Articles worth reading

करंट अफेयर्स/ Apr 17/ 4th WEEK : श्रृष्टि कौर को मिस टीन यूनिवर्स 2017 का ताज

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में अप्रैल माह कें चौथे सप्ताह में  श्रृष्टि कौर को मिस टीन यूनिवर्स 2017 का ताज पहनाया गया। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. "न्यूटन" ने हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म सम्मान जीता

  1. बॉलीवुड फिल्म "न्यूटन" ने हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म सम्मान जीता।  इस फिल्म के मुख्य अभिनेता राज कुमार राव हैं। 
  2. एक राजनीतिक व्यंग है. 67वें बर्लिन फिल्म महोत्सव में इसका विश्व प्रीमियर हुआ था, जहां इसने अपने फोरम सेगमेंट में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्ट सिनेमाज (सीआईसीएई) पुरस्कार जीता था। 


2. 2018 एशियाई खेलों की कार्यक्रम सूची से क्रिकेट बाहर 

  1. 2018 में जकार्ता और पालमबांग में खेले जाने वाले एशियाई खेलों की कार्यक्रम सूची से क्रिकेट को बाहर कर दिया गया। 
  2. क्रिकेट के अलावा, स्केटबोर्डिंग, सांबो और सर्फिंग वे अन्य खेल हैं जिन्हें कार्यक्रम से हटा दिया गया है।  
  3. यह उपाय खेलों के कुल इवेंट्स को 493 से कम कर 431 करने के उद्देश्य से परिवर्तनों की श्रृंखला के एक भाग के रूप में अपनाया गया। 



3. शीर्ष पर्यावरण कार्यकर्ता प्रफुल्ल सामंतारा एशिया क्षेत्र से गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के लिए चयनित.

  1. ओडिशा के शीर्ष पर्यावरण कार्यकर्ता प्रफुल्ल सामंतारा को राज्य के डोंगरिया कोंध आदिवासियों के समर्थन और उनकी भूमि और संस्कृति की सुरक्षा के लिए एशिया क्षेत्र से गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार 2017 (जिसे ग्रीन नोबल भी कहा जाता है) के लिए चुना गया। 
  2. सामंतारा पुरस्कार जीतने वाले छठे भारतीय हैं, ओडिशा में नियामगिरी पहाड़ी की रक्षा एक ऐतिहासिक कानूनी लड़ाई के कारण की गई थी। 

 

4. पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा आईटी हब त्रिपुरा में खुला

  1. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी को निर्यात करने, रोजगार और ई-शासन को बढ़ावा देने के लिए पूर्वोत्तर भारत की सबसे बड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) हब का उद्घाटन हुआ।  
  2. यह आईटी हब आईटी शिक्षित युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा और ई-गवर्नेंस को लोगों के दरवाजे तक पहुँचाने में मदद करेगा।  इससे राष्ट्रीय पहल जैसे डिजिटल भारत और स्टार्ट-अप इंडिया को बढ़ावा मिलेगा। 

 

5. श्रृष्टि कौर को मिस टीन यूनिवर्स 2017 का ताज पहनाया गया

  1. श्रृष्टि कौर को मिस टीन यूनिवर्स 2017 का पुरस्कार दिया गया है, इस वार्षिक सौंदर्य प्रतियोगिता में दुनिया भर के 25 देशो की प्रतियोगियों को हराने के बाद श्रृष्टि को यह खिताब जीता। 
  2. यह सौन्दर्य प्रतियोगिता मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ की राजधानी, मानागुआ में आयोजित हुई थी। श्रृष्टि ने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक का पुरस्कार भी जीता। 
  3. कनाडा की समंथा पियरे और मेक्सिको की आइ ट्रेवा इस प्रतियोगिता में उपविजेता रही। यह सौन्दर्य प्रतियोगिता छह वर्ष से प्रतिवर्ष 15 से 19 वर्ष की आयु की किशोरियों के लिए मिस यूनिवर्स संगठन द्वारा आयोजित की जाती है। 


6.येस बैंक गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड 2017 से सम्मानित 

  1. भारत के पांचवें सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, येस बैंक को 'प्रतिष्ठित 'गोल्डन पीकॉक इनोवेटिव प्रोडक्ट/सर्विस अवार्ड 2017' (वित्तीय क्षेत्र बैंकिंग में) से सम्मानित किया गया। 
  2. येस बैंक को यह  पुरस्कार 27 वें विश्व कांग्रेस नेतृत्व पर बिजनेस एक्सेलेंस और नवाचार और स्वर्ण मयूर पुरस्कारों की प्रस्तुति के लिए दुबई ग्लोबल कन्वेंशन 2017 में अपने अभिनव मोबाइल प्रौद्योगिकी उत्पाद SIMsePAY के लिए प्राप्त हुआ। 

 

7. भुवनेश्वर, पियरे एल एंफैंट अवार्ड जीतने वाला पहला भारतीय शहर बना

  1. ओडिशा की राजधानी शहर, भुवनेश्वर, पियरे एल एंफैंट प्लानिंग एक्सिलेंस एंड अचीवमेंट अवार्ड-2017 जीतने वाला पहला भारतीय शहर बना। 
  2. यह पुरस्कार अमेरिकन प्लानिंग एसोसिएशन द्वारा स्थापित किया गया है।  स्मार्ट सिटी भुवनेश्वर को इस पुरस्कार को अच्छी और उन्नत शहर की योजना बनाते हुए और नियोजन प्रक्रिया में इसके निवासियों को शामिल करने के लिए मिला।  

 

8. पटनायक ने मॉस्को रेत कला चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

  1. ओडिशा से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने 10वीं मॉस्को रेत कला चैम्पियनशिप में जूरी पुरस्कार स्वर्ण पदक जीता। 
  2. यह प्रतियोगिता 22 से 28 अप्रैल के बीच रूस में मास्को में कोलोमेन्सकोय में आयोजित की गई थी।  प्रतियोगिता का थीम "हमारे आसपास की दुनिया" था। 
  3.  पटनायक प्रतियोगिता में भारतीय प्रतिनिधि थे, जहां विभिन्न देशों के पच्चीस मूर्तिकारों ने भाग लिया। 


9. एसएसपी चौरसिया और अदिति अशोक ने गोल्फ उद्योग संघ पुरस्कार जीता

  1. एसएसपी चौरसिया और अदिति अशोक दूसरे गोल्फ उद्योग संघ (जीआईए) पुरस्कार 2017 के विजेताओं में शामिल हैं। 
  2. अदिति, जो दो जीतों की मदद से 2016 में महिला यूरोपीय टूर (एलईटी) मे योग्यता में दूसरे स्थान पर रही थीं, ने उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्लेयर अवार्ड हासिल किया। 
  3. चौरसिया ने 2017 में अपने इंडियन ओपन खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया, उन्हें वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। 


10.नडाल ने पुरुष एकल और बोपन्ना एवं केवास ने पुरुष युगल मोंटे कार्लो मास्टर्स ख़िताब जीता

  1. राफेल नडाल ने मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट 2017 का पुरुष एकल खिताब जीता। उन्होंने मोनाको में अल्बर्ट विनोलस को हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया। 


11. मुंबई और एलीफांटा द्वीप को जोड़ने वाला भारत का पहला समुंद्री रोपवे

  1. अधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने मुंबई को अरब सागर के प्रसिद्ध एलीफांटा आइलैंड के साथ जोड़ने के लिए भारत का पहला और सबसे लंबा रोपवे बनाया है। 
  2. 8 किलोमीटर का रोपवे मुंबई के पूर्वी तट के शिवड़ी से शुरू होगा और रायगढ़ जिले के एलीफांटा आइलैंड पर समाप्त होगा,एलीफांटा आइलैंड विश्व स्तर पर यूनेस्को की एक विश्व धरोहर स्थल, एलीफांटा गुफाओं के लिए प्रसिद्ध है। 


12. चीन की एशियाई ग्रांड प्रिक्स मीट में भारतीय शॉट पुटर मनप्रीत कौर ने गोल्ड जीता

  1. भारतीय शॉट पुटर मनप्रीत कौर ने चीन के जिंहुआ में एशियाई ग्रां प्रिक्स एथलेटिक्स मीट के पहले चरण में स्वर्ण पदक जीता। 
  2. मनप्रीत ने 18.86 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया, जो उनके द्वारा 2015 में सेट किए गए 17.96 मीटर के अपने पहले राष्ट्रीय रिकॉर्ड की तुलना में लगभग एक मीटर अधिक था। 

 

13. गिफ्ट सिटी, गुजरात में मानद वाणिज्य दूतावास खोलने वाला बेल्जियम पहला देश बना

  1. गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में  (गांधीनगर में) मानद वाणिज्य दूतावास कार्यालय खोलने वाला, बेल्जियम पहला देश बन गया है। 
  2. वर्तमान में बेल्जियम का नई दिल्ली में दूतावास, मुंबई और चेन्नई में दो वाणिज्य दूतावास, और कोलकाता में एक मानद वाणिज्य दूतावास है। 
  3. वाणिज्य दूतावास का उद्घाटन बेल्जियम के विदेश सचिव विदेश मंत्री पीटर डे क्रैम द्वारा किया गया. हरि शंकरन को गुजरात राज्य के लिए बेल्जियम का मानद कांसुल नामित किया गया। 


14. स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में केंद्र ने 10 नए स्वच्छ स्थान शामिल 

  1. स्वच्छ भारत मिशन के तहत पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की एक पहल स्वच्छ आइडेंक प्लेस (एसआईपी) की दूसरी तिमाही समीक्षा बैठक, माता वैष्णो देवी श्राइन, जम्मू और कश्मीर के कटरा में आयोजित की गई। 
  2. इस अवसर पर, नरेन्द्र सिंह तोमर ने स्वच्छ आइकोनिक प्लेस पहल के द्वितीय चरण के तहत 10 नए आइकोनिक स्थानों की घोषणा की। 
  3. इन दस नए प्रतिष्ठित स्थानों में उच्चतम स्तर की स्वछता और यात्रियों के लिए सुविधाएं परिपूर्ण हैं-यह स्थान है-

1. गंगोत्री
2. यमुनोत्री
3. महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन
4. चार मिनार, हैदराबाद
5. चर्च और कॉन्स्टेंट सेंट फ्रांसिस ऑफ असिसी, गोवा
6. एडी शंकराचार्य का निवास एर्नाकुलम में कलडी
7. श्रवणबेलगोला में गोमतेश्वर
8. बैजनाथ धाम, देवघर
9. बिहार में गया तीर्थ और
10. गुजरात में सोमनाथ मंदिर


15. अभिनेता विनोद खन्ना का 70 वर्ष की आयु में निधन 

  1. अनुभवी अभिनेता विनोद खन्ना का मुंबई में निधन हो गया है. वह कई वर्षों तक कैंसर से जूझ रहे थे। 
  2. विनोद खन्ना  ने 1968 में 'मन की मीत' के साथ अभिनय की दुनिया में कदम रखा था, उन्हें 'हाथ की सफाई (1974) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता वर्ग में फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ था। 
  3. 1999 में उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भीसे सम्मानित किया गया था। 


16. जेहन दारुवाला एफआईए एफ3 यूरोपियन चैम्पियनशिप में पोल पाने वाले पहले भारतीय

  1. फ़ोर्स इंडिया अकैडमी के 18 वर्षीय जेहन दारुवाला, एफआईए फॉर्मूला 3 यूरोपियन चैम्पियनशिप में पोल पोजीशन पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। 
  2. इटली के मोंज़ा में चैंपियनशिप के दूसरे राउंड में रेस 1 में उन्होंने प्रारंभिक ग्रिड पर शीर्ष स्थान सुरक्षित किया। 
  3. वे इसे जीत में नहीं बदल सके और यूके के कार्लिन रेसिंग टीम के लैंडो नोरिस के बाद दूसरे स्थान पर रहे। 
     
Next News

करंट अफेयर्स/ Apr 17/ 3rd WEEK : भारत का पहला निजी रेलवे स्टेशन भोपाल में

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ March 17/ 1st WEEK : चीन ने इस साल सैन्य खर्चों में की 7% बढ़ोतरी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )