोबाइल मार्केट में चीन, अमेरिका, जापान, भारत और जर्मनी हैं।  

 

पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा भिखारी 

भारत सरकार ने देश में भिखारियों की कुल संख्या जारी की है। सामाजिक न्याय मंत्रालय ने 2011 की जनगणना के आधार पर बताया कि देश में लगभग 4 लाख भिखारी हैं। 

भिखारी की सबसे बड़ी संख्या 81,000 पश्चिम बंगाल में है। लक्षद्वीप और एक संघ राज्य क्षेत्र में केवल दो लोग अपनी आजीविका के लिए भीख मांग रहे हैं। पश्चिम बंगाल के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार क्रमशः नंबर दो और तीन पर हैं।

 


पंकज आडवाणी बने एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियन 

भारत के बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने म्यांमार के यांगून में चल रही एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में अपने प्रैक्टिस पार्टनर बी भास्कर को 6-1 से मात दी। 

इस जीत के साथ 2017-18 के लिए बिलियर्ड्स में आडवाणी भारतीय, एशियाई और विश्व चैंपियन बने। यह क्यू स्पोर्ट्स के एशियाई स्तर पर आडवाणी का 11 वां स्वर्ण पदक है। 

भारत की अमी कमानी ने अपने थाई प्रतिद्वंद्वी सिरीपापर्न नुंथाखाम्जन को  3-0 से हरा कर एशियन महिला स्नूकर खिताब जीता है। 

 

हांगकांग फुटबॉल टूर्नामेंट में भारत चैंपियन

हांगकांग में हुए जॉकी कप इंटरनेशनल यूथ इनवेस्टमेंटल फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में भारत की अंडर-16 टीम ने हांगकांग अंडर -17 पर जीत हासिल कर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। 

अंडर-17 ग्रुप के इस टूर्नामेंट में भारत ने अंडर-16 राष्ट्रीय टीम को मैदान में उतारा था। यह बहुत दिनों बाद टीम की लगातार तीसरी जीत थी। इस टीम को बिबियोनो फर्नांडीज ने प्रशिक्षित किया था। 

 

असम सरकार और एएआई में समझौता 

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (AAI) ने असम के कामरूप जिले के गांवों में मानव बस्तियों के सतत विकास के लिए अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्वों (CSR) की पहल के तहत असम सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। 
गुवाहाटी हवाई अड्डे के आसपास के समुदायों के लचीलेपन में सुधार के लिए यूएडीपी द्वारा तैयार अनुमानों के मुताबिक एएआई, कामरूप जिले के लिए 4.58 करोड़ रुपये के अपने सीएसआर पहल के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

 

गुजरात में 100% सोलर हेल्थ सेंटर 

गुजरात में सूरत देश के 100 प्रतिशत सौर ऊर्जा वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) वाला पहला जिला बन गया है।

सूरत जिले में कुल 52 पीएचसी हैं और उन सभी को अब सौर ऊर्जा द्वारा संचालित किया गया है। इस पहल से बिजली का बिल 40 फीसदी तक कम हो जाएगा और ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में भी मदद मिलेगी।  

 

विश्व रंगमंच दिवस 

आईटीआई केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समुदाय द्वारा 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) ने 1961 में विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत की थी। पहला विश्व थिएटर दिवस संदेश 1962 में जीन कोक्टयू ने लिखा था। 

 

फोर्ब्स 30 में अनुष्का शर्मा और पीवी सिंधु 

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया 2018 की सूची में शामिल किया गया। 

29 वर्षीय अनुष्का भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। पाकिस्तानी गायक मोमीना मुस्तहसन का भी इसका सूची में उल्लेख है।

फोर्ब्स एक अमेरिकन बिजनेस मैग्जीन है, जिसकी स्थापना 1917 में हुई। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में है।  

 

भारत का पहला कीट संग्रहालय 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पालानीस्वामी ने तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक सुविधाओं वाले 5 करोड़ के कीट संग्रहालय का उद्घाटन किया। 

संग्रहालय 6,691 वर्ग फुट क्षेत्र में स्थापित है। यह पूरी तरह से कीड़े को समर्पित है और यह देश में अपनी तरह का पहला संग्रहालय है। 

यह उन नमूनों के रूप में संरक्षित कीड़े प्रदर्शित करेगा जो कि उनके अलग-अलग विकास चरणों, चित्र, वीडियो और उनके अनूठे व्यवहार, आदतों और निवासों के मॉडलों के चित्रण के रूप में जीवित हैं। 

 

भारत और जापान के बीच 'कूल ईएमएस सर्विस' 
संचार मंत्रालय ने भारत और जापान के बीच कूल ईएमएस सेवा शुरू की है। कूल ईएमएस सेवा जापान से भारत की एकमात्र सेवा है जो भारत में ग्राहकों को व्यक्तिगत उपयोग के लिए जापानी खाद्य पदार्थों को आयात करने की अनुमति देता है। 

शुरू में कूल ईएमएस सेवा केवल दिल्ली में उपलब्ध होगी। खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता और उसे ठंडा बनाए रखने के लिए विशेष ठंडे बक्से में जापान पोस्ट से लाया जाएगा। 

एक्सप्रेस मेल सेवा (EMS) के ट्रैक और ट्रेस आदि अन्य सभी सुविधाएं कूल ईएमएस सेवा के लिए भी उपलब्ध होंगी।

 

 

गूगल ने किया GIF खोज प्लेटफ़ॉर्म टेनर का अधिग्रहण

गूगल ने एंड्रॉइड, आईओएस, और डेस्कटॉप के लिए अमेरिका आधारित टेनर, जीआईएफ खोजी प्लेटफार्म का अधिग्रहण किया है।

टेनर की जीआईएफ-खोज कार्यक्षमता गूगल इमेज और जीबोर्ड कंपनी के वर्चुअल कीबोर्ड में समाहित की जाएंगी। हालांकि, टेनर एक अलग ब्रांड के रूप में काम जारी रखेगा और गूगल उनकी तकनीक में निवेश करेगा। 

 

भारत सरकार के नए वैज्ञानिक सलाहकार 

कृष्णस्वामी विजय राघवन को भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। वे भौतिकविद् राजगोपाल चिदंबरम का स्थान लेंगे जो 16 साल से अधिक समय तक इस पद पर रहे।

जैविक विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र के पूर्व निदेशक विजय राघवन को 2013 में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। 

 

'आयुष्मान भारत मिशन' के सीईओ इंदु भूषण 

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (ABNHPM) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में इंदु भूषण को नियुक्त किया गया है।

मनीला, फिलीपींस में एशियाई विकास बैंक (ADB) के पूर्व एशिया विभाग के महानिदेशक भूषण को दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

 

GSAT-6A लॉन्च 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) से GSAT6A संचार उपग्रह के साथ GSLV-F08 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। 

इस प्रक्षेपण ने इसरो की गृह-निर्मित संचार उपग्रह बनाने की तकनीक में सफलता का एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है। 

GSAT- 6A उपग्रह को रॉकेट के लिफ्ट ऑफ के 17 मिनट बाद कक्षा में स्थापित किया गया। GSLV Mk II (F08)  ने GSAT-6A के साथ श्रीहरिकोटा में दूसरे लॉन्च पैड से उड़ान भरी। 

 

 

ICICI बैंक पर जुर्माना 

भारतीय रिजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड पर 58.9 करोड़ रुपये का मौद्रिक दंड लगाया है। 

आरबीआई की ओर से जारी निर्देर्शाें में बताया गया कि बैंक पर नियामक के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए हेल्ड टू  मेच्योरिटी सिक्टोरिटीज (एचटीएम) की बिक्री करने पर यह जुर्माना लगा है।

सेंट्रल बैंक ने कहा है कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक के पास निहित शक्तियों के प्रयोग में दंड लगाया गया है, जिससे बैंक अपने दिशा-निर्देशों का पालन करने में विफल हो गया है। 

 

 

मध्यप्रदेश में सबसे अधिक आदिवासी 

देश में सुरक्षित पेयजल के साथ मध्यप्रदेश में पूरी तरह से कवर किए गए 55770 आबादी वाले आदिवासी निवासियों की सबसे बड़ी संख्या है। इसके बाद ओडिशा और झारखंड का स्थान है। 

