करंट अफेयर्स/ SEP -17/ Monthly :भारत, ग्लोबल रिटेल डेवलपमेंट इंडेक्स में शीर्ष पर

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के सितंबर महा में भारत, ग्लोबल रिटेल डेवलपमेंट इंडेक्स में शीर्ष पर है। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

sep 2017-1st week (1-7)

 

1. सेबी ने ओरियन कैपिटल, ओरियन ब्रोकिंग पर 10 साल का प्रतिबंध लगाया

  1. बाजार नियामक सेबी ने ओरीयन कैपिटल और ओरियन ब्रोकिंग  को 10 साल के लिए बाजार से प्रतिबंधित कर दिया। यह निर्णय ग्राहकों के धन के गैर-निपटान से संबंधित कई निवेशकों की शिकायतों का निवारण ना करने आैर ग्राहकों का बकाया शामिल है    

  2. ओरियन कैपिटल पर 6 करोड़ रुपये से ज्यादा आैर ओरियन ब्रोकिंग पर 4 करोड़ रुपये से ज्यादा का क्लेम है।

 

2. यूनेस्को द्वारा अहमदाबाद भारत का पहला विश्व धरोहर शहर घोषित

  1. गुजरात की वाणिज्यिक राजधानी अहमदाबाद को यूनेस्को द्वारा भारत का पहला विश्व धरोहर शहर(India’s first World Heritage City) का दर्जा दिया गया।  

  2. यूनेस्को की महानिदेशक इरीना बोकोवा ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी को गांधीनगर में अहमदाबाद को 'विश्व धरोहर शहर' के रूप में घोषित करने का प्रमाण पत्र प्रदान किया।

 

3. हैदराबाद हवाई अड्डे को ऊर्जा दक्षता पुरस्कार

  1. हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया।

  2. यहां आयोजन ऊर्जा दक्षता के प्रति सजग कंपनियों और ऊर्जा संरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध कंपनियों को पहचानने पर केंद्रित हैं।

 

4. महेंद्र सिंह धोनी, 100 स्टंपिंग करने वाले पहले विकेटकीपर

  1. भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 100 स्टम्पिंग करने वाले पहले विकेटकीपर बने गए।  धोनी ने कोलंबो, श्रीलंका में अपने 301 वें वनडे में इस उपलब्धि को प्राप्त किया।

 

5. पैगी व्हाट्सन की पृथ्वी पर वापसी

  1. 288 दिनों के अंतरिक्ष मिशन को समाप्त कर अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हाट्सन पृथ्वी पर लौट आई । यह अमरीकी अंतरिक्ष यात्री द्वारा अंतरिक्ष में बिताया गया सबसे अधिक समय था।

  2. पैगी व्हाट्सन, 57 वर्षीय, अंतरिक्ष अन्वेषण के इतिहास में सबसे वृद्ध महिला अंतरिक्ष यात्री है। वह पहली महिला अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन कमांडर थी, और एक महिला द्वारा अंतरिक्ष में सबसे अधिक यात्रा करने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।  

 

6. राष्ट्रमंडल युवा वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कोन्सम ओरमिला ने स्वर्ण पदक जीता

  1. भारत की कोन्सम ओरमिला देवी ने गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के उद्घाटन के दिन 44 किलो वजन श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता।

  2. मणिपुर की इस वेटलिफ्टर ने 57 और 76 किलोग्राम भार यानी की कुल मिलाकर 133 किलो वजन उठा कर लोगो को चकित कर दिया। यह ओरमिला का अब तक सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

 

7. क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से चीन ने पूंजी एकत्रण पर प्रतिबंध लगाया

  1. चीन ने व्यक्तिगत और संगठनों को Initial Coin Offerings (ICO) के माध्यम से धन जुटाने या डिजिटल मुद्रा लांच करने से प्रतिबंधित किया, यह कदम गैर-क़ानूनी तरीके से धन-जुटाने पर रोक लगाने के लिए उठाया गया।

  2. आईसीओ, डिजिटल करेंसी उद्यमियों, विश्व स्तर पर और चीन के लिए एक अच्छा बोनान्जा बन गया था। यह उन्हें छोटे या किसी भी विनियामक निरीक्षण के बिना "टॉकेन्स" बनाने और बेचने से बड़ी रकम एकत्र करने की अनुमति प्रदान करता है।

 

8. गिफ्ट सिटी को ASSOCHAM सर्विसेज़ एक्सिलेंस अवार्ड्

  1. भारत का पहला परिचालन स्मार्ट सिटी और आईएफएससी, गुजरात इंटरनैशनल फाइनेंस-टेक सिटी (गिफ्ट सिटी) ने प्रतिष्ठित एसोसिएटेड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) सर्विस एक्सलेंस को यह अवार्ड मिला ।

  2. नई दिल्ली में आयोजित एक शिखर सम्मेलन में, GIFT SEZ को भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवाओं और प्रौद्योगिकी केंद्र के विकास में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

---------------------------------------

sep 2017- 2nd week (8 - 14)

 

1. महिला पहलवान सोनम ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

  1. भारत की पहलवान सोनम मलिक ने एथेंस में आयोजित कैडेट विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के चौथे दिन 3-1 से जापानी पहलवान सेना नागामोटो को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

 

2. यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2017: विजेताओं की पूर्ण सूची

  1. यूएस ओपन वर्ष 2017 का चौथा और अंतिम ग्रैंड स्लैम स्पर्धा USTA बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर,  न्यूयॉर्क, यूएसए में आउटडोर हार्ड कोर्ट पर आयोजित किया गया। टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) द्वारा किया गया ।

  2. राफेल नडाल, पुरुष एकल स्पर्धा के विजेता थे।  इस जीत के साथ, नडाल ने कुल तीसरा अमेरिकी ओपन खिताब और 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।  

  3. स्लोअन स्टीफंस महिला एकल स्पर्धा की विजेता रही। 83वीं रैंक तथा दूसरी वरीयता प्राप्त स्टेपेंस, ओपन एरा टूर्नामेंट जीतने वाली दूसरी महिला है।

 

3. भारत, मास्को शॉटगन विश्व चैंपियनशिप में पांचवें स्थान पर रहा

  1. भारत, मास्को में आयोजित विश्व शॉटगन चैंपियनशिप की पदक सारिणी में एक स्वर्ण पदक और दो रजत पदक के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

  2. 76 प्रतियोगी राष्ट्रों में से केवल 16 को पदक प्राप्त हुए और इटली इस प्रतियोगिता में शीर्ष पर रहा, इटली ने कुल 17 स्वर्ण पदकों में से नौ स्वर्ण पदक प्राप्त किए।

  3. इटली के दोनों ओलंपिक स्कीट चैंपियन गैब्रिएल रोस्त्ति और डायना बेकोसी इस विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष पर रहे।  संयुक्त राज्य अमेरिका कुल 12 स्वर्ण पदको में से पांच के साथ दूसरे स्थान पर रहा। मेजबानी कर रहा रूस ने कुल आठ स्वर्ण पदक में से दो स्वर्ण पदको जीते वे तीसरे स्थान पर रहा।

 

4.  सुमित नागल ने आईटीएफ फ्यूचर्स टूर्नामेंट जीता

  1. चेन्नई में आयोजित 8वें एमसीसी - एस आर सुब्रह्मण्यम मेमोरियल आईटीएफ फ्यूचर्स मेन्स टेनिस चैम्पियनशिप में भारत के सुमित नागल ने नीदरलैंड्स के कॉलिन वैन बीम को 6-3, 6-0 से हराकर एकल मुकाबले में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

 

5. हलिमा याकूब सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति बनी

  1. हलिमा याकूब ने सिंगापुर की 8वीं राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की।  वह देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनी और पांच दशकों में मलय जाति से, इस पद को प्राप्त करने वाली पहली सदस्य बनी।

  2. राष्ट्रपति चुनाव आयोग द्वारा उन्हें एकमात्र योग्य उम्मीदवार के रूप में प्रमाणित किया गया था, और चूँकि उनका कोई विरोधी नहीं था, तो चुनाव का आयोजन नहीं किया गया।

 

6. लंदन- विश्व का शीर्ष वित्तीय केंद्र

  1. ब्रेक्सिट के उलझनों के चलते अनिश्चितता के बावजूद लंदन ने न्यूयॉर्क और हांगकांग पर अपनी बढ़त का विस्तार करते हुए, पेशेवर सर्वेक्षण उद्योग के अनुसार दुनिया के शीर्ष वित्तीय केंद्र के रूप में अपने मुकुट को बरकरार रखा ।

  2. यू.के. राजधानी, Z/Yen और चीन डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट द्वारा प्रकाशित नवीनतम ग्लोबल फाइनेंशियल सेंटर इंडेक्स में केवल दो अंक की गिरावट आई।

  3. यह अब तक की शीर्ष 10 केंद्रों में सबसे कम गिरावट थी। न्यूयॉर्क दूसरे स्थान पर रहा।  एशिया में, हांगकांग ने सिंगापुर को पीछे छोड़ा और सूची में तीसरे स्थान पर रहा।

 

7. कर्नाटक, ई-वाहन नीति को मंजूरी देने वाला पहला भारतीय राज्य

  1. इलेक्ट्रिक वाहनों और एनर्जी स्टोरेज पॉलिसी को बनाने कर्नाटक पहला राज्य बना । यह इलेक्ट्रिकल वाहनों की बिक्री बढ़ाने में सहायता करेगा साथ ही चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्पेशल मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र भी स्थापित करेगा।

  2. कर्नाटक राज्य में आर एंड डी तथा बिजली के वाहनों के निर्माण करने के लिए कंपनियों से 31,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने की तलाश में है।

 

8. ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स: भारत 103 स्थान पर, नॉर्वे शीर्ष पर

  1. विश्व आर्थिक मंच के ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत को 103 रैंक प्रदान की गयी, जो ब्रिक्स देशों में सबसे निचली रैंक है. इस सूची में नॉर्वे शीर्ष स्थान पर है।

  2. भारत अपने ब्रिक्स के समकक्षों की तुलना में सबसे निचले स्थान पर है।  जहां रूसी संघ 16 वें स्थान पर है, इसके बाद चीन 34 वें स्थान पर, ब्राजील 77 वें और दक्षिण अफ्रीका 87 वें स्थान पर है।  रिपोर्ट में कुल 130 देश थे।

सूची में शीर्ष 5 देश है -

  1. नॉर्वे

  2. फिनलैंड

  3. स्विट्जरलैंड

  4. संयुक्त राज्य अमेरिका

  5. डेनमार्क.

 

9. पेरिस, 2024 और लॉस एंजेल्स, 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करेगा

  1. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने औपचारिक रूप से घोषणा की है कि पेरिस 2024 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और लॉस एंजिल्स 2028 संस्करण की मेजबानी करेगा।

  2. दोनों खेलों के आयोजन के लिए अन्य कोई उम्मीदवार नहीं था और दोनों शहरों ने पहले ही एक समझौता किया था। पेरिस ने पिछले दो ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है।

  3. 1924 अर्थात 100 वर्षों के बाद इस कार्यक्रम का आयोजन करेगा, जबकि लॉस एंजिल्स 1932 और 1984 के बाद तीसरी बार खेलो का आयोजन करेगा।

-------------------------------------------

sep 2017- 3rd week (15-21)

 

1. 74 वें वेनिस फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2017 घोषित

  1. गिलेरमो डेल टोरो के 'द शेप ऑफ वॉटर' को 74 वें वेनिस फिल्म समारोह में गोल्डन लायन से सम्मानित किया गया।

  2. फिल्म, रोमांटिक मॉन्स्टर में सैली हॉकिंस और माइकल शैनन ने अभिनय किया है, जिसका 31 अगस्त को लीडो पर प्रीमियर किया गया, जिसे सर्वश्रेष्ठ मूवी के रूप में घोषित किया गया।

  3. 2010 में सोफिया कोपोला के बाद वेनिस का शीर्ष पुरस्कार जीतने वाली यह पहली अंग्रेजी-भाषी फिल्म है।  

पुरस्कारों की सूची

1. गोल्डन लायन - बेस्ट मूवी

द शेप ऑफ़ वाटर, गिलेरमो डेल टोरो द्वारा निर्देशित

2. ग्रैंड जूरी प्राइज

फ़ाक्सत्रोट, शमूएल माओज़ द्वारा निर्देशित

3. सिल्वर लायन -बेस्ट डायरेक्टर

जेवियर लेग्रैंड (Jusqu’à la Garde)

4. वोल्पी कप - बेस्ट एक्ट्रेस

शेर्लोट रैम्पलिंग (Hannah)

5. वोल्पी कप - बेस्ट एक्टर

कामेल एल बाशा ( The Insult)

 

2. गोवा, 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा

  1. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने औपचारिक रूप से गोवा को 36 वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी का अधिकार प्रदान किया। यह घोषणा खेल राज्य मंत्री मनोहर अजगांवकर ने किया।

  2. मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को एक पत्र में औपचारिक रूप से नवंबर 2017 में खेल आयोजन की मेजबानी करने के लिए राज्य के अधिकारों को औपचारिक रूप से प्रदान किया।

 

3. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 400 बिलियन डॉलर पर पहुंचा

  1. भारतीय रिज़र्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 400 बिलियन डॉलर पर पहुंचा, अमेरिकी प्रोत्साहन की उम्मीद की कमी से पहले नीति निर्माताओं ने बफ़र को मजबूत किया।

  2. भंडार 400.7 अरब डॉलर था. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में वृद्धि होने से विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है।

  3. भंडार में वृद्धि सबसे अधिक मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में पोर्टफोलियो निवेशकों और एफडीआई के जरिए हुई ।

 

4. एचडीएफसी बैंक, भारत का शीर्ष ब्रांड: ब्रांडज टॉप 50 रिपोर्ट

  1. विपणन और विज्ञापन समूह WPP पीएलसी और कंटार मिलवर्ड ब्राउन द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक देश का दूसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक एचडीएफसी बैंक देश के शीर्ष 50 ब्रांडों की सूची में सबसे ऊपर है।

  2. बैंक ने लगातार चौथे वर्ष के लिए शीर्ष स्लॉट में स्थान प्राप्त किया। WPP’s BrandZ Top 50 में बैंक और टेलकोस सूची में शीर्ष पर है।

  3. इस सूची में एयरटेल दूसरे स्थान पर और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तीसरे स्थान पर है।

 

5. दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति का निधन 117 वर्ष की आयु में हुआ

  1. जमैका के दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति वायलेट मोसे-ब्राउन का निधन 117 वर्ष की आयु में हुआ। उनका जन्म 10 मार्च 1900 को जमैका में हुआ था।

  2. ब्राउन को अप्रैल 2017 में सम्मान दिया गया था जब इटली की एम्मा मोरानो का निधन 117 वर्ष की आयु में हुआ था।  ब्राउन की मृत्यु के बाद, जापानी 117 वर्षीय नबी ताज़ीमा अब ग्रह पर सबसे वृद्ध व्यक्ति बन गयी है।

 

6. सलमान खान ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया

  1. बॉलीवुड स्टार सलमान खान को ब्रिटेन के हाउस ऑफ़ कॉमन्स में ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड प्रदान किया गया।  

  2. सलमान को ब्रिटेन की संसद के सबसे लंबे समय तक सेवारत एशियाई सांसद केथ वाज से पुरस्कार मिला।

 

7. नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान की 20 साल की यात्रा समाप्त

  1. नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के 3.9 अरब डॉलर के कैसिनी अंतरिक्ष यान ने अपनी 20 साल लंबी यात्रा शनि गृह के वातावरण में समाप्त की।

  2. इसने शनि गृह और इसके रहस्यमय चन्द्रमाओं की ऐसी तस्वीरे भेजी जो पहले कभी नहीं देखी गयी थी।

  3. इस से पहले कोई भी अंतरिक्ष यान इस ग्रह के करीब नहीं पहुंचा था.

 

8.रूस, ईराक के बीच 13 साल बाद हवाई यात्रा फिर से शुरू

  1. 2004 के बाद से पहली बार रूस और इराक ने अनुसूचित वाणिज्यिक एयरलाइन सेवाएं शुरु हई।

  2. 2003 में अमेरिकी नेतृत्व वाले अरब देश पर आक्रमण के बाद,  रूस ने 2004 में इराक के लिए नियमित उड़ानें रद्द कर दीं थी।

 

9.भारतीय वायुसेना के इकलौते मार्शल, 1965 के नायक, अर्जन सिंह का निधन

  1. भारतीय वायु सेना के एकमात्र मार्शल अर्जन सिंह का 98 वर्ष की उम्र में निधन हुआ ।

  2. अगस्त 15, 1947 को भारत के पहले स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले के ऊपर सौ से अधिक भारतीय वायुसेना विमान के फ्लाई-पास्ट के नेतृत्व करने का सम्मान अर्जुन सिंह को प्राप्त हुआ था।

  3. 2002 में, गणतंत्र दिवस के अवसर पर, उन्हें मार्शल रैंक दिया गया, जो सर्वोच्च सैन्य रैंक है, उनके पूर्व यह केवल दो सेना प्रमुख, के एम कैरप्पा और सैम माणेकशॉ ने हासिल किया था।

 

10. पी.वी. सिंधू ने कोरिया ओपन सुपर सीरीज में महिला एकल का खिताब जीता

  1. पीवी सिंधु ने सिओल में कोरिया ओपन सुपर सीरीज़  के महिला एकल फाइनल में नोज़मी ओकुहरा को 22-20, 11-21, 21-18 से हरा कर यह ख़िताब जीता। वे यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बन गयी है।

 

11. 69 वां एमी पुरस्कार: विजेताओं की सूची

  1. 69 वीं वार्षिक प्राइमटाइम एमी पुरस्कार माइक्रोसॉफ्ट थिएटर, लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया, यू.एस. में घोषित किए गए।  द हैंडमैड्स टेल पहली वेब टेलीविज़न सीरीज़ बनी, जिसने आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज़ पुरस्कार जीता।  वेस्टवर्ल्ड सेटरडे नाईट लाइव मोस्ट नॉमिनेटेड प्रोग्राम है।

 

                क्रमांक

पुरस्कार

विजेता

1.

आउटस्टैंडिंग कॉमेडी सीरीज

वीप

2.

आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज

द हैंडमैड्स टेल

3.

आउटस्टैंडिंग वैरायटी सीरीज

लास्ट वीक टुनाइट विथ जॉन ओलिवर

4.

आउटस्टैंडिंग वैरायटी स्केच सीरीज

सेटरडे नाईट लाइव

5.

आउटस्टैंडिंग लिमिटेड सीरीज

बिग लिटिल लाइज

6.

आउटस्टैंडिंगटेलीविजन मूवी

ब्लैक मिरर : "सन जुनिपेरो"

7.

आउटस्टैंडिंग लीड एक्टर इन अ कॉमेडी सीरीज

डोनाल्ड ग्लोवर अस अर्नेस्ट  "अर्न" मार्क्स ओं एटलांटा

8.

आउटस्टैंडिंग लीड एक्ट्रेस इन अ कॉमेडी सीरीज

जूलिया लुइस -ड्रेफूस एस सेलिना ओन वीप

9.

आउटस्टैंडिंग लीड एक्टर इन अ ड्रामा सीरीज

स्टर्लिंग के. ब्राउन एस रंडलओं दिस इस अस

10.

आउटस्टैंडिंग लीड एक्ट्रेस इन अ ड्रामा सीरीज

एलिसाबेथ मोस एस जून ओस्बोर्न/ ओफ्रेड ओन द हैंडमैड्स टेल

11.

आउटस्टैंडिंग डिरेक्टिंग फॉर अ कॉमेडी सीरीज

एटलांटा (एपिसोड: "B.A.N."), डायरेक्टर- डोनाल्ड ग्लोवर

12.

आउटस्टैंडिंग डिरेक्टिंग फॉर अ ड्रामा सीरीज

द हैंडमैड्स टेल(एपिसोड: "Offred"), डायरेक्टर- रीड मोरेनो

13.

आउटस्टैंडिंग राइटिंग फॉर अ कॉमेडी सीरीज

मास्टर ऑफ़ नॉन (एपिसोड: "Thanksgiving"), रिटेन बाय अज़ीज़ अंसारी एंड लेना वैठे


 

12. त्रिपुरा, परिवार कल्याण समिति स्थापित करने वाला पहला राज्य

  1. अपने पति और ससुराल वालों के खिलाफ महिलाओं की शिकायतो की जांच करने और एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने के लिए परिवार कल्याण जिला समितियों की स्थापना करने वाला त्रिपुरा देश का पहला राज्य बन गया।

  2. त्रिपुरा उच्च न्यायालय देश के 24 उच्च न्यायालयों के बीच पहला उच्च न्यायालय है, जिसने परिवार कल्याण जिला समितियों का गठन किया है।

 

13. साइकिल चालक मार्क बेअमोंट ने विश्व रिकॉर्ड बनाया

  1. मार्क बेअमोंट ने दुनिया भर में साइकिल चलाने के विश्व रिकॉर्ड को - 44 दिनों में तोड़ दिया।  पर्थशायर से, 34 वर्षीय चालक ने 79 दिनों में 18,000 मील की दूरी तय कर निर्धारित समय से एक दिन पहले पेरिस पहुंचे।

  2. उन्होंने 2008 में, 194 दिनों में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया था।  इसके बाद दूसरे चालको ने इसे तोड़ दिया था, पिछला रिकॉर्ड 123 दिनों का था।

 

14. अक्षय कुमार उत्तराखंड स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एम्बेसेडर

  1. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य में स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में अक्षय कुमार की नियुक्ति किया ।

  2. अक्षय को अगस्त 2017 में उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

 

15. विश्व के "100 Greatest Living Business Minds" में से तीन भारतीय.

  1. तीन भारतीय उद्यमी किंवदंतियों,रतन टाटा, लक्ष्मी मित्तल और विनोद खोसला को फोर्ब्स की विश्व के "100 Greatest Living Business Minds" की विशेष सूची में शामिल किया गया है।

  2. कुछ अन्य उल्लेखनीय सम्मानित व्यक्तित्व- वॉरेन बफेट, बिल गेट्स, जेफ बेजोस, मार्क जकरबर्ग, टेड टर्नर, रूपर्ट मर्डोक, डोनाल्ड ट्रम्प और अन्य है।

 

16. पद्म भूषण पुरस्कार के लिए एमएस धोनी को मनोनीत किया

  1. भारतीय क्रिकेट बोर्ड, बीसीसीआई ने देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार- पद्म भूषण, के लिए महेंद्र सिंह धोनी को खेल में उनके योगदान के लिए मनोनीत किया।

  2. इस वर्ष पद्म पुरस्कारों के लिए केवल एमएस धोनी का नाम नाम भेजा गया।

 

17. भारत, ग्लोबल रिटेल डेवलोपमेंट इंडेक्स में शीर्ष पर

  1. ग्लोबल रीटेल डेवलपमेंट इंडेक्स के तहत भारत ने 2017 में चीन को ग्लोबल रिटेल डेवलोपमेंट इंडेक्स में शीर्ष स्थान से प्रतिस्थापित किया।

  2.  रैंकिंग में परिवर्तन चार कारकों का एक परिणाम था, जिसमें उपभोक्ता खर्च में बढ़ोतरी, अनिवार्य रूप से बढ़ते हुए मोबाइल और इंटरनेट प्रवेश, अनुकूल विदेशी निवेश वातावरण और कैशलेस लेनदेन पर बोल्ड एक्शन और जीएसटी शामिल था ।

------------------------------------

sep 2017 4th week

22-30

 

1. पहली स्कॉर्पीन पनडुब्बी आईएनएस कलवरी नौसेना में शामिल

  1. स्कॉर्पीन वर्ग की पनडुब्बियों में से पहली, आईएनएस कलवरी को माजगन डॉक शिपबिल्टर्स लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा भारतीय नौसेना सौपा गया।  पनडुब्बी जल्द ही भारतीय नौसेना मेंकमीशन की जाएगी।


 

2. ऑस्कर 2018' में 'न्यूटन' को भारत की ओर से आधिकारिक प्रवेश प्राप्त हुआ

  1. फिल्म फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अनुसार, 'न्यूटन' फिल्म को ऑस्कर 2018 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी के लिए भारत का आधिकारिक प्रवेश प्रदान किया गया।

  2. राजकुमार राव की भूमिका में अमित मसुरकर फिल्म के निर्देशन वाली यह फिल्म मतदाता अधिकारी न्यूटन कुमार की कहानी बताती है जो छत्तीसगढ़ के संघर्षग्रस्त जंगलों में नि: स्वार्थ और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए लड़ता है।  

 

3. लंदन में उबर से संचालन लाइसेंस छिना गया

  1. लंदन के परिवहन नियामक ने उबर का ऑपरेटर लाइसेंस छीन लिया, जिससे टैक्सी एप के 40,000 से अधिक ड्राइवर प्रभावित हुए।

  2. उबर के लाइसेंस का अंतिम दिन 30 सितंबर को होगा। लंदन में, उबर ने यूनियनों, व्यवस्थापको तथा पारंपरिक ब्लैक टैक्सी चालकों से काम की परिस्थितियों के सन्दर्भ में आलोचना का सामना कर रहे थी।

 

4. महान बॉक्सर, जेक लामोटा का निधन

  1. जेक लामोटा, पूर्व बॉक्सिंग चैंपियन, जिनके जीवन में रिंग के भीतर और बाहर हिंसा पर आधारित फिल्म, "रेजिंग बुल" बनाई गयी का, मियामी में निधन हो गया।

  2. वह 90 वर्ष के थे और उनका निमोनिया के कारण निधन हो गया. वह अधिकतर मिडलवेट श्रेणी में लड़ते थे और "रेजिंग बुल" और "ब्रोंक्स बुल" के रूप में जाने जाते थे।

  3. लामोटा ने अपने 13 साल के कैरियर में 83 जीत (30 नॉकआउट), 19 हार और चार ड्रॉ का समाना किया। वर्ष 2002 में उन्हें 80 सर्वश्रेष्ठ योद्धाओं की सूची में 52 वां स्थान दिया गया था।


 

5. विश्व की सबसे अमीर महिला लिलियान बेटेनकोर्ट का निधन

  1. फ्रांसीसी L’Oreal hairspray एम्पायर की उतराधिकारी और दुनिया की सबसे धनी महिला लिलिएन बेटेनकोर्ट का निधन 94 वर्ष की आयु में हो गया.वह फ्रांस से थीं।

  2. बेटनेटकोर्ट, जिसका नेट वर्थ इस वर्ष लगभग 33 बिलियन (£ 29bn) का अनुमान लगाया गया।

 

6. राजकुमार राव को जीक्यू एक्टर ऑफ़ द इयर पुरस्कार

  1. राजकुमार राव को मुंबई में, जीक्यु एक्टर ऑफ़ द इयर पुरस्कार से सम्म्मानित किया गया।  जीक्यु (जेंटलमैन्स क्वार्टरली) पत्रिका ने मुंबई में 2017 के लिए जीक्यू मेन ऑफ द ईयर अवार्ड्स का आयोजन किया।

  2. वीमेन ऑफ़ द इयर का पुरस्कार अनुष्का शर्मा को दिया गया.

 

7. भारत वनडे और टेस्ट, दोनों में शीर्ष पर

  1. भारत ने इंदौर में आयोजित तीसरे एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया. और इस जीत के साथ भारत ने रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए एक दिवसीय क्रिकेट में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

  2. इससे तात्पर्य है कि भारत टेस्ट और एकदिवसीय रैंकिंग में अब शीर्ष स्थान पर है।  

 

8. तुर्कमेनिस्तान में 5 वें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट्स गेम्स में भारत ने 4 और पदक जीते

  • अशगबत, तुर्कमेनिस्तान में 5 वें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट्स गेम्स में भारत ने चार पदक जीते।

  •  भारत के साजन प्रकाश पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई प्रतियोगिता में रजत पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

  •  दिव्या गुर्लिंग शिल्वांत और प्रतीक चंद्रकांत परहार दोनों ने महिलाओं की एलीश क्लासिक में 70 किलोग्राम में और 75 किलोग्राम बेल्ट रेसलिंग में कांस्य पदक जीता ।

  • नागालैंड के पहलवान केडुओविली जुमू ने कजाख कौरेश शैली बेल्ट कुश्ती के 90 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता.

  • सौराव कोठारी ने थाईलैंड के थवत सुजीरित्तेरकरन के खिलाफ पुरुषों के बिलियर्ड एकल में 3-0 से सेमीफाइनल मुकाबला जीत कर अपना एक पदक सुनिश्चित किया।

  •  5 स्वर्ण, 7 रजत और 7 कांस्य पदक के साथ भारत पदक तालिका में 11 वें पायदान पर है।


 

9. लक्ष्मणन ने एथलेटिक्स नेशनल्स के 5,000 मीटर वर्ग में स्वर्ण पदक जीता

  1. चेन्नई के नेहरू स्टेडियम में 57 वें राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के शुरुआती दिन पुरुषों की 5000 मीटर की दौड़ में एशियाई चैंपियन गोविन्दन लक्ष्मणन ने जीत हासिल की।

  2. लक्ष्मणान ने हाल ही में अशगबत, तुर्कमेनिस्तान में एशियाई इनडोर खेलों में 3,000 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

 

10. मध्य प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन राज्य पुरस्कार

  1. मध्य प्रदेश ने लगातार तीसरे वर्ष 'सर्वश्रेष्ठ पर्यटन राज्य' का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता ।

  2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में पर्यटन राज्य मंत्री सुरेंद्र पटवा को "हॉल ऑफ फेम" के पुरस्कार के लिए नामांकित किया।

  3. विश्व पर्यटन दिवस (27 सितंबर) के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य ने कुल 10 पुरस्कार जीते।
  4.  मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ फिल्म संवर्धन मित्र राज्य / संघ राज्य क्षेत्र की श्रेणी में फिल्म प्रमोशन नीति के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

 

11. पहली बार, बीडब्ल्यूएफ पुरुष रैंकिंग में शीर्ष 20 में पांच भारतीय शटलर्स

  • पहली बार, पांच भारतीय शटलर बीडब्ल्यूएफ पुरुषों एकल रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल हुए। एच एस प्रणय को जापान ओपन में क्वार्टर फाइनल में जीत का सबसे बड़ा लाभ हुआ।

  • प्रणय ने चार स्थान की छलांग लगा कर विश्व रैंकिंग में 15वां स्थान प्राप्त किया।

  • बीडब्ल्यूएफ पुरुष एकल में शीर्ष 20 रैंकिंग में 5 इंडियन शटलर्स हैं-

  • किदंबी श्रीकांत (8वां)

  • एचएस प्रणय (15वां)

  • बी साई प्रणीत (17वां)

  • समीर वर्मा (19वां)

  • अजय जयराम (20वां)




 

Next News

करंट अफेयर्स/ AUG-17/ Monthly : भारत के 13 वें उपराष्ट्रपति -एम.वेंकैया नायडू

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ OCT -17/ Monthly :सऊदी अरब रोबोट को नागरिकता प्रदान करने वाला पहला देश

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )