करंट अफेयर्स/ March 17/ 4th WEEK :भारत तीसरा बड़ा घरेलू यातायात विमानन बाजार

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में मार्च माह कें चौथे सप्ताह में घरेलू ट्रैफिक में भारत तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बना। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. दुबई में भूमंडलीकरण पर दूसरा भारत-यूएई सम्मेलन आयोजित किया जाएगा

  1. दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) द्वारा आयोजित भूमंडलीकरण पर दूसरा भारत-यूएई सम्मेलन दुबई में आयोजित किया जायेगा। 
  2. 'रीसेटिंग वैश्वीकरण: एक फास्ट चेंजिंग वर्ल्ड में सहयोग' थीम वाले सम्मलेन के दौरान स्वास्थ्य देखभाल की नवीनता पर भी चर्चा होगी। 

 

2. वैश्विक स्तर पर सबसे सस्ते शहरों में 4 भारतीय शहर भी

  1. इकोनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) की रिपोर्ट 'Worldwide Cost of Living 2017' के मुताबिक, विश्व स्तर पर रहने के लिए सबसे सस्ते शहरों की सूची में चार भारतीय शहर भी हैं। 
  2. इस सूची में विश्व के 10 सबसे सस्ते शहरों में बेंगलुरु 3सरे, चेन्नई 6ठे, मुंबई 7वें और दिल्ली 10वें स्थान पर है। 
  3. शीर्ष पर काबिज लागोस (Lagos) सबसे महंगा शहर है जिसके बाद अलमाटी (Almaty) है।  सिंगापुर इस सूची में आखिरी स्थान पर है जो लगातार चौथी बार सबसे महंगा शहर बना है।  

 

3.अश्विन को पछाड़कर जडेजा शीर्ष आईसीसी गेंदबाज

  1. रविचंद्रन अश्विन को पछाड़कर आल राउंडर रवीन्द्र जड़ेजा नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज बन गए। 
  2. वह 899 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंचे हैं और कुंबले एवं अश्विन के बाद इस पहली रैंक हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। 

 

4. यवेस मेयर ने जीता 2017 एबल पुरस्कार

  1. नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने गणितज्ञ यवेस मेयर (Yves Meyer) को 2017 के लिए एबल पुरस्कार (Abel Prize) से सम्मानित किया। 
  2. उन्हें तरंगिकाओं के गणितीय सिद्धांत के विकास (development of the mathematical theory of wavelets) में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए सम्मानित किया गया। 


5. अंकुर मित्तल ने आईएसएसएफ विश्व कप में डबल ट्रैप में स्वर्ण पदक जीता

  1. युवा भारतीय शूटर अंकुर मित्तल ने प्रतिद्वंद्वी जेम्स विलेट को पराजित कर अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) के विश्व कप में डबल ट्रैप में अपने करियर का पहला विश्व कप स्वर्ण पदक जीता। 
  2. यह आयोजन आकापल्को, मेक्सिको में आयोजित किया गया था। 

 

6. घरेलू ट्रैफिक में भारत तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बना

  1. घरेलू यात्री यातायात के मामले में जापान को पछाड़कर, भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बन गया।  2016 में भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात 100 मिलियन का था। 
  2. 2016 में 815 मिलियन यात्रियों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस मामले में शीर्ष स्थान पर काबिज है, इसके बाद 490 मिलियन के साथ चीन है। 

 

7. एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी विश्व के 30 सर्वश्रेष्ठ सीईओ की सूची में

  1. अमेरिकी वित्तीय पत्रिका बैरोन (Barron) ने एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी का नाम विश्व की 30 सर्वश्रेष्ठ सीईओ की सूची में शामिल किया है। 
  2. वह सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को पछाड़कर सूची में 23वें स्थान पर हैं जबकि जकरबर्ग इस सूची में 30वें स्थान पर हैं। 
  3. इस सूची में जनरल मोटर्स के मैरी बैरा द्वारा शीर्ष स्थान हासिल किया। 

 

8. अनुपम खेर, कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित

  1. वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर को पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी द्वारा कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 
  2. अनुपम खेर को सिनेमा और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2004 में पद्म श्री से और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है। 

 

9. आर अश्विन को मिली सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी

  1. भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और साथ ही आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने के लिए धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में गारफील्ड सोबर्स ट्राफी प्राप्त की। 
  2. इसके साथ ही, 2004 में राहुल द्रविड़ और 2010 में सचिन तेंदुलकर के बाद यह पुरस्कार जीतने वाले अश्विन तीसरे भारतीय और कुल 12 वें खिलाड़ी बन गए।  

 

10. NASA एस्ट्रोनॉट पैगी व्हाट्सन ने सुनीता विलियम्स का स्पेसवाक का रिकॉर्ड तोड़ा

  1. अमेरिकन अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हाट्सन ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में चहलकदमी कर इतिहास बनाया।  उन्होंने एक महिला द्वारा अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा चलने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 
  2. 57 वर्षीय व्हाट्सन ने, अपनी आठवीं अंतरिक्ष चहलकदमी की और उन्होंने भारतीय मूल की अमेरिकी सुनीता विलियम्स द्वारा पूर्व के सात बार अंतरिक्ष में चलने के रिकॉर्ड को तोड़ा। 


11. मानव विकास सूचकांक में भारत 131 वें स्थान पर, नॉर्वे नंबर 1 पर

  1. संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक 2015 में, भारत 188 देशों में से 131 वें स्थान पर है। इस सूची में नॉर्वे सबसे ऊपर है जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया और स्विटजरलैंड क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। 
  2. 2015 के लिए भारत का एचडीआई मूल्य 0.624 है, जो देश को मध्यम मानव विकास श्रेणी में रखता है, लेकिन भारत श्रीलंका (73 वां) और मालदीव (105 वें) जैसे दक्षिण एशियाई देशों से पीछे है। 


12. वैश्विक ऊर्जा वास्तुकला प्रदर्शन सूचकांक में भारत 87वें स्थान पर : WEF

  1. एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत ने वैश्विक ऊर्जा वास्तुकला प्रदर्शन सूचकांक में अपनी स्थिति में मामूली सुधार कर 87वां स्थान प्राप्त किया।  लेकिन प्रदूषण के मामले में उसकी स्थिति सबसे खराब है।  
  2. जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी सूची में स्विट्जरलैंड सबसे ऊपर रहा और इसके बाद नॉर्वे, स्वीडन, डेनमार्क और फ्रांस हैं। 


13. वेट्टेल ने ऑस्ट्रेलियाई ग्रांड प्रिक्स जीता

  1. चार बार के विश्व चैंपियन सेबस्टियन वेटेल ने फेरारी के लिए ऑस्ट्रेलियाई ग्रांड प्रिक्स जीता।  यह सितंबर 2015 में सिंगापुर ग्रांड प्रिक्स के बाद फेरारी के लिए वेटेल की चौथी जीत थी। 


14. 51 साल बाद बीएसएफ को पहली महिला अधिकारी मिली

  1. देश की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ के 51 साल के इतिहास में, तनुश्री पारीक, बीएसएफ में कॉम्बैट ऑफिसर के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला बन गई हैं। 
  2. राजस्थान के बीकानेर की रहने वाली तनुश्री 2014 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित अखिल भारतीय परीक्षा में चयनित होने के बाद अधिकारी रैंक में सेना में शामिल होने वाली पहली महिला है। 


15. सात्विक-चिराग की जोड़ी ने जीता वियतनाम चैलेंजर

  1. भारतीय पुरुष युगल वर्ग के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और और चिराग शेट्टी ने 20,000 डॉलर का वियतनाम ओपन इंटरनेशनल चैलेंजर बैडमिंटन युगल खिताब अपने नाम किया। 
  2. उन्होंने वियतनाम के हनोई में एक रोमांचक फाइनल मुकाबले में थाईलैंड के रावुत पोतिएंग और नाथकम योर्डफेसोंग को हराया। 

 

16. एशियाई हॉकी पुरस्कारों में भारत के एस वि सुनील बने प्लेयर ऑफ़ दि ईयर

  1. भारतीय के फॉरवर्ड फुटबॉल खिलाड़ी एस वी सुनील को 2016 के लिए एशियाई हॉकी फेडरेशन (एएचएफ) का प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया। 
  2. ड्रैग-फ़्लिक विशेषज्ञ हरमनप्रीत सिंह को महाद्वीपीय निकाय के वार्षिक पुरस्कारों में प्रोमिसिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। 
Next News

करंट अफेयर्स/ March 17/ 3rd WEEK : वर्ल्ड हैप्पीनेस में भारत 122 वें स्थान पर

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ Feb 17/ 1st WEEK : लक्ष्य विश्व के नंबर 1 जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )