IIT JEE टॉपर्स इंटरव्यू : किसी ने ली बहन से प्रेरणा तो किसी ने चेस खेल सीखे सबक

टॉप 10 में शामिल पवन गोयल, भास्कर गुप्ता और पार्थ दैनिक भास्कर को बताया अपनी तैयारी और निजी जिंदगी के बारे में...

एजुकेशन डेस्क । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार शाम ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) (पेपर-1) के नतीजे कर दिए हैं। जारी नतीजों के अनुसार विजयवाड़ा के सूरज कृष्णा ने टॉप किया है वहीं आंध्र के ही केवीआर हेमंत को दूसरी रैंक मिली है। कोटा से पढ़ाई कर रहे पवन गोयल, भास्कर गुप्ता और तीसरी रैंक पाने वाले पार्थ ने दैनिक भास्कर से सफलता का मंत्र शेयर किया है। जानिए टॉपर्स ने कैसे की तैयारी...

पवन गोयल : आईआईटीयन बहन से ली प्रेरणा  
पवन गोयल ने छठी रैंक हासिल की है। उनकी बहन भी आईआईटी में सीएस में पढ़ रही हैं। उन्होंने अपनी बहन से प्रेरणा ली। पवन ने बताया कि पढ़ाई में स्थिरता बहुत जरूरी होती है। उन्होंने कोचिंग के अलावा 5 घंटे नियमित पढ़ाई की। उनके पिता महेश गोयल ऑयल फैक्ट्री में अच्छे पद पर कार्यरत हैं। मां मंजू गोयल गृहिणी हैं। पिता ने बताया कि 9वीं के बाद से पवन ने आईआईटी में जाने की सोच ली थी। 10वीं में 10 सीजीपीए अंक हासिल किए।

इंटरनेशनल चेस प्लेयर भी हैं भास्कर 
सातवां स्थान हासिल करने वाले भास्कर गुप्ता मुंबई के रहने वाले हैं। उनके पिता अरुण गुप्ता की गुजरात में फॉर्मा मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी है। मां डॉ. अल्पना गुप्ता एमबीबीएस हैं। भास्कर बचपन से ही चेस का प्लेयर रहे हैं। वे ग्रीस में हुई मास्टर वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप में खेल चुके हैं। 2011 में अमेरिका में चेस में रेटिंग कैटेगरी में फर्स्ट पोजिशन और इंडिया में कॉमन वेल्थ चेस चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल मिला है। जूनियर साइंस ओलंपियाड 2015 में कोरिया में गोल्ड मेडल हासिल किया है। 

केमेस्ट्री ओलंपियाड भी क्वालिफाई कर चुके पार्थ 
तीसरी रैंक पर आने वाले पार्थ लटूरिया को टेबल-टेनिस और चेस का शौक है। पार्थ के पिता डॉ. सतीश लटूरिया और माता डॉ. सीमा नांदेड़ में हॉस्पिटल संचालित करते हैं। पार्थ दो साल से कोटा में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने रोज 8 घंटे रेगुलर पढ़ाई की। पार्थ के पिता महीने में एक बार बेटे से मिलने जरूर जाते हैं। पार्थ ने इंटरनेशनल केमेस्ट्री ओलंपियाड भी क्वालिफाई किया है। पार्थ का टारगेट एडवांस के बाद कंप्यूटर साइंस ब्रांच में एडमिशन है। 

Next News

JEE Main कोटा : टाॅप-10 में कोटा के 3, टॉप-100 में 37 स्टूडेंट्स 

सीबीएससी ने जो सूची जारी की है उसके मुताबिक कोटा के नवीन सिंघल ने 11वीं, आयुष गर्ग ने 12वीं लय जैन ने 13वीं, करण अग्रवाल ने 16वीं, यश गुप्ता ने 19वीं

IIT JEE: आज आएगा पेपर 2 का रिजल्ट लेकिन 31 मई को डिक्लेयर होगी रैंक लिस्ट 

पेपर-2 में मैथ्स और एप्टिट्यूड के साथ ड्राइंग का पेपर भी हुआ था। जिसके टोटल मार्क्स 390 थे। ड्राइंग के पेपर में 3 क्वेश्चन्स सॉल्व करने थे। 

Array ( )