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने सूचित किया है कि योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (NRDWP) की कुल राशि की 10% निधि को अनुसूचित जनजाति (ST) वर्चस्व वाली बस्तियों को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उपयोग में लाया जाता है।  

 


एनजीटी के नए चीफ 

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस जवाद रहीम को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। उन्होंने न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार का स्थान लिया जो दिसंबर 2017 में सेवानिवृत्त हो गए थे। 

वर्तमान में एनजीटी के एक न्यायिक सदस्य जस्टिस रहीम को अन्य न्यायाधीशों पर वरिष्ठता के कारण चुना गया, जिसमें एक अन्य वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस रघुवेंद्र एस राठौड़ भी हैं। 

 

नासा सुनेगा मंगल के 'दिल' की बात 

मंगल ग्रह के गहरे इंटीरियर की खोज के लिए नासा समर्पित पहला अभियान भेजने के लिए तैयार है। यह 5 मई को लांच होने जा रहा है। 

इनसाइट- एक स्टेशनरी लैंडर जो आंतरिक खोज, भूकंपी जांच, जियोडेसी और हीट ट्रांसपोर्ट मिशन का उपयोग करते हुए डेटा एकत्र करने के लिए संवेदनशील उपकरणों का एक सूट लेकर चलता है।

 

कड़कनाथ चिकन को GI टैग 

मध्यप्रदेश के कड़कनाथ चिकन का भौगोलिक संकेत (GI) टैग के लिए आवेदन करने के छह साल बाद इसे मान्यता मिली है। चेन्नई स्थित जीआई रजिस्ट्री ने ग्रामीण विकास ट्रस्ट, झाबुआ का आवेदन स्वीकार किया जो 2012 में दायर किया गया था।

चिकन नस्ल के इस काले मांस की कुछ प्रदेशों में बहुत मांग है। चिक और अंडों का प्रोटीन युक्त मांस कड़कनाथ अन्य किस्मों की तुलना में बहुत ज्यादा दर पर बेचा जाता है। 

 

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की ज्यूरी के हेड शेखर कपूर

मशहूर फिल्म निर्देशक शेखर कपूर को 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है।  

केंद्रीय समिति में एक प्रमुख और दस दूसरे सदस्य होते हैं जिनमें पांच क्षेत्रीय प्रमुख शामिल हैं जो संबंधित क्षेत्रीय समितियों का नेतृत्व करते हैं।

‘अस्तित्व’ (2000) और ‘परिंदा’ (1989) जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले फिल्म लेखक इम्तियाज हुसैन दक्षिण 1 समिति के क्षेत्रीय प्रमुख होंगे। 

1995 में आयी तमिल रोमांटिक ड्रामा फिल्म‘ बांबे’ के हिंदी(डब्ड) संस्करण के लिए गीत लिखने वाले महबूब को दक्षिण 2 समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

 

 

मिताली राज को 'स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' सम्मान 

हैदराबाद में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को 'स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द इयर' घोषित किया गया। 

प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाडी किदंबी श्रीकांत और पीवी सिंधु को सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला एथलीट के रूप  तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन 2017 के वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने पुलेला गोपीचंद को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में पुरस्कृत किया। गोपीचंद ने दूसरी बार इस पुरस्कार को प्राप्त किया। 

ट्रिपल ओलंपियन और पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी एन मुकेश कुमार को इस समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

डायरेक्टर सीवी राजेंद्रन का निधन

तमिल फिल्म निर्देशक सीवी राजेंद्रन, जो कि पहले सीवी श्रीधर यूनिट से संबंधित थे, का 1 अप्रैल 2018 को 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। निर्देशक के रूप में उनका करियर फिल्म अनुभवम पुधुमाई से शुरू हुआ।


 

Next News

करंट अफेयर्स/FEB-18 1st WK: भारत ने जीता क्रिकेट U-19 विश्व कप, दुनिया के सबसे बुजुर्ग का निधन

इंडिया ओपन बॉक्सिंग: मैरी कॉम ने जीता स्वर्ण पदक, भारत ने जीते 10 पदक

Array ( )