JEE MAIN ग्वालियर : इस बार शहर के 2 स्टूडेंट्स ने टॉप-100 में बनाई जगह

इस साल AIR 19 हासिल कर आदित्य वर्मा शहर के टॉपर रहे। वहीं नकुल जैन ने AIR 98 हासिल की। जेईई मेन में शहर से 5529 परीक्षार्थी शामिल हुए। इनमें से 800 ने एडवांस में जगह बनाई है।

ग्वालियर । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSC) ने सोमवार को ज्वॉइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) मेन 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिया। देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली जेईई मेन के नतीजे हालांकि शाम 4 बजे तक आने थे, लेकिन यह शाम 7 बजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर अपलोड हुए। जेईई मेन में शहर से 5529 परीक्षार्थी शामिल हुए। इनमें ऑफलाइन में 4045 और ऑनलाइन 1484 परीक्षार्थी ने पेपर दिया। इनमें से 800 ने एडवांस में जगह बनाई है। इस साल AIR 19 हासिल कर आदित्य वर्मा शहर के टॉपर रहे। वहीं नकुल जैन ने AIR 98 हासिल की ।

पिता को देख चुनी फील्ड 
आदित्य वर्मा बताते हैं कि जेईई मेन में एससी कैटेगरी में शहर के आदित्य वर्मा ने ऑल इंडिया में 19वीं रैंक हासिल की है। उनका कहना है कि उनके पिता जीके वर्मा पीएचई में उपयंत्री हैं। उनकी तरह वह भी इंजीनियर बनना चाहते हैं। 

नहीं गया भाई की शादी में 
नकुल जैन ने बताया कि मेरी पढ़ाई की वजह से मम्मी भी कहीं नहीं जा पाती थी। रोजाना 6 घंटे की पढ़ाई और साथ में कोचिंग की वजह से दिनभर शेड्यूल बिजी रहता। सबसे ज्यादा अफसोस बुआ के बेटे की शादी में नहीं जाने का हुआ, लेकिन खुशी जेईई मेन में सफल होने की है। 

ऑनलाइन दिए टेस्ट पेपर 
AIR 204 हासिल करने वाले सार्थक अग्रवाल बताते हैं कि सब्जेक्ट्स की प्रिपरेशन के दौरान मुझे सबसे ज्यादा आनंद ऑनलाइन टेस्ट देने में आता था। इसलिए मैं एक्जाम की तैयारी कराने वाली कई सारी वेबसाइट्स को सर्च करता और ऑनलाइन मॉक टेस्ट देता था। 

सालभर की पढने का मिला फायदा
ऑल इंडिया 271 रैंक हासिल करने वाले पुष्पेंद्र सिंह बताते हैं कि सालभर पढ़ाई करने की वजह से ज्यादा कोई परेशानी नहीं आई। बस एक्जाम के एक सप्ताह पहले सभी टॉपिक्स को बारी-बारी से रिवाइज किया। इससे लास्ट टाइम में ठीक तरह से रिवीजन हो गया। जिससे सफलता मिल सकी। 
 
यह भी हैं अवसर 
यदि आप जेईई मेन में अच्छी रैंक नहीं आई है तब भी आपके पास कई मौके हैं। बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी और मनिपाल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एक्जाम होने हैं। 


 

Next News

JEE MAIN इंदौर : 310 नंबरों के साथ तन्मय टॉपर , 140 वें पायदान पर मिली जगह

स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स के मुताबिक लेंदी पेपर होने की वजह से ब्रिलियंट स्टूडेंट्स भी सभी सवाल हल नहीं कर सके। इसीलिए रैंक नीचे आई । इंदौर के तकरीबन 1500

JEE MAIN रायपुर : ऑल इंडिया 99 रैंक के साथ सुयश रहे सिटी टॉपर

शहर से लगभग 10 हजार स्टूडेंट्स जेईई मेंस में शामिल हुए थे, जिसमें से लगभग डेढ़ हजार स्टूडेंट जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करने में कामयाब रहे हैं।

Array ( )